Menu

YouTube channel started to teach maths

1.मैथ्स पढ़ाने के लिए शुरू किया यूट्यूब चैनल का परिचय (Introduction to YouTube channel started to teach maths):-

मैथ्स पढ़ाने के लिए शुरू किया यूट्यूब चैनल (YouTube channel started to teach maths)। कोरोनावायरस तथा कोरोना महामारी के कारण पूरा विश्व लाॅकडाउन की स्थिति में है।ऐसी स्थिति में विद्यार्थी स्कूलों में जाकर अध्ययन नहीं कर सकते हैं। अतः बहुत से शिक्षकों ने विचार किया कि कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थियों के अध्ययन में रुकावट नहीं आनी चाहिए।लाॅकडाउन के कारण बहुत से विद्यार्थियों का अध्ययन प्रभावित हुआ है तथा उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है।
ऐसी स्थिति में बहुत से शिक्षकों ने यूट्यूब चैनल शुरू किया है।वे शिक्षक बोर्ड पर गणित को पढ़ाकर,उसका वीडियो बना लेते हैं और यूट्यूब चैनल पर वीडियो डाल देते हैं। सम्बन्धित छात्रों को वे शिक्षक वीडियो का लिंक भेज देते हैं। जिससे छात्र जब चाहे उस वीडियो को लिंक के माध्यम से सर्च करके देख लेते हैं।
यूट्यूब पर वीडियो डालकर पढ़ाने का यह तरीका बहुत से छात्रों और उनके माता-पिता को पसन्द आ रहा है।
दरअसल किसी भी एक ढर्रे से पढ़ाते-पढ़ाते छात्र व अध्यापक दोनों को बोरियत होने लगती है। हालांकि यूट्यूब पर पढ़ाने के लिए वीडियो पहले से ही डाले जा रहे हैं। परन्तु शिक्षण संस्थानों में अध्यापकों द्वारा पढ़ाए जाने के कारण उन वीडियो का लाभ कुछ छात्र ही उठा पाते थे। जबकि अब सभी विद्यार्थियों के पास आनलाईन पढ़ने के अलावा ओर कोई माध्यम नहीं है।
हालांकि शिक्षण संस्थानों में अध्ययन कराते समय छात्र व अध्यापकों के मध्य सीधे संवाद होता है। जिससे छात्रों को आनेवाली परेशानियों का तत्काल समाधान हो जाता है। जबकि वीडियो में आप केवल उससे देख सकते हैं।यदि उसमें कोई बात आपको समझ में नहीं आती है तो या तो फोन करके पूछो या कमेंट करके उसका समाधान किया जा सकता है।
लाईव वीडियो द्वारा पढ़ना थोड़ा मुश्किल कार्य है क्योंकि सभी छात्रों के पास उस समय मोबाइल फोन या लैपटाॅप नहीं होता है। उनके पास जब इंटरनेट की सुविधा तथा डिवाइस उपलब्ध होता है तभी वे इसे देख सकते हैं।एक साथ लाईव वीडियो के द्वारा कुछ ही छात्रों को पढ़ाया जा सकता है।
बहुत से अध्यापकों द्वारा मैथ्स पढ़ाने के लिए शुरू किया यूट्यूब चैनल( YouTube channel started to teach maths) का कार्य स्तुत्य है। इससे छात्रों के समय का सदुपयोग हो सकेगा।
यदि कोरोना महामारी नहीं भी हो या कोरोना महामारी का समाधान हो भी जाए तो भी अध्यापकों द्वारा मैथ्स पढ़ाने के लिए शुरू किया यूट्यूब चैनल ( YouTube channel started to teach maths) का उपयोग किया जा सकेगा।क्योंकि बहुत से छात्र जिनको विद्यालय में कुछ समझ में नहीं आता है,वे यूट्यूब चैनल का सदुपयोग कर सकेंगे।
लेकिन अध्यापकों द्वारा मैथ्स पढ़ाने के लिए शुरू किया यूट्यूब चैनल (YouTube channel started to teach maths) का उपयोग निर्धन छात्रों के लिए थोड़ा कठिन व असम्भव सा लगता है। लेकिन आज हर घर में एक दो मोबाइल मिल ही जाता है तथा जियो द्वारा इंटरनेट की सेवा चालू करने के बाद इंटरनेट की दरो में काफी गिरावट आ गई है।अब इंटरनेट का प्रयोग बढ़ता जा रहा है।अब निर्धन से निर्धन व्यक्ति भी मोबाइल तथा नेट का प्रयोग करने लगा है। इसलिए कोरोना महामारी के कारण अध्यापकों द्वारा मैथ्स पढ़ाने के लिए शुरू किया यूट्यूब चैनल ( YouTube channel started to teach maths) का सभी छात्रों को लाभ उठाना चाहिए। उन्हें अपने समय का सही सदुपयोग करने का माध्यम मिल गया है।लाॅकडाउन के दौरान तथा बाद में भी बच्चे कक्षा में होने वाली पढ़ाई की कमी महसूस नहीं करें इसके लिए मैथ्स पढ़ाने के लिए शुरू किया यूट्यूब चैनल का लाभ उठाएं (YouTube channel started to teach maths)।

Also Read This Article:-How to teach mathematics online?
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.मैथ्स पढ़ाने के लिए शुरू किया यूट्यूब चैनल (YouTube channel started to teach maths):-

मैथ्स पढ़ाने के लिए सरकारी स्कूल की टीचर ने शुरू किया यूट्यूब चैनल
15 Apr 2020
दिल्ली के सरकारी स्कूलों के शिक्षक यह सुनिश्चित करने में लगे हैं कि लॉकडाउन के दौरान भी बच्चे कक्षा में होने वाली पढ़ाई की कमी महसूस नहीं करें। ऐसे ही शिक्षकों में राजनिवास मार्ग स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय की शिक्षिका रश्मी झा भी हैं जो यूट्यूब चैनल ‘गणित पाठशाला’ के जरिये बच्चों को गणित पढ़ा रही हैं। झा ने यू ट्यूब चैनल की शुरुआत तीन-चार दिन पहले 10वीं कक्षा के बच्चों को उनकी सुविधा के अनुरूप समय पर गणित पढ़ाने के लिए की है। 
उन्होंने बताया, ‘हमें दिल्ली सरकार का परामर्श मिला जिसमें बच्चों को जूम ऐप और व्हाट्सएप के जरिये ऑनलाइन पढ़ाने को कहा गया था। मैं उस वर्ग के बच्चों को पढ़ाती हूं जिनके पास 24 घंटे इंटरनेट की सुविधा नहीं है और गणित ऐसा विषय नहीं है जिसे पढ़ने के लिए हम पीडीएफ फाइल बनाकर भेज दें।’
झा ने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चे अपनी सुविधा के हिसाब से पढ़ें यूट्यूब चैनल की शुरुआत की थी। ब्लैकबोर्ड का इस्तेमाल कर मैं बच्चों को समझाती हूं और फिर कम अवधि की वीडियो का लिंक छात्रों को भेज देती हूं। जब भी उनके पास इंटरनेट की सुविधा होती वे इससे पढ़ सकते हैं। 
उन्होंने कहा कि इस पहल को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और उन्होंने इसकी प्रशंसा की है। झा ने बताया कि छात्रों के अलावा अन्य लोग भी वीडियो देख रहे हैं। 
झा ने कहा, ‘अबतक मैंने सात वीडियो अपलोड किए हैं और मेरी योजना नौवीं कक्षा के छात्रों को भी गणित पढ़ने में मदद करने के लिए वीडियो अपलोड करने की है।’ 
इस प्रकार आप मैथ्स पढ़ाने के लिए शुरू किया यूट्यूब चैनल (YouTube channel started to teach maths) का लाभ उठा सकते हैं।

Also Read This Article:-CBSE introduced Applied Mathematics

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

36 Comments
    • Satyam Mathematics May 7, 2020 / Reply
  1. i thought about this May 18, 2020 / Reply
    • Satyam Mathematics July 19, 2020 / Reply
  2. sites May 18, 2020 / Reply
  3. Click At this website May 19, 2020 / Reply
  4. internet + telewizja May 22, 2020 / Reply
    • Satyam Mathematics May 22, 2020 / Reply
  5. internet telewizja May 22, 2020 / Reply
  6. internet i tv May 22, 2020 / Reply
  7. oferty telewizji May 22, 2020 / Reply
  8. internet telewizja May 22, 2020 / Reply
    • Satyam Mathematics January 17, 2021 / Reply
  9. internet+telewizja May 23, 2020 / Reply
  10. oferty telewizji May 23, 2020 / Reply
  11. internet telewizja May 23, 2020 / Reply
  12. tv Z Internetem May 23, 2020 / Reply
  13. internet z telewizja May 23, 2020 / Reply
  14. internet z telewizja May 24, 2020 / Reply
  15. światłowody kraków May 25, 2020 / Reply
  16. internet światłowody May 25, 2020 / Reply
  17. światłowód internet May 25, 2020 / Reply
  18. światłowody internet May 26, 2020 / Reply
  19. g June 15, 2020 / Reply
    • Satyam Mathematics June 16, 2020 / Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *