Menu

BRICS Mathematics Online Competition

1.ब्रिक्स गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता का परिचय (Introduction to BRICS Mathematics Online Competition)-

ब्रिक्स गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता(BRICS Mathematics online competition),2020 का प्रारंभिक दौर का आयोजन ब्रिक्स का सदस्य रूस कर रहा है। ब्रिक्स के सदस्य देशों ब्राजील ,रसिया ,भारत ,चाइना ,दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया और वियतनाम के विद्यार्थी ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे।इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में पहली कक्षा से 12वीं कक्षा तक के 7 देशों के छात्र शामिल हो सकते हैं।यह परीक्षा ऑनलाइन 22 अप्रैल से 22 मई, 2020 में आयोजित होगी।
इस गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता को आयोजित करने का प्रथम उद्देश्य तो यह है कि इसके माध्यम से विद्यार्थियों में गणितीय प्रतिभा का पता लगाकर उसको आगे बढ़ाना है। विद्यार्थियों में गणित के प्रति रुचि और रिजनिंग के क्षेत्र में विद्यार्थियों का विकास हो इसलिए यह आयोजन वर्ष 2017 से किया जा रहा है।
ब्रिक्स गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता(BRICS Mathematics online competition) के इस आयोजन से ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस ,भारत, चीन ,दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया और वियतनाम के स्कूली छात्रों के बीच एकीकरण का भाव जागृत करने और उनमें गणित के प्रति आकर्षण लाने का उद्देश्य शामिल है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.ब्रिक्स ऑनलाइन प्रतियोगिता(BRICS Mathematics Online Competition):-

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने वार्षिक ब्रिक्स गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता(BRICS Mathematics online competition) की घोषणा कर दी है। ब्रिक्स, 2020 प्रारम्भिक दौर का आयोजन 22 अप्रैल से 22 मई ,2020 में कराया जाएगा ।इसके लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।इसके दूसरे दौर का आयोजन 14 सितंबर से 30 अक्टूबर, 2020 तक किया जाएगा।
इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए शिक्षक द्वारा छात्रों को www.bricsmath.com वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा।उसके बाद कक्षा और भाषा का चयन करके लॉगइन आईडी और पासवर्ड बनाना होगा।विद्यार्थी लॉगइन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करके दिए गए कार्य कर सकता है।परीक्षा पूर्ण होने के बाद छात्रों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।इस प्रतियोगिता में 30 लाख विद्यार्थियों के भाग लेने का अनुमान है।

Also Read This Article:-How will math be marked in CBSE 2020?

3.ब्रिक्स गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता के बारे में(About the BRICS Mathematics online competition):-

ब्रिक्स गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता(BRICS Mathematics online competition) सर्वप्रथम 2017 में पहली बार चीन ने इसका आयोजन किया था।इसमें 5 देशों के 6,70,000 विद्यार्थियों ने भाग लिया था।वर्ष 2018 में दक्षिण अफ्रीका ने इसका आयोजन किया था।इसमें 5 देशों के 10,00,000 विद्यार्थी शामिल हुए थे। वर्ष 2019 में ब्राजील ने इसका आयोजन किया था।इसमें 5 देशों के 16,00,000 विद्यार्थी शामिल हुए थे। इस बार 2020 में रूस इसका आयोजन कर रहा है। इसमें पहली बार 7 देशों के बच्चे भाग लेंगे।इस प्रतियोगिता में 30,00,000 विद्यार्थी भाग लेने का अनुमान है।

4.ब्रिक्स गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता का उद्देश्य(The aim of the BRICS Mathematics online competition):-

ब्रिक्स देशों में भाषाई और सांस्कृतिक भिन्नता के बीच गणित देशों के बच्चों को आपस में जोड़ने का माध्यम बनेगा।ब्रिक्स देशों ब्राजील ,रूस ,भारत, चीन ,दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया और वियतनाम के स्कूली छात्रों के बीच एकीकरण का भाव जागृत करने और उनमें गणित की प्रतिभा को निखारने के लिए इस ब्रिक्स गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता(BRICS Mathematics online competition) का आयोजन कराया जा रहा है।
यह अंतरराष्ट्रीय ब्रिक्स गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता(BRICS Mathematics online competition) एक माह तक जारी रहेगी अर्थात 22 अप्रैल ,2020 से 22 मई ,2020 तक।

5.ब्रिक्स गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता का प्रारूप(BRICS Mathematics online competition format):-

सीबीएसई बोर्ड के डायरेक्टर डाॅ.जोसेफ ने इस प्रतियोगिता के संबंध में निर्देश दिया है।इस प्रतियोगिता को फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स (फिक्की), नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन और स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग का समर्थन प्राप्त है।
गेम फॉर्मेट के रूप में तैयार किए गए मैथ के सवाल बच्चों को मैथ न डराता है और ना बोझिल बनाता है।प्रत्येक टाॅस्क को गेम फॉर्मेट में तैयार किया गया है।ये ब्रिक्स की अधिकारिक भाषाओं पुर्तगाली, रूसी ,अंग्रेजी ,हिंदी तथा चीनी में उपलब्ध है।बच्चों को 10 गेम रूपी सवाल मिलते हैं जो छात्रों को हल करने होते हैं।इस प्रारंभिक दौर में चुने गए छात्र अगले राउंड में जाएंगे।अगला राउंड जुलाई में आयोजित होगा।इसमें कक्षा प्रथम से बारहवीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं।
टाॅस्क पूरा करने के बाद छात्र अपने परिणाम को तुरंत देख सकेंगे।प्रतियोगिता समाप्त होने के बाद सभी प्रतिभागियों को वेबसाइट के माध्यम से प्रमाण पत्र भी भेजे जाएंगे।यह प्रतियोगिताwww.brickmath.com पर आयोजित की जाएगी।

Also Read This Article:-NASA mathematician Katherine Johnson

6.निष्कर्ष(Conclusion):-

आधुनिक युग में STEMअर्थात् साइंस, टेक्नोलॉजी ,इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स का क्षेत्र बढ़ता जा रहा है।इन विषयों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। आज कोई भी देश इन क्षेत्रों में अग्रणी होकर ही विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा हो सकता है।केवल आर्थिक क्षेत्र में संपन्न होने से विकसित देश नहीं कहा जा सकता है। जैसे अरब देश सऊदी अरब , कुवैत इत्यादि सम्पन्न देश हैं परंतु ये विकसित देश नहीं है।
इसलिए ब्रिक्स गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता(BRICS Mathematics online competition) छात्रों में गणित के प्रति रुचि को बढ़ावा देने का प्रयास स्तुत्य है।इस प्रकार के आयोजन से ब्रिक्स देशों का विकास होने में मदद मिलेगी।साथ ही इन देशों के छात्रों में आपस में एकता का भाव भी जागृत होगा।
इस प्रकार ब्रिक्स गणित आॅनलाइन प्रतियोगिता(BRICS Mathematics online competition) के द्वारा दोनों उद्देश्य प्राप्त होने में मदद मिलेगी।इस वेबसाइट से जुड़े छात्रों और अभिभावकों से अनुरोध है कि वे इस अवसर का भरपूर लाभ उठाएं।इस प्रतियोगिता के माध्यम से छात्र-छात्राएं कोरोना महामारी के कारण अवकाश काल का सदुपयोग भी कर सकेंगे।इसलिए छात्र-छात्राओं से अपील है कि ब्रिक्स गणित ऑनलाइन प्रतियोगिता(BRICS Mathematics online competition) में अधिक से अधिक संख्या में भाग ले।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *