Menu

How to teach mathematics online?

1.गणित को ऑनलाइन कैसे पढ़ाया जाए?(How to teach mathematics online?)-

गणित को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए (to teach mathematics online) कुछ खास टिप्स का पालन करना होगा।वर्तमान में कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया घरों में कैद होकर रह गई है।भारत में भी कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन का पालन किया जा रहा है। कोरोनावायरस जो चीन के वुहान शहर से फेलकर पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है।विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोराना को विश्व महावारी घोषित कर दिया है।
भारत में लाॅकडाउन के कारण बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित हो गई है।अतः गणित का पेपर भी बोर्ड परीक्षाओं का नहीं हुआ है।जो सरल विषय थे उनकी परीक्षा हो चुकी है और गणित जैसे कठिन विषय की परीक्षा नहीं हुई है। छात्रों तथा अभिभावकों के मन में गणित के पेपर को लेकर यह समस्या खड़ी हो गई है कि इस पेपर की तैयारी कैसे की जाए? शिक्षण संस्थान ,कोचिंग सेंटर इत्यादि लाॅकडाउन के कारण बंद हो गए हैं।
इस आर्टिकल में गणित को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए तरीके बताए गए हैं।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-This Professor Will Teach You Math for Free While You are Social Distancing

2.गणित को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए यह तरीका अपनाएं (Follow this method to teach mathematics online)-

ऑनलाइन पढ़ाने की प्रक्रिया तेजी से बढ़ रही है। गणित को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए (to teach mathematics online) आप ब्लाग, व्हाट्सएप ग्रुप ,यूट्यूब का उपयोग कर सकते हैं।इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप लाइव चैट तथा आर्टिकल ,पोस्ट व वीडियो डालकर छात्रों को पढ़ा सकते हैं।
ब्लाग के द्वारा ऑनलाइन पढ़ाने के लिए आर्टिकल में वीडियो जोड़ सकते हैं साथ ही छात्रों से लाइव चैट करते हुए उनकी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।यूट्यूब पर लाइव चैट करते हुए तथा वीडियो यूट्यूब पर डालकर छात्रों को पढ़ाया जा सकता है।
गणित को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए (to teach mathematics online) छात्र छात्राएं उत्साह के साथ भाग ले सकती हैं।लाइव चैट के लिए किस-किस उपकरण की आवश्यकता होगी इसको आगे बताया गया है।

3.ऑनलाइन लाईव चैट तथा वीडियो के लिए क्या-क्या चाहिए (What are the requirements for online live chat and video)-

गणित को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए (to teach mathematics online)
(1.)सॉफ्टवेयर- सॉफ्टवेयर में पावर पाइंट माइक्रोसॉफ्ट के विंडो में 2007 से आगे का कोई भी वर्जन काम में लिया जा सकता है।इसके अलावा कैमटेशियो स्टूडियो स्क्रीन रिकॉर्डर है जो Tech Smith द्वारा प्रोवाइड करवाया जाता है।
(2.)हार्डवेयर-हार्डवेयर में कोई भी पुराना या नया लेपटॉप लिया जा सकता है।ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।इसके अलावा काॅलर माईक या माइक्रोफोन तथा ग्राफिक पेन टेबलेट की आवश्यकता होती है।
यदि ये चीजें आपके पास पहले से मौजूद हैं या आप इनकी व्यवस्था कर सकते हैं तो यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डाल सकते हैं।ऑनलाइन लाइव चैट के द्वारा भी पढ़ा सकते हैं।
वीडियो बनाकर डालने पर संबंधित समस्याओं का समाधान करना थोड़ा मुश्किल है।केवल कमेंट के माध्यम से समाधान हो सकता है।परंतु लाइव चैट से तत्काल अपनी समस्याओं का समाधान हो सकता है।इसके अलावा आप अपने मनमाफिक टाॅपिक का अध्ययन कर सकते हैं।
व्हाट्सएप ग्रुप में वीडियो कॉलिंग तथा चैटिंग के माध्यम से गणित को ऑनलाइन बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Also Read This Article-online study tools for college students

4.निष्कर्ष (Conclusion)-

घर से बाहर न निकलने पर अर्थात् लाॅकडाउन होने पर भी गणित को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए ( to teach mathematics online) अनेक माध्यम है।दरअसल जहां चाह होती है वहां राह भी मिल जाती है। परंतु यदि आप चाहें ही नहीं तो उसका कोई रास्ता नहीं निकल सकता है‌।
आधुनिक युग में वैसे भी ऑनलाइन का उपयोग बढ़ता जा रहा है।चाहे पढ़ाई से संबंधित मामलों या अन्य जैसे मार्केटिंग, सेलिंग ,परचेजिंग या भुगतान करने से संबंधित मामला हो।हर मामले में ऑनलाइन का प्रयोग बढ़ता जा रहा है।जो शिक्षक घर बैठे हैं वे गणित को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए (to teach mathematics online) उपर्युक्त माध्यमों का प्रयोग करके अपने समय का सदुपयोग तो कर ही सकते हैं, साथ ही छात्रों का भला भी कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *