Menu

Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus

Contents hide
1 1.गणित शिक्षक कोरोनावायरस के बावजूद कक्षाएं आयोजित करता है (Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus):
1.2 2.गणित शिक्षक कोरोनावायरस के बावजूद कक्षाएं आयोजित करता है (Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.गणित शिक्षक कोरोनावायरस के बावजूद कक्षाएं आयोजित करता है (Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus):

  • गणित शिक्षक कोरोनावायरस के बावजूद कक्षाएं आयोजित करता है (Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus):दुनिया भर में कोरोनावायरस के कारण खौफ का माहौल कायम है।चीन से फैले इस वायरस के कारण कई मौतें हो गई है।परंतु खौफ के बावजूद एक गणित शिक्षक ने विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए ऐसा तरीका खोज निकाला जिससे विद्यार्थियों को गणित शिक्षा प्राप्त करने का नुकसान न उठाना पड़े।गणित शिक्षक के इस जुनून को सुनकर व देखकर हर कोई उनका कायल हो गया है।जिन विद्यार्थियों को कोरोनावायरस के कारण अस्पताल के अलग कमरे में रखा गया था उनको वीडियो चैट के माध्यम से शिक्षक ने गणित को पढ़ाना प्रारंभ किया है।
  • कुछ लोग तथा देश अपने निवासियों को ऐसी बीमारी से लड़ने के लिए उनको अपनी मौत मरने के लिए छोड़ देते हैं। पाकिस्तान ने चीन से अपने निवासियों को लेने से मना कर दिया जबकि भारत ने अपने निवासियों के प्रति संवेदना दर्शाते हुए एक विशेष विमान से उन लोगों को भारत में लेकर आए और उनका इलाज कर रहे हैं।
  • कहने का तात्पर्य है कि कुछ लोग किसी भी समस्या से लड़ने के लिए संघर्ष करते हैं,उसका समाधान ढूंढते हैं। कुछ लोग समस्या पैदा करते हैं और उसी का हिस्सा बने रहते हैं। जबकि कुछ लोग समाधान का हिस्सा बनते हैं और जो समस्याएं आती हैं उनका समाधान ढूंढते हैं।अब यह हमारे ऊपर निर्भर है कि हम समस्या का हिस्सा बनते हैं या समाधान का हिस्सा बनते हैं।

Also Read This Article-AKS Education Award Given to  Khangelani Sibiya

  • गणित के शिक्षक ने बोर्ड की परीक्षाओं को देखते हुए वीडियो चैट के माध्यम से पढ़ाने-लिखाने का जो कार्य किया है उससे उनका गणित के प्रति प्रेम तथा जुनून का पता चलता है।साथ ही यह दर्शाता है कि कोरोनावायरस से लड़ते हुए भी अपने पैशन को जारी रखा जा सकता है।हम भी गणित के इस शिक्षक से यह सीख ले सकते हैं। हमारे साथ तो ऐसी कोई समस्या नहीं है कि विद्यार्थी कोरोनावायरस से पीड़ित हैं लेकिन विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने में कोई दिलचस्पी नहीं लेते हैं।विद्यार्थी पढ़ते हैं तो ठीक, नहीं पढ़ते हैं तो ठीक है, इस प्रकार की लापरवाही से गणित के प्रति विद्यार्थियों में नकारात्मक भावना पैदा होती है और वे गणित पढ़ने से डरते हैं,गणित नहीं पढ़ना चाहते हैं।
  • गणित को पढ़ने के लिए हमें अपने अंदर पेशन पैदा करना होगा चाहे वे विद्यार्थी हों या शिक्षक हों। इसमें शिक्षक की भूमिका अधिक होती है क्योंकि शिक्षक में परिपक्वता होती है,उसे गणित में आने वाले उतार-चढ़ावों का अनुभव होता है।जबकि विद्यार्थी अनुभवहीन होता है।यदि विद्यार्थी अपने बलबूते गणित पढ़ना चाहता है तो उसे बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता है,ऐसी स्थिति में कमजोर संकल्पशक्ति वाले विद्यार्थी गणित में आनेवाली समस्याओं से घबराकर गणित पढ़ना नहीं चाहते हैं जबकि सुदृढ़ संकल्पशक्ति वाले विद्यार्थी गणित में आनेवाली समस्याओं से डटकर मुकाबला करते हैं और आगे बढ़ते जाते हैं।

Also Read This Article-Ten-year-old Sibahle zwane, who solves mathematics faster than a calculator

  • शिक्षक का साथ हो तो विद्यार्थियों को गणित पढ़ने में आसानी होती है। जैसे एक चींटी मुंबई से दिल्ली जाना चाहे तो उसे कई वर्ष लग जाएंगे और शायद वह पहुंच ही न पाए अर्थात् बीच में दम तोड़ दे परंतु यदि किसी दिल्ली जाने वाले व्यक्ति के शरीर पर चढ़ जाए और व्यक्ति हवाई जहाज से दिल्ली जा रहा हो तो बहुत जल्दी और आसानी से दिल्ली पहुंच जाएगी।इसी प्रकार गणित के विद्यार्थियों को अगर शिक्षक का साथ मिल जाए तो गणित में आने वाली समस्याओं का आसानी से मुकाबला कर सकते हैं,साथ ही वे जल्दी से जल्दी आगे बढ़ते जाते हैं।
  • गणित शिक्षक के इस उदाहरण से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं। गणित शिक्षा को आगे बढ़ाने में ऐसे ही विद्यार्थियों और शिक्षकों का योगदान होता है,जो हर परिस्थिति में,हर कठिनाइयों में भी अपने पैशन को जारी रखते हैं,उसमें कोई बहाना नहीं बनाते हैं और न ही विलम्ब करते हैं।गणित के शिक्षक के इस प्रकार का गणित के प्रति पैशन प्रशंसनीय है।
  • उपर्युक्त विवरण में गणित शिक्षक कोरोनावायरस के बावजूद कक्षाएं आयोजित करता है (Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus) का रिव्यू (Review) किया गया है. 
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

(1.)गणित शिक्षक कॉरोनोवायरस संगरोध में वीडियो चैट के माध्यम से कक्षाएं आयोजित करता है (Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus via video chat in coronovirus quarantine):

  • कोरोनोवायरस, दुनिया भर में अपने बेकाबू प्रसार के बावजूद, इस चीनी शिक्षक को उसकी कक्षाएं आयोजित (Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus) करने से नहीं रोक सकता है।
  • एक आदमी कोरोनोवायरस संक्रमण से बचने के लिए एक हवाई जहाज पर एक व्यक्तिगत तम्बू पहनता है,
    के रूप में कोरोनावायरस निरंतर फैलता है, अस्पताल चिकित्सा सहायकों के रूप में रोबोट का उपयोग करते हैं।
    कोरोनोवायरस की वजह से, युगल अपनी शादी को लिवस्ट्रीम के माध्यम से शामिल करते हैं।
  • एक गणित शिक्षक जिसने हाल ही में चीन का दौरा किया, वह अपने छात्र को एक अनोखे तरीके से पढ़ाने में सक्षम रहा है,जबकि वह उन चिंताओं के कारण स्व-लगाए गए संगरोध में रखा है, जो 2019-nCoV कोरोनावायरस के उच्च सांद्रता वाले देश से वापस आए थे।इसलिए अपनी कक्षाओं को रद्द नहीं करना पड़ता, शिक्षक घर पर बैठकर वीडियो चैट के माध्यम से पढ़ाते थे।
  • विचाराधीन शिक्षक विक्टर सन (Victor Son) ने कहा कि वह अपने परिवार के साथ चंद्र नववर्ष के अवसर पर यात्रा करने के लिए शंघाई गए थे। इसके बाद शुक्रवार को वह डार्विन,ऑस्ट्रेलिया लौट आए।जबकि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने हुबेई से निकाले गए लोगों के लिए संगरोध क्षेत्रों को तैयार किया, जो लोग चीन के अन्य हिस्सों से वापस आते हैं उन्हें 2 सप्ताह के लिए स्व-संगरोध की सलाह दी जाती है।
  • अपने छात्रों के बारे में बात करते हुए, विक्टर सन (Victor Son) ने कहा:
  • सन (Victor Son) ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि युवा छात्र अपने सेट-अप के साथ अधिक व्यस्त हैं, लेकिन पुराने लोग वास्तव में अंतर के बारे में परवाह नहीं करते हैं और केवल चीजों को प्राप्त करना चाहते हैं। सन ने यह भी बताया कि वह नहीं चाहते थे कि छात्र 11 और 12 वीं कक्षा के छात्रों के पीछे पड़ें, क्योंकि जल्द ही महत्वपूर्ण परीक्षाएँ होंगी।
  • सेट-अप में एक लैपटॉप, एक वेबकैम और साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए ज़ूम खाता शामिल है। इसके अलावा, एक माइक्रोफोन है जिसे छात्र प्रश्न पूछने के लिए पास कर सकते हैं।
  • अब तक, दुनिया भर में लोगों को आतंकित करते हुए कोरोनोवायरस फैलने के 31,000 से अधिक संक्रमित मामलों के साथ दुनिया भर में 630 से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं। हालांकि, कोरोनावायरस के प्रसार को कम करने के लिए विभिन्न उपायों को अपनाया गया है।
  • चीन में, शिक्षक प्रौद्योगिकी समाधानों का सहारा ले रहे हैं ताकि छात्रों को कोरोनावायरस के प्रसार के बावजूद पीछे नहीं रहना पड़े। लॉकडाउन पर 50 मिलियन से अधिक लोगों के साथ, सरकार ने देश में बहुत से क्षेत्रों में व्यक्तिगत कक्षाओं में देरी की है।
  • उपर्युक्त विवरण में गणित शिक्षक कोरोनावायरस के बावजूद कक्षाएं आयोजित करता है (Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus) के बारे में बताया गया है.

2.गणित शिक्षक कोरोनावायरस के बावजूद कक्षाएं आयोजित करता है (Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.ऑनलाइन टीचिंग क्या है? (What is the online teaching?):

उत्तर:ऑनलाइन शिक्षण वर्चुअल प्लेटफॉर्म (virtual platforms) पर दूसरों को शिक्षित करने की प्रक्रिया है।इस प्रकार के शिक्षण में लाइव कक्षाएं (live classes),वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing),वेबिनार (webinars) और अन्य ऑनलाइन टूल शामिल हैं।आसान सीखने और बेहतर समझ की सुविधा के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन विकसित और डिज़ाइन किए गए है.

प्रश्न:2.ऑनलाइन टीचिंग के क्या फायदे हैं? (What are the advantages of online teaching?):

उत्तर:ऑनलाइन सीखने के सात लाभ
जोड़ा गया लचीलापन और सेल्फ-पेस्ड लर्निंग (Added Flexibility and Self-Paced Learning)।
बेहतर समय प्रबंधन (Better Time Management)।
आत्म-प्रेरणा का प्रदर्शन किया (Demonstrated Self-Motivation)।
बेहतर आभासी संचार और सहयोग (Improved Virtual Communication and Collaboration)।
एक व्यापक,वैश्विक परिप्रेक्ष्य (A Broader, Global Perspective)।
परिष्कृत महत्वपूर्ण सोच कौशल (Refined Critical-thinking Skills)।
नई तकनीकी कौशल (New Technical Skills)।

प्रश्न:3.मैं घर से ऑनलाइन शिक्षण कैसे शुरू करूं? (How do I start an online teaching from home?):

उत्तर:ऑनलाइन शिक्षण शुरू करने के लिए,एक निजी शिक्षक को ऑनलाइन शिक्षा को प्रभावी ढंग से प्रदान करने के लिए उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है।ये हैं:स्काइप (Skype)।ऑनलाइन व्हाइटबोर्ड (Whiteboards)।
ऑनलाइन शिक्षण कार्य शुरू करने के लिए आप जिन कुछ लोकप्रिय ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्मों का पता लगा सकते हैं उनसे मदद लें।

प्रश्न:4.ऑनलाइन टीचिंग में सबसे बड़ी चुनौती क्या है? (What is the biggest challenge in online teaching?):

उत्तर:यहां ऑनलाइन शिक्षण की तीन सामान्य चुनौतियां और उन्हें नेविगेट करने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ उपयोगी निर्देशात्मक रणनीतियां (instructional strategies) दी गई हैं।
चुनौती: निष्क्रिय छात्र (Passive students)।
निर्देशात्मक रणनीति (Instructional strategy)।
चुनौती:छात्रों के साथ जुड़े रहना (Staying connected with students)।
निर्देशात्मक रणनीति (Instructional strategy)।
चुनौती:सहयोग को प्रोत्साहित करना (Encouraging collaboration)।
निर्देशात्मक रणनीति (Instructional strategy)।

प्रश्न:5.ऑनलाइन टीचिंग के क्या नुकसान हैं? (What are the disadvantages of online teaching?):

उत्तर:ये हैं ई-लर्निंग के नुकसान:
ऑनलाइन छात्र प्रतिक्रिया सीमित है (Online student feedback is limited)।
ई-लर्निंग सामाजिक अलगाव का कारण बन सकता है (E-Learning can cause social Isolation)।
ई-लर्निंग के लिए मजबूत आत्म-प्रेरणा और समय प्रबंधन कौशल की आवश्यकता होती है (E-Learning requires strong self-motivation and time management skills)।
ऑनलाइन छात्रों में संचार कौशल विकास का अभाव (Lack of communicational skill development in online students)।
ऑनलाइन मूल्यांकन के दौरान धोखाधड़ी की रोकथाम जटिल है (Cheating prevention during online assessments is complicated)।

प्रश्न:6.ऑनलाइन टीचिंग में क्या कमियां हैं? (What are the drawbacks of online teaching?):

उत्तर:ऑनलाइन पाठ्यक्रम के पाँच नुकसान
ऑन-कैंपस कक्षाओं की तुलना में ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में अधिक समय की आवश्यकता होती है (Online courses require more time than on-campus classes)।
ऑनलाइन पाठ्यक्रम विलंब करना आसान बनाते हैं (Online courses make it easier to procrastinate)।
ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए अच्छे समय प्रबंधन कौशल की आवश्यकता होती है (Online courses require good time-management skills)।
ऑनलाइन पाठ्यक्रम अलगाव की भावना पैदा कर सकते हैं (Online courses may create a sense of isolation)।
ऑनलाइन पाठ्यक्रम आपको अधिक स्वतंत्र होने की अनुमति देते हैं (Online courses allow you to be more independent)।

प्रश्न:7.मैं ऑनलाइन कैसे पढ़ा सकता हूं और भुगतान कैसे कर सकता हूं? (How can I teach online and get paid?):

उत्तर:आप आप कुछ प्रसिद्ध वेबसाइट्स पर साइन अप कर सकते हैं।संभावित कमाई: शुरुआती 8,000 रुपये से 10,000 रुपये प्रति माह कमाते हैं। अनुभवी कंटेंट राइटर 20,000 से 25,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

प्रश्न:8.मैं घर पर अपनी खुद की ट्यूशन कैसे शुरू करूं? (How do I start my own tuition at home?),घर पर ट्यूशन सेंटर कैसे शुरू करें? (How To Start A Tuition Centre At Home?):

उत्तर:खुद को तैयार करें और अपनी क्षमताओं का विश्लेषण करें (Prepare yourself and analyse your capabilities)।
अपने क्षेत्र में शिक्षण की मांग का अध्ययन करें (Study the demand for teaching in your area)।
एक अच्छे शिक्षक के रूप में प्रतिष्ठा बनाएं (Create a reputation as a good teacher)।
माता-पिता के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें (Maintain a good rapport with the parents)।

प्रश्न:9.मैं वर्चुअल टीचिंग कैसे शुरू करूं? (How do I start a virtual teaching?):

उत्तर:वर्चुअल टीचिंग बिगिनर्स के लिए 5 आसान टिप्स
अपना वर्चुअल प्लेटफॉर्म चुनें (Choose your virtual platform)।
संचार कुंजी है-छात्रों और परिवारों के साथ (Communication is key–with students and families)।
अपने सहयोगियों के साथ सामान्य संसाधनों का संकलन करें (Compile common resources with your colleagues)।
शिक्षाशास्त्र में उतरें- छात्रों को सीखने में मदद करने के लिए नए उपकरणों और नए तरीकों की पहचान करें (Dive into pedagogy–identify new tools and new ways to help students learn)।
छात्रों को विभिन्न तरीकों से जवाबदेह रखें (Keep students accountable in a variety of ways)।

प्रश्न:10.मैं अपनी खुद की टीचिंग क्लास कैसे शुरू करूँ? (How do I start my own teaching class?):

उत्तर:अपना पाठ शुरू करने के पांच तरीके
एक वीडियो से शुरू करें (Start with a Video)।एक अच्छा वीडियो सभी को पसंद आता है,खासकर बच्चों को।
किसी वस्तु से प्रारंभ करें (Start with an Object)।अपने छात्रों को किसी विषय के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करने का एक और तरीका है कि आप उन्हें सामग्री से संबंधित वस्तुएँ दिखाएँ (students wondering about a topic is to show them objects related to the content)।
एक प्रश्न से शुरू करें (Start with a Question)।
आंदोलन से शुरू करें (Start with Movement)।
एक गलती से शुरू करें (Start with a Mistake)।

प्रश्न:11.ऑनलाइन क्लास में क्या दिक्कत है? (What are the problems with online classes?):

उत्तर:छात्रों के सामने ऑनलाइन सीखने की चुनौतियाँ
1.ऑनलाइन सीखने की चुनौतियाँ-अनुकूलनशीलता (Online Learning Challenges–Adaptability)।
2.ऑनलाइन सीखने की चुनौतियाँ-तकनीकी मुद्दे (Online Learning Challenges–Technical Issues)।
3.ऑनलाइन सीखने की चुनौतियाँ-कंप्यूटर ज्ञान (Online Learning Challenges – Computer Knowledge)।
4.ऑनलाइन सीखने की चुनौतियाँ-समय प्रबंधन (Online Learning Challenges–Time Management)।
5.ऑनलाइन सीखने की चुनौतियाँ – सेल्फ मोटिवेशन (Online Learning Challenges – Self Motivation)।

प्रश्न:12.बेहतर ऑनलाइन क्लास या क्लासरूम क्या है? (What is better online classes or classroom?):

उत्तर:ऑनलाइन शिक्षण व्यक्तिगत रूप से कक्षा में सीखने की तुलना में अच्छा या उससे भी बेहतर हो सकता है।शोध से पता चला है कि ऑनलाइन सीखने में छात्रों ने आमने-सामने निर्देश (face-to-face instruction) प्राप्त करने वालों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया,लेकिन इसे सही करना होगा।

प्रश्न:13.क्या ऑनलाइन पाठ्यक्रम वास्तव में इसके लायक हैं? (Are online courses really worth it?):

उत्तर:यह स्व-शिक्षा (self-learning) में अत्यंत सहायक है।वे आसानी से सीखते हैं,अधिक बनाए रखते (retain more) हैं और अपने ज्ञान को बेहतर तरीके से लागू करते हैं,ऑनलाइन पाठ्यक्रम उनके लिए सही विकल्प हैं।ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लाभों पर चर्चा करने के बाद,यह सच है कि कक्षा शिक्षा किसी के छात्र जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

प्रश्न:14.फ्री में ऑनलाइन कोर्स कैसे बनाएं? (How to Create an Online Course for Free?):

उत्तर:अपना पाठ्यक्रम विषय चुनें (Choose Your Course Topic)।
लक्षित दर्शकों की पहचान करें (Identify the Target Audience)।
अपने ज्ञान को इकट्ठा करें और उसकी संरचना करें (Gather and Structure Your Knowledge)।
एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम की रूपरेखा तैयार करें (Create an Online Course Outline)।
अपना ऑनलाइन कोर्स सॉफ्टवेयर या प्लेटफॉर्म चुनें (Choose Your Online Course Software or Platform)।
पाठ्यक्रम सामग्री बनाएँ (Create the Course Content)।
सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री आकर्षक है (Make Sure Your Content is Engaging)।
अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए एक समुदाय बनाएं (Create a Community for Your Online Course)।
उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा गणित शिक्षक कोरोनावायरस के बावजूद कक्षाएं आयोजित करता है (Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा गणित शिक्षक कोरोनावायरस के बावजूद कक्षाएं आयोजित करता है (Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *