Menu

Students can choose basic math in 9th

Contents hide
1 1.छात्र 9वीं में बेसिक मैथ चुन सकते हैं (Students can choose basic math in 9th)-

1.छात्र 9वीं में बेसिक मैथ चुन सकते हैं (Students can choose basic math in 9th)-

(1.)छात्र 9वीं में बेसिक मैथ चुन सकते हैं (Students can choose basic math in 9th)।पूर्व में अर्थात् पिछले साल से सीबीएसई बोर्ड में छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए मैथ के दो भाग कर दिए थे।
(2.)छात्रों को सीबीएसई बोर्ड में बेसिक मैथ तथा स्टैंडर्ड मैथ में से कोई एक पेपर के चयन का विकल्प दिया गया था। बेसिक मैथ का पेपर वे छात्र चुन सकते थे जो आगे गणित को ऐच्छिक विषय नहीं लेना चाहते हैं।
स्टैंडर्ड मैथ का पेपर वे छात्र चुन सकते थे जो गणित को ऐच्छिक विषय के रूप में चुनना चाहते हैं।
(3.)बेसिक मैथ का पेपर का डिफिकल्टी लेवल स्टैंडर्ड मैथ से सरल था।दसवीं बोर्ड बेसिक मैथ्स से उत्तीर्ण करने वाले छात्र यदि 11वीं में ऐच्छिक गणित लेना चाहते हैं तो उन्हें स्टैंडर्ड मैथ का कंपार्टमेंट परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य था।
(4.) हालांकि सीबीएसई बोर्ड ने इस वर्ष कोरोनावायरस से फैली महामारी के कारण बेसिक मैथ से पास करने वाले छात्रों को छूट दे दी है कि वे बिना कंपार्टमेंट परीक्षा दिए 11वीं में ऐच्छिक गणित का चुनाव कर सकते हैं।
(5.)इस वर्ष 9वीं से 12वीं का रजिस्ट्रेशन अभी तक चालू है।9वीं तथा 11वीं का रजिस्ट्रेशन 4 नवम्बर तक तथा 10्वीं व 12वीं का रजिस्ट्रेशन 15अक्टूबर तक करा सकेंगे।
(6.)यदि उपर्युक्त तिथि तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया गया तो ₹2000 के विलम्ब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन हो सकेगा।
(7.)अब छात्र छात्र 9वीं में बेसिक मैथ चुन सकते हैं (Students can choose basic math in 9th)।यदि दसवीं पास करने के बाद वे ऐच्छिक गणित लेना चाहेंगे तो स्टैंडर्ड मैथ के साथ कंपार्टमेंट परीक्षा पास करनी होगी।
(8.)सीबीएसई बोर्ड समय-समय पर छात्रों के हित में कई निर्णय लेता रहता है।
(9.)छात्र 9वीं में बेसिक मैथ चुन सकते हैं (Students can choose basic math in 9th), इससे उन छात्रों को राहत मिलेगी जो गणित के नाम से ही डरते हैं।ऐसे छात्र आगे ऐच्छिक विषय के रूप में गणित लेना नहीं चाहते हैं।
(10.)अतः सीबीएसई बोर्ड के द्वारा छात्र 9वीं में बेसिक मैथ चुन सकते हैं (Students can choose basic math in 9th), के निर्णय का स्वागत करना चाहिए।
(11.)इसी प्रकार के नवीन और प्रगतिशील विचारों और निर्णयों का समावेश होना आवश्यक है।नवीन और प्रगतिशील विचारों और निर्णयों से शिक्षा जीवन्त बनती है।
(12.)यदि छात्र बेसिक मैथ और स्टैंडर्ड मैथ के बारे में पूर्ण विवरण पढ़ना चाहते हैं तो हमने आर्टिकल पोस्ट किया हुआ है, उसे पढ़ना चाहिए।
(13.)छात्रों को विलम्ब शुल्क से बचने के लिए जल्दी से जल्दी दसवीं व बारहवीं का रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहिए अन्यथा मध्यम व निम्न वर्ग के छात्रों पर उनकी थोड़ी सी लापरवाही से आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा।
(14.)कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी के कारण निम्न व मध्यम वर्ग आर्थिक रूप से अधिक प्रभावित हुआ है।
(15.)निम्न व मध्यम वर्ग के बहुत से लोगों का रोजगार बंद पड़ा है।इसलिए आर्थिक तंगी की स्थिति में उन्हें सावधान, सतर्क व सजग रहना चाहिए।इसलिए रजिस्ट्रेशन के विलम्ब शुल्क से बचने के लिए उन्हें तत्काल रजिस्ट्रेशन करा देना चाहिए।
(16.)जो छात्र गणित के नाम से भय खाते हैं तथा आगे ऐच्छिक विषय के रूप में गणित लेने का इरादा नहीं रखते हैं।उन्हें अभी निर्णय लेकर रजिस्ट्रेशन कराते समय 9वीं कक्षा में ही बेसिक मैथ का चयन कर लेना चाहिए।
(17.)जो छात्र प्रतिभाशाली है तथा अपना भविष्य गणित के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं‌।गणित को कैरियर के रूप में अपनाना चाहते हैं , उन्हें स्टैंडर्ड मैथ का चयन करना चाहिए।
(18.)रजिस्ट्रेशन कराने के लिए दसवीं व बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए ज्यादा वक्त नहीं बचा है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-CBSE 10th Board Exam 2020: Basic Mathematics option a hit and Tips for Exam in New Pattern

2.छात्र 9वीं में बेसिक मैथ चुन सकते हैं अतः रजिस्ट्रेशन का आवेदन सतर्कता से भरें (Students can choose basic math in 9th so fill registration application carefully),CBSE कक्षा 9 पंजीकरण 2020-21,CBSE कक्षा 9 पंजीकरण 2020-21 अंतिम तिथि (CBSE class 9 registration 2020-21,CBSE class 9 registration 2020-21 last date)-

(1.)छात्र नवी में बेसिक मैथ (सरल गणित) और स्टैंडर्ड मैथ (कठिन गणित) के रूप में चुन सकते हैं।
(2.)सीबीएसई में नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों ने निर्धारित तिथि तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया तो विलंब शुल्क ₹2000 लगेगा।
(3.)सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (सीबीएसई) नवीं से बारहवीं तक के छात्रों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के कारण अब तक चल रही है।
(4.)पूर्व में 9वीं में बेसिक मैथ चुनने का विकल्प नहीं था।
(5.) पिछले सत्र में अगस्त तक रजिस्ट्रेशन हो जाते थे परंतु कोरोनावायरस से फैली महामारी के कारण परीक्षाएं देरी से होने तथा कंपार्टमेंट का परिणाम नहीं आने के कारण दसवीं और बारहवीं रजिस्ट्रेशन 15 अक्टूबर तक तथा 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन 4नवम्बर तक होंगे।
(6.) विलम्ब शुल्क के साथ छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन इसलिए किया जाएगा जिससे उनका साल खराब न हो।
(7.) रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में किसी प्रकार की गलती न हो इसके लिए स्कूल प्रशासन छात्र-छात्राओं के माता-पिता, अभिभावकों से एक लिखित आवेदन भरवाता है।
इस आवेदन छात्र-छात्राओं का नाम है, आधार,समग्र आईडी, माता-पिता का नाम विषय सहित सभी प्रकार की जानकारी पूछी जाती है।
(8.) माता-पिता के नाम की वही स्पेलिंग भरें जो अन्य दस्तावेजों में हो और भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर मिलान हो सके।
(9.)सीबीएसई ने पहली बार गणित के डर से मुक्त करने के लिए कक्षा 9 में ही बेसिक मैथ लेने का विकल्प दिया है।
(10.)बेसिक मैथ्स यानी सरल गणित तथा स्टैंडर्ड मैथ यानी कठिन गणित से है।
(11.)रजिस्ट्रेशन फीस ₹300 है तथा माइग्रेशन एवं बोर्ड बदलने की स्थिति में  ₹350 है।
(12.)छात्रों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 10वीं एवं 12वीं के छात्रों के लिए 15 अक्टूबर तक का समय दिया गया है।
(13.) सबसे खास बात यह है कि छात्र 9वीं में बेसिक मैथ चुन सकते हैं (Students can choose basic math in 9th)।
(14.)दूसरी सबसे खास बात यह है कि अक्टूबर और नवंबर के बाद भी छात्र-छात्राएं विलम्ब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं जिससे साल खराब न हो।
(15.)अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.in/newsite/reg2020 पर जाकर हासिल की जा सकती है।
(16.)सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना को ही प्रामाणिक व सही माना जाए।
(17.) हमने यह सूचना इंटरनेट पर सर्च करके प्राप्त की हैं। अतः इसमें किसी प्रकार की गलत जानकारी के लिए हम किसी भी प्रकार जिम्मेदार नहीं है।
हमारा उद्देश्य किसी भी व्यक्ति को नुकसान पहुंचाने का नहीं है।
(18.)आपको यदि दी गई सूचना में किसी प्रकार से अलग तरह की जानकारी प्राप्त होती है तो हमें अवगत करावें।
(19.)छात्र 9वीं में बेसिक मैथ चुन सकते हैं (Students can choose basic math in 9th), आर्टिकल कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया से अवगत कराएं।

3.सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए एग्जाम फीस भरने की आखिरी तारीख बढ़ी,अब 31 अक्टूबर तक सब्मिट कर सकेंगे फीस (Last date for filling the exam fees for CBSE Board Exam 2021 has been extended, now you will be able to submit fees by October 31)-

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए एग्जाम फीस भरने की लास्ट डेट बढ़ा दी है। अब स्टूडेंट्स 31 अक्टूबर तक कक्षा 10वीं- 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए फीस जमा करके रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इससे पहले यह तारीख 15 अक्टूबर तय की गई थी। लेकिन, कोरोना की वजह से पैरेंट्स को फीस भरने में हो रही समस्याओं के चलते बोर्ड ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए लेट फीस के साथ 1 से 7 नवंबर के बीच रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इस बारे में बोर्ड ने ट्विटर के जरिए जानकारी दी।

4.क्या बेसिक मैथ के छात्र pcm ले सकते हैं? (Can basic maths student take pcm?), क्या हम बुनियादी गणित के साथ पीसीबी ले सकते हैं? (Can we take pcb with basic maths?)-

यदि आप 10 वीं कक्षा में बेसिक मैथ के पेपर में उपस्थित हुए हैं और पीसीएम को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है, लेकिन आप पीसीबी के साथ-साथ मैथ्स भी चुन सकते हैं जिसके माध्यम से आप उन दोनों क्षेत्रों के लिए पात्र होंगे जो मेडिकल क्षेत्र के साथ-साथ इंजीनियरिंग क्षेत्र भी हैं।

5.CBSE पंजीकरण फोटो नमूना (CBSE registration photo sample)-

कृपया सुनिश्चित करें कि तस्वीर का आकार 40 kb की सीमा के भीतर पासपोर्ट आकार है।उम्मीदवार के पंजीकरण नंबर के साथ फोटोग्राफ सहेजें।

6.CBSE व्यक्तिगत उम्मीदवार फॉर्म 2020 (CBSE private candidate form 2020)-

CBSE PRIVATE ADMISSION -12 वीं अंतिम तिथि परीक्षा कार्यक्रम
(1.) एडमिशन ओपन
(केवल महिला छात्रों के लिए)
(2.) 30 सितंबर (लेट फीस के बिना)
(3.) 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर (विलम्ब शुल्क के साथ)
(4.) फरवरी में प्रैक्टिकल।हर साल मार्च के महीने में थ्योरी परीक्षा

इस आर्टिकल में हमने छात्र 9वीं में बेसिक मैथ चुन सकते हैं (Students can choose basic math in 9th),के बारे में जानकारी प्राप्त की।

Also Read This Article-Rules changed for taking maths in 11th

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *