Menu

Black Mathematician Katherine Johnson

Contents hide
1 1.ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson),नासा ने एसएस कैथरीन जॉनसन को ब्लैक मैथमैटिशियन के नाम से लॉन्च किया (NASA Launches SS Katherine Johnson named for Black Mathematician)-
1.1 2.नासा ने एसएस कैथरीन जॉनसन को ब्लैक मैथमैटिशियन के नाम से लॉन्च किया (NASA Launches SS Katherine Johnson named for Black Mathematician),ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson)-

1.ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson),नासा ने एसएस कैथरीन जॉनसन को ब्लैक मैथमैटिशियन के नाम से लॉन्च किया (NASA Launches SS Katherine Johnson named for Black Mathematician)-

  • 22 फरवरी, 2021
  • ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) अमेरिका के नासा (NASA) में प्रख्यात गणितज्ञ रही है।
  • ताराजी पी हेनसन ने गणित प्रतिभा की भूमिका निभाई (Taraji P Henson play role math genius)।उनके कार्यों को दर्शाने के लिए ताराजी पी हेनसन अभिनेत्री हैं जिन्होंने प्रसिद्ध महिला गणितज्ञ कैथरीन जाॅनसन की भूमिका फिल्म ‘हिडन फिगर्स ‘ में निभाई है।
  • ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) के साथ मैरी डब्ल्यू जैक्सन,डोरोथी वाॅन,इन तीनों महिलाओं को सम्मिलित रूप से 2019 में कांग्रेस के स्वर्ण पदक से अमेरिका में सम्मानित किया गया था।
  • ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) ने सहयोगियों डोरोथी वॉन,मार्गरी हन्ना और क्रिस्टीन डर्डन (Dorothy Vaughan, Margery Hannah, and Christine Darden) के साथ मिलकर अश्वेतों के लिए कार्य किया है।
  • कैथरीन जॉनसन, ब्लैक शेरो गणितज्ञ, जिनकी गणना ने नासा को चंद्रमा तक पहुंचने में मदद की,अंततः उसे मिलती है।एस.एस. कैथरीन जॉनसन, 2021 की पहली नासा उड़ान, शनिवार को वर्जीनिया से लॉन्च की गई और अनुसंधान से संबंधित कार्गो को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक ले गई।
  • यह प्रक्षेपण 100 मील से भी कम दूरी पर हुआ जहां से सुश्री जॉनसन ने 30 से अधिक वर्षों के लिए नासा के लिए “मानव कैलकुलेटर” के रूप में काम किया, जो कि पिछले 1950 के दशक में शुरू हुआ था।अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त ब्लैक मैथमैटिशियन, जिन्होंने अपने जीवन और करियर के दौरान नस्लवाद और लिंगवाद से लड़ाई लड़ी, 2020 में 101 वर्ष की उम्र में मृत्यु हो गई।
  • एक प्रतिभाशाली गणितज्ञ, सुश्री जॉनसन ने 14 साल की उम्र में हाई स्कूल में स्नातक किया।इसके तुरंत बाद,उन्होंने वेस्ट वर्जीनिया स्टेट कॉलेज, एक एचबीसीयू में गणित में डिग्री हासिल की।इसके बाद उन्होंने नासा में एक शोध पद पर कार्यभार संभाला, जहाँ उन्होंने नासा की उड़ान प्रक्षेपवक्रों की गणना की,जिनमें से सबसे प्रसिद्ध जॉन ग्लेन का पृथ्वी पर 1962 का मिशन था।ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) ने कहा कि श्री ग्लेन ने कहा कि वे केवल कंप्यूटर की गणना की पुष्टि करने के बाद ही ऐतिहासिक उड़ान भरेंगे।
  • सुश्री जॉनसन ने पहले चंद्रमा लैंडिंग और नासा में अंतरिक्ष शटल कार्यक्रम की भी गणना की।2015 में, 97 वर्ष की आयु में, राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सुश्री जॉनसन को राष्ट्र का सर्वोच्च नागरिक सम्मान,राष्ट्रपति पदक का सम्मान दिया।उसी वर्ष कांग्रेस के ब्लैक कॉकस के एक भाषण में, राष्ट्रपति ओबामा ने कहा,”अमेरिकी इतिहास में अश्वेत महिलाएं हर महान आंदोलन का हिस्सा रही हैं – भले ही उन्हें हमेशा आवाज नहीं दी गई हो।”
  • नासा ने एसएस कैथरीन जॉनसन को लॉन्च किया,जिसका नाम प्रसिद्ध ब्लैक गणितज्ञ के लिए दिया गया
  • व्हाइट हाउस ऑफ़िस ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के कर्मचारी मेडल ऑफ़ फ़्रीडम प्राप्तकर्ता कैथरीन जॉनसन के साथ मिलते हैं।
  • एक साल बाद, 2016 में, नासा ने ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) के सम्मान में $ 30 मिलियन, 40,000 वर्ग फुट कम्प्यूटेशनल अनुसंधान केंद्र का नाम दिया।नासा ने नियमित रूप से उड़ान सुरक्षा में अपने योगदान के लिए जॉनसन को श्रेय दिया, और हमेशा उनकी सफलता में अन्य अश्वेत महिलाओं को शामिल करना सुनिश्चित किया गया,विशेष रूप से उनके सहयोगियों डोरोथी वॉन, मार्गरी हन्ना, और क्रिस्टीन डर्डन।
  • जॉनसन ने कहा,”मैं आपका ध्यान देने के लिए,आपकी दया के लिए, लेकिन उससे भी अधिक धन्यवाद करता हूं, जो काम आपने किए हैं, उसके लिए महिलाओं को अधिक पहचान देते हुए देखकर मैं बहुत खुश हूं।”
  • ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) की कहानी, उनके अश्वेत महिला सहयोगियों के साथ, 2016 में इसी नाम की पुस्तक पर आधारित फिल्म हिडन फिगर्स में चित्रित की गई थी।छिपे हुए आंकड़े वर्तमान में डिज्नी + और एचबीओ पर स्ट्रीमिंग कर रहे हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Taraji P Henson play role math genius

2.नासा ने एसएस कैथरीन जॉनसन को ब्लैक मैथमैटिशियन के नाम से लॉन्च किया (NASA Launches SS Katherine Johnson named for Black Mathematician),ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson)-

  • बोर्न-क्रियोला कैथरीन कोलमैन
    26 अगस्त, 1918
  • व्हाइट सल्फर स्प्रिंग्स, वेस्ट वर्जीनिया, यू.एस.
    निधन -24 फरवरी, 2020 (आयु 101)
    न्यूपोर्ट न्यूज, वर्जीनिया, यू.एस.
    अन्य नाम – कैथरीन गोबल
  • मातृ संस्था-वेस्ट वर्जीनिया स्टेट कॉलेज
    व्यवसाय-गणितज्ञ
    नियोक्ता-एनएसीए, नासा 1953-1988
  • नासा मिशनों के लिए गणना करने वाले प्रक्षेपवक्रों के लिए जाना जाता है
  • पति / पत्नी
    (जेम्स गोबल)
    (विवाह-1939; मृत्यु 1956)
    जिम जॉनसन
    (विवाह-1959; मृत्यु 2019)
    बच्चे 3
  • पुरस्कार
    स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक (2015)
    सिल्वर स्नूपी पुरस्कार (2016)
    नासा ग्रुप अचीवमेंट अवार्ड (2016)
    कांग्रेस स्वर्ण पदक (2019)
  • ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) (26 अगस्त, 1918 – 24 फरवरी, 2020) एक अमेरिकी गणितज्ञ थी जिनकी नासा के कर्मचारी के रूप में कक्षीय यांत्रिकी की गणना पहले और बाद में यू.एस. चालक दल के अंतरिक्ष यात्रियों की सफलता के लिए महत्वपूर्ण थी।नासा और उसके पूर्ववर्ती में अपने 35 साल के करियर के दौरान, उन्होंने सम्मिश्र मैनुअल गणनाओं में महारत हासिल करने के लिए ख्याति अर्जित की और कार्यों को करने के लिए कंप्यूटर के उपयोग को आगे बढ़ाने में मदद की।अंतरिक्ष एजेंसी ने उन्हें “नासा वैज्ञानिक के रूप में काम करने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं में से एक” के रूप में ऐतिहासिक भूमिका का उल्लेख किया।
  • जॉनसन के काम में प्रक्षेप पथ की गणना, प्रोजेक्ट पारा स्पेसफ्लाइट के लिए आपातकालीन वापसी पथ और आपातकालीन वापसी पथ शामिल हैं, जिनमें अंतरिक्ष यात्री एलन शेपर्ड, अंतरिक्ष में पहला अमेरिकी और जॉन ग्लेन, कक्षा में पहला अमेरिकी और अपोलो लूनर मॉड्यूल के लिए यात्रा मार्ग और चंद्रमा के लिए उड़ानों पर कमांड मॉड्यूल शामिल हैं।स्पेस शटल कार्यक्रम की शुरुआत के लिए उसकी गणना भी आवश्यक थी, और उसने मंगल ग्रह के लिए एक मिशन की योजना पर काम किया।
  • 2015 में, राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) को स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया।2016 में, उसे नासा के अंतरिक्ष यात्री लेलैंड डी. मेल्विन और एक नासा ग्रुप अचीवमेंट अवार्ड द्वारा सिल्वर स्नोपी अवार्ड प्रदान किया गया।उन्हें 2016 की फिल्म हिडन फिगर्स में मुख्य पात्र के रूप में ताराजी पी. हेंसन द्वारा चित्रित किया गया था।  2019 में, जॉनसन को कांग्रेसनल गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया।

(1.)क्या कैथरीन जॉनसन ब्लैक है? (Is Katherine Johnson Black?),कैथरीन जॉनसन की उम्र (Katherine Johnson age),कैथरीन जॉनसन की जीवनी (katherine Johnson biography)-

  • प्रारंभिक जीवन और शिक्षा
  • ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) का जन्म 26 अगस्त,1918 को क्रेओला कैथरीन कोलमैन के रूप में व्हाइट सल्फर स्प्रिंग्स,वेस्ट वर्जीनिया में जॉयलेट रोबर्टा (लोवे) और जोशुआ मैककिनले कोलमैन के रूप में हुआ था।वह चार बच्चों में सबसे छोटी थी।उनकी माँ एक शिक्षक थीं और उनके पिता एक लम्बरमैन, किसान और अप्रेंटिस थे, और उन्होंने ग्रीनबियर होटल में काम किया।
  • ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) ने कम उम्र से ही मजबूत गणितीय क्षमताएं दिखाईं।क्योंकि ग्रीनब्रियर काउंटी ने आठवीं कक्षा से पहले अफ्रीकी-अमेरिकी छात्रों के लिए पब्लिक स्कूलिंग की पेशकश नहीं की थी, कोलमैंस ने अपने बच्चों के लिए इंस्टीट्यूट, वेस्ट वर्जीनिया में हाई स्कूल में दाखिला लेने की व्यवस्था की।यह स्कूल वेस्ट वर्जीनिया स्टेट कॉलेज (WVSC) के परिसर में था।जब वह दस साल की थी, तब जॉनसन को दाखिला दिया गया था।परिवार ने स्कूल वर्ष के दौरान संस्थान और गर्मियों में व्हाइट सल्फर स्प्रिंग्स के बीच अपना समय विभाजित किया।
  • 14 साल की उम्र में हाई स्कूल से स्नातक करने के बाद, जॉनसन ने वेस्ट वर्जीनिया राज्य में ऐतिहासिक रूप से काले कॉलेज में दाखिला लिया।एक छात्र के रूप में,उन्होंने कॉलेज द्वारा प्रस्तुत प्रत्येक गणित पाठ्यक्रम लिया।कई प्रोफेसरों ने उसका उल्लेख किया, जिसमें केमिस्ट और गणितज्ञ एंजी टर्नर किंग शामिल थे, जिन्होंने पूरे हाई स्कूल में कोलमैन का उल्लेख किया था और डब्ल्यू. डब्ल्यू. शिएफेलिन क्लेयटर, गणित में एक पीएचडी प्राप्त करने वाले तीसरे अफ्रीकी-अमेरिकी थे।क्लैटोर ने ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) के लिए नए गणित पाठ्यक्रम जोड़े।उन्होंने 1937 में गणित और फ्रेंच में डिग्री के साथ 1937 में सुम्मा कम लाऊड ​​का स्नातक किया।जॉनसन अल्फा कप्पा अल्फा के सदस्य थे।उन्होंने मैरियन, वर्जीनिया के एक ब्लैक पब्लिक स्कूल में अध्यापन का काम संभाला।
  • 1939 में, अपने पहले पति, जेम्स गोबल से शादी करने के बाद, उन्होंने अपनी अध्यापन की नौकरी छोड़ दी और एक स्नातक गणित कार्यक्रम में दाखिला लिया।गर्भवती होने के एक साल बाद उसने छोड़ दिया और अपने पारिवारिक जीवन पर ध्यान देना चुना।वह पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला थीं, जो वेस्ट वर्जीनिया के मॉरगंटाउन में वेस्ट वर्जीनिया यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट स्कूल में पढ़ती थीं।डब्लूवीएससी के अध्यक्ष डॉ.जॉन डब्ल्यू डेविस के माध्यम से, वह तीन अफ्रीकी-अमेरिकी छात्रों में से एक बन गई और एकमात्र महिला, जिसे 1938 के संयुक्त राज्य अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के सत्तारूढ़ मिसौरी पूर्व के बाद स्नातक स्कूल Gaines बनाम कनाडा को एकीकृत करने के लिए चुना गया
  • अदालत ने फैसला सुनाया कि श्वेत छात्रों को सार्वजनिक उच्च शिक्षा प्रदान करने वाले राज्यों को भी अश्वेत छात्रों को प्रदान करना था, ब्लैक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की स्थापना करके या पहले के केवल श्वेत-विश्वविद्यालयों को काले छात्रों को स्वीकार करने से संतुष्ट होना था।

(2.)ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन का कैरियर (Black Mathematician Katherine Johnson Career)-

  • ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) ने एक शोध गणितज्ञ के रूप में एक कैरियर पर फैसला किया, हालांकि यह अफ्रीकी अमेरिकियों और महिलाओं के लिए प्रवेश करने के लिए एक कठिन क्षेत्र था।  पहली नौकरियां जो उन्हें मिलीं, वे शिक्षण में थीं।1952 में एक पारिवारिक सभा में, एक रिश्तेदार ने उल्लेख किया कि एरोनॉटिक्स के लिए राष्ट्रीय सलाहकार समिति (एनएसीए) गणितज्ञों को काम पर रख रही थी।लैंग्ली फील्ड के पास, हैम्पटन, वर्जीनिया में स्थित लैंगली मेमोरियल एरोनॉटिकल लेबोरेटरी में, एनएसीए ने अपने मार्गदर्शन और नेविगेशन विभाग के लिए अफ्रीकी-अमेरिकी गणितज्ञों के साथ-साथ गोरों को भी काम पर रखा है।जॉनसन ने जून 1953 में एजेंसी से नौकरी का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया।
  • राष्ट्रीय दूरदर्शी नेतृत्व परियोजना द्वारा संग्रहीत एक मौखिक इतिहास के अनुसार:
  • सबसे पहले जॉनसन (Black Mathematician) ने गणित की गणना करने वाली महिलाओं के एक पूल में काम किया।कैथरीन ने पूल में महिलाओं को “स्कर्ट पहनने वाले कंप्यूटर” के रूप में संदर्भित किया है।उनका मुख्य काम विमानों के काले बक्से से डेटा पढ़ना और अन्य सटीक गणितीय कार्यों को करना था।फिर एक दिन, कैथरीन (और एक सहयोगी) को अस्थायी रूप से सभी पुरुष उड़ान अनुसंधान टीम की मदद करने के लिए सौंपा गया था
  • विश्लेषणात्मक ज्यामिति के कैथरीन के ज्ञान ने पुरुष मालिकों और सहकर्मियों के त्वरित सहयोगियों को इस हद तक मदद की कि,”वे मुझे पूल में वापस करना भूल गए”।जबकि नस्लीय और लिंग बाधाएं हमेशा थीं, कैथरीन कहती हैं कि उसने उन्हें अनदेखा कर दिया।कैथरीन मुखर थी, संपादकीय बैठकों में शामिल होने के लिए कह रही थी (जहां पहले कोई महिला नहीं गई थी)।उसने बस लोगों से कहा कि उसने काम किया है और वह उसका है।
  • 1953 से 1958 तक जॉनसन ने एक कंप्यूटर के रूप में काम किया,विमान के लिए उत्साह कम करने जैसे विषयों का विश्लेषण किया।मूल रूप से गणितज्ञ डोरोथी वॉन द्वारा पर्यवेक्षण किए गए वेस्ट एरिया कंप्यूटर सेक्शन को सौंपा गया था, जॉनसन को लैंग्लीज फ्लाइट रिसर्च डिवीजन के मार्गदर्शन और नियंत्रण विभाग को फिर से सौंपा गया था।यह श्वेत पुरुष इंजीनियरों द्वारा पेश किया गया था।20 वीं शताब्दी की शुरुआत में राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन के तहत राज्य नस्लीय अलगाव कानूनों, और संघीय कार्यस्थल अलगाव के साथ, कंप्यूटिंग पूल में जॉनसन और अन्य अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं को उन टॉयलेटों के लिए काम करने, खाने और उपयोग करने की आवश्यकता थी जो उनके सफेद साथियों के लिए अलग थे।उनके कार्यालय को “रंगीन कंप्यूटर” के रूप में लेबल किया गया था।
  • WHRO-TV के साथ एक साक्षात्कार में, जॉनसन ने कहा कि उसने “नासा में अलगाव को महसूस नहीं किया, क्योंकि वहां हर कोई शोध कर रहा था।आपके पास एक मिशन था और आपने उस पर काम किया था और आपके लिए अपना काम करना महत्वपूर्ण था।और दोपहर के भोजन पर पुल खेलते हैं। ”उसने कहा: “मुझे कोई अलगाव महसूस नहीं हुआ। मुझे पता था कि यह वहाँ था, लेकिन मैंने इसे महसूस नहीं किया।”
  • नासा द्वारा 1958 में रंगीन कंप्यूटिंग पूल को भंग कर दिया गया था,जब एजेंसी को नासा द्वारा अधिगृहित किया गया था, जिसने डिजिटल कंप्यूटरों को अपनाया था।हालांकि स्थापना को अलग कर दिया गया था,भेदभाव के रूप अभी भी व्याप्त थे।जॉनसन ने उस युग को याद किया:
  • हमें उन दिनों महिलाओं के रूप में मुखर होने की आवश्यकता थी – मुखर और आक्रामक – और जिस हद तक हमें उस रास्ते पर निर्भर रहना था, जहां आप थे।नासा के शुरुआती दिनों में महिलाओं को रिपोर्टों पर अपना नाम रखने की अनुमति नहीं थी – मेरे प्रभाग की किसी भी महिला का नाम रिपोर्ट में नहीं था।मैं टेड स्कोपिंस्की के साथ काम कर रहा था और वह ह्यूस्टन छोड़ना और जाना चाहता था .
  • लेकिन हेनरी पीयरसन, हमारे पर्यवेक्षक – वह महिलाओं के प्रशंसक नहीं थे – जिस रिपोर्ट पर हम काम कर रहे थे उसे खत्म करने के लिए उसे धक्का देते रहे।  अंत में, टेड ने उससे कहा, “ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) को रिपोर्ट खत्म कर देनी चाहिए, वह वैसे भी ज्यादातर काम कर चुकी है।”  इसलिए टेड ने पियर्सन को बिना किसी विकल्प के छोड़ दिया;  मैंने रिपोर्ट पूरी की और मेरा नाम उस पर चला गया, और यह पहली बार था जब हमारे मंडल की किसी महिला ने उसका नाम किसी चीज़ पर रखा था।

(3.)कैथरीन जॉनसन की उपलब्धियां (katherine Johnson achievements)-

  • 1986 से अपनी सेवानिवृत्ति तक जॉनसन ने एयरोस्पेस टेक्नोलॉजिस्ट के रूप में काम किया,अपने कैरियर के दौरान स्पेसक्राफ्ट कंट्रोल ब्रांच में चले गए।उन्होंने 5 मई, 1961 को अंतरिक्ष की पहली अमेरिकी एलन शेपर्ड की अंतरिक्ष उड़ान के लिए प्रक्षेपवक्र की गणना की।उन्होंने अपने 1961 के बुध मिशन के लिए लॉन्च विंडो की भी गणना की।उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक विफलताओं के मामले में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बैकअप नेविगेशन चार्ट तैयार किए।जब पृथ्वी के चारों ओर जॉन ग्लेन की कक्षा की गणना करने के लिए नासा ने पहली बार इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटरों का उपयोग किया, तो अधिकारियों ने जॉनसन को कंप्यूटर के नंबरों को सत्यापित करने के लिए बुलाया;ग्लेन ने विशेष रूप से उसके लिए कहा था और तब तक उड़ान भरने से इनकार कर दिया था जब तक जॉनसन ने गणनाओं को सत्यापित नहीं किया था।
  • जीवनी डॉट कॉम बताता है कि “खगोलीय पिंडों के गुरुत्वीय खींचने के लिए बहुत कठिन गणना थी”।लेखक मार्गोट ली शेट्टली ने कहा, “इसलिए अंतरिक्ष यात्री जो एक नायक बन गया, उसने इस अश्वेत महिला को उस समय भी अलग-थलग दक्षिण में देखा क्योंकि यह सुनिश्चित करने के प्रमुख भागों में से एक है कि उसका मिशन सफल होगा।”उन्होंने कहा कि,उस समय जहां कंप्यूटिंग “महिलाओं का काम” था और इंजीनियरिंग को पुरुषों के लिए छोड़ दिया गया था,”यह वास्तव में समय के दौरान हमारे साथ क्या करना है, उस काम का मूल्यांकन नहीं करना है जो महिलाओं द्वारा किया गया था, हालांकि आवश्यक है,”जितना हम कर सकते हैं। और उस पर एक परिप्रेक्ष्य पाने के लिए इतिहास को लिया गया है। “
  • ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) ने बाद में सीधे डिजिटल कंप्यूटर के साथ काम किया।सटीकता के लिए उनकी क्षमता और प्रतिष्ठा ने नई तकनीक में आत्मविश्वास स्थापित करने में मदद की। 1961 में, उनके काम ने यह सुनिश्चित करने में मदद की कि एलन शेपर्ड के फ्रीडम 7 मर्करी कैप्सूल को सटीक प्रक्षेपवक्र का उपयोग करके लैंडिंग के बाद जल्दी से मिल जाएगा।
  • उसने 1969 के अपोलो 11 के चंद्रमा के लिए प्रक्षेपवक्र की गणना करने में भी मदद की।मून लैंडिंग के दौरान जॉनसन, कोको पर्वत में एक बैठक में थे।वह और कुछ अन्य लोग चंद्रमा पर पहला कदम देख रहे एक छोटे टेलीविजन स्क्रीन के चारों ओर भीड़ थे।1970 में, जॉनसन ने अपोलो 13 मून मिशन पर काम किया।जब मिशन को समाप्त कर दिया गया था, तो बैकअप प्रक्रियाओं और चार्ट पर उसके काम ने चालक दल के पृथ्वी पर लौटने के लिए एक सुरक्षित रास्ता तय करने में मदद की, एक-स्टार अवलोकन प्रणाली का निर्माण किया जो अंतरिक्ष यात्रियों को सटीकता के साथ उनके स्थान का निर्धारण करने की अनुमति देगा।
  • 2010 के एक साक्षात्कार में, जॉनसन ने कहा, “हर कोई उनके वहां पहुंचने के बारे में चिंतित था।हम उन्हें वापस पाने के बारे में चिंतित थे।”बाद में अपने करियर में, जॉनसन ने स्पेस शटल कार्यक्रम, पृथ्वी संसाधन उपग्रह,और मंगल के लिए एक मिशन की योजना पर काम किया।
  • जॉनसन ने अपने बाद के वर्षों में छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) के क्षेत्रों में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया।

(4.)कैथरीन जॉनसन की मौत (Katherine Johnson death),क्या कैथरीन जॉनसन की मृत्यु हो गई? (Did Katherine Johnson die?),कैथरीन जॉनसन के पति (Katherine Johnson husband)-

  • ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) व्यक्तिगत जीवन और मृत्यु
  • कैथरीन और जेम्स फ्रांसिस गोबल की तीन बेटियाँ थीं: कॉन्स्टेंस, जॉयलेट और कैथरीन।यह परिवार 1953 से न्यूपोर्ट न्यूज,वर्जीनिया में रहता था।1956 में जेम्स की मृत्यु हो गई थी और तीन साल बाद कैथरीन ने जेम्स ए. “जिम” जॉनसन, एक संयुक्त राज्य अमेरिका के सेना अधिकारी और कोरियाई युद्ध के अनुभवी से शादी कर ली;मार्च 2019 में 93 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु तक 60 वर्षों तक इस जोड़ी की शादी हुई थी।जॉनसन, जिनके छह पोते और 11 परपोते, वर्जीनिया के हैम्पटन में रहते थे।उन्होंने अपने पोते और छात्रों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।
  • वह 50 वर्षों के लिए कार्वर मेमोरियल प्रेस्बिटेरियन चर्च की सदस्य थीं।
    जॉनसन की मृत्यु न्यूपोर्ट न्यूज में 24 फरवरी, 2020 को 101 साल की उम्र में एक रिटायरमेंट होम में हो गई।उनकी मृत्यु के बाद, नासा के प्रशासक, जिम ब्रिडेनस्टाइन ने उन्हें “एक अमेरिकी नायक” के रूप में वर्णित किया और कहा कि “उनकी अग्रणी विरासत को कभी नहीं भुलाया जाएगा।”

(5.)ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) विरासत और सम्मान-

  • जॉनसन ने 26 वैज्ञानिक पत्रों का सह-लेखन किया।अंतरिक्ष विज्ञान और कंप्यूटिंग में एक अग्रणी के रूप में उनके सामाजिक प्रभाव को उनके द्वारा मिले सम्मानों और विज्ञान में उनके जीवन के रोल मॉडल के रूप में प्रदर्शित किया जाता है।जॉनसन को 1999 में वेस्ट वर्जीनिया स्टेट कॉलेज आउटस्टैंडिंग एलुमनीस ऑफ द ईयर नामित किया गया था। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें राष्ट्रपति पद के पदक के साथ पेश किया, 17 अमेरिकियों में से एक को 24 नवंबर 2015 को सम्मानित किया गया।उन्हें अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं में STEM के अग्रणी उदाहरण के रूप में उद्धृत किया गया था।राष्ट्रपति ओबामा ने उस समय कहा, “कैथरीन जॉनसन ने मानवता की पहुंच की सीमाओं का विस्तार करते हुए अपने लिंग और नस्ल की समाज की अपेक्षाओं तक सीमित रहने से इनकार कर दिया।”नासा ने उन्हें पहली अफ्रीकी अमेरिकी की ऐतिहासिक भूमिका के रूप में उल्लेख किया।महिलाएं नासा वैज्ञानिक के रूप में काम करती हैं।”
  • 5 मई 2016 को, एक नया 40,000 वर्ग फुट (3,700 एम 2) का भवन “कैथरीन जी.जॉनसन कम्प्यूटेशनल रिसर्च फैसिलिटी” नाम दिया गया था और औपचारिक रूप से एजेंसी के लैंग्ली रिसर्च सेंटर, हैम्पटन, वर्जीनिया में समर्पित किया गया था।इस सुविधा ने 22 सितंबर, 2017 को आधिकारिक रूप से अपने दरवाजे खोल दिए।जॉनसन ने इस कार्यक्रम में भाग लिया, जिसने अंतरिक्ष यात्री एलन शेपर्ड की ऐतिहासिक रॉकेट लॉन्च और स्प्लैशडाउन की 55 वीं वर्षगांठ को भी चिह्नित किया,एक सफलता जॉनसन ने हासिल करने में मदद की
  • समारोह में, डिप्टी डायरेक्टर लेविन ने जॉनसन के बारे में यह कहा: “दुनिया भर में लाखों लोगों ने शेपर्ड की उड़ान को देखा, लेकिन उस समय उन्हें जो पता नहीं था वह यह था कि गणना उन्हें अंतरिक्ष में और सुरक्षित रूप से घर पर आज के अतिथि द्वारा की गई थी।” घटना के दौरान, जॉनसन को सिल्वर स्नोपॉपी पुरस्कार भी मिला;अक्सर अंतरिक्ष यात्री का पुरस्कार कहा जाता है, नासा ने कहा कि यह उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने “उड़ान सुरक्षा और मिशन की सफलता में उत्कृष्ट योगदान दिया है”।
  • जॉनसन को 2016 में दुनिया भर में 100 महिलाओं के प्रभाव वाली बीबीसी की सूची में शामिल किया गया था। 2016 के एक वीडियो में नासा ने कहा, “उसकी गणना अपोलो मून लैंडिंग कार्यक्रम की सफलता और स्पेस शटल कार्यक्रम की शुरुआत के लिए महत्वपूर्ण साबित हुई, क्योंकि उन्होंने अंतरिक्ष में देश की यात्रा पर उन पहले कदमों के लिए किया था।”

(6.)क्या फिल्म के छिपे हुए आंकड़े ऐतिहासिक रूप से सटीक हैं? (Is the movie hidden figures historically accurate?),हिडन फिगर्स (hidden figures)-

  • दिसंबर 2016 में रिलीज़ हुई बहुप्रतीक्षित फिल्म हिडन फिगर्स, मार्गोट ली शेटेरली द्वारा उसी शीर्षक की गैर-फिक्शन बुक पर आधारित थी, जो उस साल के शुरू में प्रकाशित हुई थी।यह जॉनसन और अन्य महिला अफ्रीकी-अमेरिकी गणितज्ञों (मैरी जैक्सन और डोरोथी वॉन) का अनुसरण करता है जिन्होंने नासा में काम किया था।ताराजी पी. हेंसन ने फ़िल्म में जॉनसन की भूमिका निभाई।89 वें एकेडमी अवार्ड्स में हेंसन के साथ दिखाई देने के बाद, जॉनसन को दर्शकों से स्टैंडिंग ओवेशन मिला। पहले के एक साक्षात्कार में, जॉनसन ने फिल्म के बारे में निम्न टिप्पणी की पेशकश की: “यह अच्छी तरह से किया गया था।तीन
  • प्रमुख महिलाओं ने हमें चित्रित करने के लिए एक उत्कृष्ट काम किया।”2016 में एनबीसी श्रृंखला टाइमलेस के एक एपिसोड में, “स्पेस रेस” शीर्षक से।”, गणितज्ञ को नादिन एलिस द्वारा चित्रित किया गया है।विज्ञान लेखक मैया विंस्टॉक ने 2016 में नासा की महिलाओं के लिए एक प्रोटोटाइप लेगो विकसित किया और इसमें जॉनसन शामिल थे;उसने अंतिम उत्पाद पर अपनी समानता छापने से इनकार कर दिया।

(7.)कैथरीन जॉनसन तथ्य (katherine Johnson facts)-

  • 12 मई, 2018 को, उन्हें विलियम एंड मैरी कॉलेज द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।अगस्त 2018 में, वेस्ट वर्जीनिया स्टेट यूनिवर्सिटी ने जॉनसन के सम्मान में एक एसटीईएम छात्रवृत्ति की स्थापना की और परिसर में उनकी एक आदमकद प्रतिमा स्थापित की।मैटल ने 2018 में नासा पहचान बिल्ला के साथ जॉनसन की समानता में एक बार्बी डॉल की घोषणा की।2019 में, जॉनसन को सरकारी कार्यकारी के सरकारी हॉल ऑफ फ़ेम के उद्घाटन वर्ग के सदस्यों में से एक के रूप में घोषित किया गया था।
    ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson) के सम्मान में दो नासा सुविधाओं का नाम दिया गया है। 
  • 22 सितंबर, 2017 को नासा ने कैथरीन जी.जॉनसन कम्प्यूटेशनल रिसर्च फैसिलिटी को हैम्पटन, वर्जीनिया में खोला।नासा ने 22 फरवरी, 2019 को कैथरीन जॉनसन इंडिपेंडेंट वेरिफिकेशन एंड वैलिडेशन फैसिलिटी में फेयरमोंट, वेस्ट वर्जीनिया में स्वतंत्र सत्यापन और सत्यापन सुविधा का नाम बदल दिया।जून 2019 में, जॉर्ज मेसन यूनिवर्सिटी ने अपने SciTech परिसर की सबसे बड़ी इमारत का नाम कैथरीन जी. जॉनसन हॉल रखा।
    2020 में बेथेल स्कूल डिस्ट्रिक्ट, वाशिंगटन ने अपने सबसे नए स्कूल का नाम कैथरीन जी.जॉनसन एलिमेंट्री रखा।
  • 6 नवंबर, 2020 को अंतरिक्ष में उनके (15सुसत 15 या “कैथरीन”, COSPAR 2020-079G) नाम के उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया।फरवरी 2021 में, नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन ने अपने सम्मान में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन एसएस कैथरीन जॉनसन को आपूर्ति करने के लिए अपने सिग्नस एनजी -15 अंतरिक्ष यान का नाम दिया।

(8.)कैथरीन जॉनसन को पुरस्कार (Katherine Johnson Award)-

  • 1971, 1980, 1984, 1985, 1986: नासा लैंगली रिसर्च सेंटर स्पेशल अचीवमेंट अवार्ड
  • 1977, नासा ग्रुप अचीवमेंट अवार्ड लूनर स्पेसक्राफ्ट एंड ऑपरेशंस टीम को प्रस्तुत किया गया – नेविगेशन के क्षेत्र में अग्रणी कार्य के लिए जो अंतरिक्ष यान का समर्थन कर रहा था, जिसने अपोलो कार्यक्रम की तैयारी में चंद्रमा की परिक्रमा और मैपिंग की ।
  • 1998, SUNY फार्मिंगडेल से मानद डॉक्टर ऑफ लॉज़
  • 1999, वेस्ट वर्जीनिया स्टेट कॉलेज उत्कृष्ट वर्ष के पूर्व छात्र
  • 2006, कैपिटल कॉलेज, लॉरेल, मैरीलैंड द्वारा विज्ञान के मानद डॉक्टर
  • 2010, ओल्ड डोमिनियन यूनिवर्सिटी, नॉरफ़ॉक, वर्जीनिया से विज्ञान के मानद डॉक्टरेट
  • 2014, राष्ट्रीय महिला इतिहास संग्रहालय से डी पिजन सम्मान
  • 2015, NCWIT पायनियर इन टेक अवार्ड
  • 2015, प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ़्रीडम
  • 2016, लेलैंड मेल्विन की ओर से सिल्वर स्नोपी पुरस्कार
  • 2016, एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी ऑफ द पैसिफिक के आर्थर बी.सी. वॉकर II अवार्ड
  • 2016, वेस्ट वर्जीनिया यूनिवर्सिटी, मॉर्गनटाउन, वेस्ट वर्जीनिया के ह्यूमेन लेटर्स के प्रेसिडेंशियल ऑनरेरी डॉक्टरेट
  • 1 दिसंबर 2016 को, जॉनसन को वर्जीनिया एयर एंड स्पेस सेंटर में एक स्वागत समारोह में लैंगली वेस्ट कंप्यूटिंग यूनिट नासा ग्रुप अचीवमेंट अवार्ड मिला।अन्य पुरस्कार विजेताओं में उनके सहयोगी डोरोथी वॉन और मैरी जैक्सन शामिल थे।
  • 2017, अमेरिकी क्रांति की बेटियां (डीएआर) मेडल ऑफ ऑनर
    2017 स्पेलमैन कॉलेज से मानद डॉक्टरेट
  • 12 मई, 2018, विलियम एंड मैरी, विलियम्सबर्ग, वर्जीनिया के कॉलेज से विज्ञान के मानद डॉक्टरेट
  • 29 अप्रैल, 2019 को, जोहान्सबर्ग विश्वविद्यालय और इसके विज्ञान संकाय ने नासा में उनकी अग्रणी भूमिका के लिए दर्शनशास्त्र डॉक्टर ऑनोरिस कारण की डिग्री के साथ जॉनसन को सम्मानित किया।
  • 8 नवंबर, 2019, कांग्रेस स्वर्ण पदक
  • इस आर्टिकल में ब्लैक मैथमैटिशियन कैथरीन जॉनसन (Black Mathematician Katherine Johnson),नासा ने एसएस कैथरीन जॉनसन को ब्लैक मैथमैटिशियन के नाम से लॉन्च किया (NASA Launches SS Katherine Johnson named for Black Mathematician) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-NASA named HQ after Mary Jackson

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *