Menu

Sanjay made math videos,put on YouTube

1.संजय ने गणित वीडियो बनाया, यूट्यूब पर डाला का परिचय (Introduction to Sanjay made math videos,put on YouTube)-

संजय ने गणित वीडियो बनाया, यूट्यूब पर डाला (Sanjay made math videos,put on YouTube)। कोरोनावायरस तथा कोरोना महामारी के कारण पूरा विश्व लाॅकडाउन की स्थिति में है।ऐसी स्थिति में विद्यार्थी स्कूलों में जाकर अध्ययन नहीं कर सकते हैं। अतः बहुत से शिक्षकों ने विचार किया कि कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थियों के अध्ययन में रुकावट नहीं आनी चाहिए।लाॅकडाउन के कारण बहुत से विद्यार्थियों का अध्ययन प्रभावित हुआ है तथा उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है।
गणित को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कुछ खास टिप्स का पालन करना होगा।वर्तमान में कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया घरों में कैद होकर रह गई है।भारत में भी कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन का पालन किया जा रहा है। कोरोनावायरस जो चीन के वुहान शहर से फेलकर पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है।विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोराना को विश्व महामारी घोषित कर दिया है।
भारत में लाॅकडाउन के कारण बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित हो गई है।अतः गणित का पेपर भी बोर्ड परीक्षाओं का नहीं हुआ है।जो सरल विषय थे उनकी परीक्षा हो चुकी है और गणित जैसे कठिन विषय की परीक्षा नहीं हुई है। छात्रों तथा अभिभावकों के मन में गणित के पेपर को लेकर यह समस्या खड़ी हो गई है कि इस पेपर की तैयारी कैसे की जाए? शिक्षण संस्थान ,कोचिंग सेंटर इत्यादि लाॅकडाउन के कारण बंद हो गए हैं।
ऐसी स्थिति में बहुत से शिक्षकों ने यूट्यूब चैनल शुरू किया है।वे शिक्षक बोर्ड पर गणित को पढ़ाकर,उसका वीडियो बना लेते हैं और यूट्यूब चैनल पर वीडियो डाल देते हैं। सम्बन्धित छात्रों को वे शिक्षक वीडियो का लिंक भेज देते हैं। जिससे छात्र जब चाहे उस वीडियो को लिंक के माध्यम से सर्च करके देख लेते हैं।
यूट्यूब पर वीडियो डालकर पढ़ाने का यह तरीका बहुत से छात्रों और उनके माता-पिता को पसन्द आ रहा है।
दरअसल किसी भी एक ढर्रे से पढ़ाते-पढ़ाते छात्र व अध्यापक दोनों को बोरियत होने लगती है। हालांकि यूट्यूब पर पढ़ाने के लिए वीडियो पहले से ही डाले जा रहे हैं। परन्तु शिक्षण संस्थानों में अध्यापकों द्वारा पढ़ाए जाने के कारण उन वीडियो का लाभ कुछ छात्र ही उठा पाते थे। जबकि अब सभी विद्यार्थियों के पास आनलाईन पढ़ने के अलावा ओर कोई माध्यम नहीं है।
हालांकि शिक्षण संस्थानों में अध्ययन कराते समय छात्र व अध्यापकों के मध्य सीधे संवाद होता है। जिससे छात्रों को आनेवाली परेशानियों का तत्काल समाधान हो जाता है। जबकि वीडियो में आप केवल उससे देख सकते हैं।यदि उसमें कोई बात आपको समझ में नहीं आती है तो या तो फोन करके पूछो या कमेंट करके उसका समाधान किया जा सकता है।
लाईव वीडियो द्वारा पढ़ना थोड़ा मुश्किल कार्य है क्योंकि सभी छात्रों के पास उस समय मोबाइल फोन या लैपटाॅप नहीं होता है। उनके पास जब इंटरनेट की सुविधा तथा डिवाइस उपलब्ध होता है तभी वे इसे देख सकते हैं।एक साथ लाईव वीडियो के द्वारा कुछ ही छात्रों को पढ़ाया जा सकता है।
संजय ने गणित वीडियो बनाया, यूट्यूब पर डाला (Sanjay made math videos,put on YouTube) का कार्य स्तुत्य है। इससे छात्रों के समय का सदुपयोग हो सकेगा।
यदि कोरोना महामारी नहीं भी हो या कोरोना महामारी का समाधान हो भी जाए तो भी संजय ने गणित वीडियो बनाया, यूट्यूब पर डाला (Sanjay made math videos,put on YouTube) का उपयोग किया जा सकेगा।क्योंकि बहुत से छात्र जिनको विद्यालय में कुछ समझ में नहीं आता है,वे यूट्यूब चैनल का सदुपयोग कर सकेंगे।
कुछ लोग समझते हैं कि संजय ने गणित वीडियो बनाया, यूट्यूब पर डाला (Sanjay made math videos,put on YouTube) का उपयोग निर्धन छात्रों के लिए थोड़ा कठिन व असम्भव सा लगता है। लेकिन आज हर घर में एक दो मोबाइल मिल ही जाता है तथा जियो द्वारा इंटरनेट की सेवा चालू करने के बाद इंटरनेट की दरो में काफी गिरावट आ गई है।अब इंटरनेट का प्रयोग बढ़ता जा रहा है।अब निर्धन से निर्धन व्यक्ति भी मोबाइल तथा नेट का प्रयोग करने लगा है। इसलिए कोरोना महामारी के कारण संजय ने गणित वीडियो बनाया, यूट्यूब पर डाला (Sanjay made math videos,put on YouTube) का सभी छात्रों को लाभ उठाना चाहिए। उन्हें अपने समय का सही सदुपयोग करने का माध्यम मिल गया है।लाॅकडाउन के दौरान तथा बाद में भी बच्चे कक्षा में होने वाली पढ़ाई की कमी महसूस नहीं करें इसके लिए मैथ्स पढ़ाने के लिए शुरू किया संजय ने गणित वीडियो बनाया, यूट्यूब पर डाला (Sanjay made math videos,put on YouTube)। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि संजय सर ‘steady study’ चैनल पर गणित के साथ-साथ भौतिक विज्ञान व अंग्रेजी के वीडियो भी अपलोड करते हैं।

Also Read This Article:-Chamok Hasan makes mathematics fun
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.संजय ने गणित वीडियो बनाया, यूट्यूब पर डाला (Sanjay made math videos,put on YouTube)-

मैथ्स पढ़ाने के लिए संजय सर ने शुरू किया यूट्यूब चैनल steady Study
संजय सर यह सुनिश्चित करने में लगे हैं कि लॉकडाउन के दौरान भी बच्चे कक्षा में होने वाली पढ़ाई की कमी महसूस नहीं करें। संजय सर ,मनोहरपुर जिला जयपुर (राजस्थान) के रहनेवाले हैं जो यूट्यूब चैनल ‘Steady study’ के जरिये बच्चों को गणित पढ़ा रहे हैं। संजय सर ने यूट्यूब चैनल की शुरुआत एक माह पहले 10वीं कक्षा से 12वीं कक्षा के बच्चों को उनकी सुविधा के अनुरूप समय पर गणित पढ़ाने के लिए की है। 
उन्होंने बताया, ‘हमें छात्रों का परामर्श मिला जिसमें बच्चों को ऐप और व्हाट्सएप के जरिये ऑनलाइन पढ़ाने को कहा गया था। मैं उस वर्ग के बच्चों को पढ़ाता हूं जिनके पास 24 घंटे इंटरनेट की सुविधा नहीं है और गणित ऐसा विषय नहीं है जिसे पढ़ने के लिए हम पीडीएफ फाइल बनाकर भेज दें।’
संजय सर ने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चे अपनी सुविधा के हिसाब से पढ़ें यूट्यूब चैनल की शुरुआत की थी। व्हाइटबोर्ड का इस्तेमाल कर मैं बच्चों को समझाता हूं और फिर कम अवधि की वीडियो का लिंक छात्रों को भेज देता हूं। जब भी उनके पास इंटरनेट की सुविधा होती वे इससे पढ़ सकते हैं। 
उन्होंने कहा कि इस पहल को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और उन्होंने इसकी प्रशंसा की है। संजय सर ने बताया कि छात्रों के अलावा अन्य लोग भी वीडियो देख रहे हैं। 
संजय सर ने कहा, ‘अब तक मैंने बीस वीडियो अपलोड किए हैं और मेरी योजना नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा के छात्रों को भी गणित पढ़ने में मदद करने के लिए वीडियो अपलोड करने की है।’ 
इस प्रकार आप मैथ्स पढ़ाने के लिए शुरू किया यूट्यूब चैनल ‘ steady Study ‘पर संजय ने गणित वीडियो बनाया, यूट्यूब पर डाला (Sanjay made math videos,put on YouTube) का लाभ उठा सकते हैं।

Also Read This Article:-This Professor Will Teach You Math for Free While You are Social Distancing

3.ई- एजुकेशन(E-education)-

छात्रों की पढ़ाई खराब न हो, इसलिए संजय सर ने गणित सहित 50 से ज्यादा वीडियो बनाकर यू-ट्यूब पर डाले
लॉकडाउन के कारण ज्यादातर शिक्षक व विद्यार्थी परेशान हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो इस संकट के समय में भी अपने लिए नए लक्ष्य निर्धारित कर उनको पाने में लगे हैं। ऐसे ही हैं एक शिक्षक हैं गणित के संजय सर। 2020 में इन्होंने स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ यू-ट्यूब पर ‘steady study ‘नाम से अकाउंट बनाकर ऑनलाइन वीडियो डालने शुरू किए। लॉकडाउन लागू हुअा तो व्यूवर बढ़ने लगे। अब 10,000 व्यूवर हो चुके हैं।7000 सब्सक्राइबर हो चुके हैं और ये सब्सक्राइबर तो पिछले 28 दिन में बढ़े हैं। अब तक सभी वीडियो को पूरे प्रदेश व देश के छात्र तीन हजार मिनट से ज्यादा बार देख चुके हैं। संजय सर बताते हैं कि छात्र सिर्फ वीडियो देखते ही नहीं कमेंट भी करते हैं। उन्होंने बताया कि सिर्फ यू-ट्यूब ही नहीं उनके वाट्सएप ग्रुप पर भी विद्यार्थी और शिक्षक जुड़े हुए हैं। वे पिछले कुछ समय में ही 12वीं का सिलेबस, 11वीं , दसवीं के चार चैप्टर और नौवीं के दो चेप्टर पूरे करवा चुके हैं।
एक वीडियो बनाने के लिए कई घंटे लगते हैं : एक 20 से 35 मिनट के वीडियो जो देखने में हमें ऐसे लगता है कि इसको चलते फिरते बना दिया गया होगा, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। संजय सर ने बताया कि 15 मिनट के वीडियो को बनाने में उनके घंटों लग जाते हैं। जो टॉपिक है उसके बारे में गहन अध्ययन करने और रिसर्च में कई घंटों का समय लग जाता है। रिकॉर्ड करने का टाइम और फिर एक घंटे के करीब एडिटिंग में लग जाता है।

Toutube Channel Link:- Steady Study

4.निष्कर्ष (Conclusion)-

घर से बाहर न निकलने पर अर्थात् लाॅकडाउन होने पर भी गणित को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए ( to teach mathematics online) अनेक माध्यम है।दरअसल जहां चाह होती है वहां राह भी मिल जाती है। परंतु यदि आप चाहें ही नहीं तो उसका कोई रास्ता नहीं निकल सकता है‌।
आधुनिक युग में वैसे भी ऑनलाइन का उपयोग बढ़ता जा रहा है।चाहे पढ़ाई से संबंधित मामलों या अन्य जैसे मार्केटिंग, सेलिंग ,परचेजिंग या भुगतान करने से संबंधित मामला हो।हर मामले में ऑनलाइन का प्रयोग बढ़ता जा रहा है। संजय सर घर बैठे हैं वे गणित को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए ,संजय सर ने गणित वीडियो बनाया, यूट्यूब पर डाला (Sanjay made math videos,put on YouTube)। संजय सर उपर्युक्त माध्यमों का प्रयोग करके अपने समय का सदुपयोग तो कर ही रहे हैं, साथ ही छात्रों का भला भी कर रहे हैं।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *