Menu

Taraji P Henson play role math genius

1.ताराजी पी हेनसन ने गणित प्रतिभा की भूमिका निभाई का परिचय (Introduction to Taraji P Henson play role math genius)-

ताराजी पी हेनसन ने गणित प्रतिभा की भूमिका निभाई (Taraji P Henson play role math genius)।ताराजी पी हेनसन अभिनेत्री हैं जिन्होंने प्रसिद्ध महिला गणितज्ञ कैथरीन जाॅनसन की भूमिका फिल्म ‘हिडन फिगर्स ‘ में निभाई है।
प्रसिद्ध महिला गणितज्ञ कैथरीन जाॅनसन की दो अन्य सहयोगी महिला गणितज्ञ हैं डोरोथी वाॅन और मेरी जैक्सन।इन तीनों महिलाओं को सम्मिलित रूप से 2019 में कांग्रेस के स्वर्ण पदक से अमेरिका में सम्मानित किया गया था।
इन तीनों महिला गणितज्ञों ने नासा, अमेरिका में कार्य किया था। इनमें से मैरी जैक्सन को हाल ही में 24जून,2020 को नासा के मुख्यालय का नाम रखकर सम्मानित किया गया।
इसलिए इन तीनों महिलाओं का कार्य इतना सराहनीय रहा है कि उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।हिडन फिगर्स में ताराजी पी हेनसन ने गणित प्रतिभा की भूमिका निभाई (Taraji P Henson play role math genius) ,इसके आधार पर महिला गणितज्ञ कैथरीन जाॅनसन को याद रखा जाएगा।
महान् व्यक्तियों को याद रखने का यह एक अच्छा तरीका है कि उनके नाम का स्मारक बना दिया जाए या प्रतिष्ठित संस्थान का नाम रख दिया जाए अथवा उसके जीवन चरित्र पर कोई फिल्म का निर्माण कर दिया जाए।आनेवाली पीढ़ी उनके नाम और कार्यो को सुनकर उनके पदचिन्हों पर चलने के लिए प्रेरित होगी।
अपने कार्यकाल के दौरान इन तीनों महिला गणितज्ञों ने इतना अद्भुत कार्य किया है जिसे सुनकर हर कोई आश्चर्यचकित है।मैरी डब्ल्यू जैक्सन ने अफ्रीकी-अमेरिकन महिला गणितज्ञों को नासा में प्रवेश देने के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अमेरिका में किसी समय अश्वेत महिलाओं तथा पुरुषों को घृणा,नफरत तथा असम्मान की दृष्टि से देखा जाता था। परन्तु अश्वेत महिलाओं और पुरुषों ने अमेरिका का विकास करने में हरक्षेत्र में योगदान दिया है।यही कारण है कि अमेरिका आज विश्वशक्ति तो है ही साथ ही विकसित देशों में सबसे अग्रणी है।इन तीन महिला गणितज्ञों ने साथ मिलकर तथा एक दूसरे के सहयोग,समन्वय से काम किया है।
इतिहास में किसी व्यक्ति विशेष द्वारा महान् कार्य करने के कई उदाहरण मिल जाएंगे। परन्तु एक से अधिक व्यक्तियों का आपस में मिलकर सहयोग और समन्वय से कार्य करने में अपने अहंकार का त्याग करना होता है तथा इस प्रकार का उदाहरण दुर्लभ ही है।
ताराजी पी हेनसन ने गणित प्रतिभा की भूमिका निभाई है (Taraji P Henson play role math genius) , उसके लिए वे वाकई में प्रशंसा की पात्र है।अक्सर फिल्म अभिनेता व अभिनेत्री ऐसी फिल्मों में कार्य करना पसन्द करते हैं जिनमें ग्लैमर हो, पब्लिसिटी हो तथा फिल्म चलने के आसार हो अर्थात् जिससे पैसा कमाया जा सकता हो।किसी महान् गणितज्ञ की जीवनी पर आधारित फिल्म में ऐसा मसाला नहीं होता है, इसलिए इस प्रकार की फिल्में ज्यादा कारोबार नहीं कर पाती है। फिल्म अभिनेता और अभिनेत्री ऐसी फिल्मों में काम करना पसन्द नहीं करते हैं।
इन तमाम स्थितियों को देखते हुए भी ताराजी पी हेनसन ने गणित प्रतिभा की भूमिका निभाई ( Taraji P Henson play role math genius)। दर्शकों को इस तरह की फिल्में भी रुचिपूर्वक देखनी चाहिए जिससे वे देश के महान् गणितज्ञों के कार्यो से परिचित हो सके।इस प्रकार की फिल्मों को देखने से उनके ज्ञान में तो वृद्धि होगी ही साथ ही महान् गणितज्ञों को यादगार बनाने में अपनी भूमिका निभा सकेंगे।हम अपने बच्चों को भी इस प्रकार के गणितज्ञों की जीवनी बताकर उनकी गणित में रुचि जाग्रत कर सकेंगे।
अक्सर अधिकांश बच्चे गणित से भय खाते हैं परन्तु इस तरह की फिल्में देखने से उनमें लगन,उत्साह व प्रेरणा मिलेगी।वे गणित को सकारात्मक दृष्टि से देखने का प्रयास करेंगे।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-10 Biggest Math Breakthroughs of 2019

2.ताराजी पी हेनसन ने गणित प्रतिभा की भूमिका निभाई (Taraji P Henson play role math genius)-

अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं की कहानी जिसने अंतरिक्ष की दौड़ को जीतने में मदद की ”
11 फरवरी, 2016
लॉस एंजेलिस, 11 फरवरी: अभिनेत्री ताराजी पी. हेंसन को आगामी फिल्म “हिडन फिगर्स” में गणित के प्रतिभाशाली कैथरीन जॉनसन की भूमिका निभाने के लिए चुना गया है।
उत्पादन बैनर 20 वीं सदी की फॉक्स मार्गोट ली शेट्टरली की पुस्तक “हिडन फिगर्स: द स्टोरी ऑफ द अफ्रीकन-अमेरिकन वीमेन हू हेल्प द विन द विन द स्पेस रेस” के अनुकूलन को विकसित कर रही है।

डायरेक्टर टेड मेली प्रोजेक्ट को हेल करने के लिए बातचीत कर रहे हैं। जॉनसन पर कहानी केंद्र, एक शानदार अफ्रीकी-अमेरिकी गणितज्ञ, जिन्होंने अपने सहयोगियों डोरोथी वॉन और मैरी जैक्सन के साथ,अमेरिकी इतिहास के सबसे महान अभियानों में से एक के पीछे दिमाग के रूप में सेवा की – अंतरिक्ष यात्री जॉन टेनेन की कक्षा में सबसे लंबा प्रक्षेपण, और उसकी सुरक्षित वापसी।
तीनों महिलाओं ने मिशन को शुरू करते हुए सभी लिंग, नस्ल और पेशेवर रेखाओं को पार किया। ग्लेन ने 1962 में फ्रेंडशिप 7 मिशन से उड़ान भरी और पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले पहले अमेरिकी बन गए।
इस प्रकार ताराजी पी हेनसन ने गणित प्रतिभा की भूमिका निभाई (Taraji P Henson play role math genius) तथा ऐसा करके उसने बेहतरीन कार्य किया है।

Also Read This Article:-Mathematics genius Neena Gupta

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *