Menu

Take a free online course from Harvard

1.हार्वर्ड से मुफ्त में ऑनलाइन कोर्स करें का परिचय (Introduction to Take a free online course from Harvard)-

हार्वर्ड से मुफ्त में ऑनलाइन कोर्स करें(Take a free online course from Harvard) ,के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है। दुनिया भर में कोरोनावायरस के कारण सभी देश कोरोना महामारी का सामना कर रहे हैं। हालांकि आधुनिक युग तकनीकी का युग है तथा इस युग में हर कार्य ऑनलाइन से करने की वृद्धि होती जा रही है। परन्तु कोरोना महामारी के कारण बहुत से देश लाॅकडाउन के कारण घरों में कैद होकर रह गए हैं।ऐसे समय में हर व्यक्ति यह सोचता है कि वह अपने कार्य को घर में रहकर कैसे कर सकता है।
घर में रहकर आप आनलाईन व्यवसाय, भुगतान तथा अध्ययन तो कर ही सकते हैं परन्तु विद्यार्थी ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं।कोरोना संक्रमण की वजह से लाॅकडाउन और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने के कारण ऑनलाइन स्टडी को बढ़ावा मिल रहा है।
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने घोषणा की है कि हार्वर्ड से मुफ्त में ऑनलाइन कोर्स करें (Take a free online course from Harvard) ।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.हार्वर्ड से मुफ्त में ऑनलाइन कोर्स करें (Take a free online course from Harvard)-

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी 64 कोर्सेज मुफ्त ऑनलाइन उपलब्ध करा रहा है।ये कोर्सेज हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट online-learning.harvard.edu पर उपलब्ध हैं।ये कोर्सेज 11 सब्जेक्ट में ऑफर किए जा रहे हैं।ये कोर्स फ्री और सर्टिफाइड हैं।ये कोर्स निम्न सब्जेक्ट एरियाज में फ्री ऑफर किए जा रहे हैं-
(1.) आर्ट एंड डिजाइन
(2.)बिजनस
(3.)कम्प्यूटर साइंस
(4.)डेटा साइंस
(5.) एजुकेशन एंड टीचिंग
(6.) हेल्थ एंड मेडिसिन
(7.) ह्यूमैनिटीज
(8.) मैथमेटिक्स
(9.) प्रोग्रामिंग साइंस
(10.)सोशल साइंसेज
कोर्स लैंग्वेज, कठिनाई का स्तर, क्रेडिट, प्लेटफॉर्म और टाॅपिक की डिटेल्स सभी कोर्स के सामने दी गई है।उस पर क्लिक करके आप सारी डिटेल्स देख सकते हैं।

Also Read This Article:-What are top 7 mathematics careers?

3.हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन फ्री कोर्स के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (Procedure for registration of online free course of Harvard University)-

(1.) हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन लर्निंग पोर्टल online-learning.harvard.edu पर जाएं।
(2.) लिस्ट से अपनी पसन्द का सब्जेक्ट एरिया चुनें।
(3.) इससे आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे।
(4.) लिस्ट से उस सब्जेक्ट को चुनें जो आप करना चाहते हैं।
(5.) कोर्स की ड्यूरेशन, रोजाना का समय, कोर्स की भाषा और अन्य डिटेल्स चेक करें।
(6.)उसके बाद Enroll पर क्लिक करें और ऐडमिशन प्रोसेस पूरा करें।

Also Read This Article:-Is BCA a good course after 12th?

4.निष्कर्ष (Conclusion)-

उक्त प्रक्रिया का पालन करके आप हार्वर्ड से मुफ्त में ऑनलाइन कोर्स करें ( Take a free online course from Harvard)। हालांकि प्रारम्भिक चरण में यह कोर्स फ्री में उपलब्ध कराया जा रहा है। भविष्य में हो सकता है कि यह कोर्स सशुल्क उपलब्ध कराया जाए। इसलिए सोच समझकर रजिस्ट्रेशन करें।इस फ्री आनलाईन कोर्स का फायदा जो छात्र प्राप्त करना चाहते हैं वे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
हार्वर्ड आधुनिक युग में एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी मानी जाती है।इसकी गणना टाॅप यूनिवर्सिटीज में की जाती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त करना स्टेट्स सिम्बल का प्रतीक बन चुकी है। इसलिए फ्री  ऑनलाइन ऐसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से करना है तो फायदेमंद, परन्तु यदि भविष्य में यह कोर्स सशुल्क भी हो सकता है। इसलिए सबकुछ जांच पड़ताल करके ही रजिस्ट्रेशन करें।
बहुत से युवाओं का सपना ऐसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से कोर्स करने का रहता है परन्तु आर्थिक परिस्थितियों के कारण वे यह कोर्स करने में असमर्थ रहते हैं। इसलिए अपने सपने को साकार करने के लिए हार्वर्ड से मुफ्त में ऑनलाइन कोर्स करें( Take a free online course from Harvard)।
इस यूनिवर्सिटी से रजिस्ट्रेशन करने की अन्तिम तिथि क्या है,इसको जानने के लिए आप इसकी आफिशियल वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं।
यह स्वर्णिम अवसर है क्योंकि ऐसे मौके बार-बार नहीं मिलते हैं इसलिए हार्वर्ड से मुफ्त में ऑनलाइन कोर्स करें ( Take a free online course from Harvard)।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *