Menu

10 Best courses to study in world

Contents hide
1 1.दुनिया में अध्ययन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम का परिचय (Introduction to 10 Best courses to study in world)-
1.2 3.अध्ययन करने के लिए 10 सबसे अच्छे पाठ्यक्रम कौन से हैं? (What are 10 best courses to study in world?)-

1.दुनिया में अध्ययन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम का परिचय (Introduction to 10 Best courses to study in world)-

दुनिया में अध्ययन  करने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम (10 Best courses to study in world) के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है।यदि आपके पास डिग्री है तो आधुनिक युग में डिग्री के आधार पर आप जाॅब प्राप्त नहीं कर सकते हैं।यदि जोड़-तोड़ बिठाकर आपने जाॅब प्राप्त कर भी लिया तो आप जाॅब में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं।
दुनिया में अध्ययन करने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम (10 Best courses to study in world) का विवरण प्रस्तुत कर रहे हैं परन्तु इन पाठ्यक्रमों में अध्ययन करने के साथ-साथ आपको अपनी स्किल भी डवलप करते रहना चाहिए।
आजकल अधिकांश युवा अच्छी-अच्छी डिग्रीयां हासिल कर लेते हैं। परन्तु जो कोर्सेज वे करते हैं उनमें जरुरी स्किल उनमें नहीं होती है। इसलिए वे बेरोजगार हो जाते हैं।
दुनिया में अध्ययन करने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम (Best courses to study in world) से डिग्री हासिल करने का यह मतलब नहीं है कि आपको जाॅब मिल ही जाएगा। आजकल बहुराष्ट्रीय कम्पनियां तथा निजी इंडस्ट्रीज में युवाओं का चयन करने के लिए डिग्री के साथ-साथ स्किल का परीक्षण भी किया जाता है।
यदि हम प्रारम्भ से ही अपनी प्रतिभा को पहचानकर पार्टटाइम में अपनी स्किल को डवलप करते रहें और उसी क्षेत्र में डिग्री हासिल कर लें तो हमें आसानी से जाॅब मिल जाता है।यदि फिर भी जाॅब नहीं मिलता है तो आप अपना खुद का आनलाईन व आफलाईन व्यवसाय कर सकते हैं।
आनलाईन फ्रीलांसर बनकर भी कार्य कर सकते हैं। आनलाईन कार्य करने के लिए आपको किसी अच्छी जगह बैठकर कार्य करने की जरूरत नहीं है।
शुरुआत में आप घर बैठकर आनलाईन कार्य कर सकते हैं।आफलाईन व्यवसाय करने के लिए स्थानम् प्रधानम यानि अच्छी लोकेशन की आवश्यकता होती है।
आनलाईन में आप फ्रीलांसर के अलावा अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है।
धीरे-धीरे आपकी स्किल में निखार आता जाता है तो आपकी डिमांड बढ़ने लगेगी।आपको धैर्यपूर्वक काम करते जाना है।
यदि दुनिया में अध्ययन करने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम (10 Best courses to study in world) में आपकी रुचि व योग्यता है तो यह आर्टिकल आपके लिए है।
इन 10 सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम के अलावा भी हमने अन्य महत्त्वपूर्ण कोर्सेज से सम्बन्धित आर्टिकल पोस्ट किया हुआ है।यदि आपकी रूचि और योग्यता इन कोर्सेज में नहीं है तो आपको वे आर्टिकल पढ़ने चाहिए।हो सकता है उनमें वर्णन किए गए कोर्सेज में आपकी रुचि व योग्यता हो।
अपनी प्रतिभा को पहचानने के लिए भी हमने आर्टिकल पोस्ट किया हुआ है। उसमें वर्णन किया हुआ है कि आप अपनी प्रतिभा की पहचान कैसे करें?
अपनी प्रतिभा को पहचानने के लिए आप काउन्सलर की मदद ले सकते हैं।सबसे अच्छे काउन्सलर माता-पिता, अभिभावक,शिक्षक व मित्र हैं जिनसे आपको परामर्श लेना चाहिए।इसके पश्चात् ही किसी भी पाठ्यक्रम को चुनाव करने का निर्णय लेना चाहिए।
तो लीजिए प्रस्तुत है दुनिया में अध्ययन करने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम (10 Best courses to study in world) के बारे में विवरण।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-Top 5 Trending Courses in India

2.दुनिया में अध्ययन करने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम (10 Best courses to study in world)-

प्रत्येक छात्र एक कोर्स का चयन करता है, जिसका मानना ​​है कि वे अपने करियर को आकार देने और एक ठोस भविष्य बनाने में मदद करेंगे।चयन प्रक्रिया कभी-कभी तब शुरू होती है जब कोई हाई स्कूल में होता है।अभी भी युवा होने पर, कोई भी उनके जुनून का अनुसरण करना चाहता है।विकास और शिक्षा क्षेत्र में गतिशीलता एक बार उम्र में आने के बाद उनके दिमाग में बदलाव ला सकती है और समझ सकती है कि कुछ कार्यक्रमों को अधिक मान्यता क्यों दी जाती है।दुनिया में अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा पाठ्यक्रम एक स्थिर रोजगार और महान कैरियर जीवन की गारंटी देता है।
प्रौद्योगिकी और नवाचार ने दुनिया को बड़े पैमाने पर बदल दिया है।कुछ कार्यक्रम कुछ दशक पहले शिक्षण संस्थानों में कभी मौजूद नहीं थे, लेकिन प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद, वे सबसे अच्छे हैं।
एक कोर्स चुनने की दुविधा को हल्का बनाया जाना चाहिए, खासकर उन छात्रों के लिए, जो जानते हैं कि वे किस विषय में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं।एक कोर्स चुनना क्योंकि कोई सोचता है कि यह ट्रेंडी हो सकता है, खासकर यदि आप क्षेत्र में अच्छी तरह से वाकिफ नहीं हैं, तो आप इसे चुन सकते हैं।

3.अध्ययन करने के लिए 10 सबसे अच्छे पाठ्यक्रम कौन से हैं? (What are 10 best courses to study in world?)-

वित्त, इंजीनियरिंग, हेल्थकेयर और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्र हमेशा उच्च मांग में होंगे।हालांकि, स्कूल में ध्यान केंद्रित करने से पहले क्या पाठ्यक्रमों का चयन करना है, इस पर शिक्षकों, अभिभावकों और आकाओं से परामर्श करना बुद्धिमानी है।
विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम निम्नलिखित हैं।

4.सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology)-

2020 में अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा कोर्स क्या है?टेक्नोलॉजी आज दुनिया को चलाती है।सरकारों द्वारा, घरों में, और जो भी क्षेत्र में किसी भी प्रकार की बुनियादी कार्रवाई की जाती है, उसके लिए किसी न किसी प्रौद्योगिकी की आवश्यकता होती है।
सूचना प्रौद्योगिकी एक व्यापक क्षेत्र है।यह वेब डेवलपर्स, कंप्यूटर वैज्ञानिक, विशेषज्ञ जो डेटाबेस को बनाए रखता है, और सभी प्रकार के विशेषज्ञों का उत्पादन करता है।
किसी भी आईटी कोर्स को लेने से आपको एक उज्ज्वल कैरियर का आश्वासन मिलता है क्योंकि बड़ी और छोटी दोनों कंपनियां हमेशा आईटी विशेषज्ञों की तलाश में रहती हैं।कुछ फर्मों ने विशेषज्ञों को प्रशिक्षित करने के लिए खुद को भी ले लिया क्योंकि कुछ शिक्षण संस्थान कुछ महत्वपूर्ण कौशल नहीं सिखाते हैं।
व्यक्तिगत बयान कैसे शुरू करें, इसके सर्वोत्तम तरीके
IT लेने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप दुनिया की किसी भी फर्म में काम कर सकते हैं।

5.चिकित्सा और जैविक विज्ञान (Medical and Biological Science)-s)

किस क्षेत्र में अध्ययन करना सबसे अच्छा है?  चिकित्सा अध्ययन के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र है।  समाज में चिकित्सा चिकित्सकों की हमेशा जरूरत रहेगी।
जितना लोग स्वस्थ जीवन जीने की कोशिश करते हैं,उतनी ही आपात स्थिति होती है, जिसके लिए प्रशिक्षित पेशेवरों की आवश्यकता होती है।  डॉक्टर, नर्स, नैदानिक ​​अधिकारी और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सभी को एक आवश्यक सेवा प्रदाता माना जाता है।
दुनिया की आबादी बढ़ रही है, और इसलिए स्वास्थ्य कर्मचारियों की सेवाओं की अधिक आवश्यकता है।  शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों को भी आवश्यक है क्योंकि वे चिकित्सा क्षेत्र में विभिन्न खोजों पर काम करते हैं।

6.उद्यमिता (Entrepreneurship)-

उद्यमिता पाठ्यक्रम उन शीर्ष स्तरीय पाठ्यक्रमों में से हैं जिनके लिए आप जा सकते हैं।  दुनिया को ऐसे व्यक्तियों की जरूरत है, जिन्हें व्यावसायिक क्षेत्र में उपहार दिया जाता है।
पिछले कुछ वर्षों में स्टार्टअप्स की जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है, जिससे बड़े पैमाने पर बदलाव आए हैं।  उद्यमिता और स्टार्टअप पाठ्यक्रमों के लिए जाने से एक छोटे से पैसे को बदलने में मदद मिलेगी, जो एक विशाल निवेश के लिए एक साम्राज्य के निर्माण के लिए अग्रणी है।
ये करियर प्लानिंग टिप्स आपके जीवन को बेहतर के लिए बदल सकते हैं
गंभीर निवेशक अपनी पूंजी को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करने के बारे में दो बार नहीं सोचेंगे जो उद्यमशीलता को अंदर से समझता है।

7.शुद्ध गणित और सांख्यिकी (Pure Mathematics and Statistics)-

हर दिन डेटा और आंकड़े बनाए जाते हैं।यही कारण है कि दुनिया को ऐसे लोगों की आवश्यकता है जो गणित और जटिल तकनीक को समझने में मदद करते हैं ताकि सभी डेटा को इधर-उधर तोड़ने में मदद मिल सके।गणितज्ञ और सांख्यिकीविद् कंप्यूटर का उपयोग कर डेटा में हेरफेर करने के लिए जटिल तकनीक का उपयोग करते हैं।
हम डिजिटल युग में रह सकते हैं, लेकिन हर कोई जटिल डेटा को नहीं समझ सकता है।विशेषज्ञ जो स्कूल गए हैं और दिए गए डेटा पर काम करते हुए अनुभव किया है, आम आदमी को मूल बातें समझने में मदद कर सकता है।
वे मानव व्यवहार की योजना और प्रबंधन जैसे कार्यों को करने के लिए संस्थानों और सरकारों की सहायता भी कर सकते है।

8.व्यवसाय प्रशासन और बिक्री (Business Administration and Sales)-

यदि आप एक दिन एक सफल कंपनी के प्रमुख होने का लक्ष्य रखते हैं, तो व्यवसाय प्रशासन एक ऐसा कोर्स हो सकता है, जिस पर आप विचार करना चाहते हैं।कई सीईओ और प्रबंधकीय पदों के अन्य नेताओं की व्यवसाय प्रशासन में पृष्ठभूमि है।
CV का पूर्ण रूप कैसे लिखें: सबसे महत्वपूर्ण बिंदु
बिक्री में पृष्ठभूमि होना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि बिक्री में कौशल उत्पादों को बढ़ावा देने और बेचने और यहां तक ​​कि एक ब्रांड विकसित करने में मदद करता है।  व्यवसाय प्रबंधन और व्यवसाय प्रशासन कार्यक्रम अन्य लघु लेखा पाठ्यक्रम या संबंधित वित्त डिग्री द्वारा टॉप किया जा सकता है।

9.इंजीनियरिंग (Engineering)-

इंजीनियरिंग उन पारंपरिक पाठ्यक्रमों में से एक है जो कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।आईटी विशेषज्ञों की तरह, अधिकांश क्षेत्रों में इंजीनियरों की आवश्यकता होती है।
सबसे अधिक बिक्री योग्य इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में इंजीनियरिंग प्रबंधन, केमिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग शामिल हैं।
सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितने कि अन्य इंजीनियर जो अधिक शारीरिक श्रम करते हैं।  सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए धन्यवाद, लोग फोन और कंप्यूटर जैसे परिष्कृत संचार उपकरणों का आनंद लेते हैं।
इंजीनियर हमेशा मांग में रहेंगे, उनके बिना, सिस्टम टूट जाएगा।

10.नैदानिक ​​मनोविज्ञान और संबंधित पाठ्यक्रम (Clinical Psychology and related courses)-

मनोवैज्ञानिक आज समाज में उच्च माना जाने वाले पेशेवरों में से हैं।सबसे लंबे समय तक, केवल कुछ छात्र विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान ले रहे थे।दशकों पहले, मनोवैज्ञानिक उतने नहीं थे जितने आज हैं क्योंकि वे जो सेवाएं प्रदान करते हैं उन्हें महत्वपूर्ण नहीं माना जाता था।
फिर से शुरू में व्यक्तिगत विवरण: आपको किन लोगों को शामिल करना चाहिए?
समाज में परिवर्तन, मानसिक जागरूकता अभियान और सरकार और मानवीय संगठनों से प्रोत्साहन ने मनोवैज्ञानिकों से अधिक सेवाओं के लिए आह्वान किया है।
मानसिक बीमारियों में वृद्धि और नई मनोवैज्ञानिक स्थितियों के निदान के साथ, मनोवैज्ञानिकों की आवश्यकता हमेशा रहेगी।मानसिक स्थितियों के लिए भी जानवरों का इलाज किया जा रहा है।

11.वित्त (Finance)-

बिना पैसे के दुनिया की कल्पना करो।असंभव!पैसा दुनिया को चलाता है।यह एकमात्र कारण है कि ज्यादातर लोग सुबह जल्दी उठते हैं और दुनिया में काम करने के लिए बाहर जाते हैं।वित्त और धन के संचलन के बिना,आज की दुनिया वह नहीं होगी जहां यह है।
वित्त पाठ्यक्रम लेना एक विवेकपूर्ण कदम होगा, क्योंकि ऐसे हजारों अवसर हैं, जहां कोई प्राप्त ज्ञान का उपयोग कर सकता है और एक ही समय में पैसा कमा सकता है।
पैसा प्रबंधन, निवेश, स्टॉक इत्यादि को हमेशा उन विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी जो पैसे के मामलों को समझते हैं।  दुनिया का विस्तार हो रहा है,और इसलिए धन का पूल है।

12.कानून (Law)-

जब तक विश्व कार्य में कानूनी प्रणाली, वकील स्थायी रूप से आवश्यक होंगे।कानून हमेशा एक कुलीन पाठ्यक्रम रहा है।सबसे तेज़ दिमाग क़ानून लेता है क्योंकि इसके लिए महत्वपूर्ण सोच में कौशल, विभिन्न कानूनों के मास्टर और प्रतिनिधित्व में पूर्णता की आवश्यकता होती है।
कंपनियों, सरकारों, और उच्च-प्रोफ़ाइल वाले व्यक्तियों के पास हमेशा सलाह या किसी अन्य कानूनी लड़ाई या आपातकाल के लिए स्टैंडबाय पर वकील होते हैं।
कानून लेने की सीमा यह है कि देश एक ही कानूनी प्रक्रिया का पालन नहीं करते हैं, इसलिए किसी को केवल उस क्षेत्र में कानून का अभ्यास करने के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है जो कानून का अध्ययन करता है।

13.वास्तुकला और संबंधित पाठ्यक्रम (Architecture and related courses)-

जब इमारतें डिजाइन की जा सकती हैं, तो रचनात्मक काम करने वाले वास्तुकारों की प्रशंसा नहीं की जा सकती।  आर्किटेक्ट्स को उनके निर्माणों के माध्यम से समुदाय में सुंदरता और जीवंतता लाने के लिए जाना जाता है।
आर्किटेक्ट अपनी रचनाओं और डिजाइनों के माध्यम से पड़ोस की खुशी और स्वस्थ स्थिति में योगदान करते हैं।
एक शहर या शहर जिसमें आश्चर्यजनक इमारतें हैं,अपने निवासियों और यहां तक ​​कि आगंतुकों के लिए अधिक अपील लाती हैं।लोगों को लगातार काम करने और रहने के लिए इमारतों की आवश्यकता होगी, खासकर जब परिवारों का विस्तार होता है, जिससे जनसंख्या वृद्धि होती है।  व्यवसाय भी उन क्षेत्रों में पनपे हैं जहां सुंदर वास्तुकला के साथ एक खुशहाल आबादी है।
दुनिया में अध्ययन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम भी प्रतिस्पर्धी हैं क्योंकि हर कोई क्रेम डे ला क्रेम बनना चाहता है।कड़ी प्रतिस्पर्धा कुछ छात्रों को बाहर कर सकती है जो अतिरिक्त प्रयास में नहीं डालते हैं।अपने प्रमुख से संबंधित लघु पाठ्यक्रम लेना भी उचित है क्योंकि वे आपके रिज्यूमे का निर्माण करते हैं और आपको अपने साथियों से अधिक लाभ देते हैं।हालांकि, अंतिम लक्ष्य एक कैरियर है जो आपको स्कूल के बाद बनाए रख सकता है।
Legit.ng ने नाइजीरिया में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों पर प्रकाश डाला।नाइजीरिया में ये शीर्ष विश्वविद्यालय सबसे लोकप्रिय हैं और स्वीकार किए जाते हैं क्योंकि वे शिक्षा की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करते हैं।
आप उस संस्थान के बारे में अधिक जान सकते हैं,जिसने इसकी वेबसाइट पर जाकर आपकी नज़र को पकड़ा।आगे बढ़ो और अब सही विकल्प बनाओ ताकि आपके जीवन के अगले वर्ष व्यर्थ न जाएं।

14.2020 में अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा कोर्स क्या है? (What is the best course to study in 2020?)-

(1.)Masters in Artificial Intelligence.
(2.)Masters in MIS.
(3.)Masters in Computer Science.
(4.)Masters in Information Systems.

(5.)Masters in Business Analytics.

15.शीर्ष 10 पाठ्यक्रम क्या हैं? (What are the top 10 courses?)-

(1.)Information Technology
(2.)Medical and Biological Sciences
(3.)Entrepreneurship.
(4.)Pure Mathematics and Statistics.
(5.)Business Administration and Sales.
(6.)Engineering.
(7.)Clinical Psychology and related courses.
(8.)Finance.
(9.)Law.
(10.)Architecture and related courses.

16.विदेश में अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा कोर्स क्या है? (What is the best course to study abroad?)-

(1.)अभियांत्रिकी (Engineering)
इंजीनियरिंग दुनिया में सबसे चुनौतीपूर्ण डिग्री और नौकरी है, कैरियर की संभावनाओं की विस्तृत श्रृंखला के कारण पाठ्यक्रम हमेशा छात्रों के बीच लोकप्रिय रहे हैं।
(2.)कंप्यूटर विज्ञान (Computer Science)
(3.)सूचान प्रौद्योगिकी (Information Technology)
(4.)बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Business Administration)
(5.) चिकित्सा,दवा (Medicine)
(6.)कानून (Law)
(7.)सामाजिक विज्ञान (Social Sciences)
(8.)आतिथ्य और पर्यटन (Hospitality and Tourism)

17.दुनिया में अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा पाठ्यक्रम (Best courses to study in the world)-

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए शीर्ष दस सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम (Top ten most popular courses for international students)
(1.)व्यवसाय और प्रशासनिक अध्ययन (Business and administrative studies)
(2.)इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी (Engineering and technology)
(3.)सामाजिक अध्ययन (Social studies)
(4.)रचनात्मक कला और डिजाइन (Creative arts and design)
(5.)कानून (Law)
(6.)जैविक विज्ञान (Biological sciences)
(7.)चिकित्सा विषय (Biological sciences)
(8.)कंप्यूटर विज्ञान (Computer science)

18.भविष्य के लिए अध्ययन करने के लिए सर्वोत्तम पाठ्यक्रम (Best courses to study for the future)-

भविष्य के लिए सर्वोत्तम डिग्री की सूची (List of the best degrees for the future)
(1.)अभियांत्रिकी उपाधि (Engineering degree)
(2.)इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (Electrical engineering)
(3.)सूचना प्रौद्योगिकी की डिग्री (Information technology degree)
(4.)कंप्यूटर विज्ञान (Computer science)
(5.)वित्त / व्यवसाय की डिग्री (Finance / business degree)
(6.)दवा / स्वास्थ्य सेवा की डिग्री (Medicine / healthcare degree)
(7.)औषध विज्ञान (Pharmacology)

19.भारत में शीर्ष 10 पाठ्यक्रम (Top 10 courses in demand in india)-

भारत में शीर्ष 10 लोकप्रिय पाठ्यक्रम (Top 10 popular courses in India)
1. प्रबंधन एमबीए / बीबीए (Management MBA/BBA)
2. इंजीनियरिंग B.Tech और B.Arch, M.Tech, ME, BE (Engineering B.Tech and B.Arch, M.Tech, ME, BE)
3. कंप्यूटर अनुप्रयोग-बीसीए / एमसीए (Computer Application-BCA/MCA)
4.डिजाइनिंग – फैशन / इंटीरियर / वेब (Designing – Fashion/Interior/Web)
5. मास-कम्युनिकेशन / जर्नलिज्म BJMC (Mass-communication/Journalism BJMC)
6.आतिथ्य (होटल) – होटल प्रबंधन (Hospitality (Hotel) – Hotel Management)
7. मेडिकल-बीडीएस और एमबीबीएस (Medical-BDS and MBBS)
8.Finance -B.Com/CA
9.आर्ट्स मनोविज्ञान और समाजशास्त्र (Arts Psychology and Sociology)
10. कानून बी.ए.एल.एल.बी. / एलएलबी (Law B.A LLB/LLB)
11. शिक्षा शिक्षण-बीएड / एमएड (Education Teaching-B.Ed/M.Ed)
12.फार्मेसी B.Pharma / M.Pharma (Pharmacy B.Pharma/M.Pharma)
13.पर्यटन प्रबंधन – बी.एससी (Tourism management – B.Sc.)
14.फाइन आर्ट्स B.F.A. (Fine Arts B.F.A)
15.नर्सिंग B.Sc. और एमएससी  नर्सिंग में (Nursing B.Sc. and M.Sc. in Nursing)

20.दुनिया में सबसे अच्छा डिग्री पाठ्यक्रम (Best degree courses in the world)-

एक खुश और आकर्षक कैरियर के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिग्री के राउंडअप के लिए पढ़ें।
(1.)बायोमेडिकल अभियांत्रिकी (Biomedical engineering)
(2.)व्यावसायिक चिकित्सा (Occupational therapy)
(3.)संरचनात्मक अभियांत्रिकी (Structural engineering)
(4.)अनुवाद और / या व्याख्या (Translation and/or interpretation)
(5.)चिकित्सक सहायक अध्ययन (Physician assistant studies)
(6.)पर्यावरण इंजीनियरिंग (Environmental engineering)
(7.)वेब विकास (Web development)
(8.)एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (Aeronautical engineering)

21.विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए सर्वोत्तम पाठ्यक्रम (Best courses to study at university)-

विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए ये सबसे अच्छे पाठ्यक्रम हैं।
(1.)नर्सिंग (Nursing)
एक नर्स बनने का फैसला करना सबसे सुरक्षित कैरियर विकल्पों में से एक है; आप दुनिया में जहां भी जाते हैं, उनके कौशल की मांग होती है।
(2.)गणित (Mathematics)
(3.)कंप्यूटर विज्ञान (Computer Science)
(4.)मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering)
(5.)विपणन / व्यवसाय अध्ययन (Marketing / Business Studies)
(6.)कानून (Law)
(7.)लेखांकन (Accounting)
(8.)आर्किटेक्चर (Architecture)

22.नौकरियों के लिए अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा पाठ्यक्रम (Best courses to study for jobs)-

बेस्ट शॉर्ट-टर्म जॉब-ओरिएंटेड कोर्स
(1.)वित्त लेखा और कराधान में सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Course in Finance Accounting and Taxation)
(2.)डेटा साइंस में पीजी सर्टिफिकेशन (PG Certification in Data Science)
(3.)मशीन लर्निंग और एनएलपी में पीजी प्रमाणन (PG Certification in Machine Learning and NLP)
(4.)ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में पीजी सर्टिफिकेट (PG Certificate in Blockchain Technology)
(5.)डिजिटल मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशन में पीजी सर्टिफिकेशन (PG Certification in Digital Marketing and Communication)
(6.)पीएचपी प्रमाणन (PHP Certification)

23.अध्ययन करने के लिए सर्वोत्तम डिग्री (Best degrees to study)-

(1.)पेट्रोलियम इंजीनियरिंग (Petroleum Engineering)
(2.)इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर साइंस (Electrical Engineering and Computer Science (EECS))
(3.) एप्पलाइड इकोनोमिक्स (Applied Economics and Management)
(4.)ओपरेशन रिसर्च (Operations Research)

24.अध्ययन करने के लिए दिलचस्प पाठ्यक्रम (Interesting courses to study)-

(1.)ग्रामीण अध्ययन में स्नातक (Bachelor of Rural Studies)
(2.)नैतिक हैकिंग (Ethical hacking)
(3.)स्पा प्रबंधन (Spa management)
(4.)कठपुतली कला (Puppetry)
(5.)चाय चखना (Tea tasting)
(6.)सार्वजनिक स्वास्थ्य Entomology (Public Health Entomology)
(7.)पर्यावास नीति और अभ्यास (Habitat Policy and Practice)
(8.)फोटोनिक्स (Photonics)

Also Read This Article:-What are vocational courses after 10th?

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *