Menu

Is BCA a good course after 12th?

1.क्या 12 वीं के बाद बीसीए एक अच्छा कोर्स है का परिचय(Introduction to Is BCA a good course after 12th?)-

क्या 12वीं के बाद बीसीए एक अच्छा कोर्स है (Is BCA a good course after 12th),के बारे में जानेंगे।BCA क्या है तथा BCA करना कितना लाभदायक है इत्यादि प्रश्नों के उत्तर जानने की कोशिश करेंगे।कई छात्र 12th के बाद कम्प्यूटर में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। आधुनिक युग तकनीकी और कम्टप्यूटर युग है। इसलिए कम्टप्यूटर का क्षेत्र तथा कम्टप्यूटर में कैरियर के नए-नए आयाम जुड़ते जा रहे हैं।
BCA की फुलफार्म है Bechelor of Computer Application।कई लोग BCA करने के पक्ष में तथा कई लोग BCA के विपक्ष में तर्क करते हुए मिल जाएंगे।इस आर्टिकल में BCA क्या है,BCA कितना लाभदायक है तथा,BCA में कैरियर की कितनी संभावनाएं हैं इत्यादि के बारे में वर्णन किया गया है।
माता-पिता, अभिभावक तथा बच्चे स्वयं ,अध्ययन और कैरियर के बारे में सबसे अधिक सोचते हैं।10th के बाद ऐच्छिक विषय लेना हो या 12th के बाद कैरियर सम्बन्धी निर्णय लेना हो तो आप सभी इसके बारे में सोचते होंगे।आज के युग में इतने सारे कोर्स मौजूद हैं जिनके आधार पर आप अपना कैरियर बना सकते हैं।

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article- What are top 7 mathematics careers?

2.क्या 12वीं के बाद बीसीए एक अच्छा कोर्स है(Is BCA a good course after 12th)-

कई विद्यार्थियों का सपना होता है कि इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी तथा कम्प्यूटर के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाएं।यदि आप 12th साइंस से पास हैं तथा कम्प्यूटर में अपना कैरियर बनाना चाहते तो BCAआपके लिए एक अच्छा विकल्प है।BCA अंडर ग्रेजुएट प्रोफेशनल कोर्स है जो स्नातक की डिग्री के समतुल्य है।BCA, डिग्री कोर्स की तरह तीन साल का कोर्स होता है जिसमें 6 सेमेस्टर होते हैं।इन तीन सालों में आपको कम्प्यूटर एप्लीकेशन और कम्प्यूटर साइंस से सम्बन्धित बातों को सिखाया जाता है जिससे आप इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी इण्डस्ट्री के योग्य बन सकें।
प्रत्येक सेमेस्टर में लिखित और प्रैक्टिकल दोनों तरह की परीक्षा ली जाती है। इसके अलावा भी पढ़ाई के दौरान टेस्ट लिया जाता है जिससे परीक्षा में आपकी परफोर्मेंस अच्छी रहे।BCA कोर्स प्राइवेट और गवर्नमेंट कॉलेज दोनों से किया जा सकता है।क्या 12वीं के बाद बीसीए एक अच्छा कोर्स है (Is BCA a good course after 12th), के बारे में उपर्युक्त प्रारम्भिक जानकारी है।अब इसकी योग्यता के बारे में जानते हैं।

3.BCA के लिए योग्यताएं (Qualifications for BCA)-

यह तो आपको बताया ही जा चुका है कि BCA के लिए 12th उत्तीर्ण होना आवश्यक है।BCA के लिए काॅलेज में अलग-अलग मापदण्ड देखने को मिलता है।कई गवर्नमेंट एवं प्राइवेट काॅलेज में एडमिशन के लिए 12th में कम से कम 45% से 50% प्राप्तांक होना आवश्यक है। परन्तु कई ऐसे भी काॅलेज हैं जो कामर्स तथा आर्ट्स के छात्रों का भी एडमिशन लेते हैं।
इस कोर्स में एडमिशन के लिए आप विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा देकर एडमिशन ले सकते हैं। परन्तु कई काॅलेज सीधे ही एडमिशन की सुविधा प्रदान करते हैं।यह प्रत्येक राज्य के विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नियम पर निर्भर करता है।

4.BCA में क्या सिखाया जाता है?(What is taught in BCA?)

BCA एक डिग्री कोर्स है। इसमें कम्प्यूटर और कम्प्यूटर के उपयोग के बारे में बताया जाता है।यह एक टेक्निकल डिग्री कोर्स है जिसमें कम्प्यूटर से सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया जाता है।इस कोर्स में साॅफ्टवेयर डिजाइन व साॅफ्टवेयर डेवलपमेन्ट की प्रक्रिया के बारे में बताया जाता है।साथ ही कम्प्यूटर साइंस से सम्बन्धित जानकारी प्रदान की जाती है।एक वेबसाइट को कैसे बनाया जाता है?उसकी डिजाइन किस तरह तैयार की जाती है।यानि आपको HTML,CSS, JAVASCRIPT कम्प्यूटर भाषा और उसकी कोडिंग सिखाई जाती है। इसके अलावा PHP, PHYTHON जैसी कम्प्यूटर भाषा व उसकी कोडिंग का knowledge भी प्राप्त करना होता है।इन सब की जानकारी से आपमें कम्प्यूटर सम्बन्धी skill का विकास होता है।
क्या 12वीं के बाद बीसीए एक अच्छा कोर्स है(Is BCA a good course after 12th) ,बीसीए की क्या योग्यता है,बीसीए में क्या सिखाया जाता है,को जानने के बाद अब BCA में कैरियर की क्या संभावनाएं हैं ,के बारे में जानेंगे।

5.BCA विद्यार्थियों के लिए कैरियर की संभावनाएं(Career prospects for BCA students):-

BCA करने के बाद आप MCA अर्थात् Master of Computer Application के रूप में आगे पढ़ाई कर सकते हैं।MCA पोस्ट ग्रेजुएट के समकक्ष डिग्री है। BCA करने के बाद कैरियर के बहुत से आप्शन हैं। जैसे- Software Developer, Network Administrator, System Manager,Computer Programmer,Web Developer,Web Designer इत्यादि के रूप में अपना कैरियर बना सकते हैं।
यदि आपने BCA का कोर्स ठीक से किया है तथा अपनी skill को इम्प्रूव कर लिया है तो आपको जाॅब ढूंढने में परेशानी नहीं होगी। आपको किसी भी कम्पनी में इंटरव्यू देना है और धीरे-धीरे आपके पास बहुत सारी कंपनियों के आॅफर आने शुरू हो जाते हैं।यदि आपने अपनी skill को डवलप कर लिया है तो आप आसानी से किसी भी कंपनी में साॅफ्टवेयर डेवलपर या वेबसाइट डेवलपर के रूप में काम कर सकते हैं।
जितनी ज्यादा आप साॅफ्टवेयर डेवलपर या वेबसाइट डेवलपर की skill को इम्प्रूव करेंगे उतनी अधिक आपको सैलेरी मिलेगी।यदि आप किसी कम्पनी में कार्य नहीं करना चाहते हैं तो खुद की एक टीम बनाकर एक छोटा-सा स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं।यदि आप स्वतन्त्र रूप से कार्य करना चाहते हैं तो आनलाईन बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

Also Read This Article-Great opportunities to make a career in mathematics

6.BCA में अच्छे कैरियर के लिए क्या-क्या knowledge होना आवश्यक है?(What knowledge is required for a good career in BCA?)-

BCA में अपार संभावनाएं हैं यदि आपको कम्प्यूटर से सम्बन्धित व्यापक और गहराई से जानकारी है। आपको कम्प्यूटर की बैसिक्स, कम्प्यूटर की लैंग्वेज, साॅफ्टवेयर डेवलपिंग, वेबसाइट डिजाइन, नेटवर्किंग,वर्ड प्रोसेसिंग, एकाउंटिंग एप्लीकेशन, सिस्टम एनालिसिस, डाटाबेस मैनेजमेंट, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज,कम्प्यूटर ग्राफिक्स, एनीमेशन,म्यूजिक एंड विडियो प्रोसेसिंग,पर्सनल इनफार्मेशन मैनेजमेंट का ज्ञान होना आवश्यक है।

7.BCA डिग्री काॅलेज (BCA Degree College)-

(1.)देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर
(2.) ज़ेवियर्स इंस्टिट्यूट ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन, अहमदाबाद
(3.)गुरु गोविंदसिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी,नई दिल्ली
(4.) नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई
(5.)मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज,चैन्नई
(6.)द आॅक्सफोर्ड काॅलेज आफ साइंस, बैंगलोर
(7.) जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी, जयपुर
(8.)मगध यूनिवर्सिटी गया, बिहार

8.बड़ी आईटी कंपनियां(Big IT Companies)-

(1.)टीसीएस(TCS)
(2.) इंफोसिस
(3.)विप्रो
(4.)HCL टेक्नोलॉजी
(5.)टेक महिंद्रा
(6.) ओरेकल (Oracle)
(7.)इन्फोटेक
इन बड़ी कंपनियों के अलावा ओर भी कई कंपनियों में BCA व MCA के लिए अवसर मौजूद हैं। लेकिन इनमें जाॅब पाने के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने अन्दर ऊपर बताई गई skill को डेवलप करें।यदि आपमें skill है तो फिर आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है।आप आसानी से अपनी मंजिल को प्राप्त कर सकते हैं।

9.निष्कर्ष (Conclusion)-

क्या 12वीं के बाद BCA एक अच्छा कोर्स है (Is BCA a good course after 12th),तो इसका उत्तर आपको मिल गया होगा कि यह एक अच्छा कोर्स है विशेषतौर से ऐसे छात्रों के लिए जिनकी रुचि कम्प्यूटर के क्षेत्र में है।
हालांकि आधुनिक युग में प्रतिस्पर्धा काफी अधिक है परन्तु आपने अपने अन्दर कम्प्यूटर की skill को अच्छी तरह इम्प्रूव कर लिया है तो आप इसमें आगे बढ़ सकते हैं और अपना भविष्य बना सकते हैं।
आशा है आपको क्या 12वीं के बाद BCA एक अच्छा कोर्स है (Is BCA a good course after 12th),BCA की योग्यताएं क्या हैं, BCA का कोर्स कहां से कर सकते हैं,BCA में कैरियर की संभावनाएं क्या हैं,इन सभी का उत्तर मिल गया होगा।
किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए अपनी रुचि तथा क्षमता का होना जरूरी है। इनके अलावा भी ओर कई फैक्टर्स का योगदान होता है, इसलिए अपनी रुचि व क्षमता को पहचाने।यदि आपकी रुचि व क्षमता है तो क्या 12वीं के बाद BCA एक अच्छा कोर्स है (Is BCA a good course after 12th) , इसके बारे में अपने माता-पिता, अभिभावकों, शिक्षकों तथा मित्रों से भी परामर्श लें। इसके पश्चात निर्णय लेकर दृढ़ संकल्प के साथ इस क्षेत्र में आगे बढ़ें।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *