Menu

Recruitment in Bank,Kendriya Vidyalaya & other departments

Bumper recruitment in Bank, Kendriya Vidyalaya and various departments

बैंक,केन्द्रीय विद्यालय और विभिन्न विभागों में बम्पर भर्ती का परिचय (Introduction to Bumper recruitment in Bank, Kendriya Vidyalaya and various departments)-

 Recruitment in Bank,Kendriya Vidyalaya & other departments
 Recruitment in Bank,Kendriya Vidyalaya & other departments
बैंक,केन्द्रीय विद्यालय और विभिन्न विभागों में बम्पर भर्ती निकली हैं। जो अभ्यर्थी सरकारी सेवाओं में नियुक्त होने के इच्छुक हैं तथा सरकारी पदों पर रहकर अपनी सेवाएं देना चाहते हैं, उनके लिए शानदार मौका है। जो अभ्यर्थी पूर्व से ही तैयारी कर रहे हैं, उनको ओर अधिक तेजी से तैयारी प्रारम्भ कर देनी चाहिए। लेकिन जो अभ्यर्थी भर्तियां निकलने के बाद तैयारी प्रारम्भ करते हैं, उनको तत्काल अपने इच्छित पद पर तथा जिसकी क्वालिफिकेशन पूरी करते हैं उनको आवेदन फाॅर्म सब्मिट कर देना चाहिए। अधिकतर पदों पर आनलाईन फाॅर्म भरे जाते हैं। फाॅर्म भरने के तत्काल बाद बिना समय गँवाए अपनी तैयारी प्रारम्भ कर देनी चाहिए। हमने प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी  कैसे करनी चाहिए इसके लिए आर्टिकल्स पोस्ट किए हुए हैं, उसे आपको अवश्य पढ़ना चाहिए। इन आर्टिकल्स में परीक्षा से सम्बन्धित तैयारी की टिप्स की जानकारी दी गई हैं।

Also Read This Article-What are Bank Job Options || What is Tips for  Bank Job Preparation
सरकारी सेवाओं का भारत में एक अलग ही क्रेज तथा ग्लेमर है तथा हर शिक्षित युवाओं की तमन्ना यह होती है कि उसकी सरकारी पद पर नियुक्ति हो जाए। इसलिए थोड़े से पदों के रिक्तियों के लिए भी लाखों अभ्यर्थी फाॅर्म भरते हैं। यह देखकर ही अनुमान लगाया जा सकता है कि सरकारी सेवाओं के प्रति कितनी दीवानगी है। ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट यहाँ तक कि पीएचडी करने वाले युवा भी एक साधारण सी चतुर्थ श्रेणी के पद को प्राप्त करने के लिए लालायित रहते हैं और उनके लिए आवेदन करते हुए मिल जाते हैं।
सरकारी सेवाओं में वे ही अभ्यर्थी चुने जाते हैं जो गम्भीरता पूर्वक अध्ययन करते हैं तथा सरकारी सेवा प्राप्त करने का उनमें जुनून होता है। रिक्तियों से सम्बन्धित संक्षिप्त जानकारी दे दी गई है फिर भी किसी भी प्रकार का कन्फ्यूजन हो तथा अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उनको अधिकारिक वेबसाइट का अवलोकन करना चाहिए।
यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

1.Job alert : बैंक ऑफ महाराष्ट्र में निकलीं 300 से ज्यादा नौकरियां

 Publish Date: Sat, 14 Dec 2019
बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 300 से ज्यादा नौकरियां निकली हैं। 38 साल के व्यक्ति इन पदों पर आवेदन के लिए पात्र हैं। आवेदन की लास्ट डेट 31 दिसंबर, 2019 हैं।
कानपुर (फीचर डेस्क)। देश भर में सरकारी और प्रतिष्ठित संस्थानों में नौकरियों के लिए रोजाना हमारी न्यूज वेबसाइट पर आते रहें।
300 पद, बैंक ऑफ महाराष्ट्र
2.Job alert: एसजेवीएन लिमिटेड में 230 वैकेंसी, 30 साल तक के इच्छुक कर सकते हैं आवेदन
Post : जर्नलिस्ट ऑफिसर
Age : 20-38 साल मैक्सिमम

3.Job alert: स्पोर्ट्स अथाॅरिटी ऑफ इंडिया में 130 पद खाली, 20 दिसंबर से पहले भरें फार्म

Educational qualification : कंडीडेट्स के पास रेलिवेंट डिसिप्लिन में गे्रजुएशन की डिग्री हो। साथ ही कंडीडेट्स के पास कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए। डिटेल्स के लिए नोटिफिकेशन जरूर चेक करें।
Selection process : कंडीडेट्स का सिलेक्शन रिटेन टेस्ट, जीडी व इंटरव्यू के बेसिस पर होगा।
4.Job alert: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पद पर 5 हजार भर्ती, 42 साल अधिकतम उम्र
Application Fees : 1180 रुपये
Last date to apply : 31-12-2019
For details : www.bankofmaharashtra.in

5.एनईईआरआई

58 पद, एनईईआरआई
Post : प्रोजेक्ट असिस्टेंट
Age : 30 साल मैक्सिमम
Educational qualification :कंडीडेट्स के पास रेलिवेंट डिसिप्लिन में बीएससी/एमएससी की डिग्री होनी चाहिए। डिटेल्स के लिए नोटिफिकेशन चेक करें।
Selection process : कंडीडेट्स का सिलेक्शन इंटरव्यू के बेसिस पर होगा।
Last date to apply : 31-12-2019
For details : www.neeri.res.in

6.आर्मी पब्लिक स्कूल

20 पद, आर्मी पब्लिक स्कूल
Post : पीजीटी व अन्य
Age : 32 साल मैक्सिमम
Educational qualification : कंडीडेट्स के पास रेलिवेंट डिसिप्लिन में ग्रेजुएशन/पोस्ट ग्रेजुएशन/बीटेक/बीएड की डिग्री होनी चाहिए। डिटेल्स के लिए नोटिफिकेशन चेक करें।
Selection process : कंडीडेट्स का सिलेक्शन इंटरव्यू के बेसिस पर होगा।
Last date to apply : 24-12-2019
For details : www.apshisar.com
Also Read This Article-Preparation Tips for Competition Examination 

7.मिश्र धातु निगम लिमिटेड

17 पद, मिश्र धातु निगम लिमिटेड
Post : डिप्टी मैनेजर व अन्य
Age : 45 साल मैक्सिमम
Educational qualification :कंडीडेट्स के पास रेलिवेंट डिसिप्लिन में बीई/बीटेक की डिग्री हो। साथ ही उनके पास आईटीआई का डिप्लोमा होना चाहिए। डिटेल्स के लिए नोटिफिकेशन जरूर चेक करें।
Selection process : कंडीडेट्स का सिलेक्शन रिटेन टेस्ट, स्किल टेस्ट व इंटरव्यू के बेसिस पर होगा।

8.Kendriya Vidyalaya Recruitment 2019: केंद्रीय विद्यालयों में 6,000 टीजीटी, पीजीटी शिक्षक पदों पर जल्द होंगी भर्तियां

 kvsangathan.nic.in
Kendriya Vidyalaya Recruitment 2019: केंद्रीय विद्यायलयों में 6,000 शिक्षक पदों पर भर्तियां ल्द की जाएंगी. केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक पदों पर वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे जो सीटेट (CTET) की परीक्षा पास किये हैं. बिना सीटेट पास करने वाले अभ्यर्थी इन पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे.
16 December 2019,केंद्रीय विद्यायलयों में 6,000 शिक्षक पदों पर भर्तियां जल्द की जाएंगी. केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक पदों पर वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे जो सीटेट (CTET) की परीक्षा पास किये हैं. बिना सीटेट पास करने वाले अभ्यर्थी इन पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे. (फोटो प्रतीकात्मक)
नई दिल्ली. Kendriya Vidyalaya Recruitment 2019: केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों के 6,000 से ज्यादा पद खाली हैं. इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री निशंक पोखरियाल ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में दिया था. पोखरियाल ने कहा था देशभर के 1225 केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों के 6,000 से ज्यादा पद खाली हैं जिसकी वजह से छात्रों की पढ़ाई पर भी असर पड़ता है. केंद्रीय विद्यायलों शिक्षक पदों पर सीटेट की परीक्षा पास किया है वो ही इन भर्तियों के लिए आवेदन के अर्ह हैं. केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक की नौकरी देख रहे अभ्यर्थियों को सलाह है कि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in समय-समय पर चेक करते रहें ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाये. आपको बता दें कि देशभर के विभिन्न केंद्रीय विद्यालय में शिक्षकों के कई पदों पर खाली हैं. केंद्रीय विद्यालय शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्तियां देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में की जाएंगी.
पिछले दिनों लोकसभा में निशंक पोखरियाल ने एक सवाल के जवाब में अपनी बातों को रखते हुए कहा कि देशभर के केद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों के लगभग 6,000 से ज्यादा पद खाली हैं. लगभग हर केंद्रीय विद्यालय में 40 से ज्यादा शिक्षकों की कमी है. इन पदों पर केंद्र सरकार द्वारा भर्तिया जल्द की जाएंगी.
मानव संसाधन विकास मंत्री पोखरियाल ने कहा था कि ये भर्तियां कई चरणों में की जाएंगी. एक चरण में इतने ज्यादा पदों पर नियुक्तियां करने में काफी कठिनाई आती है. इसलिए विभाग द्वारा इसके लिए कई फेज आयोजित किये जाएंगे.
आपको बता दें कि देशभर में लगभग 1225 केंद्रीय विद्यालय है. सभी केंद्रीय विद्यालयों को मिलाकर कुल 12,92767 स्टूडेंट्स पढ़ते हैं. आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए हुई थी. हालांकि बाद में इनमें आर्थिक रुप से पिछड़े परिवार के बच्चों को भी प्रवेश दिया जाने लगा.
9.Indian Air Force Airmen Recruitment 2020: भारतीय वायुसेना ग्रुप X और Y में एयरमैन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन
Medical Courses After 12th Science: बायोलॉजी से किया है 12वीं तो मेडिकल में करियर बनाने के ये हैं सबसे बेहतरीन कोर्स
9.NCERT Recruitment 2019: अकाउंटेंट, कंसलटेंट और अन्य पदों के लिए इंटरव्यू
उम्‍मीदवारों का सेलेक्‍शन वॉक-इन-इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा
एलिजिबल कैंडिडेट्स 18, 19 दिसंबर 2019 को इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं.
LAST UPDATED: DECEMBER 13, 2019
NCERT Recruitment 2019: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च ऐंड ट्रेनिंग (National Council of Educational Research and Training, NCERT) ने अकाउंटेंट, कंसलटेंट और अन्य पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. एलिजिबल कैंडिडेट्स 18, 19 दिसंबर 2019 को इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं. देखें वैकेंसी डिटेल.
डेटा मैनेजर: 02 पद
कंसलटेंट : 04 पद
वेब डेवलपर: 01 पोस्ट
सिस्टम एनालिस्ट: 02 पद
सर्वे एसोसिएट: 03 पद
अकाउंटेंट: 01 पद सैलरी डिटेल
डेटा मैनेजर: 60,000 प्रति माह
कंसलटेंट: 45,000 प्रति माह
वेब डेवलपर: 45,000 प्रति माह
सिस्टम एनालिस्ट: 30,000 प्रति माह
सर्वे एसोसिएट: 30,000 प्रति माह
अकाउंटेंट: 20,000 प्रति माह
डेटा मैनेजर पद के लिए कैंडिडेट्स Science/ Statistics/ Mathematics/ Commerce/ Economics/ Education/ Computer Science में 55% नंबरों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट हो.
कंसलटेंट पद के लिए भी संबंधित विषय (गणित / सामाजिक अध्ययन / वाणिज्य / सांख्यिकी / शिक्षा / विज्ञान) में पोस्ट ग्रेजुएट हो.
वेब डेवलपर पद के लिए एमसीए / बीटेक (कंप्यूटर साइंस) / बी.ई. (कंप्यूटर विज्ञान), पीएचपी, डॉट नेट, C # .Net, ASP.NET, MySQL, MSSQL, जावा सर्वलेट्स, जावा सर्वर पेज (JSP), एंटरप्राइज JavaBeans (EJB), जावास्क्रिप्ट, HTML5, CSS3, JQuery हो

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *