Menu

What are top 7 mathematics careers?

Contents hide
1 1.शीर्ष 7 गणित करियर क्या हैं?(What are top 7 mathematics careers?)-
1.2 (2.)सॉफ्टवेयर इंजीनियर (software engineer)-

1.शीर्ष 7 गणित करियर क्या हैं?(What are top 7 mathematics careers?)-

  • शीर्ष 7 गणित केरियर (top 7 mathematics careers)हैं जिनमें गणित के छात्र जाॅब पा सकते हैं।इस आर्टिकल में शीर्ष 7 गणित करियर (top 7 mathematics careers) का वर्णन किया गया है।परंतु इन 7 गणित कैरियर के अलावा भी गणित में कैरियर के अवसर हैं जिनके बारे में हम आर्टिकल लिख चुके हैं।
  • जिन विद्यार्थियों को गणित विषय पसंद है उनके लिए बहुत सारे अवसर हैं। गणित के छात्रों को जाॅब पाने के लिए ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। शीर्ष 7 गणित करियर (top 7 mathematics careers) हैं,इसका सीधा कहने का तात्पर्य है यह है कि गणित के छात्रों के लिए कई सारे विकल्प उपलब्ध हैं। यदि गणित में शैक्षिक डिग्री हासिल है तो उन्हें अन्य विषय के छात्रों के समान कई सारी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Keep These Things in Mind when Choosing a Course after 12th

(1.)शीर्ष 7 गणित करियर में प्रथम ऑप्शन है चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant is the first option in the top 7 mathematics careers)-

  • यह एक ऐसा प्रोफेशन है जिसमें गणित की अच्छी पकड़ होना आवश्यक है। हालांकि चार्टर्ड अकाउंटेंट अर्थात् सीए का पूरा काम अकाउंटिंग, ऑडिटिंग और टैक्सेशन से जुड़ा है जो कॉमर्स से संबंधित है।परंतु कॉमर्स मैथ के विद्यार्थी इस करियर में अधिक सफल होते हैं।अर्थव्यवस्था में तेजी से वृद्धि के कारण फाइनेंस और अकाउंट से जुड़े क्षेत्रों में काफी स्काॅप जुड़ते जा रहे हैं।

(2.)सॉफ्टवेयर इंजीनियर (software engineer)-

  • शीर्ष 7 गणित करियर (top 7 mathematics careers) में दूसरा करियर ऑप्शन है सॉफ्टवेयर इंजीनियर। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग करने के बाद कैरियर का बेहतरीन अवसर प्राप्त होता है।सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए गणित की ज्ञान की आवश्यकता होती है।आधुनिक तकनीकी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर का कितना अहम योगदान है ,यह किसी से छिपी हुई बात नहीं है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम सॉफ्टवेयर डिजाइन करना और उसे डवलप करना होता है।इस कार्य में छात्रों को कंप्यूटर साइंस के साथ-साथ गणित की थ्योरी और उसके सिद्धांतों का प्रयोग करना होता है।इसमें एक्सपर्ट छात्रों के लिए अच्छे विकल्प मौजूद है और आगे आने वाले वर्षों में इस क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं।

(3.)ऑपरेशन रिसर्च एनालिस्ट (Operation research analyst)-

  • शीर्ष 7 गणित करियर (top 7 mathematics careers) का तीसरा आप्शन है आपरेशन रिसर्च एनालिस्ट। आपरेशन रिसर्च एनालिस्ट की प्रोफाइल और इससे जुड़े कार्य को एप्लाइड मैथमेटिक्स और फाॅर्मल साइंस की एक शाखा के रूप में समझा जा सकता है। इसमें आधुनिक लाॅजिकल विधियों जैसे- स्टैटिस्टिकल एनालिसिस का प्रयोग किया जाता है और मैथेमेटिकल आप्टिमाइजेशन का प्रयोग किया जाता है। आपरेशन रिसर्च एनालिस्ट इन्हीं आधुनिक विधियों की सहायता से मैनेजर को सही निर्णय लेने और समस्याओं के समाधान के लिए सुझाव प्रदान करता है।

(4.)बैंकिंग ( Banking)-

  • बैंकिंग का नाम सुनकर इसका गणित से संबंध के बारे में भ्रम हो सकता है।परंतु बैंकिंग सेक्टर में भी मैथमेटिक्स प्रोफेशनल की काफी मांग है। गणित में अच्छी पकड़ हैं तो छात्र एकाउंटेंट,कस्टमर सर्विस,फ्रंट डेस्क,कैश हैंडलिंग,अकाउंट ओपनिंग ,करंट अकाउंट ,सेविंग अकाउंट, लोन प्रोसेसिंग आफिसर, सेल्स एग्जीक्यूटिव ,रिकवरी ऑफिसर के लिए भी कोशिश कर अपना भविष्य बना सकते हैं।बैंक में अधिकतर पदों में रीजनिंग, गणितीय अभिवृत्ति, बौद्धिक क्षमता का परीक्षण किया जाता है, जिसके लिए गणित में अच्छी पकड़ का होना आवश्यक है।

(5.)मैथमेटिशियंन ( Mathematician)-

  • मैथमेटिशियन ऐसे प्रोफेशनल होते हैं जो गणित के आधारभूत क्षेत्र का अध्ययन या रिसर्च संबंधी कार्य करते हैं। इसके अलावा ये लाॅजिक, ट्रांसफार्मेशन, नंबर आदि समस्याओं का निर्धारण करते हैं।इस क्षेत्र में जाॅब पाने के लिए गणित का ज्ञान होना आवश्यक है।शीर्ष 7 गणित करियर (top 7 mathematics careers) में यह पांचवां विकल्प है।

Also Read This Article-Great Opportunities to Make a Career in Mathematics

(6.)गणित प्रोफेसर (Mathematics professor)-

  • शीर्ष 7 गणित करियर (top 7 mathematics careers) में छठा आप्शन गणित प्रोफेशन का क्षेत्र है। अच्छे स्कूलों और काॅलेज में गणित की काफी डिमांड रहती है ।कई ऐसे प्रसिद्ध संस्थान हैं जिनमें छात्रों को गणित विषय पढ़ाने की आवश्यकता होती है।

(7.)कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट (Computer system analyst)-

  • कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट आईटी टूल्स का उपयोग करते हुए किसी भी एंटरप्राइजेज को लक्ष्य पूरा करने में मदद पहुंचाते हैं।केवल कंप्यूटर के ज्ञान के आधार पर आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं ।परंतु यदि आपकी गणित में रुचि है तो आप आसानी से कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट के कार्य को पूरा कर सकते हैं।ज्यादातर सिस्टम एनालिस्ट अपना कार्य कम्प्यूटर और साॅफ्टवेयर की सहायता से करते हैं तथा इससे बहुत अच्छी तरह समझने के लिए गणित के ज्ञान की आवश्यकता है। शीर्ष 7 गणित करियर (top 7 mathematics careers) में यह अंतिम आप्शन है।

(8.)शीर्ष 7 गणित केरियर (top 7 mathematics careers) मेंं ध्यान रखने योग्य बातेंं-

  • (1.)7 साल आपने मल्टीनेशनल कंपनी में काम किया है और जो पद और कार्य आपने मल्टीनेशनल कंपनी में दिया गया है।इससे संबंधित आपने 7 साल का अनुभव प्राप्त कर लिया है अब यदि आप किसी नई मल्टीनेशनल कंपनी में AMIE की डिग्री के आधार पर नौकरी प्राप्त करते हैं और कार्य अर्थात् जाॅब पुरानी मल्टीनैशनल कंपनी के समान है तब तो आपको अच्छा वेतन प्राप्त हो सकता है।
  • (2.)याद रखें किसी भी मल्टीनेशनल कंपनियों में अनुभव व स्किल को मान्यता दी जाती है।यदि आपने यह AMIE के आधार पर नया जाॅब या कार्य प्राप्त कर लिया तो हो सकता है कि आपको कम वेतन पर संतोष करना पड़े।लेकिन बाद में आगे जाकर आपको अच्छा वेतनमान मिल सकता है जब आप अनुभव प्राप्त कर लेंगे।हां यह अवश्य है कि नये जाॅब में आप अनुभव जल्दी प्राप्त कर लेंगे।
  • (3.)दरअसल मल्टीनेशनल कंपनियों में डिग्री के साथ सारा खेल अनुभव और स्किल का माना जाता है।यदि आपमें स्किल नहीं है या यदि आप में जॉब से संबंधित अनुभव व स्किल नहीं है तो आप को कम वेतन में ही संतोष करना पड़ेगा।
  • (4.)इसलिए AMIE की डिग्री के आधार पर नई मल्टीनेशनल कंपनी मैं जॉब प्राप्त करने के लिए इन सारी बातों का ध्यान रखें। आप पुरानी मल्टीनेशनल कंपनी में चाहे जितना वेतन प्राप्त कर रहे हो तथा चाहे जितना अनुभव रखते हो परंतु नई मल्टीनेशनल कंपनी में यदि उसी जॉब से संबंधित आपने अनुभव व स्किल प्राप्त नहीं किया तो वेतन के मामले में आपको समझौता करना पड़ेगा।

(9.)निष्कर्ष (conclusion)-

  • उपर्युक्त विवरण से आपने यह भली-भांति समझ लिया होगा कि इन शीर्ष 7 गणित करियर (top 7 mathematics careers) में गणित का कितना अहम योगदान है। जिनके पास गणित की शैक्षिक डिग्री है तथा गणित की स्किल है वे अपना करियर आसानी से बना सकते हैं। गणित में रुचि रखने वाले छात्रों को यह ध्यान रखना आवश्यक है कि गणित के ज्ञान के साथ-साथ कम्प्यूटर तथा अन्य विषयों की स्किल्स भी अपने में विकसित करें।
  • यदि आप इन शीर्ष 7 गणित करियर (top 7 mathematics careers) में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो आपको गंभीरता पूर्वक,पूरी रूचि के साथ गणित तथा कम्प्यूटर की स्किल्स का विकास करना होगा। कुछ समय बाद आप खुद महसूस करेंगे कि आप किस बुलंदी पर पहुंच गए हैं।

2.शीर्ष 7 गणित केरियर क्या है? (What are top 7 mathematics careers?) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.शीर्ष 5 गणित करियर क्या हैं? (What are the top 5 math careers?):

उत्तर:गणित मेजर के लिए 5 गीकटैस्टिक करियर
सांख्यिकीविद्।
एक्चुअरी।
गणितज्ञ।
संचालन अनुसंधान विश्लेषक (Operations Research Analyst)।
गणित के प्रोफेसर।
उस आकर्षक कैरियर पथ के लिए विचार किया जाना चाहिए जिसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं।
भौतिक विज्ञानी।भौतिकविदों को स्पष्ट रूप से अपना काम प्रभावी ढंग से करने के लिए गणित को समझने की जरूरत है।
गणितज्ञ।
एयरोस्पेस इंजीनियर।
अर्थशास्त्री।
एक्चुअरी।
सांख्यिकीविद्।
क्रिप्टोग्राफर।
वित्तीय विश्लेषक।

प्रश्न:2.कौन सी नौकरियां गणित का सबसे अधिक उपयोग करती हैं? (What jobs use math the most?):

उत्तर:गणित-प्रेमियों के लिए करियर पथ
ऑडिटर: $ 70,500।
डेटा या अनुसंधान विश्लेषक (Data or Research Analyst): $83,390।
कंप्यूटर प्रोग्रामर: $84,280।
चिकित्सा वैज्ञानिक: $84,810।
वित्तीय विश्लेषक (Financial Analyst): $85,660।
सांख्यिकीविद्: $88,190।
एक्चुअरी: 102,880 डॉलर।
अर्थशास्त्री: $ 104,340।

प्रश्न:3.अगर मुझे गणित पसंद है तो मुझे क्या करना चाहिए? (What should I major in if I like math?):

उत्तर:विशिष्ट डिग्री पथ: गणित,बीमांकिक विज्ञान, सांख्यिकी या अन्य विश्लेषणात्मक क्षेत्र में स्नातक;  गणित,सैद्धांतिक गणित या अनुप्रयुक्त गणित में मास्टर;कुछ पदों के लिए सैद्धांतिक या अनुप्रयुक्त गणित में पीएचडी की आवश्यकता हो सकती है।

प्रश्न:4.गणित में करियर क्या हैं? (What are the careers in mathematics?):

उत्तर:तो आइए उन लोगों के लिए कुछ पुरस्कृत करियर देखें जो गणित और संख्याओं से प्यार करते हैं।
सांख्यिकीविद्।
गणितज्ञ।
संचालन अनुसंधान विश्लेषक (Operations Research Analyst)।
एक्चुअरी।
डेटा एनालिस्ट/बिजनेस एनालिस्ट/बिग डेटा एनालिस्ट।
अर्थशास्त्री।
बाज़ार खोजकर्ता (Marcket Researcher)।
मनोचिकित्सक।

प्रश्न:5.क्या गणित में पीएचडी इसके लायक है? (Is a PHD in math worth it?):

उत्तर:गणित में डॉक्टरेट न केवल निरंतर सीखने के प्रति आपकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है,बल्कि यह आपको अत्यधिक विपणन योग्य कौशल भी प्रदान करता है।विषय-विशिष्ट कौशल के अलावा,आप कई हस्तांतरणीय कौशल भी प्राप्त करेंगे जो लगभग सभी उद्योगों में उपयोगी साबित होंगे।

प्रश्न:6.किन नौकरियों के लिए गणित की आवश्यकता नहीं है? (What jobs dont require maths?):

उत्तर:गणित पसंद नहीं करने वाले लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ 8 उच्च-भुगतान वाली नौकरियां
डायग्नोस्टिक मेडिकल सोनोग्राफर।
पावर प्लांट संचालक।
परिवहन वाहन,उपकरण और सिस्टम इंस्पेक्टर।
दर्शनशास्त्र और धर्म शिक्षक,उत्तर-माध्यमिक (Post secondary)।
तकनीकी लेखक।
दंत स्वास्थिक (Dental hygienist)।
पुस्तकालय-विज्ञान शिक्षक,उत्तरमाध्यमिक।
इतिहास शिक्षक,उत्तर माध्यमिक।

प्रश्न:7.सबसे अधिक भुगतान करने वाला गणित का काम क्या है? (Best Jobs For Math Majors in 2021):

उत्तर:2019 में मैथ मेजर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ नौकरियां
रैंक जॉब टाइटलमिड-कैरियर वेतनरैंक:1एक्चुअरीमिड-कैरियर वेतन:$131,0002
डाटा इंजीनियरमिड-कैरियर वेतन $113,0002
मात्रात्मक विश्लेषक मिड-कैरियर वेतन:$113,0003
डाटा साइंटिस्टमिड-कैरियर वेतन:$111,000

प्रश्न:8.लड़कियों के लिए कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है? (Which job is best for girls?):

उत्तर:2018 में महिलाओं के लिए 8 सर्वश्रेष्ठ वेतन वाली नौकरियां
मुख्य कार्यकारी।महिलाओं की संख्या: 313,000।
फार्मासिस्ट।महिलाओं की संख्या: 147,000।
नर्स व्यवसायी।महिलाओं की संख्या129,000।
चिकित्सक/सर्जन।महिलाओं की संख्या:352,000।
वकील।महिलाओं की संख्या: 337,000।
सहायक चिकित्सक।
कंप्यूटर और सूचना प्रणाली प्रबंधक।
सॉफ्टवेयर डेवलपर।

प्रश्न:9.गणित में पीएचडी कब तक है? (How long is a PhD in math?):

उत्तर:पांच से छह साल
पीएचडी कार्यक्रम को पूरा करने का सामान्य समय पांच से छह साल है।आवश्यकता (1) आम तौर पर बीजगणित,विश्लेषण और टोपोलॉजी में बुनियादी पाठ्यक्रम शामिल हैं।

प्रश्न:10.किन उच्च भुगतान वाली नौकरियों के लिए गणित की आवश्यकता नहीं है? (What high paying jobs dont require math?):

उत्तर:जबकि आप वास्तव में ऐसी नौकरी चाहते हैं जिसमें गणित की आवश्यकता न हो,कुछ संख्याएँ ऐसी हैं जिन्हें आप वास्तव में देखना चाहते हैं।
सर्वोत्तम-भुगतान वाली नौकरियां जिनके लिए गणित की आवश्यकता नहीं है
सोनोग्राफर।चिकित्सा क्षेत्र में काम करना बड़ी तनख्वाह पाने का एक शानदार तरीका है।
कॉलेज के प्रोफेसर।
दंत स्वास्थिक (Dental hygienist)।
न्यायाधीश।
अदालत पत्रकार (Court reporter)।

प्रश्न:11.क्या गणितज्ञ मांग में हैं? (Are mathematicians in demand?):

उत्तर:बीएलएस के अनुसार,गणितज्ञों के लिए नौकरी की बहुत बड़ी मांग है, जो रिपोर्ट करते हैं कि गणितज्ञ 2012-2022 तक तेईस प्रतिशत की नौकरी में वृद्धि का अनुभव करेंगे।इस तेजी से औसत वृद्धि का एक कारण यह है कि इस व्यवसाय में काम करने वाले बहुत कम हैं।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा शीर्ष 7 गणित केरियर क्या है? (What are top 7 mathematics careers?) के बारे में बताया गया है।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *