Menu

IIIT Hyderabad Launches Special Channel for Admission to BTech Without JEE Main

Contents hide
2 2.आवेदन कैसे करें?(How to Apply?)-

1.आईआईआईटी हैदराबाद ने जेईई-मेन के बिना बीटेक में प्रवेश के लिए विशेष चैनल लॉन्च किया (IIIT Hyderabad Launches Special Channel for Admission to BTech Without JEE Main)-

  • आईआईआईटी हैदराबाद ने जेईई-मेन के बिना बीटेक में प्रवेश के लिए विशेष चैनल लॉन्च किया (IIIT Hyderabad Launches Special Channel for Admission to BTech Without JEE Main) है।इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी आईआईआईटी हैदराबाद (Indian Institute of Information Technology Hyderabad) (IIIT Hyderabad) ने बीटेक के दो प्रोग्राम के लिए एडमिशन के लिए विशेष चैनल की घोषणा की है।
  • उम्मीदवारों को आईआईआईटी के बीटेक के इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए जेईई-मेन को क्लियर करने की आवश्यकता नहीं है।यह चैनल असाधारण प्रतिभा या पृष्ठभूमि वाले छात्रों की पहचान करेगा।
  • इस चैनल का मुख्य उद्देश्य असाधारण प्रतिभा तथा पृष्ठभूमि वाले छात्र-छात्राओं की पहचान करना है।
    इच्छुक और पात्र उम्मीदवार बीटेक के इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 10 मई,2021 तक आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक पाठ्यक्रम में सीट संख्या 10 (दस) है।
  • ये पाठ्यक्रम हैं-इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग (Electronics and communication Engineering) (ECE) तथा दूसरा पाठ्यक्रम है-कंप्यूटर साइंस तथा इंजीनियरिंग (Computer Science and Engineering) (CSE)।आवेदन पोर्टल 10 मई,2021 तक सक्रिय रहेगा।
  • इन पाठ्यक्रमों में वही कैंडिडेट पात्र है जिसने गणित,भौतिकी और रसायन विज्ञान के साथ जुलाई,2021 तक 12 वीं कक्षा या समकक्ष कक्षा उत्तीर्ण की है और सीबीएसई की यूडीएएएन (UDAAN) योजना के लिए अर्हता प्राप्त की है या जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) में कम से कम पिछले 2 वर्षों से (11वीं और 12वीं) अध्ययन किया है अथवा वर्तमान में कक्षा 10 के बाद प्रस्तुत एक एकीकृत,छह वर्षीय,12वीं+बीटेक कार्यक्रम के चौथे सेमेस्टर में नामांकित है (Currently enrolled in the fourth semester of an integrated,six year,12th+B.Tech Programme offered after class 10)।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-IIT JAM 2021 Admission Process Begins

2.आवेदन कैसे करें?(How to Apply?)-

  • स्टेप 1: IIIT हैदराबाद की अधिकारिक वेबसाइट www.iiit.ac.in पर जाएं।
  • स्टेप 2: होमपेज पर,SPEC 2021 Admission Portal is now open के ऑप्शन पर क्लिक करें।इसके बाद Click for more information पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: Application portal is open पर क्लिक करें। या click here पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4: आवश्यक विवरण के साथ रजिस्टर करें।भविष्य में लॉगइन‌ के लिए पासवर्ड बनाएं।
  • स्टेप 5:आवश्यक विवरण भरें और आवेदन पत्र में दस्तावेज अपलोड करें।
  • स्टेप 6: ₹500 के आवेदन शुल्क का भुगतान करें और भविष्य में उपयोग के लिए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट लें।
  • आईआईआईटी हैदराबाद द्वारा 2 जून,2021 को आयोजित की जाने वाली एक कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदकों को उपस्थित होना होगा।
  • परीक्षा दक्षता विषय और 11वीं व 12वीं के फिजिक्स,गणित,रसायन विज्ञान के पाठ्यक्रम पर आधारित (सीबीएसई और अधिकांश राज्यों के पाठ्यक्रम) होगा।
  • इस परीक्षा से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को प्रवेश पाने के लिए एक इंटरव्यू क्लियर करना होगा।प्रवेश के अंतिम प्रस्ताव पर निर्णय पूरी तरह से साक्षात्कार के प्रदर्शन पर आधारित है।
  • जो कैंडिडेट जेईई-मेन परीक्षा की लंबी-चौड़ी तैयारी से गुजरना नहीं चाहते हैं,ऐसे अभ्यर्थी सीधे उपयुक्त प्रक्रिया के द्वारा वर्णित दो पाठ्यक्रमों में प्रवेश पा सकते हैं।चूंकि सीट भी सीमित है तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि भी नजदीक ही है।इसलिए जो अभ्यर्थी इच्छुक तथा पात्र हैं वे तत्काल उपर्युक्त पोर्टल पर विजिट करके रजिस्ट्रेशन करा ले।
  • उपर्युक्त विवरण में आईआईआईटी हैदराबाद ने जेईई-मेन के बिना बीटेक में प्रवेश के लिए विशेष चैनल लॉन्च किया (IIIT Hyderabad Launches Special Channel for Admission to BTech Without JEE Main) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-AEEE 2021 Revised Schedule Released

3.आईआईआईटी हैदराबाद ने जेईई-मेन के बिना बीटेक में प्रवेश के लिए विशेष चैनल लॉन्च किया (IIIT Hyderabad Launches Special Channel for Admission to BTech Without JEE Main) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

प्रश्न:1.क्या हम बिना जेईई के आईआईआईटी में प्रवेश कर सकते हैं? (Can we get into IIIT without JEE?)

उत्तर-IIIT: उम्मीदवार भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Information Technology) में इलेक्ट्रॉनिक्स या कंप्यूटर विज्ञान में अपना करियर बना सकते हैं।सभी आईआईआईटी कॉलेज एआईआर, केवीपीवाई और ओलंपियाड के साथ जेईई मुख्य अंकों को प्रवेश के लिए मानते हैं।उनमें से, हैदराबाद, बेंगलुरु और अहमदाबाद कुछ अच्छे लोगों के लिए लक्ष्य हैं।

प्रश्न:2.क्या IIIT हैदराबाद ने JEE मेन्स को स्वीकार किया है? (Does IIIT Hyderabad accept JEE mains?)

उत्तर-भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान,हैदराबाद CSAB परामर्श (JEE (मुख्य) -2019) में भाग नहीं ले रहा है। IIIT, हैदराबाद B.Tech प्रदान करता है।

प्रश्न:3.क्या IIIT JEE मेन्स को स्वीकार करता है? (Does IIIT accept JEE mains?)

उत्तर-जुलाई में जेईई मेन की काउंसलिंग पूरी होने के बाद जोसा (JoSAA) द्वारा जेईई मेन कटऑफ 2021 जारी किया जाएगा।पिछले वर्ष IIIT,JEE मेन कटऑफ यहां ओपनिंग और क्लोजिंग रैंक के रूप में उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है।कटऑफ अधिकतम रैंक है जिसके भीतर विभिन्न आईआईआईटी प्रवेश की पेशकश करते हैं।
IIT हैदराबाद में जेईई एडवांस के लिए बीटेक के माध्यम से प्रवेश लिया जाता है।और जेईई-एडवांस्ड के लिए आपको जेईई-मेंस क्लीयर करने की जरूरत है।

प्रश्न:4.क्या आईआईआईटी के लिए 75 आवश्यक है? (Is 75 necessary for IIIT?)

उत्तर-नए नियमों के अनुसार, कक्षा 12 वीं की परीक्षा में 75% एनआईटी (NIT),आईआईआईटी (IIIT) और सीएफटीआई (CFTI) में प्रवेश पाने के लिए अनिवार्य नहीं है।जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम योग्यता अंकों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, वे इन संस्थानों में प्रवेश ले सकते हैं।

प्रश्न:5.आईआईआईटी हैदराबाद जेईई मेन कटऑफ (IIIT Hyderabad JEE Main cutoff)

उत्तर-IIIT Hyderabad B.Tech 2019 Cutoff (JEE Main Round 1)
Programme Name/Total Marks/Percentile Score
4-year B.Tech. Courses
B.Tech in Computer Science and Engineering (CSE) 573 99.958238
B.Tech in Electronics and Communication Engineering (ECE) 941 99.929344

प्रश्न:6.आईआईआईटी हैदराबाद यूजीईई आवेदन पत्र 2021 (IIIT Hyderabad UGEE Application Form 2021)

उत्तर-स्नातक प्रवेश परीक्षा [Undergraduate Entrance Exam(UGEE)].प्रवेश के विशेष चैनल [Special Channel of Admission(SPEC)]
पार्श्व प्रवेश परीक्षा [Lateral Entry Entrance Exam(LEEE)]·स्नातक प्रवेश के मोड (Modes of Undergraduate Admissions)
Application Portal Opens: 22nd March,2021 · Application Portal Closes: 10th May,2021 · Date of the examination: 2nd June,2021

प्रश्न:7.आईआईआईटी हैदराबाद प्रवेश परीक्षा (IIIT Hyderabad Entrance Exam)

उत्तर-आईआईआईटी हैदराबाद दोहरी डिग्री प्रवेश 2021 में जेईई मेन या यूजीईई (UGEE) (स्नातक प्रवेश परीक्षा) के आधार पर किया जाता है और उसके बाद साक्षात्कार होता है।इसके अलावा, ओलंपियाड पुरस्कार, केवीपीवाई या एनटीएस वाले छात्रों को जेईई मेन स्कोर के बिना प्रवेश मिलता है।

प्रश्न:8.आईआईआईटी हैदराबाद 12 वीं प्रतिशत (IIIT Hyderabad 12th Percentage)

उत्तर-60%
आईआईआईटी हैदराबाद में प्रवेश के लिए आवश्यक 12 बोर्डों में 75% है।आपने भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित में कक्षा 12 वीं में 60% अंक प्राप्त किए होंगे।

प्रश्न:9.आईआईआईटी हैदराबाद आवेदन पत्र 2021 (IIIT Hyderabad Application Form 2021)

उत्तर-UGEE 2021 प्रवेश पोर्टल अब खुला है।आईआईआईटी हैदराबाद की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके 10 मई, 2021 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

प्रश्न:10.आईआईआईटी हैदराबाद 2021 के लिए स्पेक परीक्षा (SPEC Exam for IIIT Hyderabad 2021)

उत्तर-Channel 3 – Undergraduate Engineering Entrance Examination (UGEE–CLD/NK/NTSE or KVPY),Olympiad and SPEC Mode
Registration dates for UGEE-March 22,2021
Registration dates for Olympiad/KVPY mode-March 9, 2021
Last date to fill the application form-May 10, 202

  • उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा आईआईआईटी हैदराबाद ने जेईई-मेन के बिना बीटेक में प्रवेश के लिए विशेष चैनल लॉन्च किया (IIIT Hyderabad Launches Special Channel for Admission to BTech Without JEE Main) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *