Menu

International Youth Maths Challenge

Contents hide
1 1.इंटरनेशनल यूथ मैथ्स चैलेंज (International Youth Maths Challenge),अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेधा का परिचय देंगे गोरखपुर विश्वविद्यालय के चार विद्यार्थी (Four students of Mathematics at Gorakhpur University will introduce their talent internationally)-

1.इंटरनेशनल यूथ मैथ्स चैलेंज (International Youth Maths Challenge),अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेधा का परिचय देंगे गोरखपुर विश्वविद्यालय के चार विद्यार्थी (Four students of Mathematics at Gorakhpur University will introduce their talent internationally)-

  • इंटरनेशनल यूथ मैथ्स चैलेंज (International Youth Maths Challenge) विश्व भर के छात्रों के लिए होने वाली सबसे बड़ी ऑनलाइन गणित प्रतियोगिता है।गणित में रूचि रखने वाले छात्रों की प्रतिभा को पहचान दिलाने में यह सक्षम बनाती है ताकि छात्र-छात्राएं अपने कौशल का प्रदर्शन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कर सकें।
  • यह प्रतियोगिता तीन चरणों में होती है।पहला चरण क्वालिफिकेशन,दूसरा चरण प्रीफाइनल और तीसरा फाइनल चरण का होता है।
  • अभी हाल ही में गोरखपुर विश्वविद्यालय के 4 विद्यार्थियों क्रमशः एमएससी (गणित) अंतिम वर्ष के विद्यार्थी शिवम वर्मा,सुजाता सिंह एवं बीएससी (गणित) के विद्यार्थी राहुल कुमार चौहान, निकिता गुप्ता का चयन इंटरनेशनल इंटरनेशनल यूथ मैथ्स चैलेंज (International Youth Maths Challenge) के लिए हुआ है।
  • शिवम वर्मा को भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले राजदूत के रूप में चुना गया है।इन विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के साथ ही पूर्वांचल का गौरव भी बढ़ाया है।
  • इस प्रतियोगिता के जरिए गणित में रुचि रखने वाले छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने का अवसर मिलता है।
  • इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र,नगद पुरस्कार और वैश्विक मान्यता प्रदान किया जाता है।
  • छात्र-छात्राओं की प्रतिभा को उभारने तथा आगे बढ़ाने में इंटरनेशनल यूथ मैथ्स चैलेंज (International Youth Maths Challenge) का अहम योगदान रहा है।
  • इस प्रतियोगिता के द्वारा छात्र-छात्राओं को मैथमेटिक्स की प्रतिभाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलती है।
  • वर्तमान समय में गणित की प्रतिभाओं को उभारने,निखारने के लिए कई राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसी प्रतियोगिताएं आयोजित होती है।
  • अतः आवश्यकता है तो इन प्रतियोगिताओं के लिए छात्र-छात्राओं को जागरूक करने तथा उसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने की।
  • बहुत से छात्र-छात्राओं को गणित की इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने की जानकारी नहीं होती है।अतः माता-पिता, शिक्षकों का दायित्व है कि छात्र-छात्राओं को प्रारंभ से ही इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए तैयार करें।
  • इसी प्रकार से ब्रिक्स देशों के छात्र-छात्राओं के लिए मैथमेटिक्स की प्रतिभाओं के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जाती है।यदि सर्वे करवाया जाए तो अधिकांश छात्र-छात्राएं इन प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी भी नहीं रखते हैं।
    इसलिए इन प्रतियोगिताओं का अधिक से अधिक लाभ तभी उठाया जा सकता है जबकि अधिक से अधिक छात्र-छात्राएं भाग ले सकेंगे।
  • बहुत से छात्र-छात्राएं जानकारी के अभाव में इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने से वंचित रह जाते हैं।
  • इंटरनेशनल यूथ मैथ्स चैलेंज (International Youth Maths Challenge) में सभी देशों के छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं।
  • यह सबसे चुनौतीपूर्ण ऑनलाइन प्रतियोगिता परीक्षा है जिसके माध्यम से छात्रों में रचनात्मकता को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।
  • इसके द्वारा प्रतिभागियों को न केवल प्रमाण पत्र पुरस्कार प्राप्त होते हैं बल्कि वैश्विक मान्यता प्राप्त होती है।
  • नीचे आर्टिकल में इस प्रतियोगिता में भाग लेने से संबंधित नियम व शर्तें दी गई है जिसे देख समझकर छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं।
    आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Pranjal Srivastava a student of CBSE became the youngest winner to win a gold medal in the International Maths Olympiad

2.इंटरनेशनल यूथ मैथमेटिक्स चैलेंज (International Youth Mathematics Challenge),इंटरनेशनल यूथ मैथ्स चैलेंज (International Youth Maths Challenge)-

  • इंटरनेशनल यूथ मैथमेटिक्स चैलेंज (International Youth Mathematics Challenge),IYMC राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए सीमाओं पर पहुंचने वाली एक बड़े पैमाने की प्रतियोगिता है।यह प्रतियोगिता सभी देशों के छात्रों को पुरस्कार जीतने, नकद पुरस्कार और वैश्विक मान्यता प्रदान करने के लिए उनके गणितीय कौशल और रचनात्मकता को साबित करने में सक्षम बनाती है।

(1.)इंटरनेशनल यूथ मैथमेटिक्स चैलेंज पात्रता मापदंड (International Youth Mathematics Challenge eligibility criteria)-

  • अंतर्राष्ट्रीय युवा गणित चुनौती में भाग लेने के लिए,इंटरनेशनल यूथ मैथमेटिक्स चैलेंज (International Youth Mathematics Challenge) [IYMC] के एक प्रतिभागी को हाई स्कूल या विश्वविद्यालय का छात्र होना चाहिए।इस प्रतियोगिता में सभी देशों के छात्र भाग ले सकते हैं।कई राउंड की अर्हता प्राप्त करने के लिए प्रतिभागी को उम्र के आधार पर (18 वर्ष से कम या 18 वर्ष से अधिक) समस्याओं को हल करने की आवश्यकता होती है।

(2.)इंटरनेशनल यूथ मैथमेटिक्स चैलेंज का प्रारूप (Format of International Youth Mathematics Challenge)-

  • इस प्रतियोगिता में तीन राउंड होते हैं।
  • क्वालिफिकेशन राउंड- प्री-फ़ाइनल राउंड के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए कम से कम तीन (18 वर्ष से कम),चार (18 वर्ष से अधिक) को हल करने की आवश्यकता होती है, जो दी गई पाँच समस्याओं में से एक है।समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिभागियों की रुचि को बनाए रखने के लिए ज्यामिति से लेकर संख्या सिद्धांत तक है।इससे दिमाग को तेज करने और उम्मीदवार के गणितीय कौशल को साबित करने में मदद मिलेगी।
  • प्री फाइनल राउंड- सफल होने के बाद, प्रतिभागी अक्टूबर में प्री-फाइनल राउंड के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।10 समस्याओं को सही ढंग से हल करने की आवश्यकता है।इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पंजीकरण की लागत 8 USD है।
  • फाइनल राउंड- सफल उम्मीदवार फाइनल राउंड में भाग लेंगे।परीक्षा 60 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी और शिक्षक परीक्षा में शामिल होंगे।विजेताओं को पुरस्कार प्राप्त होंगे जिसमें प्रमाण पत्र और नकद पुरस्कार शामिल हैं।
    पंजीकरण
    https://iymc.info/login

3.IYMC में भाग लेने के बारे में क्या खास है? (What is special about participating IYMC?)-

  • यह सबसे बड़ी ऑनलाइन प्रतियोगिता में से एक है जहां सभी देशों के छात्र भाग ले सकते हैं।यह सुंदर चुनौतीपूर्ण समस्याओं को हल करने के लिए रचनात्मकता उत्पन्न करने और उन्हें लागू करने में मदद करता है।यह प्रत्येक राष्ट्र के सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी को विशेष राष्ट्रीय प्रमाणपत्र पुरस्कार से सम्मानित करता है क्योंकि IYMC एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है।
  • सफल प्रतिभागियों को न केवल प्रमाण पत्र और पुरस्कार प्राप्त होते हैं, बल्कि वैश्विक मान्यता भी प्राप्त होती है।
  • सभी प्रतिभागियों को भागीदारी प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है।
    सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को दोनों श्रेणियों में क्रमशः (18 वर्ष से कम और ऊपर) दोनों श्रेणियों में क्रमशः 150 यूएसडी, 100 यूएसडी और 50 यूएसडी के साथ प्रथम पुरस्कार, द्वितीय पुरस्कार और तीसरा पुरस्कार प्राप्त होता है।
  • IYMC के लिए और अधिक विवरण
    अधिक जानकारी के लिए कृपया यहां बताई गई IYMC की आधिकारिक वेबसाइट देखें: https://iymc.info/en/

4.मैथमेटिक्स सत्यम् ऐसी प्रतियोगिताओं के लिए समर्थन कैसे प्रस्तुत करता है? (How does Mathematics Satyam offer support for such competitions?)-

  • खैर, मैथमेटिक्स सत्यम् विशेष समस्या निवारण कक्षाएं प्रदान करता है जहां सुंदर गणितीय चुनौतीपूर्ण समस्याओं पर चर्चा की जाती है जो छात्रों की कल्पना को बढ़ाती है, समस्याओं के पीछे विचार प्रक्रिया में सुधार करती है और गणित में रचनात्मकता उत्पन्न करने में भी मदद करती है।
  • इसके अलावा सत्यम् मैथमेटिक्स में मॉड्यूल कक्षाएं छात्रों के भीतर गणित की बुनियादी नींव बनाने में मदद करती हैं।  और कक्षाएं हमेशा न केवल संकायों के अंत से,बल्कि छात्रों के अंत से भी इंटरैक्टिव रहती हैं।गणित के क्षेत्र में ओलंपियन और शोधकर्ताओं द्वारा कक्षाएं दी जाती हैं।
  • इस प्रकार मैथमेटिक्स सत्यम् छात्रों को गणित का पता लगाने, समस्या को सुलझाने के कौशल को विकसित करने और इस तरह की प्रतियोगिता और चुनौती के लिए आवश्यक किसी भी समान प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार होने में मदद करता है।

5.अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता (International math competition)-

  • अंतर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता दुनिया भर से अग्रणी गणित पाठ्यक्रम पर आधारित 30 मिनट की ऑनलाइन चुनौती है।चुनौती में भाग लेना मुफ़्त है।आप एक प्रदर्शन रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए ऑप्ट-इन कर सकते हैं,जो आपके बच्चे के स्कोर,प्लेसमेंट,पर्सेंटाइल,ज्ञान की ताकत,अंतराल प्रदान करता है और आपके अंतरराष्ट्रीय साथियों द्वारा महारत हासिल की गई गणितीय अवधारणाओं की अपने बच्चे की समझ में गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।
  • उपर्युक्त विवरण में इंटरनेशनल यूथ मैथ्स चैलेंज (International Youth Maths Challenge),इंटरनेशनल यूथ मैथमेटिक्स चैलेंज (International Youth Mathematics Challenge) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-Indian National Mathematics Olympiad( INMO)

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *