Menu

Why Singapore Tops International Education Rankings?

Contents hide
1 1.क्यों सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग में सबसे ऊपर है का परिचय (Introduction to Why Singapore Tops International Education Rankings?)-
1.2 3.लोगों के मूल्य को पहचानना (Recognizing the value of people)-

1.क्यों सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग में सबसे ऊपर है का परिचय (Introduction to Why Singapore Tops International Education Rankings?)-

  • सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग में सबसे ऊपर (Singapore Tops International Education Rankings) है , इसके कुछ कारण है। उन्हीं कारणों की वजह से विश्व के छात्र आज शिक्षा के लिए सिंगापुर की ओर जाने को उत्सुक रहते हैं।
    सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग में सबसे ऊपर (Singapore Tops International Education Rankings) होने के कुछ कारण निम्न है-राजनीतिक स्थिरता,शांत तथा शुद्ध वातावरण, उत्कृष्ट सुविधाएं, विदेशों से आने वाले छात्रों के साथ सद्व्यवहार, सिंगापुर के लोगों का मिलनसार होना, उत्कृष्ट फैकल्टी का उपलब्ध होना और आनलाईन शिक्षा उपलब्ध कराना।
  • इस आर्टिकल में इन्हीं सब कारणों का वर्णन किया गया है जिनकी वजह से सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग में सबसे ऊपर (Singapore Tops International Education Rankings) है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-Best Education at Galgotias University

2.क्यों सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग में सबसे ऊपर है? (Why Singapore Tops International Education Rankings?)-

  • विदेश में अध्ययन: क्यों सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग में सबसे ऊपर है
    सिंगापुर के समृद्ध भाषाई और सांस्कृतिक प्रदर्शन, जीवन की उच्च गुणवत्ता और आकर्षक, प्रेरणादायक वातावरण – ने देश विदेश में अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए एक आकर्षक विकल्प बना दिया है।
  • विदेश में अध्ययन करने के लाभ लंबे समय से अपने क्षितिज को व्यापक बनाने के लिए देख रहे छात्रों की एक पीढ़ी द्वारा ग्रहण किए गए हैं, अपने ज्ञान में विविधता लाते हैं और पेशेवर दुनिया में अपने पथ पर विभिन्न संस्कृतियों को गले लगाते हैं।
  •  डेस्टिनेशंस के लिए ध्यान आकर्षित कर रहे हैं, अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करने के लिए अपने वैश्विक अंकुश की अपील की। कुछ लोगों को जन्मजात गुणों से सम्मानित किया जाता है जो विदेशों में अध्ययन करने के इच्छुक लोगों के लिए मेजबान राष्ट्र की भूमिका के लिए खुद को विशेष रूप से अच्छी तरह से उधार देते हैं: उदाहरण के लिए, छात्रों के जीवन की उच्च गुणवत्ता और एक आकर्षक, प्रेरणादायक वातावरण का दोहन करने के लिए एक समृद्ध भाषाई और सांस्कृतिक प्रदर्शनों की सूची।
  • सिंगापुर – दक्षिण पूर्व एशियाई शहर-राज्य में 63 द्वीप शामिल हैं – निश्चित रूप से इन ठिकानों को शामिल किया गया है, क्योंकि टाइम्स हायर एजुकेशन सहमत होगा। आगे की सोच वाली सरकारी नीतियों और भरोसेमंद विदेशी निवेश की बदौलत सिंगापुर भी उद्यमशीलता की गतिविधि और नवाचार के साथ जीवंत हो गया है । सिमरिंग क्रिएटिविटी स्थानीय मांग को पूरा करने का प्रयास करती है, जबकि राजनीतिक स्थिरता ने हाल के वर्षों में आर्थिक विकास में वृद्धि की है । विदेश में एक सेमेस्टर के लिए एक मोहक पृष्ठभूमि – या वास्तव में पढ़ाई का एक पूरा कोर्स।
  • बस सिंगापुर ने कुछ दोस्तों और 1965 में आज के महान व्यापार और वित्तीय केंद्र के लिए कम प्राकृतिक संसाधनों के साथ नए बने स्वतंत्र देश से जाने का प्रबंधन कैसे किया?

3.लोगों के मूल्य को पहचानना (Recognizing the value of people)-

  • इसके पहले प्रधान मंत्री ली कुआन यू के अनुसार, समाधान “देश के एकमात्र उपलब्ध प्राकृतिक संसाधन: उसके लोगों को विकसित करना” है। “मानव संसाधन”, शब्द के सबसे सर्वोत्कृष्ट अर्थ में, लायन सिटी में बहुत महत्व दिया जाता है। इस संपन्न अर्थव्यवस्था के केंद्र बिंदु के रूप में, वे महान निवेश के योग्य माने जाते हैं। बेशक, सिंगापुर अपने लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करके – उनके स्टॉक को बनाए रखने के लिए, इसलिए बोलने के लिए ध्यान रखता है। लेकिन देश को आगे बढ़ाने के लिए, लोगों को अच्छी शिक्षा प्रदान करनी चाहिए। और इसलिए शिक्षा सिंगापुर की सफलता का एक निर्णायक स्तंभ बन गई।

4.मापने योग्य शिक्षा उत्कृष्टता (Measurable education excellence)-

  • शिक्षा में निवेश का अर्थ है विद्यार्थियों और छात्रों में निवेश करना, पाठ्यक्रम की ओर ध्यान आकर्षित करना और इसके लिए आवश्यक प्रशिक्षण के साथ लक्षित प्रशिक्षण और काम करने की स्थिति वाले उच्च कुशल शिक्षकों को ध्यान में रखते हुए वित्तीय सहायता देना। यही सिंगापुर ने किया, और उत्कृष्ट परिणामों के साथ। एक दशक से अधिक समय से, यह दक्षिण कोरिया, जापान, चीन और फिनलैंड की पसंद के शिक्षा के दिग्गजों के साथ अंतरराष्ट्रीय लीग तालिकाओं के शीर्ष पर या उसके निकट स्थान पर है। अंतर्राष्ट्रीय छात्र मूल्यांकन (पीआईएसए) के लिए ओईसीडी के सबसे हाल के कार्यक्रम ने सिंगापुर को तीन अन्य प्रमुख साक्षरता विषयों में भाग लेने वाले हर दूसरे देश से बाहर निकलते देखा: विज्ञान , पढ़ना और गणित । बोस्टन कॉलेजअंतर्राष्ट्रीय गणित और विज्ञान अध्ययन के रुझान (TIMSS) ने संबंधित क्षेत्रों के लिए इस मूल्यांकन को आगे बढ़ाया ।

5.वह यह कैसे करते हैं?(how do they do it?)-

  • यह सब बहुत अच्छी तरह से और अच्छी निर्णय लेने वाली शिक्षा महत्वपूर्ण है, लेकिन शिक्षा की सफलता के लिए सिंगापुर के नुस्खा क्या हैं? संपूर्ण अनुदेशात्मक शासन उद्देश्यपूर्ण परिणाम-अभिविन्यास के साथ संलग्न है। प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों को अपने अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं में अपने विद्यार्थियों की आवश्यकता के बारे में एक स्पष्ट समझ है। रणनीतिक रूप से अवधारणा वाली पाठ्यपुस्तकों, कार्यपत्रकों और काम किए गए उदाहरणों के साथ सशस्त्र, वे अभ्यास और अभ्यास के माध्यम से अपने विद्यार्थियों को आगे बढ़ाते हैं। एक गैर-बकवास शैक्षणिक दृष्टिकोण को गले लगाते हुए, वे स्क्रिप्टेड, एकसमान पाठों में तथ्यात्मक और प्रक्रियात्मक ज्ञान देते हैं, जो पाठ्यक्रम को मिसाइल सटीकता के साथ कवर करते हैं।
  • धैर्य, परिश्रम और दृढ़ संकल्प को पर्यावरणीय योग्यता उपलब्धि में पर्यावरण के लिए पुरस्कृत किया जाता है। एक पाठ्यक्रम के बाद द इकोनॉमिस्ट “संकरा लेकिन गहरा” के रूप में वर्णन करता है, विशेष रूप से गणित के निर्देश के अनुकूल, संघर्षरत छात्रों के लिए अनिवार्य अतिरिक्त सत्रों के साथ, कोई भी पीछे नहीं रहता है।
  • जैसा कि वार्तालाप बताता है, देश का शिक्षा मॉडल स्पष्ट रूप से एक शिक्षक-प्रभुत्व में निहित है, “सीखने सुन रहा है” मानसिकता। हालांकि, यह सबूत, नेतृत्व, समग्र शिक्षा सुधार का पीछा करने की एक वास्तविक इच्छा से ऑफसेट है। 1990 के दशक के उत्तरार्ध में एशियाई वित्तीय संकट के बाद से, नीति निर्माताओं ने उच्च-उत्तोलन अनुदेशात्मक प्रथाओं के महत्व के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त की है, जो वैचारिक समझ को बढ़ावा देते हैं – आज की वैश्विक अर्थव्यवस्था की जटिल मांगों को पूरा करने के लिए अपने fledglings को लैस करना। व्यक्तिगत कौशल की योग्यता को भी मान्यता दी गई है, जिसमें सिंगापुरी विद्यार्थियों को पीआईएसए की नई सहयोगी समस्या-समाधान रैंकिंग में पहला स्थान मिला है।
  • स्विट्जरलैंड में अपने पूरे इतिहास में उत्कृष्ट आतिथ्य शिक्षा देने के बाद, सिंगापुर में अंतर्राष्ट्रीय आतिथ्य प्रबंधन में बैचलर ऑफ साइंस की पेशकश करने के लिए ईएचएल को हरी बत्ती दी गई है । भविष्य को देखते हुए, जब छात्रों को आश्चर्य होता है कि विदेश में कहां अध्ययन करना है, तो वे परिणाम-संचालित दृष्टिकोण और लोगों के साथ एक संस्था के संपर्क में आने वाले स्थान पर विचार कर सकते हैं।

6.इकोले होटेलियर डे लौसेन (EHL) के बारे में (About Ecole Hotelier de Lausanne (EHL)-

  • EHL Ecole hôtelière de Lausanne Lausanne पारंपरिक स्विस आतिथ्य के लिए एक राजदूत है और 1893 से दुनिया भर में 25,000 पूर्व छात्रों और 120 से अधिक राष्ट्रीयताओं के साथ आतिथ्य शिक्षा में अग्रणी रहा है। EHL दुनिया का पहला हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट स्कूल है जो लुसाने और चुर-पासुग में अपने परिसरों में स्नातक और स्नातक कार्यक्रम प्रदान करता है, साथ ही ऑनलाइन शिक्षण समाधान भी। स्कूल को विषय और CEOWorld पत्रिका द्वारा QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में n ° 1 रैंक दिया गया है, और इसका गैस्ट्रोनॉमिक रेस्तरां एक मिशेलिन स्टार को रखने के लिए दुनिया का एकमात्र शैक्षिक प्रतिष्ठान है।

7.राजनीतिक स्थिरता (political stability)-

  • सिंगापुर में राजनीतिक स्थिरता है इसका अर्थ है कि वहां पक्ष तथा विपक्ष में इतना विरोध नहीं होता है कि प्रत्येक दल दूसरे दल को तोड़-फोड़ करने की कोशिश करें,देश में अशांति फैलाए या येन-केन प्रकारेण सत्ता हासिल करना चाहता हो।
    जिस दल को भी जनता चुनाव कर लेती है उसे पूरा कार्यकाल शासन करने का मौक़ा मिलता है।जनता किसी भी दल को पूर्ण बहुमत प्रदान करती है।
  • राजनीतिक स्थिरता के कारण वहां कोई उथल-पुथल नहीं होती है।लोग शान्ति से रहते हैं।छात्र राजनीति में भाग नहीं लेते हैं बल्कि अपनी पढ़ाई पर फोकस रखते हैं।
  • राजनीतिक दलों में आपस में खूनी संघर्ष नहीं होता है।खूनी संघर्ष से देश में अव्यवस्था फैल जाती है। सरकार का ध्यान लड़ाई-झगड़ों से निपटने में ही लगा रहता है।जनता और देश के विकास की तरफ सरकार का ध्यान नहीं रहता है।
  • लेकिन सिंगापुर इस प्रकार के उपद्रवों से मुक्त है। इसलिए सरकार देश के विकास की तरफ ध्यान दे पाती है।सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग में सबसे ऊपर (Singapore Tops International Education Rankings) होने का यह सबसे प्रमुख कारण है।

8.शांत व शुद्ध वातावरण (Calm and pure atmosphere)-

  • सिंगापुर छोटे-छोटे द्वीपों का समूह है। इसलिए सिंगापुर में वायु व जल प्रदूषण नहीं है। लोग भी सार्वजनिक और सरकारी कार्यालयों व भवनों को गंदा करने से बचते हैं। सार्वजनिक स्थानों पर कचरा पात्र रखे हुए हैं। इसलिए लोग गंदी चीजों,वेस्ट मेटेरियल तथा खाने-पीने के बाद बचे हुए कचरे को कचरा पात्र में डालते हैं।
  • वहां की सरकार कचरा पात्र को समय-समय पर खाली कर देती है।इस प्रकार सिंगापुर का वातावरण शुद्ध व शांत रहता है।
    विदेशी छात्र-छात्राएं ऐसे सुरम्य व सुन्दर वातावरण को देखकर आकर्षित होते हैं। वहां की सफाई तथा शानदार भवन, सरकारी इमारतों, अस्पतालों को देखकर हर कोई आकर्षित होता है।

9.उत्कृष्ट सुविधाएं (Excellent facilities)-

  • शिक्षा संस्थानों में विश्व के उच्च मानकों के अनुसार उत्कृष्ट सुविधाएं हैं। आनलाईन सार्वजनिक लाइब्रेरी, आनलाईन भुगतान व्यवस्था से फ्राड होने की संभावना कम हो जाती है।
  • हर शिक्षण संस्थान में उत्कृष्ट भवन, अध्ययन सामग्री,उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा, श्रेष्ठ शिक्षक तथा वेल अपटुडेट भवन विश्व के छात्रों को अध्ययन करने के लिए आकर्षित करते हैं।
  • विश्वविद्यालय तथा काॅलेज के छात्र ओछी राजनीति में भाग नहीं लेते हैं।उनका फोकस पढ़ाई करने में लगा रहता है। राजनीतिक दल भी विश्वविद्यालयों को राजनीति का अड्डा नहीं बनाते हैं।

10.विदेशी छात्रों के साथ सद्व्यवहार (Good behavior with foreign students)-

  • विदेशी छात्रों के साथ सिंगापुर के लोग सद्व्यवहार करते हैं। विदेशी छात्रों के साथ किसी प्रकार की लूट-खसोट, फब्तियां कसना, लड़ाई-झगड़ा करना जैसे दुर्व्यवहार नहीं करते हैं।बल्कि विदेशी छात्रों के साथ सद्व्यवहार करते हैं,उनका सहयोग करते हैं। विदेशी छात्रों को किसी चीज के बारे में जानकारी नहीं है तो वहां के लोग सही मार्गदर्शन करते हैं।
  • सिंगापुर के छात्र भी मिलनसार, मित्रतापूर्ण व्यवहार,सहयोग विदेशी छात्रों के साथ करते हैं।
  • किसी भी विश्वविद्यालय के उत्कृष्ट और रैंकिंग में टाॅप होने में केवल भौतिक सुविधाएं ही मायने नहीं रखती है।बल्कि उपर्युक्त सभी बातों में श्रेष्ठ होने पर ही वह विश्वविद्यालय टाॅप पर रहता है।

11.उत्कृष्ठ फैकल्टी का होना (Having excellent faculty)-

  • सिंगापुर के काॅलेजों और विश्वविद्यालयों में सुसज्जित भवन व भौतिक सुविधाएं तो हैं ही। परन्तु वहां की फैकल्टी भी विश्व मानकों के अनुसार श्रेष्ठ डिग्रीधारी व उच्च गुणवत्तायुक्त होती है।
  • सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग में सबसे ऊपर (Singapore Tops International Education Rankings) होने का सबसे प्रमुख और बड़ा कारण यही है कि वहां की फैकल्टी बहुत ही ऊंचे दर्जे का ज्ञान रखती है। वहां की फैकल्टी छात्रों के प्रति पूरी तरह से समर्पित है। वहां के शिक्षकों से पढ़ें हुए छात्र अपने आपको गौरवान्वित महसूस करते हैं।
  • शिक्षकों का उत्तम आचरण, छात्रों के साथ सद्व्यवहार, छात्रों की शैक्षिक व व्यक्तिगत सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान करना, वहां की फैकल्टी के उत्कृष्ट होने का प्रमाण है।
  • शिक्षा के विभिन्न अंगों जैसे विश्वविद्यालय, विश्वविद्यालय के संचालक, शिक्षक, माता-पिता, अभिभावक, वातावरण व समाज में सबसे अधिक योगदान शिक्षक का ही होता है।शिक्षक, छात्रों की प्रतिभा को पहचानकर उसे उभारने, निखारने में मदद करता है।यदि शिक्षक इस कर्त्तव्य का भली प्रकार पालन नहीं करता तो छात्रों में छिपी हुई प्रतिभा प्रकट नहीं होती है और छात्रों की प्रतिभा खिलने से पहले ही मुरझा जाती है, सड़-गल जाती है। इसलिए सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग में सबसे ऊपर (Singapore Tops International Education Rankings) लाने में वहां के प्रोफेसरों,प्राध्यापकों, प्रिंसीपल का बहुत बड़ा योगदान है।

12.आनलाईन शिक्षा (Online education)-

  • वर्तमान युग तकनीकी व प्रौद्योगिकी का युग है।आज हर कार्य डिजीटल व आनलाईन होता जा रहा है। सिंगापुर सिटी तथा सिंगापुर के विश्वविद्यालय इस मामले में बहुत आगे हैं।
  • वहां उन्नत तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए प्रभावी आनलाईन लर्निंग और मूल्यांकन की सुविधा उपलब्ध है।
    सिंगापुर के विश्वविद्यालयों में आनलाईन मंचों जैसे ज़ूम,डूडल, गूगल क्लासरूम,गूगल हैंगआउट,सर्विस स्काइप,वेबैक्स, वर्चुअल लैब्स आदि प्रभावी तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है।
  • इस बदलाव से शैक्षिक प्रसार की दिशा में मानक भी स्थापित किए हैं।
  • इंडस्ट्री के विशेषज्ञ आनलाईन सेमिनार और मास्टरक्लास के जरिए समूचे कोर्स और उससे आगे के बारे में बता-समझा रहे हैं।अच्छी बात यह है कि स्टूडेंट्स को घर बैठे इंडस्ट्री एवं शिक्षा जगत के सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन का अवसर मिल रहा है।
    इन्हीं सब कारणों से सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग में सबसे ऊपर (Singapore Tops International Education Rankings) है।

13.किस देश में सबसे अच्छा शिक्षा परिणाम है? (Which country has the best education results?)-

  • परिणाम स्वयं बोलते हैं, जैसा कि आप देख सकते हैं; संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली वाला देश है, जिसके बाद स्विट्जरलैंड, यूनाइटेड किंगडम, स्वीडन और डेनमार्क हैं।

14.शिक्षा में कौन सा देश # 1 है? (Which country is #1 in education?)-

  • Top ten countries with the best education systems in the world
    2020
    (1.)The United States
    (2.)The United Kingdom
    (3.)Canada
    (4.)Germany
    (5.)France
    (6.)Switzerland
    (7.)Australia
    (8.)The Netherlands
    (9.)Denmark

15.देश के अनुसार 2019 तक शिक्षा रैंकिंग (education rankings by country 2019)-

  • 2019
    (1.)The United Kingdom
    (2.)The United States
    (3.)Canada
    (4.)Germany
    (5.)France
    (6.)Australia
    (7.)Switzerland
    (8.)SwedenSweden
    (9.)Japan
    (10.)The Netherlands

16.सिंगापुर शिक्षा में कहाँ रैंक करता है? (Where does Singapore rank in education?)-

  • आज सिंगापुर की शिक्षा प्रणाली दुनिया में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है गणित, पढ़ने और विज्ञान की मुख्य तीन श्रेणियों में दर्जनों देशों में 15 साल के बच्चों का त्रिवार्षिक परीक्षण ओईसीडी के इंटरनेशनल स्टूडेंट असेसमेंट (पीआईएसए) के कार्यक्रम में देश लगातार शीर्ष पर है।

17.सिंगापुर में सबसे अच्छी शिक्षा क्यों है? (Why Singapore has the best education?)-

  • सिंगापुर की शैक्षिक सफलता प्रणाली के कई गठबंधन तत्वों के संचयी प्रभाव के कारण है। उदाहरण के लिए, शिक्षण आकर्षक है, इसलिए शिक्षण में प्रवेश चयनात्मक है। इन ध्यान से चयनित शिक्षकों को अच्छा प्रशिक्षण, सावधानीपूर्वक प्रेरण और उत्कृष्ट व्यावसायिक विकास प्राप्त होता है।

18.सिंगापूर शिक्षा प्रणाली रैंकिंग 2019, सिंगापुर शिक्षा रैंकिंग (singapore education system ranking 2019,singapore education ranking)-

  • आज सिंगापुर की शिक्षा प्रणाली दुनिया में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है। गणित, पढ़ने और विज्ञान की मुख्य तीन श्रेणियों में दर्जनों देशों में 15 साल के बच्चों का त्रिवार्षिक परीक्षण ओईसीडी के इंटरनेशनल स्टूडेंट असेसमेंट (पीआईएसए) के कार्यक्रम में देश लगातार शीर्ष पर है।

19.सिंगापुर पिसा रैंकिंग 2019 (singapore pisa ranking 2019)-

  • रैंकिंग में गिरावट के बावजूद, सिंगापुर ने तीनों श्रेणियों में से प्रत्येक में अपने प्रदर्शन को बनाए रखा या सुधार किया। पढ़ने के लिए रिपब्लिक का स्कोर 549, गणित के लिए 569 और विज्ञान के लिए 551, पढ़ने के लिए 487 के ओईसीडी औसत, गणित के लिए 489 और विज्ञान के लिए 489 की तुलना में काफी अधिक था।

20.pisa रैंकिंग 2018 देश के अनुसार,सिंगापूर पिसा रैंकिंग 2018 (pisa rankings 2018 by country, singapore pisa ranking 2018)-

PISA 2018 Mathematics Results by Country:
1.China (Beijing, Shanghai, Jiangsu, Zhejiang)591
2.Singapore569
3.Macao558
4.Hong Kong, China551
5.Taiwan531

  • उपर्युक्त विवरण में सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग  में सबसे ऊपर (Singapore Tops International Education Rankings) के बारे में बताया गया है।
  • Also Read This Article:-online study tools for college students

    No. Social Media Url
    1. Facebook click here
    2. you tube click here
    3. Twitter click here
    4. Instagram click here
    5. Linkedin click here
    6. Facebook Page click here

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *