Menu

online study tools for college students

Contents hide
1 1.कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन अध्ययन उपकरण (online study tools for college students)-
1.2 (2.)लैंग्वेज टूल (Language tool )-

1.कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन अध्ययन उपकरण (online study tools for college students)-

  • कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स (online study tools for college students) , इंटरनेट और कंप्यूटर की इस दुनिया में बहुत सारे टूल्स है जो कॉलेज छात्रों के लिए उपयोगी हैं। जो कॉलेज छात्र ऑनलाइन स्टडी करना चाहते हैं ,उनकी स्टडी को ये टूल्स काफी आसान, सुखद और घर बैठे उपलब्ध हो जाते हैं।
  • इंटरनेट पर काफी विद्यार्थी ,कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students ) को सर्च करते रहते हैं।स्पष्ट है कि आजकल हमारे देश और दुनिया में अधिकांश छात्र अपने स्कूल-कॉलेज या विश्वविद्यालय की स्टडी करने के लिए ऑनलाइन मेथड्स का सहारा लेते हैं।वर्तमान समय में पूरी दुनिया में लगभग साढे 4.5 बिलियन लोग इंटरनेट सर्विसेज के एक्टिव यूजर्स हैं।ऐसे में स्वाभाविक रूप से विद्यार्थी ,कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students) को सर्च करके अपनी स्टडी करते समय इंटरनेट की माॅडर्न और लेटेस्ट तकनीक का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं।
  • लेकिन बहुत बार या कई छात्रों को काॅलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students )का पता नहीं रहता है।छात्रों के इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए स्टडी टूल्स का वर्णन कर रहे हैं।ये टूल्स हरएक फेकल्टी अर्थात् साइंस मैथ,आर्ट्स ,कॉमर्स और साइंस तथा अन्य विषय पढ़ने वाले स्टूडेंट को पढ़ते समय, खासकर ऑनलाइन स्टडी के दौरान बहुत उपयोगी और फायदेमंद साबित हो सकते हैं।यह तो हम सभी जानते हैं कि हरएक विद्यार्थी का एजुकेशनल कोर्स , टैलेंट, कैरियर और लक्ष्य अलग-अलग होते हैं।इसलिए प्रत्येक स्टूडेंट की आवश्यकता अलग-अलग होती है।स्टूडेंट्स अपनी आवश्यकता के अनुसार इन टूल्स में से अपने लिए उपयुक्त ऑनलाइन स्टडी टूल्स को चुन सकते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Great opportunities to make a career in mathematics

(1.)कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स में प्रथम टूल है माइक्रोसॉफ्ट मैथ सॉल्वर एप्लीकेशन (Microsoft Math Solver Application is the first tool in online study tools for college students )-

  • इस टूल के बारे में विस्तृत आर्टिकल हमने अलग से पोस्ट किया हुआ है।आप उस पोस्ट को देखकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।इस एप्लीकेशन के माध्यम से विद्यार्थी अपनी गणित की कोई समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके उपयोग में लिया जा सकता है।

Also Read This Article-Microsoft Math Solver Application

(2.)लैंग्वेज टूल (Language tool )-

  • कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स (online study tools for college students ) में दूसरा टूल है लैंग्वेज टूल।यह लैंग्वेज टूल स्टूडेंट्स को स्टडी नोट्स तैयार करते समय स्पेलिंग,ग्रामर और सेंटेंसेज को चेक करने में मदद करता है।इस लैंग्वेज टूल से स्टूडेंट्स को 25 लैंग्वेजेज की स्पेलिंग्स और ग्रामर को चेक करने में सहायता करता है।छात्र एक क्लिक से अपने स्टडी नोट में की गई गलतियों को इस टूल से जान सकता है क्योंकि यह टूल गलत सेंटेंसेज या वर्ड को अन्डरलाईन कर देता है।इस टूल का उपयोग करने के लिए आपको साईट पर रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है।यह टूल एक्सटेंशन क्रोम ब्राउज़र पर कार्य करता है। स्टूडेंट्स इस टूल के लिए साइट https://languagetool.org पर लॉग इन कर सकते हैं।

(3.)एवरनोट (Evernote)-

  • काॅलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students ) में यह टूल बहुत उपयोगी है।इस टूल की मदद से स्टूडेंट्स अपने सारे नोट्स, रिसर्च वर्क और इनफार्मेशन को एक ही जगह पर रख सकते हैं।यह टूल आपके नोट्स को एक साथ मोबाइल फोन, कंप्यूटर और लैपटॉप पर एक साथ शेयर कर सकता है।आप अपने क्लासमेट्स के साथ अपने नोट्स इस टूल के जरिए शेयर कर सकते हैं।इस टूल पर आप अपने क्लास-नोट्स के साथ रोजाना अन्य नाॅन-स्कूल नोट्स भी एक साथ रख सकते हैं और अपने टॉपिक्स से संबंधित वेब-क्लिप्स को भी ऐड कर सकते हैं।

(4.)टाइनी कार्ड्स ( Tiny cards)-

  • कालेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स (online study tools for college students ) में अगला टूल है टाइनी कार्ड्स।यदि आप पढ़ते समय फ्लैश कार्ड्स का उपयोग करते हैं तो आप ड्यूओलिंगो के इस एप का बड़ी खुशी से उपयोग कर सकते हैं।इस टूल के माध्यम से आप कई अलग अलग-अलग लैंग्वेजेज में अपने फ्लैशकार्ड्स तैयार कर सकते हैं।सबसे मुख्य और अच्छी बात तो यह है कि आप अपनी स्टडी नीड्स के मुताबिक इस टूल में अपने फ्लैश कार्ड्स अरेंज कर सकते हैं।इस टूल में आपको ढेरों किस्म के फ्लैशकार्ड्स उपलब्ध होंगे।

(5.)हिप्पोकेंपस ( Hippocampus)-

  • अधिकतर स्टूडेंट्स ऑडियो-विजुअल्स के जरिए कारगर तरीके से अपने स्टडीज करना चाहते हैं क्योंकि अब रिसर्चर्स ने यह साबित कर दिया है कि सिंपल रीडिंग के बजाय हम या स्टूडेंट्स किसी भी टॉपिक को देख-सुन कर जल्दी समझ लेते हैं और लंबे समय तक याद रख सकते हैं। यहां हम अपने दैनिक जीवन की कोई घटना ले सकते हैं।जैसे अक्सर स्टूडेंट्स क्लास में पढ़ें हुए चैप्टर्स को भूल जाते हैं लेकिन किसी देखी हुई फिल्म की स्टोरी और डायलॉग काफी लंबे अरसे तक याद रहते हैं।इस टूल में विभिन्न विषयों से संबंधित लगभग 7000 वीडियो अपलोडेड हैं जो स्टूडेंट्स को मल्टीमीडिया या ऑडियो-विजुअल्स के माध्यम से अपनी स्टडी करने में बहुत मदद करते हैं।

(6.)क्विजलेट (Quizlet)-

  • कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स (online study tools for college students) में यह भी एक उपयोगी टूल है।इस टूल में स्टूडेंट्स हर एक विषय के सेट्स टियर कर सकते हैं और स्टूडेंट्स के सब्जेक्ट सेट्स के अनुसार यह टूल विभिन्न फ्लैशकार्ड्स, मैचिंग गेम्स, ऑडियोज,क्विजेज और प्रैक्टिस टेस्ट जनरेट करता है।आप यात्रा के समय इस टूल का उपयोग आफलाईन भी कर सकते हैं।यह टूल स्कैटर और स्पेस रेस के जरिए स्टूडेंट्स के लर्निंग एक्सपीरियंस को मजेदार बनाता है।

(7.)क्वाॅकिफाई ( Quackify)-

  • कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स में यह टूल ऐसा क्रोम एक्सटेंशन है जो स्टूडेंट्स को ऑनलाइन स्टडी के दौरान हरेक सब्जेक्ट के लिए समुचित टाइम निर्धारित करने और फिर निर्धारित टाइम-स्लाॅट के अनुसार स्टडीज करने में मदद करता है।आप अपनी ऑनलाइन स्टडीज के दौरान एक सब्जेक्ट के लिए इस टूल की मदद से पर्याप्त समय निर्धारित कर सकते हैं।यह टूल हरेक सब्जेक्ट के लिए आपको प्रतिदिन ,प्रत्येक सप्ताह और हर महीने निर्धारित किए गए समय को ट्रैक करने की सुविधा भी देता है।यह टूल आपको अपनी स्टडीज के दौरान स्टडी ब्रेक लेने के लिए भी रिमाइंड करवाता है।स्टूडेंट्स इस टूल के लिए https://clockify.me पर लॉग इन कर सकते हैं।

(8.)फायरशॉट ( Fireshot)-

  • कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students ) में यह टूल भी क्रोम एक्सटेंशन पर उपलब्ध है।यह टूल उन स्टूडेंट्स के लिए बहुत उपयोगी है जो ऑनलाइन स्टडी के दौरान वेब-स्टडी मेटेरियल को अपने पास सुरक्षित रखना चाहते हैं। स्टूडेंट्स ऑनलाइन वेब स्टडी मैटेरियल या फिर पूरे वेबपेज को पीडीएफ ,जेपीईजी और पीएनजी फॉरमैट में सेव कर सकते हैं।स्टूडेंट्स इस स्क्रीनशॉट को जीमेल पर सीधे भी भेज सकते हैं और इंर्पोटेंट फैक्टस को हाइलाइट कर सकते हैं।स्टूडेंट्स इस वेबपेज पर अपने नोट्स भी जोड़ सकते हैं।इस टूल की एक खासियत यह भी है कि यह टूल ऑफलाइन भी बहुत अच्छी तरह काम करता है।
  • 10.कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students) में कुछ अन्य टूल्स है जो आपकी स्टडी को आसान,रोचक और उपयोगी बना सकते हैं।ये टूल्स निम्न हैं-
  • (1.)गोकाॅन्कर (2.)स्टडीब्लू (3.) स्टडी स्टैक (4.)स्टडी गाइड्स एंड स्ट्रेटेजीज (5.)मरिनारा टाइमर (6.)स्कूल ट्रैक (7.)ग्रामरली (8.) गूगल ड्राइव (9.)खान एकेडमी (10.)रेफमी (11.)आक्सफोर्ड डिक्शनरी (12.)ड्रैगन डिटेक्शन (13.) माई होमवर्क स्टूडेंट प्लानर (14)सिंपल माइंड (15.)बंसी-फाॅर मल्टीमीडिया लेसंस (16.) एडमिट हब-एक्सपर्ट कॉलेज एडमिशन (17.)रिमाइंड-फाॅर स्कूल कम्यूनिकेशन (18.)पजलेट्स-फाॅर ब्रेन गेम्स (19.)वंडर वर्कशाॅप-फाॅर रोबोट्स मेक लर्निंग ए कोड फन (20.) कैनवा-फाॅर ग्राफिक डिजाइन्स
  • कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students) की संख्या ओर भी अधिक हो सकती है।हमने हमारी जानकारी में आने वाले तथा आपके लिए अधिक पापुलर टूल्स का वर्णन किया है।अब यह स्टूडेंट्स पर निर्भर करता है कि वे इनका कितना उपयोग करते हैं या कर पाते हैं।
  • आधुनिक युग में इतनी सुख-सुविधाएं तथा तकनीक उपलब्ध है कि विद्यार्थी के लिए यह निर्णय करना बहुत मुश्किल हो जाता है कि कौनसे टूल्स का उपयोग करें और कौन से टूल्स का उपयोग नहीं करें। छात्रों को निर्णय लेने में सहायता करने के लिए हमने यह उपयोगी टूल्स पोस्ट किए हैं।
  • यहां कहना भी उपयुक्त होगा कि कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students) ओर भी हो सकते हैं परंतु जब तक छात्र अपनी बुद्धि और विवेक का उपयोग करना और विकसित करना नहीं सीखेंगे तब तक यह टूल्स उनके लिए उपयोगी नहीं है।इन टूल्स का उपयोग तभी है जबकि छात्र अपने विवेक और बुद्धि को विकसित करेंगे।

(9.)आनलाईन टीचिंग के नुक़सान (Disadvantages of online teaching)-

  • (1.) आनलाईन तथा आफलाइन टीचिंग के फायदे और नुकसान दोनों ही है।आप यह भी कह सकते हैं कि दोनों की सीमाएं हैं।
  • (2.) आनलाईन टीचिंग से विद्यार्थी तथा शिक्षक के बीच सीधा संवाद नहीं होता है जिससे वह तत्काल अपनी समस्या का समाधान प्राप्त नहीं कर सकता है।
  • (3.) आनलाईन टीचिंग से विद्यार्थी परिवार,समाज तथा अपने मित्रों से सम्पर्क में नहीं रहता है इसलिए उसमें व्यावहारिक जीवन से संबंधित गुणों का विकास नहीं हो पाता है।
  • (4.) आनलाईन जीवन एक आभासी जीवन है।उस आभासी दुनिया में उसके कई मित्र बन जाते हैं परन्तु वास्तविक जीवन में उसके कोई मित्र नहीं होता है।
  • (5.)अधिक समय तक आनलाईन टीचिंग करने से विद्यार्थी तनावग्रस्त हो जाता है जबकि आफलाइन टीचिंग में बीच-बीच में ब्रेक आता है।वह अपने मित्रों से बातचीत करने से तनावमुक्त हो जाता है।
  • (6.) आनलाईन टीचिंग में शिक्षक तथा विद्यार्थी एक कमरे में कैद होकर रह जाते हैं जिससे उनको वातावरण से सीखने को कुछ नहीं मिलता है।
  • (7.) आनलाईन टीचिंग में आपस में किसी विषय पर इतना डिस्कस नहीं किया जा सकता है जितना आफलाइन टीचिंग में डिस्कस कर सकते हैं।क्योंकि आनलाईन टीचिंग में विद्यार्थी के सहपाठी एक साथ बैठे हुए नहीं होते हैं।छात्र-छात्राओं के द्वारा आपस में डिस्कस करने से दिमाग खुलता है।
  • (8.) आनलाईन टीचिंग, आफलाईन टीचिंग का विकल्प नहीं हो सकता है।हां उसका पूरक हो सकता है।
  • (9.) आनलाईन टीचिंग में शारीरिक मूवमेंट नहीं होता है जिससे शिक्षक-विद्यार्थी का शारीरिक विकास नहीं होता है।
  • (10.)आपस में डिस्कस करने से छात्र-छात्राओं में चिन्तन,मनन करने की शक्ति का विकास होता है। परन्तु आनलाईन टीचिंग में छात्र-छात्राओं को आपस में डिस्कस करने का अवसर न मिलने के कारण उनकी चिन्तन,मनन करने की शक्ति का विकास नहीं हो पाता है।
  • (11.) आनलाईन टीचिंग का फायदा अतिप्रतिभाशाली तथा प्रतिभाशाली विद्यार्थी ही अच्छी तरह उठा सकते हैं।क्योंकि उनकी प्रतिभा को विकसित करने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है बल्कि उनको हल्का सा दिशानिर्देश प्राप्त होना चाहिए।
  • (12.) आनलाईन टीचिंग का सबसे अधिक नुकसान मध्यम श्रेणी तथा निम्न श्रेणी के विद्यार्थियों को होता है।क्योंकि उनको विस्तृत दिशा-निर्देश की आवश्यकता होती है।उनको एक बार में समझ में नहीं आता है तो बार-बार समझाने और दोहराने की आवश्यकता होती है।
  • उपर्युक्त विश्लेषण के आधार पर आप कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students ) के फायदे और और नुकसान को जान सकते हैं। इसलिए आनलाईन टीचिंग का सावधानी और सतर्कता के साथ प्रयोग किया जाए तो फायदा उठाया जा सकता है।

2.कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स (online study tools for college students) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.पढ़ाई के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी है? (What is the best websites for studying?):

उत्तर:छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने वाली शीर्ष आठ वेबसाइटों पर एक नज़र डालें:
एडएक्स (EdX): edx.org।
एकेडमिक अर्थ (Academic Earth): academicearth.org।
इंटरनेट आर्काइव (Internet Archive): archive.org
बिग थिंक (Big Think): bigthink.com।
कौरसेरा (Coursera): courser.org।
ब्राइटस्टॉर्म (Brightstorm): Brightstorm.com।
कॉस्मो लर्निंग (CosmoLearning): cosmolearning.com।
फ्यूचर्स चैनल (Futures Channel): thefutureschannel.com।

प्रश्न:2.कॉलेज के छात्रों को किन उपकरणों की आवश्यकता होती है? (What tools do college students need?):

उत्तर:यहां 7 ऑनलाइन उपकरण दिए गए हैं जिनका उपयोग कॉलेज के प्रत्येक छात्र को करना चाहिए
विश्वविद्यालय विज़िटर नेटवर्क के बारे में अधिक जानें।
प्रेजी(Prezi) के बारे में और जानें।
एवरनोट (Evernote) के बारे में और जानें।
गोकाॅनकर (GoConqr) के बारे में और जानें।
टोडोइस्ट (Todoist) के बारे में और जानें।
पर्ड्यू आउल (Purdue Owl) के बारे में और जानें।
क्वीजलेट (Quizlet) के बारे में और जानें।
नोट (Note) के बारे में और जानें।

प्रश्न:3.विश्वविद्यालय किन ऑनलाइन उपकरणों का उपयोग करते हैं? (What online tools do universities use?):

उत्तर:प्रबंध
यूनी कैलकुलेटर (Uni Calculator)।यूनी कैलकुलेटर के साथ अपने ग्रेड और समग्र मूल्यांकन में शीर्ष पर रहें।
iStudiez.इसके द्वारा यह सब ट्रैक करें: छात्र/जीवन अनुसूची (Life Schedule, गृहकार्य ) homework)/असाइनमेंट (assignment) और ग्रेड।
सिम्पलमाईन्ड (SimpleMind)।सिंपलमाइंड का उपयोग करके माइंडमैप दूर।
सेल्फकन्ट्रोल (SelfControl)।
स्टडीब्लू (StudyBlue)।
गोकान्कर (GoConqr)
माई स्टडी लाईफ (My Study Life)।
ईजीबिब (EasyBib)।

प्रश्न:4.ऑनलाइन स्टडी टूल्स क्या है? (What is online study tools?):

उत्तर:8 ऑनलाइन अध्ययन उपकरण परीक्षा अवधि के दौरान आपकी सहायता करने के लिए:
एवरनोट (Evernote)।यह आपको वेबसाइटों और छवियों (Images) सहित किसी भी संबंधित सामग्री के साथ,आपके सभी क्लास नोट्स को व्यवस्थित और आपके सभी उपकरणों से एक्सेस करने में सक्षम बनाता है।
क्वीजलेट (Quizlet)।
गोकोन्कर (Goconqr)।
माइंडमप (Mindmup)।
मारिनारा टाइमर (Marinara Timer)।
ग्रामरली (Grammarly)।
सीटीएफएम (CTFM)।
स्कूलट्रैक (Schooltraq)।
हिप्पोकैम्पस (Hippocampus)।

प्रश्न:5.मुझे अध्ययन में मदद करने के लिए मैं क्या उपयोग कर सकता हूं? (What can I use to help me study?):

उत्तर:20 अपनी याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए स्टडी हैक्स
केवल पढ़ने के बजाय ज़ोर से बोलें।
अपने आप को एक उपचार के साथ पुरस्कृत करें।
आपने जो सीखा है उसे सिखाएं।
आरेख बनाएं।
टाइम्स न्यू रोमन पढ़ने के लिए सबसे तेज़ फ़ॉन्ट है।
ध्यान भटकाने वाली साइटों को ब्लॉक करने के लिए ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करें.
विषय पर एक वृत्तचित्र देखें।
त्वरित मेमोरी बज़ के लिए फ्लैशकार्ड बनाएं।

प्रश्न:6.ऑनलाइन सीखने के लिए छात्रों को क्या चाहिए? (What do students need for online learning?):

उत्तर:ऑनलाइन छात्रों के लिए निश्चित ऑनलाइन स्कूल आपूर्ति सूची
एक विश्वसनीय कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग।
एक आरामदायक कुर्सी।
एक अलग कार्यक्षेत्र (Workspace)।
कोई भी आवश्यक सॉफ्टवेयर (Any necessary software)।
ईयरफोन या ईयरबड्स।
प्रिंटर और प्रिंटर पेपर।
पारंपरिक स्कूल की आपूर्ति।
एक ऑनलाइन या पेपर कैलेंडर।

प्रश्न:7.शैक्षिक प्रौद्योगिकी उपकरण क्या हैं? (What are the educational technology tools?):

उत्तर:हमने इसे पांच और तकनीकी टूल शामिल करने के लिए अपडेट किया है जिनका उपयोग शिक्षक वर्चुअल लर्निंग में रचनात्मकता को प्रेरित करने के लिए कर सकते हैं।
वर्चुअल लर्निंग टूल (Virtual Learning Tools)
ओज़ोबॉट 1:1 कार्यक्रम |  ईवो स्टेडेन्ट पैक। (Ozobot 1:1 Program | Evo Student)
बंसी (Buncee)।
बकपैक्स (Bakpax)।
पीयर डेक (Pear Deck)।
सीसा (SeeSaw)।
ईवो क्लासरूम किट (Evo Classroom Kit)।
नियरपॉड (Nearpod)।

प्रश्न:8.सीखने का सबसे अच्छा साधन कौन सा है? (What is the best learning tool?):

उत्तर:शिक्षकों और शिक्षार्थियों के लिए सबसे लोकप्रिय डिजिटल शिक्षा उपकरण
एडमोडो (Edmodo)।एडमोडो एक शैक्षिक उपकरण है जो शिक्षकों और छात्रों को जोड़ता है और एक सामाजिक नेटवर्क में आत्मसात किया जाता है।
सुकराती (Socrative)।
प्रोजेक्ट (Projeqt)
थिंगलिंक (Thinglink)।
टेड-एड (TED-Ed)
सीके-12 (cK-12)
क्लासडोजो (ClassDojo)।
एडुक्लिपर (eduClipper)।

प्रश्न:9.सबसे उपयोगी ऑनलाइन शिक्षण ऐप कौन सा है? (What is most useful online learning apps?):

उत्तर:ऑनलाइन सीखने के लिए सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक ऐप्स और वेबसाइटें
कौरसेरा (Coursera)।दुनिया के सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन शिक्षण संसाधनों में से एक,कौरसेरा में प्रमुख शैक्षिक प्रदाताओं के कई हजार पाठ्यक्रम हैं।
खान अकादमी (Khan Academy)।
एडएक्स (edX)
फ्यूचरलर्न (FutureLearn)।
ओपनलर्न (OpenLearn)।
सोलोलर्न (SoloLearn)।
कोडएकेडमी (Codecademy)।
उडेमी (Udemy)।

प्रश्न:10.ऑनलाइन डिजिटल टूल क्या है? (What is online digital tools?):

उत्तर:डिजिटल टूल प्रोग्राम,वेबसाइट या ऑनलाइन संसाधन (Resources) हैं जो कार्यों को पूरा करना आसान बना सकते हैं।इनमें से बहुत से वेब ब्राउज़र में बिना डाउनलोड किए एक्सेस किए जा सकते हैं और आप उन्हें घर और काम दोनों जगह एक्सेस कर सकते हैं।

प्रश्न:11.डिजिटल टूल्स के उदाहरण क्या हैं? (What are the examples of digital tools?):

उत्तर:डिजिटल उपकरण और संसाधन (Digital Tools & Resources)
वर्ड प्रोसेसिंग दस्तावेज़ (Word processing documents)।
स्लाइड प्रस्तुति सॉफ्टवेयर (Slide presentation software)।
इलेक्ट्रॉनिक संदर्भ सामग्री (Electronic reference materials)।
टैबलेट और सेलफोन ऐप्स (Tablet and cellphone apps)।

प्रश्न:12.ऑनलाइन टूल्स के विभिन्न प्रकार क्या हैं? (What are the different types of online tools?):

उत्तर:ऑनलाइन संचार उपकरण जो आपकी ई-लर्निंग टीमों में सहयोग करने में आपकी सहायता कर सकते हैं
प्रूफहब (ProofHub)।प्रूफहब एक ऑनलाइन परियोजना प्रबंधन सॉफ्टवेयर और सहयोग उपकरण है,जो आपको अपने कार्यों पर पूर्ण नियंत्रण देगा और सीखने की परियोजनाओं में एक संगठन को बढ़ाएगा।
स्काइप (Skype)।
टिनीलेटर (TinyLetter)।
ड्रॉपबॉक्स (Dropbox)।
फ्लोडॉक (Flowdock)।
हिपचैट (HipChat)।
गोटुमीटिंग (GoToMeeting)।

प्रश्न:13.लर्निंग टूल्स के उदाहरण क्या हैं? (What are examples of learning tools?):

उत्तर:प्रतिक्रिया/मतदान उपकरण (Feedback / Polling Tools)
कक्षा सामग्री और व्याख्यान वितरण उपकरण (Class Content and Lecture Delivery Tools)।
संचार के साधन (Communication Tools)।
सहयोगी उपकरण (Collaborative Tools)।
होमवर्क/असाइनमेंट गतिविधि टूल (Homework/Assignment Activity Tools)
परीक्षा/मूल्यांकन उपकरण (Exam / Assessment Tools)।
प्रश्न:13.सीखने के उपकरण क्या हैं? (What are learning tools?):
उत्तर:शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले संसाधन जो सीखने की सुविधा प्रदान करते हैं।इन उपकरणों में संचार और मूल्यांकन उपकरण पर जोर दिया जाता है।इसमें और जानें: उच्च शिक्षा के स्पेनिश संस्थानों में ई-लर्निंग के अवसर और चुनौतियां।
प्रश्न:14.प्रौद्योगिकी के 5 उदाहरण क्या हैं? (What are the 5 examples of technology?):
उत्तर:चाहे वह व्यावहारिक हो (जैसे वाशिंग मशीन, टम्बल ड्रायर,रेफ्रिजरेटर,कार,फर्श सामग्री,खिड़कियां या दरवाज़े के हैंडल) या अवकाश के लिए (जैसे टीवी,ब्लू-रे प्लेयर,गेम कंसोल,रिक्लाइनिंग चेयर या खिलौने),ये सभी चीजें हैं प्रौद्योगिकी के उदाहरण।
प्रश्न:15.शिक्षा में उपयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीक क्या है? (What are the 5 examples of technology?):
उत्तर:2018 के लिए शिक्षा के रुझान में पांच प्रौद्योगिकी
क्लाउड-आधारित तकनीक।2018 में, क्लाउड कंप्यूटिंग (cloud computing) विद्यार्थियों के लिए सीखने को अधिक सुव्यवस्थित अनुभव बनाना जारी रखेगी।
आभासी और संवर्धित वास्तविकता (Virtual and augmented reality)।
स्टीम – कला और स्टेम (STEAM — arts and STEM)।
बदमाशी को रोकने के लिए प्रौद्योगिकी (Technology to prevent bullying)।
मोबाइल-शैली की शिक्षा (Mobile-style education)।
प्रश्न:16.ई-लर्निंग के लिए किस ऐप का इस्तेमाल किया जाता है? (Which app is used for e learning?):
उत्तर:गूगल क्लासरूम।छात्रों की दैनिक गतिविधियों को निर्बाध रूप से व्यवस्थित करने के लिए Google क्लासरूम एक शक्तिशाली और उपयोग में आसान वेब ऐप है।इसके अलावा, यह टूल आपको किसी भी समय कहीं से भी ऑनलाइन कक्षाएं लेने,पाठ्यक्रम सामग्री वितरित करने, मूल्यांकन असाइन करने (assign assessment),छात्रों की प्रगति को ट्रैक करने, फ़ीडबैक भेजने आदि की अनुमति देता है।
प्रश्न:17.डिजिटल उपकरण और प्रौद्योगिकियां क्या हैं? (What are digital tools and technologies?):
उत्तर:डिजिटल प्रौद्योगिकियां इलेक्ट्रॉनिक उपकरण,सिस्टम,उपकरण और संसाधन हैं जो डेटा उत्पन्न,संग्रहीत या संसाधित करते हैं।प्रसिद्ध उदाहरणों में सोशल मीडिया,ऑनलाइन गेम, मल्टीमीडिया और मोबाइल फोन शामिल हैं।

प्रश्न:14.सीखने के उपकरण क्या हैं? (What are learning tools?):

उत्तर:शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले संसाधन जो सीखने की सुविधा प्रदान करते हैं।इन उपकरणों में संचार और मूल्यांकन उपकरण पर जोर दिया जाता है।इसमें और जानें: उच्च शिक्षा के स्पेनिश संस्थानों में ई-लर्निंग के अवसर और चुनौतियां।

प्रश्न:14.प्रौद्योगिकी के 5 उदाहरण क्या हैं? (What are the 5 examples of technology?):

उत्तर:चाहे वह व्यावहारिक हो (जैसे वाशिंग मशीन, टम्बल ड्रायर,रेफ्रिजरेटर,कार,फर्श सामग्री,खिड़कियां या दरवाज़े के हैंडल) या अवकाश के लिए (जैसे टीवी,ब्लू-रे प्लेयर,गेम कंसोल,रिक्लाइनिंग चेयर या खिलौने),ये सभी चीजें हैं प्रौद्योगिकी के उदाहरण।

प्रश्न:16.शिक्षा में उपयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीक क्या है? (What are the 5 examples of technology?):

उत्तर:2018 के लिए शिक्षा के रुझान में पांच प्रौद्योगिकी
क्लाउड-आधारित तकनीक।2018 में, क्लाउड कंप्यूटिंग (cloud computing) विद्यार्थियों के लिए सीखने को अधिक सुव्यवस्थित अनुभव बनाना जारी रखेगी।
आभासी और संवर्धित वास्तविकता (Virtual and augmented reality)।
स्टीम – कला और स्टेम (STEAM — arts and STEM)।
बदमाशी को रोकने के लिए प्रौद्योगिकी (Technology to prevent bullying)।
मोबाइल-शैली की शिक्षा (Mobile-style education)।

प्रश्न:17.ई-लर्निंग के लिए किस ऐप का इस्तेमाल किया जाता है? (Which app is used for e learning?):

उत्तर:गूगल क्लासरूम।छात्रों की दैनिक गतिविधियों को निर्बाध रूप से व्यवस्थित करने के लिए Google क्लासरूम एक शक्तिशाली और उपयोग में आसान वेब ऐप है।इसके अलावा, यह टूल आपको किसी भी समय कहीं से भी ऑनलाइन कक्षाएं लेने,पाठ्यक्रम सामग्री वितरित करने, मूल्यांकन असाइन करने (assign assessment),छात्रों की प्रगति को ट्रैक करने, फ़ीडबैक भेजने आदि की अनुमति देता है।

प्रश्न:18.डिजिटल उपकरण और प्रौद्योगिकियां क्या हैं? (What are digital tools and technologies?):

उत्तर:डिजिटल प्रौद्योगिकियां इलेक्ट्रॉनिक उपकरण,सिस्टम,उपकरण और संसाधन हैं जो डेटा उत्पन्न,संग्रहीत या संसाधित करते हैं।प्रसिद्ध उदाहरणों में सोशल मीडिया,ऑनलाइन गेम, मल्टीमीडिया और मोबाइल फोन शामिल हैं।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स (online study tools for college students) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *