Menu

online study tools for college students

1.कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन अध्ययन उपकरण (online study tools for college students)-

कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स (online study tools for college students) , इंटरनेट और कंप्यूटर की इस दुनिया में बहुत सारे टूल्स है जो कॉलेज छात्रों के लिए उपयोगी हैं। जो कॉलेज छात्र ऑनलाइन स्टडी करना चाहते हैं ,उनकी स्टडी को ये टूल्स काफी आसान, सुखद और घर बैठे उपलब्ध हो जाते हैं।
इंटरनेट पर काफी विद्यार्थी ,कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students ) को सर्च करते रहते हैं।स्पष्ट है कि आजकल हमारे देश और दुनिया में अधिकांश छात्र अपने स्कूल-कॉलेज या विश्वविद्यालय की स्टडी करने के लिए ऑनलाइन मेथड्स का सहारा लेते हैं।वर्तमान समय में पूरी दुनिया में लगभग साढे 4.5 बिलियन लोग इंटरनेट सर्विसेज के एक्टिव यूजर्स हैं।ऐसे में स्वाभाविक रूप से विद्यार्थी ,कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students) को सर्च करके अपनी स्टडी करते समय इंटरनेट की माॅडर्न और लेटेस्ट तकनीक का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं।
लेकिन बहुत बार या कई छात्रों को काॅलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students )का पता नहीं रहता है।छात्रों के इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए स्टडी टूल्स का वर्णन कर रहे हैं।ये टूल्स हरएक फेकल्टी अर्थात् साइंस मैथ,आर्ट्स ,कॉमर्स और साइंस तथा अन्य विषय पढ़ने वाले स्टूडेंट को पढ़ते समय, खासकर ऑनलाइन स्टडी के दौरान बहुत उपयोगी और फायदेमंद साबित हो सकते हैं।यह तो हम सभी जानते हैं कि हरएक विद्यार्थी का एजुकेशनल कोर्स , टैलेंट, कैरियर और लक्ष्य अलग-अलग होते हैं।इसलिए प्रत्येक स्टूडेंट की आवश्यकता अलग-अलग होती है।स्टूडेंट्स अपनी आवश्यकता के अनुसार इन टूल्स में से अपने लिए उपयुक्त ऑनलाइन स्टडी टूल्स को चुन सकते हैं।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Great opportunities to make a career in mathematics

2.कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स में प्रथम टूल है माइक्रोसॉफ्ट मैथ सॉल्वर एप्लीकेशन (Microsoft Math Solver Application is the first tool in online study tools for college students )-

इस टूल के बारे में विस्तृत आर्टिकल हमने अलग से पोस्ट किया हुआ है।आप उस पोस्ट को देखकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।इस एप्लीकेशन के माध्यम से विद्यार्थी अपनी गणित की कोई समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके उपयोग में लिया जा सकता है।

Also Read This Article-Microsoft Math Solver Application

3.लैंग्वेज टूल (Language tool )-

कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स (online study tools for college students ) में दूसरा टूल है लैंग्वेज टूल।यह लैंग्वेज टूल स्टूडेंट्स को स्टडी नोट्स तैयार करते समय स्पेलिंग,ग्रामर और सेंटेंसेज को चेक करने में मदद करता है।इस लैंग्वेज टूल से स्टूडेंट्स को 25 लैंग्वेजेज की स्पेलिंग्स और ग्रामर को चेक करने में सहायता करता है।छात्र एक क्लिक से अपने स्टडी नोट में की गई गलतियों को इस टूल से जान सकता है क्योंकि यह टूल गलत सेंटेंसेज या वर्ड को अन्डरलाईन कर देता है।इस टूल का उपयोग करने के लिए आपको साईट पर रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है।यह टूल एक्सटेंशन क्रोम ब्राउज़र पर कार्य करता है। स्टूडेंट्स इस टूल के लिए साइट https://languagetool.org पर लॉग इन कर सकते हैं।

4.एवरनोट (Evernote)-

काॅलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students ) में यह टूल बहुत उपयोगी है।इस टूल की मदद से स्टूडेंट्स अपने सारे नोट्स, रिसर्च वर्क और इनफार्मेशन को एक ही जगह पर रख सकते हैं।यह टूल आपके नोट्स को एक साथ मोबाइल फोन, कंप्यूटर और लैपटॉप पर एक साथ शेयर कर सकता है।आप अपने क्लासमेट्स के साथ अपने नोट्स इस टूल के जरिए शेयर कर सकते हैं।इस टूल पर आप अपने क्लास-नोट्स के साथ रोजाना अन्य नाॅन-स्कूल नोट्स भी एक साथ रख सकते हैं और अपने टॉपिक्स से संबंधित वेब-क्लिप्स को भी ऐड कर सकते हैं।

5.टाइनी कार्ड्स ( Tiny cards)-

कालेज छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स (online study tools for college students ) में अगला टूल है टाइनी कार्ड्स।यदि आप पढ़ते समय फ्लैश कार्ड्स का उपयोग करते हैं तो आप ड्यूओलिंगो के इस एप का बड़ी खुशी से उपयोग कर सकते हैं।इस टूल के माध्यम से आप कई अलग अलग-अलग लैंग्वेजेज में अपने फ्लैशकार्ड्स तैयार कर सकते हैं।सबसे मुख्य और अच्छी बात तो यह है कि आप अपनी स्टडी नीड्स के मुताबिक इस टूल में अपने फ्लैश कार्ड्स अरेंज कर सकते हैं।इस टूल में आपको ढेरों किस्म के फ्लैशकार्ड्स उपलब्ध होंगे।

6.हिप्पोकेंपस ( Hippocampus)-

अधिकतर स्टूडेंट्स ऑडियो-विजुअल्स के जरिए कारगर तरीके से अपने स्टडीज करना चाहते हैं क्योंकि अब रिसर्चर्स ने यह साबित कर दिया है कि सिंपल रीडिंग के बजाय हम या स्टूडेंट्स किसी भी टॉपिक को देख-सुन कर जल्दी समझ लेते हैं और लंबे समय तक याद रख सकते हैं। यहां हम अपने दैनिक जीवन की कोई घटना ले सकते हैं।जैसे अक्सर स्टूडेंट्स क्लास में पढ़ें हुए चैप्टर्स को भूल जाते हैं लेकिन किसी देखी हुई फिल्म की स्टोरी और डायलॉग काफी लंबे अरसे तक याद रहते हैं।इस टूल में विभिन्न विषयों से संबंधित लगभग 7000 वीडियो अपलोडेड हैं जो स्टूडेंट्स को मल्टीमीडिया या ऑडियो-विजुअल्स के माध्यम से अपनी स्टडी करने में बहुत मदद करते हैं।

7.क्विजलेट (Quizlet)-

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स (online study tools for college students) में यह भी एक उपयोगी टूल है।इस टूल में स्टूडेंट्स हर एक विषय के सेट्स टियर कर सकते हैं और स्टूडेंट्स के सब्जेक्ट सेट्स के अनुसार यह टूल विभिन्न फ्लैशकार्ड्स, मैचिंग गेम्स, ऑडियोज,क्विजेज और प्रैक्टिस टेस्ट जनरेट करता है।आप यात्रा के समय इस टूल का उपयोग आफलाईन भी कर सकते हैं।यह टूल स्कैटर और स्पेस रेस के जरिए स्टूडेंट्स के लर्निंग एक्सपीरियंस को मजेदार बनाता है।

8.क्वाॅकिफाई ( Quackify)-

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स में यह टूल ऐसा क्रोम एक्सटेंशन है जो स्टूडेंट्स को ऑनलाइन स्टडी के दौरान हरेक सब्जेक्ट के लिए समुचित टाइम निर्धारित करने और फिर निर्धारित टाइम-स्लाॅट के अनुसार स्टडीज करने में मदद करता है।आप अपनी ऑनलाइन स्टडीज के दौरान एक सब्जेक्ट के लिए इस टूल की मदद से पर्याप्त समय निर्धारित कर सकते हैं।यह टूल हरेक सब्जेक्ट के लिए आपको प्रतिदिन ,प्रत्येक सप्ताह और हर महीने निर्धारित किए गए समय को ट्रैक करने की सुविधा भी देता है।यह टूल आपको अपनी स्टडीज के दौरान स्टडी ब्रेक लेने के लिए भी रिमाइंड करवाता है।स्टूडेंट्स इस टूल के लिए https://clockify.me पर लॉग इन कर सकते हैं।

9.फायरशॉट ( Fireshot)-

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students ) में यह टूल भी क्रोम एक्सटेंशन पर उपलब्ध है।यह टूल उन स्टूडेंट्स के लिए बहुत उपयोगी है जो ऑनलाइन स्टडी के दौरान वेब-स्टडी मेटेरियल को अपने पास सुरक्षित रखना चाहते हैं। स्टूडेंट्स ऑनलाइन वेब स्टडी मैटेरियल या फिर पूरे वेबपेज को पीडीएफ ,जेपीईजी और पीएनजी फॉरमैट में सेव कर सकते हैं।स्टूडेंट्स इस स्क्रीनशॉट को जीमेल पर सीधे भी भेज सकते हैं और इंर्पोटेंट फैक्टस को हाइलाइट कर सकते हैं।स्टूडेंट्स इस वेबपेज पर अपने नोट्स भी जोड़ सकते हैं।इस टूल की एक खासियत यह भी है कि यह टूल ऑफलाइन भी बहुत अच्छी तरह काम करता है।
10.कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students) में कुछ अन्य टूल्स है जो आपकी स्टडी को आसान,रोचक और उपयोगी बना सकते हैं।ये टूल्स निम्न हैं-
(1.)गोकाॅन्कर (2.)स्टडीब्लू (3.) स्टडी स्टैक (4.)स्टडी गाइड्स एंड स्ट्रेटेजीज (5.)मरिनारा टाइमर (6.)स्कूल ट्रैक (7.)ग्रामरली (8.) गूगल ड्राइव (9.)खान एकेडमी (10.)रेफमी (11.)आक्सफोर्ड डिक्शनरी (12.)ड्रैगन डिटेक्शन (13.) माई होमवर्क स्टूडेंट प्लानर (14)सिंपल माइंड (15.)बंसी-फाॅर मल्टीमीडिया लेसंस (16.) एडमिट हब-एक्सपर्ट कॉलेज एडमिशन (17.)रिमाइंड-फाॅर स्कूल कम्यूनिकेशन (18.)पजलेट्स-फाॅर ब्रेन गेम्स (19.)वंडर वर्कशाॅप-फाॅर रोबोट्स मेक लर्निंग ए कोड फन (20.) कैनवा-फाॅर ग्राफिक डिजाइन्स
कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students) की संख्या ओर भी अधिक हो सकती है।हमने हमारी जानकारी में आने वाले तथा आपके लिए अधिक पापुलर टूल्स का वर्णन किया है।अब यह स्टूडेंट्स पर निर्भर करता है कि वे इनका कितना उपयोग करते हैं या कर पाते हैं।
आधुनिक युग में इतनी सुख-सुविधाएं तथा तकनीक उपलब्ध है कि विद्यार्थी के लिए यह निर्णय करना बहुत मुश्किल हो जाता है कि कौनसे टूल्स का उपयोग करें और कौन से टूल्स का उपयोग नहीं करें। छात्रों को निर्णय लेने में सहायता करने के लिए हमने यह उपयोगी टूल्स पोस्ट किए हैं।
यहां कहना भी उपयुक्त होगा कि कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students) ओर भी हो सकते हैं परंतु जब तक छात्र अपनी बुद्धि और विवेक का उपयोग करना और विकसित करना नहीं सीखेंगे तब तक यह टूल्स उनके लिए उपयोगी नहीं है।इन टूल्स का उपयोग तभी है जबकि छात्र अपने विवेक और बुद्धि को विकसित करेंगे।

10.आनलाईन टीचिंग के नुक़सान (Disadvantages of online teaching)-

(1.) आनलाईन तथा आफलाइन टीचिंग के फायदे और नुकसान दोनों ही है।आप यह भी कह सकते हैं कि दोनों की सीमाएं हैं।
(2.) आनलाईन टीचिंग से विद्यार्थी तथा शिक्षक के बीच सीधा संवाद नहीं होता है जिससे वह तत्काल अपनी समस्या का समाधान प्राप्त नहीं कर सकता है।
(3.) आनलाईन टीचिंग से विद्यार्थी परिवार,समाज तथा अपने मित्रों से सम्पर्क में नहीं रहता है इसलिए उसमें व्यावहारिक जीवन से संबंधित गुणों का विकास नहीं हो पाता है।
(4.) आनलाईन जीवन एक आभासी जीवन है।उस आभासी दुनिया में उसके कई मित्र बन जाते हैं परन्तु वास्तविक जीवन में उसके कोई मित्र नहीं होता है।
(5.)अधिक समय तक आनलाईन टीचिंग करने से विद्यार्थी तनावग्रस्त हो जाता है जबकि आफलाइन टीचिंग में बीच-बीच में ब्रेक आता है।वह अपने मित्रों से बातचीत करने से तनावमुक्त हो जाता है।
(6.) आनलाईन टीचिंग में शिक्षक तथा विद्यार्थी एक कमरे में कैद होकर रह जाते हैं जिससे उनको वातावरण से सीखने को कुछ नहीं मिलता है।
(7.) आनलाईन टीचिंग में आपस में किसी विषय पर इतना डिस्कस नहीं किया जा सकता है जितना आफलाइन टीचिंग में डिस्कस कर सकते हैं।क्योंकि आनलाईन टीचिंग में विद्यार्थी के सहपाठी एक साथ बैठे हुए नहीं होते हैं।छात्र-छात्राओं के द्वारा आपस में डिस्कस करने से दिमाग खुलता है।
(8.) आनलाईन टीचिंग, आफलाईन टीचिंग का विकल्प नहीं हो सकता है।हां उसका पूरक हो सकता है।
(9.) आनलाईन टीचिंग में शारीरिक मूवमेंट नहीं होता है जिससे शिक्षक-विद्यार्थी का शारीरिक विकास नहीं होता है।
(10.)आपस में डिस्कस करने से छात्र-छात्राओं में चिन्तन,मनन करने की शक्ति का विकास होता है। परन्तु आनलाईन टीचिंग में छात्र-छात्राओं को आपस में डिस्कस करने का अवसर न मिलने के कारण उनकी चिन्तन,मनन करने की शक्ति का विकास नहीं हो पाता है।
(11.) आनलाईन टीचिंग का फायदा अतिप्रतिभाशाली तथा प्रतिभाशाली विद्यार्थी ही अच्छी तरह उठा सकते हैं।क्योंकि उनकी प्रतिभा को विकसित करने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है बल्कि उनको हल्का सा दिशानिर्देश प्राप्त होना चाहिए।
(12.) आनलाईन टीचिंग का सबसे अधिक नुकसान मध्यम श्रेणी तथा निम्न श्रेणी के विद्यार्थियों को होता है।क्योंकि उनको विस्तृत दिशा-निर्देश की आवश्यकता होती है।उनको एक बार में समझ में नहीं आता है तो बार-बार समझाने और दोहराने की आवश्यकता होती है।

उपर्युक्त विश्लेषण के आधार पर आप कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टूल्स ( online study tools for college students ) के फायदे और और नुकसान को जान सकते हैं। इसलिए आनलाईन टीचिंग का सावधानी और सतर्कता के साथ प्रयोग किया जाए तो फायदा उठाया जा सकता है।

  Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *