Menu

Admit Card of CTET 2019 Released on Online Official Website

Admit Card of CTET 2019 Released on Online Official Website

1.CTET 2019 के एडमिट कार्ड ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट पर जारी का परिचय (Introduction to Admit Card of CTET 2019 Released on Online Official Website) – 

Admit Card of CTET 2019 Released on Online Official Website
Admit Card of CTET 2019 Released on Online Official Website 
Central Teacher Eligibility Test (CTET) अर्थात् शिक्षक पात्रता परीक्षा के लम्बे इन्तजार के बाद एडमिट कार्ड आनलाईन जारी कर दिए गए हैं। सामान्य अभ्यर्थी कोई भी प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित होती है तो उसके परीक्षा फार्म भरने के  पश्चात उसकी परीक्षा तिथि घोषित होने पर ही परीक्षा की तैयारी प्रारम्भ करते हैं। यदि निर्धारित तिथि पर परीक्षा आयोजित नहीं होती है तो एडमिट कार्ड का इन्तजार करते हैं तब तक परीक्षा की तैयारी को रोक देते हैं जब तक कि वापिस एडमिट कार्ड आनलाईन अपलोड नहीं कर दिए जाए। इस प्रकार की संशयपूर्ण स्थिति में रहना और उसकी तैयारी न करना अभ्यर्थियों के लिए घातक सिद्ध होती है क्योंकि अचानक एडमिट कार्ड अपलोड करने और परीक्षा तिथि के बीच बहुत कम समय बचता है और इतने कम समय में तैयारी करना बहुत मुश्किल है। जो भी लक्ष्य आपने तय किया है उसके लिए आपकी पूर्व तैयारी ही काम देती है। परीक्षा के आस-पास का समय, पूर्व में की गई तैयारी की पुनरावृत्ति, माॅक टेस्ट तथा सवालों को हल करने की स्पीड बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाना चाहिए। जो विद्यार्थी ऐसा नहीं करते हैं वे नुकसान उठाते हैं और प्रतियोगिता परीक्षा को पास न करने को लेकर पश्चाताप करते हैं। जो अतिप्रतिभाशाली तथा प्रतिभाशाली विद्यार्थी होते हैं, उनकी बात अलग है। ऐसे विद्यार्थी कम समय में ही प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर लेते हैं।CTET में गणित का भी Test लिया जाता है। यह अध्यापक पद के लिए चयन की परीक्षा नहीं है बल्कि अध्यापक पद के लिए पात्रता परीक्षा है और पात्र अभ्यर्थियों को ही अध्यापक चयन परीक्षा में भाग ले सकते हैं। सामान्यतः अभ्यर्थी अध्यापक प्रशिक्षण का कोर्स करने के बाद अध्यापक पद के चयन हेतु आश्वस्त हो जाते हैं और वे किसी प्रकार की तैयारी नहीं करते हैं। अध्यापक का पद ऐसा पद है जिसके लिए सतत अध्ययन करते रहना आवश्यक है क्योंकि बालक-बालिकाएं देश का भविष्य होते हैं तथा बालकों को शिक्षा प्रदान करना, बालकों का निर्माण करना, देश का निर्माण करने के समान है। इसलिए अभ्यर्थियों को चयन परीक्षा के बाद भी अर्थात् अपने पद पर भी कार्यरत रहते हुए अध्ययन करते रहना चाहिए और अपने ज्ञान को update करते रहना चाहिए। शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए अनुसंधान हो रहे हैं उनकी जानकारी प्राप्त करते रहना चाहिए। इसलिए यदि अभ्यर्थी की वास्तविक रूप में अध्यापन व्यवसाय में रूचि है तो ही इस क्षेत्र में प्रवेश करना चाहिए अन्यथा अपनी रुचि के क्षेत्र में ही जाना चाहिए। केवल व्यावसायिक दृष्टिकोण से ही इसमें कदम नहीं रखना चाहिए। हर विषय के अध्यापक का गणित Test भी इसलिए लिया जाता है कि विद्यार्थियों की अपने विषय के अलावा अन्य विषयों में आनेवाली समस्याओं का समाधान कर सके। अध्यापक के ज्ञान का दायरा संकुचित न होकर व्यापक होना चाहिए। गणित का Test लेने का दूसरा कारण यह भी है कि गणित के द्वारा अभ्यर्थियों में विशेष प्रकार की परिपक्वता, तर्क और चिंतन करने की शक्ति का पता लगाया जा सके। गणित की तैयारी करने के टिप्स जानने के लिए हमारे अन्य आर्टिकल को पढ़ना चाहिए।
यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

2.CTET 2019 के एडमिट कार्ड ऑनलाइन ctet.nic.in पर जारी (Admit Card of CTET 2019 Released on Online Official Website) – 

जानिए CBSE शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर पैटर्न
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने काफी इंतजार के बाद आखिरकार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। CBSE CTET 2019 का एडमिट कार्ड आज, 21 नवंबर को अपलोड किया गया था। राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा में बैठने वाले सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है; ctet.nic.in डाउनलोड करने और भविष्य के संदर्भ के लिए उसी का प्रिंट आउट लेने के लिए। CBSE CTET 2019 परीक्षा 8 दिसंबर, 2019 को विभिन्न केंद्रों पर आयोजित करेगा। टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट से आगे, यहां उम्मीदवारों को अपनी तैयारी शुरू करने के लिए सीबीएसई परीक्षा पेपर पैटर्न दिया गया है।
सीबीएसई ने आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से कहा कि वह नवंबर के तीसरे सप्ताह में सीटीईटी 2019 हॉल टिकट जारी करेगा । और इस हफ्ते की शुरुआत से ही कयास लगाए जाने लगे थे कि बोर्ड कब एडमिट कार्ड अपलोड करेगा। सही समय पर, एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया। CTET 2019 के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को इसे ऑनलाइन एक्सेस करने के लिए अपना लॉगिन विवरण जमा करना होगा।
सीबीएसई सीटीईटी 2019 पेपर पैटर्न
CTET परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित की जाएगी- पेपर 1 (प्राथमिक चरण) और पेपर 2 (प्रारंभिक चरण)। दोनों पेपर एक ही दिन अलग-अलग पालियों में आयोजित किए जाएंगे। दोनों पेपरों में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, और उम्मीदवारों को उत्तर देने के लिए 150 मिनट का समय मिलेगा। कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। पेपर 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I (अनिवार्य) के प्रश्न शामिल होंगे। भाषा II (अनिवार्य), गणित और पर्यावरण अध्ययन। और पेपर 2 बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I (अनिवार्य) से प्रश्न ले जाएगा। भाषा II (अनिवार्य), गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन।
सीबीएसई सीटीईटी 2019 पेपर 1 कक्षा 1 से कक्षा 5 के लिए प्राथमिक स्कूल शिक्षण के लिए है। फिर, पेपर 2 प्राथमिक स्कूल शिक्षाओं के लिए है; प्रश्न कक्षा 6 से कक्षा 8 के स्तर के हैं। राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा देशभर के 110 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *