Menu

Who became first black to do PhD in mathematics?

Contents hide
1 1.गणित में पीएचडी करने वाले पहले अश्वेत कौन बने?(Who became first black to do PhD in mathematics?):
1.2 2.गणित में पीएचडी करने वाले पहले अश्वेत कौन बने?(Who became first black to do PhD in mathematics?) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न::

1.गणित में पीएचडी करने वाले पहले अश्वेत कौन बने?(Who became first black to do PhD in mathematics?):

  • गणित में पीएचडी करने वाले पहले अश्वेत कौन बने?(Who became first black to do PhD in mathematics?):अल्बर्ट एफ. काॅक्स (Albert F. Cox) सभी बाधाओं को पार करके गणित में पीएचडी(PhD in mathematics) करने वाले पहले अश्वेत थे। उन्होंने1925 में पीएचडी की थी।1925 सन् में गणित तथा शिक्षा का इतना प्रचार-प्रसार नहीं था।1925 में गणित तथा शिक्षा का इतना प्रचार प्रसार नहीं था 1925 के समय में पीएचडी करना इतना मामूली तथा सामान्य बात नहीं थी। अश्वेत लोगों के लिए तो पीएचडी करना और भी कठिन कार्य था।एल्बर्ट एफ. काॅक्स ने इन सभी धारणाओं को मिथ्या सिद्ध करते हुए पीएचडी तो की ही साथ ही प्रथम अश्वेत होने का तमगा भी हासिल किया।
  • पीएचडी करने के लिए उनके सामने बहुत सी बाधाएं थी परंतु अपनी संकल्प शक्ति,आत्मविश्वास,कठोर परिश्रम तथा विवेक व बुद्धि के बल पर पीएचडी की डिग्री हासिल की।
  • बहुत से लोगों में कोई विशिष्ट प्रतिभा दिखाई नहीं देती फिर भी वे इस प्रकार की उपलब्धि कैसे हासिल कर पाते हैं जबकि गणित में विशेष बौद्धिक क्षमता की आवश्यकता होती है।दरअसल गणित में कठिनाई तथा समस्याएं अन्य विषयों की तुलना में अधिक होती है।जब किसी भी मनुष्य के सामने कोई गणित की कठिनाई उपस्थित होती है तो हर मनुष्य के सोचने का दृष्टिकोण अलग अलग होता है।एक प्रकार के व्यक्ति तो वे होते हैं जो गणित की समस्याओं को देखकर अपना कार्यक्षेत्र परिवर्तित कर लेते हैं अर्थात् वे सोचते हैं कि गणित विषय को हल करना उनके बस की बात नहीं है।दूसरे प्रकार के मनुष्य वे होते हैं जो गणित की समस्याओं को एक चुनौती मानकर उसका डटकर मुकाबला करते हैं जब तक कि वह समस्या हल नहीं होती है।गणित में दूसरे प्रकार के व्यक्ति ही आगे बढ़ सकते हैं।गणित में पीएचडी करने का तात्पर्य है कि पीएचडी में आपको गणित में कोई नया अनुसंधान, नई खोज प्रस्तुत करके उसका समाधान प्रस्तुत करना होता है।

Also Read This Article-Vashishtha Narayan Singh was Given Fame by Challenging Einstein’s Theory

  • गणित में पीएचडी करना 1925 में कोई छोटी सी बात नहीं थी। गणित में पहले तो वह समस्या चुननी होती है जिस पर रिसर्च अर्थात् पीएचडी करनी होती है।समस्या चुनने के बाद उससे संबंधित गणित की विषयवस्तु के लिए स्रोत ढूंढने होते हैं।अपने विवेक व बुद्धि का प्रयोग करते हुए उस पर लगातार कार्य करते रहना होता है।गणित में एक आर्टिकल लिखना ही बहुत मुश्किल है जबकि गणित में आर्टिकल लिखने के लिए तमाम तरह के साधन सोशल मीडिया,यूट्यूब वीडियो, पुस्तकें,शिक्षक आदि उपलब्ध है। गणित में पीएचडी करने के लिए नए विषय पर अपनी रिसर्च, विचार प्रस्तुत करना होता है।गणित में पीएचडी लिखने के लिए बेसिक बातें तो सीखी जा सकती है और वे यत्र-तत्र मिल भी जाती है परंतु रिसर्च के लिए नया आईडिया तथा प्रामाणिक विषयवस्तु के लिए तो अपने खुद के विवेक,बुद्धि से मनन,चिंतन करना होता है।जो भी सिद्धांत मनन, चिंतन करके प्रस्तुत किया जाता है उसको प्रमाणित करके बताना होता है।आज तो फिर भी गणित के लिए बहुत सी विषय सामग्री उपलब्ध हो जाती है परंतु सोचने वाली बात तो यह है कि 1925 में पीएचडी करने के लिए आज की तरह किस प्रकार के न तो साधन-सुविधाएं थी ऐसी स्थिति में पीएचडी करना महत्त्व रखता है।
  • एल्बर्ट एफ.काॅक्स द्वारा गणित में ऐसी विकट परिस्थितियों में पीएचडी करने पर युवा वर्ग उनसे बहुत कुछ सीख ले सकते हैं।पहली बात तो यह कि किस प्रकार विपरीत बाधाओं और परिस्थितियों के होते हुए भी पीएचडी की जा सकती है। आज का युवा वर्ग गणित में पीएचडी करने के लिए कई तरह के बहाने बनाते हुए मिल जायेंगे। परन्तु यदि वे लगन,उत्साह तथा कुछ नया करने का मादा रखते हैं तो वे विकट परिस्थितियों में पीएचडी कर सकते हैं।यदि आपका दिमाग मजबूत है तो गणित में कितनी भी जटिल समस्याएं आएंगी तो आपका दिमाग अधिक सक्रिय हो जाता है जिससे समस्या का समाधान आप कर पाते हैं।गणित में पीएचडी करने का यही सबसे अच्छा मंत्र है जिसका पालन करके आप आसानी से गणित में पीएचडी कर सकते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Simmons Became the World’s Successful Investor on the Basis of Maths

2.बाधाओं को हराकर, एलबर्ट एफ.कॉक्स1925 में गणित में पीएचडी अर्जित करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बने(By defeating the odds, Albert F. Cox became the first black person to earn a PhD in mathematics in 1925)[Who became first black to do PhD in mathematics?]:

  • गणित में डॉक्टरेट प्राप्त करने वाला इतिहास का पहला अश्वेत व्यक्ति बनना और ऐसा करने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी एल्बर्ट फ्रैंक कॉक्स (Albert F. Cox) के लिए एक असाधारण उपलब्धि थी।
    1925 में, उन्होंने अपनी पीएच.डी. कॉर्नेल विश्वविद्यालय से गणित में प्राप्त की, अमेरिका में गणित में केवल 28 डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान की गई थी।Who became first black to do PhD in mathematics?

2.गणित में पीएचडी करने वाले पहले अश्वेत कौन बने?(Who became first black to do PhD in mathematics?) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न::

प्रश्न:1.गणित में पीएचडी करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति कौन थे? (Who was the first black person to earn a PhD in mathematics?):

उत्तर:एल्बर्ट फ्रैंक कॉक्स (1895-1969)
1925 कॉर्नेल विश्वविद्यालय (Cornell University) में,एल्बर्ट फ्रैंक कॉक्स (Elbert Frank Cox) गणित में पीएचडी अर्जित करने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी बने।उन्होंने 40 वर्षों तक पढ़ाया और भविष्य के अश्वेत गणितज्ञों को प्रेरित किया।अपने 40 साल के लंबे शिक्षण करियर में,उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी (Howard University) और वेस्ट वर्जीनिया स्टेट कॉलेज (West Virginia State College) में पढ़ाया।

प्रश्न:2.गणित में पीएचडी अर्जित करने वाले दूसरे अफ्रीकी अमेरिकी कौन थे? (Who was the second African American to earn a PhD in mathematics?):

उत्तर:डडले वेल्डन वुडार्ड (Dudley Weldon Woodard)
हालांकि,पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला के पीएच.डी हासिल करने में लगभग 20 साल लगेंगे।1928 डडले वेल्डन वुडार्ड पीएचडी हासिल करने वाली दूसरी अफ्रीकी अमेरिकी बन गईं।

प्रश्न:3.प्रथम अफ्रीकी अमेरिकी ने किस वर्ष विज्ञान और गणित में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की? (What year did the first African American earn a PhD in science and math?):

उत्तर:1925 तक किसी भी अफ्रीकी-अमेरिकी को गणित में डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित नहीं किया गया था,जब एल्बर्ट कॉक्स (Elbert Cox) (1895-1969) इस अंतर (distinction) को अर्जित करने वाले दुनिया के पहले अश्वेत बने।उस वर्ष पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल 28 गणित डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई थी।

प्रश्न:4.स्टैनफोर्ड से कितने अश्वेतों को गणित में PHDS से सम्मानित किया गया है? (How many blacks have been awarded PHDS in mathematics from Stanford?):

उत्तर:स्टैनफोर्ड के गणित विभाग (Stanford’s math department) से-तीन अफ्रीकी-अमेरिकियों में से एक जिन्होंने कभी ऐसा किया है,विलियम मैसी (William Massey) द्वारा एक अनौपचारिक गणना के अनुसार,एक प्रिंसटन प्रोफेसर (Princeton professor) जिन्होंने दूसरा प्राप्त किया।

प्रश्न:5.प्रसिद्ध अश्वेत गणितज्ञ कौन है? (Who is a famous black mathematician?):

उत्तर:बेंजामिन बन्नेकर (Benjamin Banneker) मुख्य रूप से स्व-शिक्षित गणितज्ञ और खगोलशास्त्री (astronomer) थे।उन्हें 24 साल की उम्र में अमेरिका की पहली घड़ी बनाने के लिए जाना जाता है-एक लकड़ी का उपकरण जो प्रति घंटा बजता है।

प्रश्न:6.डिग्री हासिल करने वाली पहली अश्वेत महिला कौन थी? (Who was the first black woman to earn a degree?):

उत्तर:मैरी जेन पैटरसन (Mary Jane Patterson)
मैरी जेन पैटरसन (12 सितंबर, 1840 – 24 सितंबर, 1894) 1862 में बीए की डिग्री प्राप्त करने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला थीं।
मैरी जेन पैटरसन
निधन 24 सितंबर,1894 (उम्र 54) वाशिंगटन,डी.सी.
राष्ट्रीयता अमेरिकी
मातृ संस्था ओबेरलिन कॉलेज (Oberlin College) (बीए)
व्यवसाय शिक्षक प्राचार्य

प्रश्न:7.पूरी दुनिया में गणित में पीएचडी करने वाली पहली महिला कौन थी,उन्होंने किस वर्ष पीएचडी की उपाधि प्राप्त की? (Who was the first woman to earn a PhD in mathematics in the entire world what year did she get her PhD?):

उत्तर:मार्था यूफेमिया लोफ्टन हेन्स (Martha Euphemia Lofton Haynes)
मार्था यूफेमिया लोफ्टन हेन्स (11 सितंबर, 1890 – 25 जुलाई, 1980) एक अमेरिकी गणितज्ञ और शिक्षक थे। वह गणित में पीएचडी अर्जित करने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला थीं,जो उन्होंने 1943 में अमेरिका के कैथोलिक विश्वविद्यालय (Catholic University of America) से अर्जित की थी।

प्रश्न:8.राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के पहले अश्वेत गणितज्ञ कौन थे जिन्होंने 22 वर्ष की आयु में गणित में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की? (Who was the first black mathematician in the National Academy of Sciences who received his PHD in mathematics at the age of 22?):

उत्तर:डेविड ब्लैकवेल (David Blackwell)
वह राव-ब्लैकवेल प्रमेय (Rao–Blackwell theorem) के समानार्थक शब्दों में से एक है।वह नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज (National Academy of Sciences) में शामिल होने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी थे,कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय,बर्कले (University of California, Berkeley) में पहले अश्वेत कार्यकाल वाले संकाय सदस्य और पीएचडी प्राप्त करने वाले सातवें अफ्रीकी अमेरिकी थे।
डेविड ब्लैकवेल
उल्लेखनीय छात्र रोजर जे-बी वेट्स (Notable students Roger J-B Wets)

प्रश्न:9.कितने अश्वेतों को गणित में पीएचडी मिलती है? (How many blacks get a PHD in mathematics?):

उत्तर:इक्कीस अफ्रीकी अमेरिकी छात्र वर्तमान में गणित डॉक्टरेट कार्यक्रम में नामांकित हैं और कम से कम एक अन्य अश्वेत महिला अगले वसंत (spring) में स्नातक होगी।

प्रश्न:10.कितने अफ्रीकी अमेरिकियों के पास गणित में पीएचडी है?(How many African Americans have a PHD in math?):

उत्तर:10 डॉक्टरेट
अफ्रीकी अमेरिकियों ने गणित में केवल 10 डॉक्टरेट अर्जित किए।यह क्षेत्र में प्रदान किए गए सभी डॉक्टरेट का केवल 0.9 प्रतिशत था।एक बड़ी कमजोरी यह है कि अश्वेतों ने भौतिकी में लगभग 1,200 डॉक्टरेट में से 13 या लगभग 1 प्रतिशत अर्जित किया।कंप्यूटर विज्ञान में,अश्वेतों ने सभी पीएच.डी. का 0.7 प्रतिशत जीता।

प्रश्न:11.प्रथम अश्वेत महिला गणितज्ञ कौन थी? (Who was the first black woman mathematician?),मैरी जैक्सन ने क्या किया? (What did Mary Jackson do?):

उत्तर:मैरी जैक्सन (Mary Jackson) एक गणितज्ञ और एयरोस्पेस इंजीनियर थीं।1951 में वह वैमानिकी के लिए राष्ट्रीय सलाहकार समिति (National Advisory Committee) में वेस्ट कंप्यूटर में शामिल हुईं और 1958 में वह NASA में पहली अश्वेत महिला इंजीनियर बनीं।

प्रश्न:12.यूफेमिया लोफ्टन हेन्स ने किससे शादी की? (Who did Euphemia Lofton Haynes marry?):

उत्तर:हेरोल्ड अप्पो हेन्स (Harold Appo Haynes)
17 मई 1917 को यूफेमिया ने हेरोल्ड अप्पो हेन्स से शादी की।हेरोल्ड का जन्म 7 मई 1889 को वाशिंगटन डी.सी. में हुआ था और वह बचपन से यूफेमिया के करीबी दोस्त थे, उन्होंने यूफेमिया से एक साल पहले 1906 में एम स्ट्रीट हाई स्कूल (M Street High School) से स्नातक किया था।

प्रश्न:13.यूफेमिया हेन्स की मृत्यु के समय उनकी आयु कितनी थी? (How old was Euphemia Haynes when she died?):

उत्तर:89 वर्ष (1890-1980)
यूफेमिया हेन्स/मृत्यु के समय आयु

प्रश्न:14.यूफेमिया हेन्स को पीएचडी कब मिली? (When did Euphemia Haynes get her PHD?):

उत्तर:1943
1943 में,यूफेमिया लोफ्टन हेन्स (Euphemia Lofton Haynes) ने वाशिंगटन,डीसी में कैथोलिक विश्वविद्यालय (Catholic University) में गणित में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की,इस प्रकार वह पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला पीएच.डी. बन गईं।

प्रश्न:15.यूफेमिया लोफ्टन हेन्स की मृत्यु कहाँ हुई थी? (Where did Euphemia Lofton Haynes die?):

उत्तर:वाशिंगटन,डी.सी.,संयुक्त राज्य अमेरिका (Washington, D.C.,United States)

प्रश्न:16.यूफेमिया की मृत्यु कैसे हुई? (How did Euphemia die?):

उत्तर:वह उसी भाग्य को साझा करती है जैसा उसने एनीमे (anime) में किया था,जहां उसने जापान के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (Administrative Zone) की स्थापना की थी ताकि इसे एक आपदा में समाप्त किया जा सके क्योंकि वह गलती से लेलच (Lelouch) द्वारा सभी जापानीयों को मारने के लिए गीज़ेड (Geassed) थी।यूफेमिया को बाद में ज़ीरो (Zero) ने मार दिया,जिसने ब्लैक विद्रोह (Black Rebellion) को भड़काने के लिए अपने कार्यों का इस्तेमाल किया।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा गणित में पीएचडी करने वाले पहले अश्वेत कौन बने?(Who became first black to do PhD in mathematics?) के सम्बन्ध में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *