Menu

Simmons Became World Successful Investor on the Basis of Maths

Contents hide

1.गणित के दम पर बन गए सिमन्स दुनिया के सबसे सफल निवेशक (Simmons Became World Successful Investor on the Basis of Maths):

  • गणित के दम पर बन गए सिमन्स दुनिया के सबसे सफल निवेशक (Simmons Became World Successful Investor on the Basis of Maths):इस आर्टिकल में बताया गया है कि गणितज्ञ जिम सिमन्स (अमेरिका) ने निवेश के क्षेत्र में सफलता अर्जित करके एक सफल निवेशक बने। गणित की प्रतिभा का इस्तेमाल उन्होंने निवेश के क्षेत्र में आजमाने का फैसला लिया। शुरुआत में निवेश के क्षेत्र में उनको घाटा हुआ। उनके साथी गणितज्ञों ने सोचा कि गणित के क्षेत्र को छोड़कर, निवेश के क्षेत्र को अपनाना सिमन्स के लिए नुकसानदायक साबित हुआ। परन्तु सिमन्स ने हार नहीं मानी तथा अपनी कम्पनी रीनेसन्स टेक्नोलाॅजीस में अपनी गणितीय प्रतिभा का इस्तेमाल करके उसे शिखर तक पहुँचाया।असफलता से सीख लेकर उन्होंने कड़ा संघर्ष तथा मेहनत की। शुरुआत में मार्केट के ट्रेंड और करेंसी के उतार-चढ़ाव को देखकर निवेश किया इसलिए उनको घाटा उठाना पड़ा परन्तु धीरे-धीरे उन्होंने ठीक से समझा उसमें अपनी गणित की प्रतिभा का इस्तेमाल करने की ठानी।
  • आप लोगों को सुनकर आश्चर्य होगा कि गणित की उनकी प्रतिभा से कम्पनी की दशा और दशा पलट। आज उनकी गणना सफल निवेशकों में की जाती है। वो भी कोई छोटे-मोटे निवेशकों के साथ नहीं बल्कि वाॅरेन बफे और जार्ज सोरास जैसे दिग्गज इंवेस्टर्स से तुलना की जाती है जो कि दुनिया के जाने-माने इंवेस्टर्स हैं। हम बार-बार ऐसे आर्टिकल लिखते रहते हैं कि गणित से मनुष्य में एक विशेष प्रकार प्रकार की बौद्धिक, तर्क, चिंतन और मनन करने की क्षमता का विकास होता है। इस क्षमता उपयोग हम अपने व्यावहारिक तथा सांसारिक जीवन की समस्याओं को हल करने के लिए कर सकते हैं।

Also Read This Article-Karmaveer Chakra Award for Contribution to IIT Gold Medalist

  • आज के युग में यदि आपको सफल अर्थशास्त्री, रसायनशास्त्र, वैज्ञानिक, डाॅक्टर, भौतिकशास्त्री इत्यादि बनना है अर्थात  कोई भी पेशा हो तो आपको गणित की जानकारी आवश्यक है। आज हम सर्वाधिक रूप से जिस सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और सोशल मीडिया इन्टरनेट के जरिए चलता है। परन्तु इन्टरनेट के एल्गोरिथम को समझने के लिए भी गणित के ज्ञान की आवश्यकता होती है। इसलिए बहुत से इंजीनियर इन्टरनेट का एल्गोरिथम तैयार करते हैं। बड़ी-बड़ी सोशल मीडिया साइट्स इस कार्य के लिए इंजीनियरर्स रखती है। खुद जिम सिमन्स ने यही कहा है कि मेरी सफलता का मुख्य राज यही है कि मैंने गणितीय प्रतिभा का प्रयोग करके सफलता हासिल की है। हम सभी विद्यार्थियों तथा अभिभावकों से अपील करते हैं कि गणित को हल्के में न ले और गणित का इतना ज्ञान तो प्राप्त कर ही ले जिससे आप अपने जाॅब में प्रयुक्त होने वाले गणित के एल्गोरिथम को समझ सके और उसका उपयोग कर सकें। आधुनिक युग में गणित का ज्ञान आवश्यकता बनता जा रहा है।
  • यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.गणित के दम पर बन गए सिमन्स दुनिया के सबसे सफल निवेशक (Simmons Became World Successful Investor on the Basis of Maths)[Simmons Became the World’s Most Successful Investor on the Basis of Mathematics]:

  • जिम सिमन्स  (James Harris Simons) एमआईटी से ग्रेजुएट,रिटर्न के मामले में इन्होंने वॉरेन बफे को भी पीछे छोड़ दिया.खुद की कंपनी में भी फाइनेंस की जगह गणित वालों को नौकरी देने में तरजीह द इकोनॉमिस्ट के विशेष इनपुट से.
  • Dec 01, 2019
  • द इकोनॉमिस्ट के विशेष इनपुट सहित. वर्ष 1978। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जैसी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी से पढ़े गणितज्ञ ने अपना गणित का शानदार कॅरिअर छोड़ दिया। उन्हें अब निवेशक बनना था। 1980 के दशक के शुरुआती समय तक उन्होंने बॉण्ड, करंसी और दूसरे निवेश माध्यमों में क्रूड कंप्यूटर ट्रेडिंग मॉडल और अपनी समझ के हिसाब से निवेश किया। लेकिन बड़ा घाटा हुआ। ग्राहकों ने शिकायत करनी शुरू कर दी। साथी गणितज्ञों को समझ नहीं आ रहा था कि उन्होंने ऐसा क्यों किया। लेकिन आज ये शख्स दुनिया का सबसे सफल इंवेस्टर है। सफल इतना कि अब इनका नाम वॉरेन बफे और जॉर्ज सोरास जैसे इंवेस्टर के बराबर लिया जाता है। यहां बात हो रही है अमेरिकी निवेशक जिम सिमन्स की। इन्हें अब वॉल स्ट्रीट का सबसे महान निवेशक कहा जा रहा है।

Also Read This Article-Vashishtha Narayan Singh was Given Fame by Challenging Einstein’s Theory

  • सिमन्स ने 1982 में 44 वर्ष की उम्र में ‘रीनेसन्स टेक्नोलॉजीस’ नाम की कंपनी की शुरुआत की थी। इसके एक उत्पाद मेडालियन फंड ने 1988 से 2018 तक 100 अरब डॉलर का ट्रेडिंग मुनाफा कमाया है। फीस से पहले इसका औसत सालाना रिटर्न 39 फीसदी (66 फीसदी फीस से पहले) है। जबकि इसी दौरान वॉरेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे का रिटर्न 16 फीसदी ही रहा। यानी 1988 में अगर किसी ने सिमन्स के फंड में एक डॉलर लगाया था तो उसे अभी करीब 27 हजार डॉलर मिलते जबकि जबकि बर्कशायर हैथवे में उसे रिटर्न में 107 डॉलर मिलते।
  • यही कारण हैं कि सिमन्स को आधुनिक जगत का सबसे महान इंवेस्टर माना जाता है। आज सिमन्स की संपत्ति 21 अरब डॉलर है। हाल ही में आई किताब ‘द मैन हू सॉल्व्ड द मार्केट’ में बताया गया है कि कैसे सिमन्स ने निवेश की दुनिया में सफल कॅरिअर बनाया है। इसे किताब के लेखक वॉल स्ट्रीट जर्नल के ग्रिगोरी जकरमैन हैं। जकरमैन ने 1978 में करंसी में निवेश से धंधा शुरू किया था।
  • शुरू में वे मार्केट के ट्रेंड और करंसी की वैल्यू घटने-बढ़ने के आधार पर अनुमान लगाकर निवेश करते थे। इसमें वे सफल नहीं हुए। बाद में सिमन्स ने अपने दोस्तों की सलाह पर इस बिजनेस में गणित का इस्तेमाल करने की ठानी। उन्होंेने तय किया कि अब वे इमोशन को छोड़कर शुद्ध डेटा पर विश्वास करेंगे। उन्होंने एक कंप्यूटर मॉडल तैयार किया जो बाजार के पैटर्न के हिसाब से निवेश की सलाह देता था। यह एल्गोरिथम के लिए 1700 से डेटा जुटाए गए थे। इससे वे बाजार में छोटे से छोटे उतार-चढ़ाव पर नजर रख पा रहे थे। उनकी कंपनियों में फाइनेंस के बैकग्राउंड के लोगों की बजाय उन लोगों की नियुक्तियां अधिक होती रहीं जो गणित और भौतिकी में पीएचडी हैं। सिमन्स निवेश के बारे में एक मंत्र देते हैं जो कहता है कि- ‘निवेश के मामले में सभी इमोशन हटा दीजिए।’ सिमन्स ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से गणित में पीएचडी की है। वियतनाम युद्ध के दौरान उन्होंने अमेरिका के लिए कोड ब्रेकर के तौर पर भी काम किया है। सिमन्स कहते हैं कि संसार में बच्चों के लिए गणित पढ़ना सबसे ज्यादा जरूरी है। वे कहते हैं- “आज हर चीज गणित पर आधारित है। हम सर्वाधिक इस्तेमाल मोबाइल फोन का करते हैं। इसका एल्गोरिथम भी गणित की मदद से ही बना हुआ है। अर्थव्यवस्था के लिए भी गणित जरूरी है। आज की तारीख में अच्छा डॉक्टर बनने के लिए भी आपको गणित की जरूरत है, क्योंकि अब चीजों ज्यादा मात्रा आधारित हो गई हैं।’
  • उपर्युक्त आर्टिकल में गणित के दम पर बन गए सिमन्स दुनिया के सबसे सफल निवेशक (Simmons Became World Successful Investor on the Basis of Maths) के बारे में बताया गया है.

3.गणित के दम पर बन गए सिमन्स दुनिया के सबसे सफल निवेशक (Simmons Became World Successful Investor on the Basis of Maths) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.कैसे जिम सिमंस सभी समय के सबसे सफल निवेशक बन गया? (How Jim Simons became the most successful investors of all time?):

उत्तर:सिमंस के लिए छवि परिणाम गणित के आधार पर दुनिया के सबसे सफल निवेशक बन गया
जिम सिमंस सभी समय के महानतम निवेशकों में से एक के रूप में जाना जाता है,अपने क्वांट फंड पुनर्जागरण प्रौद्योगिकियों (Renaissance Technologies) और उसके प्रमुख पदक कोष के दीर्घकालिक रिटर्न के कारण।सिमंस ने 1982 में अपनी स्थापना से 2010 तक पुनर्जागरण प्रौद्योगिकियों के सीईओ और अध्यक्ष के रूप में कार्य किया जब उन्होंने कदम रखा ।

प्रश्न:2.गणित का निवेशक कौन है? (Who is the investor of mathematics?):

उत्तर:सिमंस के लिए छवि परिणाम गणित के आधार पर दुनिया के सबसे सफल निवेशक बन गया
जेम्स हैरिस सिमंस (James Harris Simons) (जन्म 25 अप्रैल 1938) एक अमेरिकी गणितज्ञ,अरबपति हेज फंड मैनेजर और परोपकारी हैं।

प्रश्न:3.सिमंस रणनीति क्या है? (What is Simons strategy?):

उत्तर:अल्पकालिक व्यापार की वजह से, सिमंस ने बहुत बड़ा बनने से बचने के लिए फंड को कैप करने का फैसला किया। मुख्य लक्ष्य अच्छा रिटर्न है, प्रबंधन के तहत संपत्ति नहीं । इसके अलावा, वे सबसे अधिक संभावना जोड़े व्यापार और बाजार तटस्थ रणनीतियों का एक बहुत उपयोग करते हैं ।

प्रश्न:4.जेम्स सिमंस की कीमत कितनी है? (How much is James Simons worth?):

उत्तर:2,440 करोड़ अमरीकी डॉलर (2021)

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा गणित के दम पर बन गए सिमन्स दुनिया के सबसे सफल निवेशक (Simmons Became World Successful Investor on the Basis of Maths) के सम्बन्ध में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Simmons Became World Successful Investor on the Basis of Maths

गणित के दम पर बन गए सिमन्स दुनिया के सबसे सफल निवेशक
(Simmons Became World Successful Investor on the Basis of Maths)

Simmons Became World Successful Investor on the Basis of Maths

गणित के दम पर बन गए सिमन्स दुनिया के सबसे सफल निवेशक (Simmons Became World Successful Investor on the Basis of Maths):
इस आर्टिकल में बताया गया है कि गणितज्ञ जिम सिमन्स (अमेरिका) ने निवेश के क्षेत्र में सफलता अर्जित करके एक सफल निवेशक बने।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *