Menu

BTech courses in advanced engineering

1.एडवांस्ड इंजीनियरिंग में बीटेक पाठ्यक्रम (BTech courses in advanced engineering),एडवांस्ड इंजीनियरिंग से संबंधित ये बीटेक कोर्स आपको अपडेट रखेंगे (These BTech courses related to advanced engineering will keep you updated)-

  • एडवांस्ड इंजीनियरिंग में बीटेक पाठ्यक्रम (BTech courses in advanced engineering) आपको अवश्य करने चाहिए।आधुनिक युग में प्रौद्योगिकी तथा तकनीकी जिस तेज गति से बदल रही है उसी गति से यदि आप अपने आपको अपडेट नहीं रखेंगे तो पिछड़ जाएंगे।
  • दुनिया के साथ कदमताल मिलाते हुए चलने तथा अपने आपका विकास करने के लिए आपको परंपरागत तरीकों में सुधार करना आवश्यक है।
  • गणित तथा इंजीनियरिंग का आधुनिक युग में केरियर के दृष्टिकोण से कितना महत्व है यह किसी से छिपा हुआ नहीं है।परंतु फिर भी इंजीनियरिंग में मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी शाखाओं का महत्त्व होते हुए भी टेक्नोलॉजी की एडवांस्ड कोर्सेज को करने से आपका कैरियर नई ऊंचाइयां प्राप्त कर सकता है।
  • इसलिए बीटेक कोर्स करने के साथ-साथ इन एडवांस्ड कोर्सेज को आधुनिक युग में करने को महत्त्व दिया जा रहा है।
  • टेक्नोलॉजी का विकास इस गति से हो रहा है कि महीने-दो महीने के बाद कोई भी चीज या डिवाइस पुरानी लगने लगती है तथा उसके स्थान पर नई टेक्नोलॉजी या नवीन उन्नत (एडवांस्ड) चीज आपके पास आ जाती है।
  • तकनीकी के इस विकास से हर क्षेत्र प्रभावित हो रहा है इसलिए आप इंजीनियरिंग से केवल बीटेक करके कैरियर में आगे नहीं बढ़ सकते हैं।यदि वाकई में आपको आगे बढ़ना है तो एडवांस्ड इंजीनियरिंग के इन कोर्सेज को अपने स्किल में शामिल अवश्य करना चाहिए।
  • हालांकि यह कठिन अवश्य है कि बी-टेक की डिग्री हासिल करने के बाद उतना ही समय एडवांस्ड इंजीनियरिंग के कोर्सेज को हासिल करने में लगाया जाए।
  • यदि आप मैकेनिकल,इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे किसी कोर्सेज से बी-टेक कर रहे हैं तो आपको व्यक्तिगत रूप से पार्ट टाइम में एडवांस्ड इंजीनियरिंग कोर्सेज को सीखने में अपनी स्किल बढ़ानी चाहिए।इससे यह फायदा होगा कि आप बी-टेक की डिग्री हासिल करने के साथ-साथ एडवांस्ड इंजीनियरिंग के कोर्सेज के स्किल की जानकारी भी रखेंगे।
  • पार्ट टाइम में धीरे-धीरे आधुनिक तकनीकी के इन कोर्सेज से अपनी स्किल को डवलप करने से आपको जाॅब प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं होगी।
  • इसलिए बदलते हुए समय के अनुसार कैरियर या जॉब के लिए अपने आपको तैयार करना जरूरी है।यह कार्य आपको बी-टेक की डिग्री हासिल करते समय से ही अर्थात् ज्योंही आपका प्रवेश बी-टेक के लिए हो जाता है तो अपने बी-टेक डिग्री के अनुकूल एडवांस इंजीनियरिंग कोर्सेज को सीखना प्रारम्भ कर देना चाहिए।
  • इस आर्टिकल में अलग-अलग क्षेत्र में कौन-कौन से एडवांस्ड कोर्सेज हैं उनके बारे में जानकारी दी गई है।इसके आधार पर आप जान सकते हैं कि आपके लिए कौनसा कोर्स सीखना उचित व लाभप्रद होगा।
  • इन कोर्सेज को करने से आपको किस प्रकार फायदा होगा तथा आपकी स्किल में कैसे सुधार होगा,यह भी बताया गया है।
  • कुछ स्टूडेंट्स इन कोर्सेज को करने में रुचि नहीं दिखाते हैं तथा केवल वे बीटेक की डिग्री हासिल करने में लगे रहते हैं। परंतु ज्योंही डिग्री हासिल करके वे जाॅब या कैरियर की तलाश करते हैं तो उनसे एडवांस्ड इंजीनियरिंग कोर्सेज सम्बन्धी स्किल के बारे में पूछा जाता है तो उनके पास कोई जवाब नहीं रहता है।इसलिए अपने आपको पहले से ही इन कोर्सेज के लिए प्रिपेयर करके रखने में ही भलाई है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-JEE Main 2021 Online Preparation 9Tips

2.एडवांस्ड इंजीनियरिंग में बीटेक पाठ्यक्रम (BTech courses in advanced engineering),बीटेक विकल्प: बदलते जॉब मार्केट के लिए खुद को तैयार करना जरूरी है (BTech Option: It is important to prepare yourself for the changing job market)-

  • इसमें कोई संदेह नहीं है कि मैकेनिकल,इलेक्ट्रिकल, केमिकल और सिविल इंजीनियरिंग जैसी शाखाएँ हमेशा से इस क्षेत्र की मुख्य शाखाएँ रही हैं और भविष्य में भी यह बनी रहेंगी।लेकिन वर्तमान युग में, उद्योग में कई ऐसी नई प्रौद्योगिकियाँ सामने आई हैं, जिन्हें सीखना इंजीनियरों के लिए आवश्यक हो गया है।
  • उनमें से, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, मशीन लर्निंग,रोबोटिक्स भविष्य के विषय बन गए हैं।ऐसी स्थिति में,चुनने के लिए कुछ उन्नत इंजीनियरिंग बीटेक प्रोग्राम हैं,जिनमें से किसी एक को उद्योग में प्रासंगिक बने रहने के लिए चुना जा सकता है।
  • विनिर्माण और औद्योगिक आईओटी (Manufacturing & Industrial IoT)
    स्मार्ट निर्माण में तेजी से प्रोटोटाइप,समवर्ती इंजीनियरिंग, 3-डी प्रिंटिंग,सेंसर,रोबोट डिजाइन और नियंत्रण जैसे नए रुझान उभर रहे हैं।इसके अलावा, स्मार्ट होम्स और कॉमन इकोसिस्टम जैसी अवधारणाएं भी आ रही हैं।छात्रों को इससे बहुत फायदा हो रहा है।
  • एंबेडेड सिस्टम और वेयरेबल टेक्नोलॉजी: वाणिज्यिक उपयोग के अलावा,नेविगेशन सिस्टम, उन्नत वस्त्र और स्वास्थ्य देखभाल में भी पहनने योग्य तकनीक का उपयोग किया जा रहा है।
  • कैरियर विकल्प: विनिर्माण, प्रोसेस प्लान इंजी.,रोबोटिक सिस्टम डिज़ाइन,औद्योगिक स्वचालन,ऑटोमोटिव एंबेडेड इंजीनियरिंग,इलेक्ट्रॉनिक घटक विनिर्माण।
  • उन्नत सामग्री और नैनो प्रौद्योगिकी (Advanced Materials and Nano Technology)
    औद्योगिक उद्देश्य के लिए पदार्थ का उपयोग इस क्षेत्र में परमाणु,आणविक और supramolecular पैमानों पर किया जाता है।यहां छात्रों को सामग्री विज्ञान,सामग्री प्रसंस्करण, मेमोरी एलॉयज,स्व-चिकित्सा पॉलिमर आदि के बारे में जानकारी दी जाती है।
  • कैरियर विकल्प: अनुसंधान विज्ञान,विनिर्माण इंजीनियरिंग, सामग्री इंजीनियरिंग,सामग्री डिजाइन इंजीनियरिंग,प्रक्रिया इंजीनियरिंग,उत्पादन इंजीनियरिंग।
  • स्मार्ट मोबिलिटी डिज़ाइन एंड इंजीनियरिंग (Smart Mobility Design & Engineering)
    स्मार्ट परिवहन एक और क्षेत्र है जिसमें भविष्य में बहुत अधिक संभावनाएं हैं।यही कारण है कि देश में परिवहन और गतिशीलता क्षेत्र में कुशल कर्मचारियों की अच्छी मांग है।एक गतिशीलता डिजाइन इंजीनियर के रूप में,आपको न केवल डिजाइनिंग प्राप्त करनी चाहिए,बल्कि महत्वपूर्ण, विश्लेषणात्मक और समस्या सुलझाने के कौशल भी होने चाहिए।
  • कैरियर विकल्प: डिजाइन इंजीनियरिंग,स्वचालन इंजीनियरिंग,अनुसंधान विज्ञान,सामग्री इंजीनियरिंग, औद्योगिक स्वचालन इंजीनियरिंग,उत्पादन इंजीनियरिंग, रेलवे इंजीनियरिंग।
  • उपर्युक्त विवरण में आपको एडवांस्ड इंजीनियरिंग में बीटेक पाठ्यक्रम (BTech courses in advanced engineering),एडवांस्ड इंजीनियरिंग से संबंधित ये बीटेक कोर्स आपको अपडेट रखेंगे (These BTech courses related to advanced engineering will keep you updated) के बारे में बताया गया जिसके आधार पर आप अपने कैरियर को नई ऊंचाइयां तक पहुंचा सकते हैं।

Aiso Read Tis Article-Career opportunity in mathematics 2021

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *