Menu

What Jobs Can I Get with a Math Education Degree?

What Jobs Can I Get with a Math Education Degree?

1.मैं एक मैथ्स एजुकेशन डिग्री के साथ क्या जॉब्स प्राप्त कर सकता हूं?(What Jobs Can I Get with a Math Education Degree?)- 

What Jobs Can I Get with a Math Education Degree?
What Jobs Can I Get with a Math Education Degree?
गणित विषय लेकर विद्यार्थी अपना भविष्य संवार सकते हैं। गणित के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। गणित विषय लेकर तथा उच्च स्तर पर इस विषय में शिक्षा ग्रहण करके विद्यार्थी अपने भविष्य को संवार सकता है। विद्यार्थियों को गणित के स्काॅप का पता न होने तथा गणित की विषयवस्तु अन्य विषयों से अलग हटकर होने से विद्यार्थी गणित विषय से डरने लगते हैं और उनकी रुचि धीरे-धीरे कम होने लगती है। इस प्रकार बहुत से विद्यार्थी दसवीं के बाद ऐच्छिक विषय के रूप में चुनाव नहीं करते हैं। गणित विषय की अहमियत पता हो तथा गणित विषय को शुरू से जिज्ञासा व रुचि के साथ पढ़ा जाए तो गणित विषय में प्रवीण हो सकते हैं।
यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

2.सरकारी तथा निजी सेवाओं के चयन में गणित की भूमिका(Role of Mathematics in Selection of Government and Private Services) –

आज सरकारी सेवाओं जैसे-क्लर्क, पटवारी, एकाउंटेंट, बैंक क्लर्क, प्रोबेशनरी आफिसर, कांस्टेबल इत्यादि हर पदों के लिए गणित का परीक्षण किया जाता है। गैरसरकारी संस्थाओं में भी पदो की भर्ती हेतु गणित का टेस्ट लिया जाता है ।रीजनिंग, तर्कशक्ति परीक्षण भी गणित पर आधारित है। इस प्रकार कहा जा सकता है कि जो अभ्यर्थी गणित में मेधावी है उसे रोजगार पाने में कोई अड़चन नहीं आती है। गणित विषय का परीक्षण सेवाओं में चयन करने के लिए तो किया ही जाता है परन्तु अभ्यर्थी की पद पर नियुक्ति के बाद भी गणित के ज्ञान की आवश्यकता कदम-कदम पर महसूस की जाती है।

3.तकनीकी विकास में गणित की भूमिका(Role of Mathematics in Technological Development)-

तकनीकी ज्ञान अर्थात् कम्प्यूटर साइंस में भी गणित का महत्त्व है। यदि आप गणित में कमजोर हैं तो कम्प्यूटर साइंस से किसी भी प्रकार की डिग्री हासिल नहीं कर सकते हैं। जबकि आधुनिक युग में तकनीकी का दिनोदिन महत्त्व बढ़ता जा रहा है। तकनीकी का ज्ञान है तो आप घर बैठे आनलाईन व्यवसाय पा सकते हैं या खुद का व्यवसाय कर सकते हैं जैसे-ब्लागिंग, यूट्यूब पर वीडियो डालना, एफीलिएट मार्केटिंग,ई-बुक जैसे अनेक अवसर हैं जिससे आप रोजगार प्राप्त कर सकते हैं ।
गणित के ज्ञान से एक विशेष प्रकार की परिपक्वता और स्किल का निर्माण हो जाता है और बौद्धिक क्षमता व तर्कशक्ति का विकास होता है। व्यवसाय या रोजगार पाने के लिए हममें बौद्धिक और तर्कशक्ति बौद्धिक व तर्कशक्ति की आवश्यकता होती है तथा रोजगार को आगे बढ़ाने में भी कोई परेशानी नहीं होती है यदि आपको गणित का ज्ञान है।

4.अन्य विषयों में रोजगार में गणित की भूमिका(Role of Mathematics in employment in other subjects) –

आज हर विषय में चाहे विज्ञान, भौतिक विज्ञान,रसायन विज्ञान, भूगोल इत्यादि कोई भी विषय हो सभी में गणित का प्रवेश हो गया है। गणित के ज्ञान के बिना अन्य विषयों का ज्ञान ठीक प्रकार से नहीं प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए अन्य विषयों से आप रोजगार पाना चाहते हैं तो उनके ज्ञान के लिए भी गणित के ज्ञान की आवश्यकता होती है।

5.विकसित देशों के विकास में गणित का योगदान(Mathematics contributed to the development of developed countries)-

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, जापान, कोरिया इत्यादि विकसित देश इसलिए हैं क्योंकि वहाँ गणितज्ञों की माँग है तथा गणितज्ञों का उनके देशों को विकसित करने में अहम योगदान है। वहाँ पर सरकारी तथा निजी सेवाओं में चयन के लिए गणित के ज्ञान की आवश्यकता है इसलिए वहाँ गणितज्ञों की भारी माँग है।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here

6.निष्कर्ष(Conclusion)-

यदि आज कोई भी देश पिछड़ा हुआ है तो यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि वहाँ गणित शिक्षा का अभाव है तथा रोजगार को गणित शिक्षा से जोड़ा नहीं गया है। गणित की भाषा सार्वभौमिक है अर्थात् गणित की विषयवस्तु सभी देशों में एकसमान है, उसके नियम सार्वभौमिक है, इसलिए गणित का ज्ञान प्राप्त करके किसी भी देश का नागरिक किसी अन्य देश में आसानी से रोजगार पा सकता है। यदि आपके पास गणित का ज्ञान नहीं है तो रोजगार पाना आपके लिए मुश्किल है और यदि रोजगार प्राप्त कर भी लिया तो गणित के ज्ञान के बिना आगे बढ़ना बहुत मुश्किल है। आज के युग में प्रतिस्पर्धा व प्रतियोगिता इतनी बढ़ गई है कि यदि आपमें गणित के ज्ञान का अभाव है अर्थात् गणित सम्बन्धी Talent नहीं है तो आप पिछड़ जाएंगे। आप केवल निम्न स्तर का जीवनयापन कर सकते हैं लेकिन यदि आपमें गणित सम्बन्धी Talent है तो रोजगार की अपार सम्भावनाएं है। रोजगार के लिए आपको चिन्तित होने की आवश्यकता नहीं है। गणितज्ञों की भारी डिमांड है और डिमांड की अपेक्षा पूर्ति कम है क्योंकि विद्यालय तथा महाविद्यालय स्तर पर विद्यार्थी, माता-पिता तथा अभिभावकों का इस तरफ ध्यान नहीं है कि गणित के ज्ञान की रोजगार में कितनी अहमियत है। जो विद्यार्थी, माता-पिता तथा अभिभावक जागरूक हैं उनकी बात अलग है। जागरूक मनुष्य शुरू से ही गणित सम्बन्धी कठिनाइयों को हल करता जाता है। महाविद्यालय के स्तर तक शिक्षा में 16-17 वर्ष तक यदि गणित का अभ्यास करेगा तो गणित में ऐसा विद्यार्थी कमजोर रह ही नहीं सकता है । अभ्यास से कठिन से कठिन विषय भी सरल हो जाता है। इसलिए प्रत्येक विद्यार्थी , माता-पिता व अभिभावकों को गणित सम्बन्धी ज्ञान के बारे में जागरूक, सतर्क व चौकस रहना चाहिए और गणित का ज्ञान प्राप्त करना व कराने पर विशेष बल देना चाहिए। आज के युग की सबसे बड़ी समस्या है रोजगार पाना और रोजगार की समस्या का समाधान आप गणित के ज्ञान द्वारा आसानी से हल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *