Menu

IIT JEE Main 2021 registration started

Contents hide

1.आईआईटी जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ (IIT JEE Main 2021 registration started),जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ (JEE Main 2021 registration started)-

  • आईआईटी जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ (IIT JEE Main 2021 registration started),जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ (JEE Main 2021 registration started),इच्छुक अभ्यर्थी जेईई मेन परीक्षा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 15 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन करा सकता है।
  • जेईई-मेन 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू होने की मुख्य खास-खास बातें निम्न हैं-
    अब जेईई-मेन वर्ष में चार बार आयोजित की जाएगी।पहली परीक्षा फरवरी, दूसरी मार्च ,तीसरी अप्रैल और चौथी मई में आयोजित होगी।
  • दूसरी खास बात यह है कि जेईई मेंस में अंग्रेजी के अलावा 13 भारतीय भाषाओं में भी परीक्षा आयोजित होगी। इनमें निम्न भाषाएं शामिल हैं-असमिया, उड़िया, तेलुगू ,तमिल और उर्दू शामिल है।
  • ऑब्जेक्टिव सवालों से इस बार नेगेटिव मार्किंग को हटा दिया गया है।
    चौथी खास बात यह है कि उत्तर प्रदेश पहली बार जेईई-मेंस में शामिल होने जा रहा है।अलग-अलग राज्यों के बोर्ड के परीक्षा शेड्यूल अलग-अलग होने से कई बार कैंडिडेट परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते थे।
  • इस परेशानी को देखते हुए परीक्षा को वर्ष में चार बार कराने का फैसला लिया गया है।
  • परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा में किए जाने वाले बदलाव को लेकर स्टूडेंट्स से ऐसे सुझाव लिए थे।इन सुझावों के आधार पर ही ये बदलाव किए गए हैं।
  • जेईई मेंस 2021 परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 23 से 26 फरवरी,2021 के बीच में यह परीक्षा आयोजित होगी।
  • परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 जनवरी,2021तक किया जा सकता है।
  • जेईई-मेन 2021 के लिए एनटीए की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।
  • उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि किसी अन्य मोड में जेईई मेन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
  • आवेदन पत्र को ऑनलाइन भरते समय प्रश्न-पत्र के लिए भाषा के विकल्प का प्रयोग करें।इसका अर्थ है कि कैंडिडेट परीक्षा जिस भाषा में देना चाहता है उसी भाषा के विकल्प का चयन करें।
  • जेईई-मेन के पहले सेशन के लिए एडमिट कार्ड जनवरी के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा।
  • परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी।पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा 3 से 6:00 बजे तक आयोजित की जाएगी।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-GATE2021 form correction window opened

2.आईआईटी जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ का सारांश(Conclusion of IIT JEE Main 2021 registration started),जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ (JEE Main 2021 registration started)-

(1.)रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (Registration process)-

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट Jermain.nta.nic.in पर जाएं
    अब न्यू रजिस्ट्रेशन की लिंक पर क्लिक करें।
    यहां मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
    अब फॉर्म भरकर फोटो अपलोड करें।
    अंत में फीस जमा करके सबमिट करें।


(2.)आवश्यक डाक्यूमेंट्स (Required documents)-

  • आवेदन करने के लिए पासपोर्ट साइज फोटो
    हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी
    दसवीं पास का सर्टिफिकेट
    दसवीं-बारहवीं की मार्कशीट, ईडब्ल्यूएस शामिल है।
    जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

(3.)एप्लीकेशन फीस (Application fee)-

  • मेल कैंडिडेट-650 रुपए
    रिजर्व,फीमेल कैंडिडेट-325 रुपए
    फॉरेन मेल कैंडिडेट-₹3000
    फॉरेन रिजर्व,फीमेल कैंडिडेट-1500 रुपए
  • उम्मीदवार परीक्षा के चारों अटेम्प्ट में से किसी भी अटैम्प्ट में भाग ले सकता है।परीक्षा पैटर्न से स्टूडेंट्स को आसानी जरूर होगी।जेईई मेंस 2021 परीक्षा के सिलेबस कम होने की संभावना नहीं है।
  • अतः अंतिम दिनों की प्रतीक्षा व सर्वर पर लोड पड़ने पर आवेदन भरने की बजाय जल्दी ही आवेदन कर देना चाहिए।
  • उपर्युक्त विवरण के आधार पर आईआईटी जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ (IIT JEE Main 2021 registration started),जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ (JEE Main 2021 registration started), के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।फिर भी एक बार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लेना चाहिए।

3.जेईई परीक्षा के बारे में (About JEE Exam)-

  • जेईई मुख्य परीक्षा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न इंजीनियरिंग और वास्तुकला पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भारत भर में आयोजित एक राष्ट्रीय स्नातक स्तर की प्रवेश परीक्षा है।
  • और विभिन्न अन्य निजी संस्थान जो जेईई स्कोर को अपने बेंचमार्क के रूप में लेते हैं।इसी तरह, JEE एडवांस्ड का आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) द्वारा देश के 23 IIT में प्रवेश के लिए किया जाता है।

4.जेईई-मेन 2021 आवेदन फॉर्म की तारीख (JEE mains 2021 application form date),जेईई मुख्य 2021 आवेदन पत्र रिलीज की तारीख (JEE main 2021 application form release date)-

  • जेईई मेंस 2021 आवेदन की तारीख घोषित कर दी गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 दिसंबर,2020 से 16 जनवरी,2021 तक किया जा सकता है।

5.जेईई-मेन 2021 पंजीकरण फॉर्म (JEE mains 2021 registration form)-

  • JEE Main 2021 का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म NTA की आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध है।
    जेईई मेन पंजीकरण 2021 के साथ,उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) JEE Mains 2021 को फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित करेगी।

6.एनटीए जेईई मुख्य 2021 (NTA JEE main 2021)-

  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), जिसे अब शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार (GOI) के नाम से जाना जाता है, ने एक स्वतंत्र, स्वायत्त और आत्मनिर्भर प्रीमियर परीक्षण संगठन के रूप में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की स्थापना की है।उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन करने के लिए कुशल, पारदर्शी और अंतरराष्ट्रीय मानकों के परीक्षण के लिए अधिनियम 1860।
  • उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (अब शिक्षा मंत्रालय के रूप में जाना जाता है),भारत सरकार ने 2019 से संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई (मुख्य) आयोजित करने की जिम्मेदारी एनटीए को दी है।
    संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) में दो पेपर शामिल होते हैं।  पेपर 1 एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय रूप से वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (CFTIs), संस्थानों / विश्वविद्यालयों द्वारा वित्त पोषित / मान्यता प्राप्त राज्य संस्थानों द्वारा भाग लेने के साथ-साथ जेईई के लिए पात्रता परीक्षा में मान्यता प्राप्त है।(एडवांस्ड), जो आईआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।

7.जेईई मुख्य पंजीकरण (JEE main registration)-

  • जेईई मेन 2021 आवेदन फॉर्म के लिए आवेदन करने के लिए चरण।एनटीए जेईई मेन्स 2021 की आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर जाएं।विवरण नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल पते का उपयोग करके पंजीकरण करें।व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण के साथ विस्तृत जेईई मुख्य आवेदन पत्र 2021 भरें।फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई फोटो को अपलोड करना।
  • उपर्युक्त विवरण के आधार पर आप जेईई,एनटीए तथा आईआईटी जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ (IIT JEE Main 2021 registration started),जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ (JEE Main 2021 registration started), के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read This Article:-IIT students got jobs in Corona period

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *