Menu

NBCC Engineer Posts Recruitment 2020

1.एनबीसीसी इंजीनियर पदों की भर्ती 2020 (NBCC Engineer Posts Recruitment 2020,Recruitment 2020 of Engineer Posts in National Building Construction Corporation)-

(1.)एनबीसीसी इंजीनियर पदों की भर्ती 2020 (NBCC Engineer Posts Recruitment 2020,Recruitment 2020 of Engineer Posts in National Building Construction Corporation) की जा रही है।कुल 100 पदों के लिए वैकेंसी निकली है।
(2.)यदि आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश में है तथा इन पदों के लिए आवश्यक योग्यता रखते हैं तो इंजीनियर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
(3.)आप आर्टिकल में बताई गई जानकारी को नोट कर लें और उसके लिए अप्लाई करें।
(4.)कोरोनावायरस के कारण फैली बीमारी से काफी लोग रोजगार से वंचित हो गए हैं।इसलिए इस समय युवाओं का सबसे प्राथमिक मुद्दा रोजगार पाने का है।
(5.)इस वेबसाइट में गणित तथा गणित से जुड़े मुद्दों से संबंधित आर्टिकल पोस्ट करते हैं।इसलिए जो युवा गणित विषय लेकर डिग्री/डिप्लोमा हासिल करते हैं उनके लिए रोजगार से संबंधित आर्टिकल भी पोस्ट करते हैं।
(6.)राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम में इंजीनियर के पदों पर भर्ती (NBCC Engineer Posts Recruitment 2020,Recruitment 2020 of Engineer Posts in National Building Construction Corporation) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर, 2020 है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Recruitment of Engineer in 2020

2.एनबीसीसी इंजीनियर पदों की भर्ती 2020 (NBCC Engineer Posts Recruitment 2020,Recruitment 2020 of Engineer Posts in National Building Construction Corporation)-

(1.)राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम में इंजीनियर के कुल 100 पदों हेतु आवेदन मंगवाए गए हैं।इच्छुक उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
(2.)इंजीनियर के इन पदों पर अप्लाई करने के लिए योग्यता सिविल/इलेक्ट्रिकल इंजीनियर होना आवश्यक है।
(3.)पदों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष है।
(4.)वेतन ₹42500 प्रतिमाह है और भत्ता अलग से दिया जाएगा।
(5.)आवेदन की आखिरी तारीख 15 दिसंबर, 2020 है।
(6.)राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम के इन पदों पर चयन होने पर प्रारंभ में 2 साल कॉन्ट्रैक्ट सर्विस (Contract Service) पूरी करनी होगी।

3.राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम में इंजीनियर के पदों का विवरण (Details of Engineer posts in National Building Construction Corporation)-

(1.)विभाग-राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम
(2.)पद नाम-इंजीनियर
(3.)पदों की संख्या-100
इंजीनियर (सिविल) -80 पद (UR-34, 0BC-20, SC-13, ST-6, EWS-7) (पीडब्ल्यूडी के 03 पद सहित)
इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) – 20 पद (UR-10, 0BC-05, SC-3, ST-1, EWS-1) (PWD के 01 पद सहित)
(4.)योग्यता-सिविल-इलेक्ट्रिकल इंजीनियर

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)-

फुल टाइम बीई / बी टेक।सिविल / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या 60% कुल अंकों के साथ सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से समकक्ष।  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवार जिनके पास न्यूनतम 55% कुल अंक हैं, वे भी आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

(6.)अनुभव (Experience)-

सिविल – पीएमसी / ईपीसी / रियल एस्टेट / इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में न्यूनतम 2 वर्ष का अनुभव।01 वर्ष के अनुभव में छूट उन उम्मीदवारों को प्रदान की जाएगी जिन्होंने एमटेक कोर्स किया है।उम्मीदवार को निर्माण से संबंधित गतिविधियों में प्रासंगिक अनुभव होना चाहिए यानी भवन निर्माण या अन्य बुनियादी ढांचे के कार्यों का निष्पादन / पर्यवेक्षण। कंप्यूटर के उपयोग में दक्षता रखने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।
इलेक्ट्रिकल – न्यूनतम 2 वर्ष का अनुभव।01 वर्ष के अनुभव में छूट उन उम्मीदवारों को प्रदान की जाएगी जिन्होंने एमटेक कोर्स किया है।उम्मीदवार को इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग परियोजनाओं की विस्तृत श्रृंखला की योजना और निष्पादन में प्रासंगिक अनुभव होना चाहिए।कंप्यूटर के उपयोग में दक्षता रखने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।
(5.)वेतन-₹42500 प्रति महीना और भत्ता [42,500/- प्रति माह (वार्षिक सीटीसी 6.4 लाख रुपये प्रति वर्ष लगभग होगा।)]
(6.)आयु सीमा-अधिकतम 35 वर्ष
(7.)अहम जानकारी-प्रारम्भ में 2 साल काॅन्ट्रैक्ट
(8.)स्रोत- nbccindia.com/weEnglish/jobs

4.एनबीसीसी इंजीनियर पदों के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Procedure for NBCC Engineer Posts)-

चयन व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर या समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार या लिखित परीक्षा के बाद समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार या किसी अन्य उपयुक्त तरीके से किया जाएगा।एनबीसीसी का निर्णय इस संबंध में अंतिम होगा।

5.NBCC दिल्ली इंजीनियर भर्ती 2020 के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for NBCC Delhi Engineer Recruitment 2020)-

(1.)उम्मीदवार NBCC की वेबसाइट यानी www.nbccindia.com पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।आवेदन जमा करने की ऑनलाइन शुरुआत के दिन से यह लिंक पंद्रह (दिनों) तक खुला रहेगा
(2.)उम्मीदवारों को महाप्रबंधक (एचआरएम),एनबीसीसी (आई) लिमिटेड, एनबीसीसी भवन, द्वितीय तल, कॉर्पोरेट कार्यालय, लोधी होटल, लोधी रोड, नई दिल्ली -11113 के लिए विधिवत ऑनलाइन आवेदन पत्र और आवेदन शुल्क रसीद की हार्ड कॉपी भेजनी चाहिए।

6.आवेदन शुल्क (Application fee)-

Rs.550 / – (SC, ST, PWD और विभागीय उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं – NBCC India Ltd.)

7.सारांश (Conclusion)-

(1.)हमने इंजीनियर के पदों पर भर्ती हेतु एक आर्टिकल भी इससे पूर्व पोस्ट किया था।
(2.) अतः आपको उस आर्टिकल को भी देखना चाहिए। उसमें कई विभागों में इंजीनियर की भर्ती हेतु आवेदन मांगे गए हैं।
(3.)आप अपने इच्छित क्षेत्र का चयन करके उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।
(4.)उस आर्टिकल का लिंक इस आर्टिकल में दिया गया है जिसे क्लिक करके उसे पढ़ सकते हैं।
(5.)दरअसल अभ्यर्थियों के लिए जॉब की कोई कमी नहीं है।आवश्यकता है तो जाॅब सर्च करने और उसके काबिल स्किल को डवलप करने की।
(6.)यदि आपमें काबिलियत है तो आप बेरोजगार नहीं रह सकते हैं।
(7.)प्रयास करने पर कहीं ना कहीं पर आप निश्चित रूप से जाॅब प्राप्त कर सकते हैं।
उपर्युक्त विवरण के आधार पर एनबीसीसी इंजीनियर पदों की भर्ती 2020 (NBCC Engineer Posts Recruitment 2020,Recruitment 2020 of Engineer Posts in National Building Construction Corporation) के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Also Read This Article-8 best tips for online interviews

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *