Menu

Vidya Balan play role Shakuntala Devi

1.विद्या बालन ने शकुंतला देवी की भूमिका निभाई का परिचय (Introduction to Vidya Balan play role Shakuntala Devi )-

विद्या बालन ने शकुंतला देवी की भूमिका निभाई (Vidya Balan play role Shakuntala Devi )। शकुन्तला देवी को मानव कम्प्यूटर कहा जाता है। शकुन्तला देवी गणित की गणनाओं को कम्प्यूटर से भी तेज गति से हल कर देती है। इसलिए शकुन्तला देवी को मानव कम्प्यूटर कहा जाता है।
शकुन्तला देवी के जीवन चरित्र पर आधारित इस फिल्म का नाम है ‘शकुन्तला देवी ‘।यह फिल्म ‘शकुन्तला देवी ‘ के नाम से रिलीज हो रही है।इस फिल्म में शकुन्तला देवी का किरदार फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन निभा रही हैं। फिल्म जुलाई,2020 के अन्तिम सप्ताह अथवा अगस्त में रिलीज हो सकती है।
गणित प्रतिभाओं पर फिल्म का निर्माण करना एक शुभ संकेत है। इसलिए हमारे बच्चों, युवाओं तथा लोगों को गणित प्रतिभाओं के बारे में जानने का मौका मिलेगा। सामान्यतः भारतीय जनता फिल्म,क्रिकेट व धार्मिक कृत्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती है।
गणित प्रतिभाओं या गणित जैसी प्रतिभाओं पर कोई फिल्म अभिनेत्री व निर्माता फिल्म का निर्माण नहीं करना चाहते हैं क्योंकि उसमें ग्लैमर का तड़का नहीं लगाया जा सकता है।बिना ग्लैमर के फिल्में चल नहीं पाती हैं।
इसलिए विद्या बालन ने शकुन्तला देवी का किरदार निभाकर एक साहसपूर्ण कार्य किया है।इस फिल्म को बच्चों व लोगों को देखना चाहिए जिससे हमें गणित प्रतिभाओं के बारे में जानकारी हासिल हो सके। फिल्म को देखकर गणित के प्रति बच्चों में जो भय है वह समाप्त होगा।
हमने मानव कम्प्यूटर शकुन्तला पर आर्टिकल पोस्ट किया हुआ है।यदि मानव कम्प्यूटर शकुन्तला देवी के बारे में ओर अधिक जानकारी चाहिए तो उस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए।विद्या बालन ने शकुन्तला देवी की भूमिका इसलिए निभाई है (Vidya Balan play role Shakuntala Devi ) कि जिससे बच्चों की गणित में जिज्ञासा जाग्रत हो सके।विद्या बालन ने शकुंतला देवी की भूमिका निभाई (Vidya Balan play role Shakuntala Devi ) , इसके लिए वे प्रशंसा की पात्र हैं।
महान् गणितज्ञों की जीवनी से सम्बन्धित फिल्म में मसाला व तड़क-भड़क देखने को नहीं मिलेगा। इसलिए जो लोग तड़क-भड़क व मसाला फिल्म देखने के इच्छुक हैं उन्हें निराश होना पड़ेगा। इसलिए इस प्रकार की फिल्में ज्यादा कारोबार नहीं कर पाती है।
अक्सर फिल्म अभिनेता और अभिनेत्री इस प्रकार की फिल्मों में काम करना पसन्द नहीं करते हैं जिसमें उन्हें पब्लिसिटी और पैसा नहीं मिलता हो।
इन तमाम स्थितियों को देखते हुए भी विद्या बालन ने शकुंतला देवी की भूमिका निभाई (Vidya Balan play role Shakuntala Devi ) है।
दर्शकों तथा लोगों को इस तरह फिल्में भी देखनी चाहिए जो लीक से हटकर हो तथा जिससे हमारी गणित प्रतिभाओं का परिचय हो और उनसे प्रेरणा मिले।
अधिकांश बच्चे गणित से भय खाते हैं।ऐसे बच्चों को इस तरह की मूवी दिखाई जानी चाहिए। इससे मनोरंजन तो होगा ही साथ ही उनका गणित से भय भी समाप्त होगा।
विद्या बालन एक अच्छी अदाकारा हैं। इसलिए विद्या बालन ने शकुंतला देवी की भूमिका निभाने (Vidya Balan play role Shakuntala Devi ) में शकुन्तला देवी के किरदार के साथ न्याय किया होगा।
गणित की महान् हस्तियों को याद रखने का अच्छा तरीका है कि किसी संस्थान का नाम, फिल्म का निर्माण या किसी स्मारक का नाम उनकी याद में रख दिया जाए। इससे उनके कार्यो की सदा स्मृति सदा बनी रहेगी। हालांकि उससे भी बढ़िया बात तो यह है कि उसके कार्यो को आगे बढ़ाया जाए।विद्या बालन ने शकुंतला देवी की भूमिका निभाई (Vidya Balan play role Shakuntala Devi ) है,इस फिल्म के लिए हमारी शुभकामनाएं हैं।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-Using Cubes of Rubik to Teach Math

2.विद्या बालन ने शकुंतला देवी की भूमिका निभाई (Vidya Balan play role Shakuntala Devi )-

विद्या बालन ने एक पहेली के साथ शकुंतला देवी की रिलीज़ की पुष्टि की
जुलाई, 03 2020
ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग की दिग्गज कंपनी, गुलाबो सीताबो के महाकाव्य रिलीज़ के बाद, अमेज़न प्राइम ऑनलाइन वीडियो, विद्या बालन की बहुप्रतीक्षित फिल्म – ‘शकुंतला देवी’ की रिलीज़ की तारीख की पुष्टि करता है।
फिल्म को 31 जुलाई 2020 को अपना वैश्विक प्रीमियर मिलेगा। फिल्म के वैश्विक प्रीमियर की घोषणा बालन के एक वीडियो के माध्यम से की गई थी।

उन्होंने इसे कैप्शन दिया, “31 जुलाई 2020 को @PrimeVideoIN पर #ShakuntalaDevi प्रीमियर … एक असाधारण दिमाग की कहानी का अनुभव!# शकुंतलादेवीऑनप्राइम प्रीमियर 31 जुलाई को @PrimeVideoIN @sanyamalhotra_ @senguptajisshu @theamitsadh @directormenon @sonypicsrodns @ivikramix @abundantiaent
वीडियो में, VIdya दर्शकों को गणित की कई चुनौतीपूर्ण समस्याओं को हल करने के लिए कह रहा है। वीडियो का अंत उनके सवालों के जवाब “31072020” के रूप में किया गया और घोषणा की कि फिल्म 31 जुलाई (31/07/2020) को अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ होगी।
अनु मेनन द्वारा निर्देशित और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स प्रोडक्शंस और विक्रम मल्होत्रा ​​द्वारा निर्मित, जीवनी ड्रामा स्टार्स बालन, प्रमुख रूप से विश्व स्तर पर प्रसिद्ध भारतीय गणित प्रतिभा की भूमिका को निबंधित करते हैं, जिन्हें लोकप्रिय रूप से ‘मानव कंप्यूटर’ के रूप में जाना जाता था।
चलचित्र (मूवी) में सान्या मल्होत्रा, जीशु सेनगुप्ता और अमित साध भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं।पटकथा अनु मेनन और नयनिका महतानी द्वारा लिखी गई है, जबकि संवाद इशिता मोइत्रा द्वारा लिखे गए हैं।

Also Read This Article:-Rampur College top in Math Competition

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *