Menu

Rampur College top in Math Competition

1.गणित प्रतियोगिता में रामपुर कॉलेज अव्वल का परिचय (Introduction to Rampur College top in Math Competition):-

  • गणित प्रतियोगिता में रामपुर काॅलेज अव्वल (Rampur College top in Math Competition) रहा है। रामपुर काॅलेज छात्रों की टीम ने राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में भाग लिया था। फाइनल जीतकर गणित प्रतियोगिता में रामपुर काॅलेज अव्वल (Rampur College top in Math Competition) रहा।
  • किसी एक छात्र द्वारा कोई भी राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता को जीतना आसान होता है। परन्तु किसी काॅलेज के छात्रों की टीम का किसी प्रतियोगिता में अव्वल रहना बहुत मुश्किल होता है।क्योंकि काॅलेज की टीम को गणित प्रतियोगिता में सभी छात्रों को तैयार करना बहुत मुश्किल है।
  • अक्सर किसी भी कक्षा, विद्यालय या काॅलेज में एक-दो छात्र गणित में अव्वल रहते हैं और अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं। लेकिन पूरी टीम को प्रतियोगिता के लिए तैयार करने में शिक्षकों व छात्रों को कड़ी मेहनत के साथ-साथ अपनी बौद्धिक क्षमता को विकसित करना होता है।
  • रामपुर काॅलेज के छात्रों के साथ शिक्षकों ने भी कड़ी मेहनत की और बौद्धिक क्षमता को निखारा। परिणामस्वरूप छात्रों की पूरी टीम ने गणित प्रतियोगिता का फाइनल जीतकर इतिहास रच दिया है। गणित प्रतियोगिता में रामपुर काॅलेज अव्वल (Rampur College top in Math Competition) रहने में छात्रों, छात्रों के माता-पिता, शिक्षकों तथा नियंत्रण अधिकारियों के ठोस प्रयासों का योगदान है।
  • इस प्रतियोगिता का आयोजन फिजी गणित संघ द्वारा 27 जुलाई,2019 को आयोजित किया गया था। छात्रों ने गणित प्रतियोगिता की तैयारी हेतु काफी समय लगाया था। गणित प्रतियोगिता को जीतने हेतु उनमें जुनून था।वे समर्पण भाव के साथ गणित प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे थे।
  • गणित प्रतियोगिता में रामपुर काॅलेज अव्वल रहने के उपर्युक्त सभी फैक्टर्स थे। इन्हीं सब फैक्टर्स के कारण रामपुर काॅलेज के छात्रों को जीत हासिल हुई।
  • सभी छात्रों में टीम भावना थी। उनमें आपस में प्रतिस्पर्धा न होकर,यह संकल्प था कि मिल जुलकर गणित प्रतियोगिता में जीत हासिल करें। किसी भी छात्र ने गणित प्रतियोगिता जीतने के बाद यह घोषित नहीं किया कि उसकी वजह से जीत हासिल हुई है।बल्कि सभी छात्रों अर्थात् पूरी टीम, शिक्षकों तथा माता-पिता को इस जीत का श्रेय दिया गया।टीम भावना में ऐसा ही होता है कि कोई भी उसका श्रेय लेने की कोशिश नहीं करता बल्कि पूरी टीम को उसका श्रेय दिया जाता है।इस तरह की भावना के साथ गणित की तैयारी करना बहुत महत्त्व रखता है।
  • आधुनिक युग प्रतिस्पर्धा का युग है इसमें व्यक्तिगत श्रेय लेने की होड़ लग जाती है।ऐसी स्थिति में टीम जीत हासिल नहीं कर पाती है और गणित प्रतियोगिता में पिछड़ जाती है।प्रत्येक छात्र को अपना अहम छोड़कर काॅलेज तथा सभी छात्रों के साथ मिलकर कार्य करना होता है।
  • आधुनिक युग में छात्र-छात्राएं अपने अहंकार का पोषण करने में लगे रहते हैं और अपने आपको बढ़ चढ़कर दिखाना चाहते हैं।
    हमारे देश के युवाओं को भी रामपुर काॅलेज के छात्रों से टीम भावना,समर्पण,मिल जुलकर कार्य करना, ठोस रणनीति जैसे गुणों को सीखना चाहिए।आज विश्व में आगे बढ़ने के लिए गणित का कितना योगदान है यह किसी से छिपा हुआ नहीं है। अतः भारत के युवाओं को गणित में अव्वल रहना है तो रामपुर काॅलेज के छात्रों से सीख लेकर आगे बढ़ना चाहिए। जिससे भारत का गणित के विकास में योगदान बढ़ाया जा सके, भारत की तरक्की की जा सके। गणित प्रतियोगिता में रामपुर काॅलेज अव्वल (Rampur College top in Math Competition) रहने के लिए किया गया प्रयास स्तुत्य है।

Also Read This Article:-Two mathematicians solve a decade old mathematics puzzle

  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.गणित प्रतियोगिता में रामपुर कॉलेज अव्वल (Rampur College top in Math Competition):-

  • रामपुर कॉलेज गणित प्रतियोगिता में शीर्ष सम्मान प्राप्त करता है
    ‘विजय संभव थी क्योंकि छात्र ऐसा करना चाहते थे’
  • रामपुर कॉलेज के वर्ष 13 के छात्रों ने पहली बार टीम गणित प्रतियोगिता (टीएमसी) राष्ट्रीय फाइनल जीतकर इतिहास रच दिया।
  • इस प्रतियोगिता का आयोजन फिजी गणित संघ द्वारा 27 जुलाई को सेंट जोसेफ सेकेंडरी स्कूल में किया गया था।
    स्कूल के प्रिंसिपल शाद अल्फाज़ अली ने कहा कि जीत रामपुर कॉलेज, रामपुर कॉलेज के माता-पिता, शिक्षकों और नियंत्रण प्राधिकरण सहित सभी हितधारकों के ठोस प्रयासों के माध्यम से हासिल की गई थी।
  • अली ने कहा, “छात्रों ने प्रतियोगिता की तैयारी में अपना काफी समय लगाया था और उन्हें पुरस्कृत किया गया था,” श्री अली ने कहा।
  • “विजय संभव थी क्योंकि छात्र ऐसा करना चाहते थे, वे अतिरिक्त मील जाने के लिए तैयार थे और वे क्षितिज से परे पता लगाने के लिए तैयार थे।”
  • टीएमसी हर साल जगह लेती है और दो तह में जाती है। स्कूल जोन स्तर पर भाग लेते हैं और विजेता और द्वितीय स्थान पाने वाले प्रत्येक स्तर पर वर्ष पांच से वर्ष 13 तक राष्ट्रीय फाइनल के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं।
    तो देखा आपने किस तरह गणित प्रतियोगिता में रामपुर कॉलेज अव्वल (Rampur College top in Math Competition) रहा।

Also Read This Article:-Mathematics is wonder,creativity,fun

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *