Menu

UPSC NDA Selection Process 2021

Contents hide
2 2.यूपीएससी एनडीए 1 2021 एडमिट कार्ड जारी (UPSC NDA 1 2021 Admit Card Issued)-

1.यूपीएससी एनडीए चयन प्रक्रिया 2021 (UPSC NDA Selection Process 2021),संघ लोक सेवा आयोग एनडीए चयन प्रक्रिया 2021 (Union Public Service Commission NDA Selection Process 2021)-

  • यूपीएससी एनडीए चयन प्रक्रिया 2021 (UPSC NDA Selection Process 2021) के द्वारा 12वीं के बाद सेना में अफसर बनने का जरिया है।विभिन्न सैन्य एकेडमी में प्रशिक्षण के बाद कैडेट्स को सेना के विंग के अनुसार स्थाई कमीशन दिया जाता है।
  • संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा एनडीए अर्थात् नेशनल डिफेंस एकेडमी 12वीं साइंस मैथ्स से पास उम्मीदवारों को थल सेना में लेफ्टिनेंट,नौसेना में सब लेफ्टिनेंट और वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर सीधे अधिकारी बनने का मौका देती है।
  • रक्षा सेनाओं में सरकारी नौकरी प्राप्त करने की चाहत बहुत से युवाओं में होती है।रक्षा मंत्रालय के अधीन भारतीय थल,भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना में काम करना सम्मान और प्रतिष्ठा,बेहतरीन जीवन शैली के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ कैरियर विकल्पों में से एक माना जाता है।
  • उपर्युक्त तीनों ही सेनाओं में चयन प्रक्रिया अलग-अलग रैंक के लिए आयोजित की जाती है।वहीं कई ऐसे अवसर भी हैं जिनके माध्यम से कैंडिडेट तीनों ही सेनाओं की भर्ती प्रक्रिया में एक साथ शामिल हो सकते हैं। इन्हीं चयन प्रक्रियाओं में से एक है संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली एनडीए परीक्षा।
    एनडीए के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और SSB साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है।सभी रजिस्टर्ड उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा में उपस्थित होना आवश्यक है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-NDA 2020 will crack math with 7 tips

(1.)यूपीएससी एनडीए परीक्षा के लिए योग्यता (Qualification for UPSC NDA exam)-

  • संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आर्मी,नेवी और एयरफोर्स विंग में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा का आयोजन प्रतिवर्ष दो बार आयोजित की जाती है।
  • यद्यपि वर्ष 2020 में कोरोनावायरस से फैली महामारी कोविड-19 के कारण एनडीए 1 परीक्षा को एनडीए 2 परीक्षा के साथ आयोजित किया गया था।
  • एनडीए परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं (इंटर इंटरमीडिएट या सीनियर सेकेंडरी या हायर सेकेंडरी-10+2) परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • वायु सेना और नौसेना के लिए PCM अर्थात् भौतिकी,रसायन शास्त्र और गणित विषयों के साथ 12 वीं पास होना जरूरी है।
    यद्यपि 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले कैंडिडेट्स भी आवेदन के पात्र होते हैं परंतु इन कैंडिडेट्स को निर्धारित तिथि तक 12वीं उत्तीर्ण होने का प्रमाण-पत्र जमा कराना होता है।
  • कैंडिडेट्स की आयु 16.5 वर्ष से कम और 19.5 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

(2.) यूपीएससी एनडीए चयन प्रक्रिया का आवेदन पत्र भरना (Filling of application form for UPSC NDA selection process)-

  • आवेदन पत्र की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है।इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन करने की आवश्यकता है।
  • आवेदन शुल्क ₹100 निर्धारित है परंतु एससी/एसटी/जेसीओ/एनसीओ/ओआरएस के पुत्र को शुल्क से भुगतान करने से छूट दी गई है।
  • एनडीए के आवेदन पत्र में दो भाग शामिल है:भाग I (पंजीकरण) और भाग II (आवेदन पत्र भरना)।

(3.)एडमिट कार्ड जारी करना (Issue of admit card)-

  • एनडीए एडमिट कार्ड परीक्षा से तीन सप्ताह पहले ऑनलाइन जारी किया जाता है।सभी पंजीकृत उम्मीदवार पंजीकरण संख्या या रोल नंबर के द्वारा लाॅगइन करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
    एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी डाक द्वारा उम्मीदवारों को नहीं भेजी जाती है।<

(4.)यूपीएससी एनडीए चयन प्रक्रिया 2021 (UPSC NDA Selection Process 2021)-

  • यूपीएससी एनडीए की चयन प्रक्रिया में दो चरण होते हैं:
  • लिखित परीक्षा और सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) टेस्ट और साक्षात्कार।
  • एनडीए लिखित परीक्षा में ढाई घंटे के दो पेपर होते हैं।ये प्रश्न-पत्र गणित और सामान्य योग्यता से संबंधित होते हैं।ये प्रश्न-पत्र वस्तुपरक बहुविकल्पीय प्रकृति के अंग्रेजी एवं हिन्दी दोनों ही भाषाओं में होते हैं।
    जीएटी अर्थात् जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट में कुल प्रश्न 150 होते हैं जबकि गणित में 120 प्रश्न होते हैं।लिखित परीक्षा के कुल अंक 900 हैं।
  • लिखित परीक्षा के पहले चरण में उत्तीर्ण घोषित उम्मीदवारों को चयन केंद्रों थल सेना चयन बोर्ड/वायु सेना चयन बोर्ड/नौसेना चयन बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाले टेस्ट और साक्षात्कार के दूसरे चरण में सम्मिलित होना होता है।
  • SSB (एसएसबी) साक्षात्कार में दो चरण होते हैं।स्टेज I में ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग (OIR) टेस्ट और पिक्चर परसेप्शन विवरण टेस्ट (PP and DT) में प्रदर्शन के संयोजन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है।
  • एसएसबी केन्द्रों पर कैंडीडेट्स का शारीरिक परीक्षण किया जाता है।
  • स्टेज II में साक्षात्कार,समूह परीक्षण अधिकारी कार्य,मनोविज्ञान टेस्ट और सम्मेलन शामिल हैं।ये परीक्षण 4 दिनों में आयोजित किए जाते हैं।
  • लिखित परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार में अलग से न्यूनतम अर्हक अंक प्राप्त करना चाहिए।इन शर्तों के अधीन योग्य उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार में उनके द्वारा अर्जित कुल अंकों के आधार पर चयन होने पर सेवा चिकित्सा अफसर बोर्ड द्वारा की जाती है।

(5.) एनडीए परिणाम की घोषणा (NDA Result Declaration)-

  • एनडीए परिणाम दो चरणों में घोषित किया जाएगा: लिखित और अंतिम।दोनों चरणों का परिणाम ऑनलाइन घोषित किया जाता है।परिणाम पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध कराए गए हैं।परिणाम योग्य उम्मीदवारों के रोल नंबर प्रदर्शित करता है।

(6.) यूपीएससी एनडीए में चयनित उम्मीदवारों का प्रशिक्षण (Training of selected candidates in UPSC NDA)-

  • एनडीए चयन प्रक्रिया और अन्य परीक्षणों में सफल घोषित कैंडिडेट्स को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के आर्मी,नेवी और एयरफोर्स तथा नौसेना अकादमी में प्रशिक्षण के लिए प्रवेश दिया जाता है।
  • प्रशिक्षण की अवधि 3 वर्ष की होती है जिसमें पहले ढ़ाई साल के दौरान एकेडमिक तीनों सेनाओं के लिए एक समान होती है।इसे पूरा करने पर कैंडिडेट्स नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) की डिग्री (विंग के अनुसार बीए/बीएससी/बीएससी कंप्यूटर/बीटेक) दी जाती है।
  • नौसेना अकादमी के लिए चयनित कैंडिडेट्स को भारतीय नौसेना अकादमी एझीमाला में 4 वर्ष का शैक्षणिक एवं व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाता है।इन कैडेट्स को बीटेक डिग्री दी जाती है।
  • राष्ट्रीय रक्षा अकादमी पास होने के बाद कैंडीडेट्स को अलग-अलग सैन्य अकादमियों में प्रशिक्षण दिया जाता है।
  • आर्मी कैडेट भारतीय सैन्य अकादमी,देहरादून व नौसेना कैडेट्स भारतीय नौसेना अकादमी एझीमालाऔर वायुसेना कैडेट व ग्राउन्ड ड्यूटी-नाॅन टेक स्ट्रीम से वायु सेना अकादमी,हैदराबाद में प्रशिक्षण के लिए भेजे जाते हैं। एयरफोर्स टेक्निकल कॉलेज,बेंगलुरु में ग्राउंड ड्यूटी-टेक स्ट्रीम।
  • आईएमए में आर्मी कैडेट्स को जैंटलमैन कैडेट रूप में जाना जाता है और उन्हें एक वर्ष की अवधि के लिए कठोर सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है।प्रशिक्षण के सफल समापन पर जैंटलमैन कैडेट को लेफ्टिनेंट के पद पर स्थाई कमीशन प्रदान किया जाता है।

(7.)एनडीए में नियुक्ति और वेतन (Appointment and salary in NDA)-

  • विभिन्न सैन्य अकादमी में प्रशिक्षण के बाद कैडेट्स को सेना के विंग के अनुसार स्थाई कमीशन दिया जाता है।
  • थल सेना में लेफ्टिनेंट,नौसेना में सब लेफ्टिनेंट और वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर की रैंक में नियुक्ति दी जाती है।
  • सेना अकादमियों में प्रशिक्षण के दौरान कैडेट्स को सातवें वेतन आयोग की पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के अनुसार ₹56,100 प्रति माह का स्टाइपेंड दिया जाता है।इसके अतिरिक्त कई अन्य सुविधाएं एवं लाभ दिए जाते हैं।
  • लेफ्टिनेंट के तौर पर नियुक्ति होने पर लेवल 10 (₹56,100-₹117500) के अनुसार प्रतिमाह वेतन दिया जाता है। इसके अलावा सैन्य सेवा यानि एमएसपी (₹15,500 प्रतिमाह) और कई प्रकार के पत्ते और राशन दिए जाते हैं।
  • उपर्युक्त विवरण में यूपीएससी एनडीए चयन प्रक्रिया 2021 (UPSC NDA Selection Process 2021),संघ लोक सेवा आयोग एनडीए चयन प्रक्रिया 2021 (Union Public Service Commission NDA Selection Process 2021) के बारे में बताया गया है।

2.यूपीएससी एनडीए 1 2021 एडमिट कार्ड जारी (UPSC NDA 1 2021 Admit Card Issued)-

  • यूपीएससी ने 26 मार्च 2021 को नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defense Academy) और नेवल एकेडमी (Naval Academy) की लिखित परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है।
  • संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने एनडीए एडमिट कार्ड 2021 (NDA Admit Card 2021)अधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी कर दिया है।
  • अतः कैंडिडेट्स इन परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए पोर्टल पर डिटेल्स एंटर करके कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एनडीए (NDA 1) और NA 1 परीक्षा 18 अप्रैल,2021 को आयोजित की जाएगी।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।इसके बाद होमपेज पर व्हाट्स न्यू सेक्शन पर जाएं।यहां आपको UPSC NDA/NA I Admit Card 2021” लिंक पर क्लिक करें।जो आपको एक नए टैब पर भेज देगा। पश्चात् रजिस्टर्ड आईडी या रोल नंबर एंटर करें। पश्चात् क्रेडेंशियल, कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। पश्चात् यूपीएससी एनडीए एडमिट कार्ड 2021 की जांच करें और डाउनलोड करें।इसको भविष्य के संदर्भ के लिए UPSC NDA एडमिट कार्ड 2021 का प्रिंट लेकर रख लें।
  • उपर्युक्त विवरण में यूपीएससी एनडीए चयन प्रक्रिया 2021 (UPSC NDA Selection Process 2021),संघ लोक सेवा आयोग एनडीए चयन प्रक्रिया 2021 (Union Public Service Commission NDA Selection Process 2021) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-UPSC issued CDS 2020 Exam notification

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

एनडीए चयन प्रक्रिया 2021 (UPSC NDA Selection Process 2021) अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-
प्रश्न: एनडीए चयन प्रक्रिया कौन संचालित करता है?

उत्तर: UPSC द्वारा NDA की चयन प्रक्रिया वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।

प्रश्न: एनडीए चयन प्रक्रिया में सभी चरण शामिल हैं?

उत्तर: एनडीए चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार शामिल हैं।दोनों में अलग-अलग उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा दोनों की सम्मिलित मेरिट लिस्ट बनती है।

प्रश्न: मैं एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन कैसे कर सकता हूं?

उत्तर: उम्मीदवार एनडीए परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पोस्ट आॅफिस के जरिए आवेदन नहीं किया जा सकता है अर्थात् केवल ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है ऑफलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है।

प्रश्न: एसएसबी साक्षात्कार कितने चरणों में आयोजित किया जाता है?

उत्तर: SSB साक्षात्कार दो चरणों में आयोजित किया जाता है। दोनों के बारे में ऊपर बताया जा चुका है।

प्रश्न: क्या कोई न्यूनतम योग्यता अंक है?

उत्तर: हां, उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में 20 से 25% अंक लाने की आवश्यकता है अन्यथा उनका चयन रद्द किया जा सकता है।

प्रश्न: निर्धारित शैक्षणिक योग्यता क्या है?

उत्तर: निर्धारित शिक्षा योग्यता कक्षा 12वीं पास है परन्तु वायुसेना तथा नौसेना के लिए 12वीं PCM विषयों से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

प्रश्न: क्या एनडीए के लिए कोई आयु मानदंड है?

उत्तर: हाँ, NDA परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एक आयु सीमा है। कैंडिडेट्स का आयु 16.5 वर्ष कम तथा 19.5 से अधिक नहीं होनी चाहिए

प्रश्न: क्या सीमा की संख्या में कोई कैपिंग है?

उत्तर:नहीं, सीमा की संख्या में कोई कैपिंग नहीं है।

प्रश्न: एनडीए परीक्षा पास करने के बाद अगला कदम क्या है?

उत्तर: परीक्षा क्लियर करने के बाद, उम्मीदवार NDA के प्रशिक्षण से गुजरेंगे। परीक्षा के दो चरणों लिखित और SSB साक्षात्कार को क्लीयर करना आवश्यक है।

प्रश्न: एसएसबी साक्षात्कार का पहला चरण क्या है?

उत्तर: SSB साक्षात्कार के पहले चरण में ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग (OIR) परीक्षण और पिक्चर परसेप्शन विवरण टेस्ट (PP & DT) शामिल हैं।

प्रश्न: एसएसबी साक्षात्कार का दूसरा चरण क्या है?

उत्तर: दूसरे चरण में साक्षात्कार, समूह परीक्षण अधिकारी कार्य, मनोविज्ञान टेस्ट और सम्मेलन शामिल हैं।
उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर तथा विवरण के आधार पर यूपीएससी एनडीए चयन प्रक्रिया 2021 (UPSC NDA Selection Process 2021),संघ लोक सेवा आयोग एनडीए चयन प्रक्रिया 2021 (Union Public Service Commission NDA Selection Process 2021) के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *