Menu

NDA 2020 will crack math with 7 tips

Contents hide
1 1.एनडीए 2020 में 7 टिप्स से गणित क्रैक होगा (NDA 2020 will crack math with 7 tips)-
1.2 3.स्टडी की टाॉपिक के अनुसार सारणी बनाएं (Make tables according to study topics)-

1.एनडीए 2020 में 7 टिप्स से गणित क्रैक होगा (NDA 2020 will crack math with 7 tips)-

एनडीए 2020 में 7 टिप्स से गणित क्रैक होगा (NDA 2020 will crack math with 7 tips)।ये 7 टिप्स इतनी बेहतरीन है कि यदि इनका पालन किया जाए तो आपकी गणित की तैयारी में अद्भुत सुधार होगा।NDA परीक्षा में अब कुछ समय ही बचा है।
NDA के इच्छुक अभ्यर्थी पूरी लगन से तैयारी कर रहे होंगे। लेकिन प्रतियोगिता परीक्षा में कठिन परिश्रम से ज्यादा महत्त्वपूर्ण है कि सही तकनीक से परीक्षा की तैयारी करें।
NDA के माध्यम से देश के तीनों सेना थल,जल और वायु सेना में भर्ती हो सकते हैं।UPSC (Union public service commission) हर साल दो बार NDA की परीक्षा का आयोजन करती है।
NDA के द्वारा UPSC तीन साल की कड़ी ट्रेनिंग के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करती है।
NDA में चयनित उम्मीदवार को बहुत प्रतिष्ठित पद दिया जाता है जहां बेहतरीन सैलरी के साथ-साथ महंगाई भत्ता,अन्य भत्ते ,पेंशन, ग्रेच्युटी,बीमा और अन्य लाभ प्रदान किया जाता है।
इस आर्टिकल में NDA में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को कुछ टिप्स बताएंगे जिनके आधार पर आप अपनी तैयारी को बेहतरीन कर सकते हैं। एनडीए 2020 में 7 टिप्स से गणित क्रैक होगा (NDA 2020 will crack math with 7 tips) ऐसा हमारा विश्वास है।
NDA में परीक्षा में दो पेपर होते हैं पहला मैथ्स यानि गणित तथा दूसरा जनरल एबिलिटी टेस्ट।इन दोनों पेपर्स पर ही फोकस करने की आवश्यकता है लेकिन गणित के पेपर पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि इसमें आसान से सवाल भी घुमा फिराकर पूछे जाते हैं।आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-Math tips for MAT exam preparation

2.गणित विषय की स्कोरिंग को समझें और समय का ध्यान रखें (Understand math subject scoring and keep track of time)-

यदि आप गणित विषय की स्कोरिंग को समझेंगे और समय का ठीक तरह से पालन करेंगे तो निश्चित रूप से एनडीए 2020 में 7 टिप्स से गणित क्रैक होगा (NDA 2020 will crack math with 7 tips)।
NDA की परीक्षा में कुल 120 प्रश्न होते हैं जिनमें प्रत्येक सवाल 2.5 अंक का होता है। इसलिए गणित खंड में 300 अंक का पेपर होता है।
अभ्यर्थी सबसे बड़ी भूल यह करते हैं कि वे सभी 120 सवालों को हल करना चाहते हैं।जब तक आपकी गणित पर बहुत अच्छी पकड़ न हो तथा सवालों को हल करने की गति बहुत अच्छी न हो तब तक 120 सवालों को हल करने की न सोचें।क्योंकि अनुमान के आधार पर दिए गए उत्तर अक्सर गलत ही होते हैं और हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाते हैं।
सवालों को हल करते हुए समय की कमी अभ्यर्थी को महसूस होती है इसलिए समय का पूरा ध्यान रखें।परीक्षा में आपके पास 2.30 घण्टे का समय होता है। इसलिए हर सवाल को 1.5 मिनट में हल करना होता है। यदि किसी सवाल में अधिक समय लग रहा हो तो उस सवाल को छोड़कर आगे बढ़े।इस प्रकार आप पेपर को पूरा कर सकते हैं।
अन्त में यदि समय बचता है तो छोड़े हुए सवालों को फिर से हल करने की कोशिश करें।याद रखें सही उत्तर पता होने पर ही सवाल का उत्तर दें अन्यथा उसको छोड़ दें।

3.स्टडी की टाॉपिक के अनुसार सारणी बनाएं (Make tables according to study topics)-

NDA में गणित विषय में कई अलग-अलग टाॅपिक होते हैं जिनमें ज्यादातर एक दूसरे से सम्बन्धित नहीं होते हैं।प्रत्येक अभ्यर्थी का अलग-अलग टाॅपिक पर कमांड होता है।किसी को त्रिकोणमिति,किसी को प्रोबेबिलिटी,किसी को अवकलन तथा किसी को समाकलन पर महारत हासिल होती है।
इसलिए अपनी प्रकृति के अनुसार सरल से जटिल टाॅपिक की सारणी बना लें।फिर प्रत्येक टाॅपिक की अच्छी तरह से तैयारी करें।यह भी ध्यान रखें कि किस टाॅपिक पर आपकी कमांड है।
आपको गणित की बेसिक कांसेप्ट क्लीयर होगी तो कठिन टाॅपिक को तैयार करने में आसानी होगी।
सबसे पहले सरल टाॅपिक अर्थात् जिस टाॅपिक पर कमांड है उसकी तैयारी करें।फिर धीरे-धीरे कठिन टाॅपिक की तैयारी करें।
सबसे पहले 11वीं और 12वीं की NCERT गणित की पुस्तकों को हल करें।इसके पश्चात् सन्दर्भ पुस्तक को हल करें।ज्यादा पुस्तकें पढ़ने से बचें। सन्दर्भ पुस्तक एक या दो काफी है।
स्टडी की टाॅपिक के अनुसार सारणी के आधार पर तैयारी करना एनडीए 2020 में 7 टिप्स से गणित क्रैक होगा (NDA 2020 will crack math with 7 tips) कि यह दूसरी टिप्स है।

4.अनसाल्वड पेपर्स को हल करें (Solve unsolved papers)-

गणित तथा संदर्भ पुस्तकें पढ़ने के बाद अनसाल्वड पेपर्स तथा गत वर्षों के पेपर्स को हल करें।अनसाल्वड पेपर्स,गत वर्षों के पेपर्स के आधार पर ही तैयार होते हैं।इनको हल करने से आपको यह पता चल जाएगा कि NDA परीक्षा में किस प्रकार के सवाल आते हैं।साथ ही अनसाल्वड पेपर्स को हल करने से आपका काॅन्फिडेन्स लेवल भी बढ़ेगा।
अनसाल्वड पेपर्स तथा माॅडल पेपर्स को हल करते समय अपनी गति को बढ़ाएं,साथ ही शुद्धता का ध्यान भी रखें अर्थात् अधिक से अधिक सवालो को सही हल करने की कोशिश करें।
पिछले वर्षों के पेपर्स,अनसाल्वड पेपर्स तथा माॅडल पेपर्स के आधार पर आपको पता चल जाएगा कि सवालों का डिफीकल्टी लेवल कैसा आता है?

5.सिलेबस की पुनरावृत्ति करें (Repeat syllabus)-

यदि आपके पास पर्याप्त समय हो तो NCERT की 11वीं व 12वीं पुस्तकों की एक बार पुनरावृत्ति अवश्य कर लें जिससे आपकी कांसेप्ट क्लीयर हो जाएगी। दरअसल गणित का जितना हम अभ्यास करते हैं, गणित उतनी ही सरल होती जाती है।
अन्य विषयों की तुलना में गणित को हल करने का तरीका अलग है।अन्य विषयों को आपको पढ़कर याद करना होता है तथा उनको आप बार-बार पढ़कर स्वयं भी समझ सकते हैं जबकि गणित बार-बार अभ्यास करने से सरल होती है तथा इसको हल करने के लिए शिक्षक की आवश्यकता होती है। धीरे-धीरे इसका अभ्यास करने से यह सरल होती जाती है और बहुत सी बातें अभ्यास करने से याद हो जाती है।

6.सूत्रों को याद करें और प्रश्नों को हल करने का मैप तैयार करें (Memorize the formulas and prepare a map to solve the questions)-

गणित में सवालों को हल करने के लिए सूत्रों की कदम-कदम पर आवश्यकता होती है।यदि यह कहा जाए कि गणित सूत्रों की गणित है तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। इसलिए सूत्रों को याद करने के लिए एक छोटी नोटबुक तैयार कर लें। उसमें हर टाॅपिक से सम्बन्धित जितने भी सूत्र हैं उनको एक जगह नोट कर लें।जब भी आपकों समय मिले तो उस नोटबुक से सूत्रों को याद करने की कोशिश करें।आप बार-बार उनको पढ़ेंगे और उन पर आधारित सवालों को हल करेंगे तो सूत्र याद हो जाएंगे।
गणित सू़त्रों पर आधारित है इसमें संभावनाओं का फर्क नहीं पड़ता है। इसलिए सूत्रों को याद करना बेहद महत्त्वपूर्ण है। सूत्रों को याद करने से आप द्वारा सवालों को हल करने की गति बढ़ जाएगी।
सबसे पहले आपको सरल सवाल तथा उसके बाद मध्यम वर्ग के सवालों को हल करना चाहिए।पूरा पेपर हल करने के बाद यदि आपके पास समय बचता है तो कठिन सवालों को हल करने का प्रयास करना चाहिए।
NDA में 30-40 सवाल इतने सरल होते हैैं कि इनको आप सूत्रों के आधार पर हल कर सकते हैं।
एनडीए 2020 में 7 टिप्स से गणित क्रैक होगा (NDA 2020 will crack math with 7 tips) की यह पांचवीं टिप्स है।

7.माॅक टेस्ट दें (Give a mock test)-

NCERT ,संदर्भ पुस्तकें,अनसाल्वड पेपर्स, माॅडल पेपर्स को हल करने के बाद अपने आपकी जांच करने के लिए माॅक टेस्ट दें।माॅक टेस्ट से आपको अपनी तैयारी की वास्तविकता का पता लग जाएगा। जहां कहीं भी आपको आपकी कमजोरी महसूस होती हो उस टाॅपिक को दुबारा से तैयार करें
संख्याओं की टेबिल,वर्ग,वर्गमूल,घन जैसी गणनाओं को कंठस्थ कर लें।
माॅक टेस्ट देते समय परीक्षा में पालन किए जाने वाले सभी नियमों का पालन करें। इससे आपमें अनुशासन विकसित हो जाएगा। जिससे परीक्षा के दिन किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना करने में आप सक्षम होंगे।

8.परीक्षा के समय प्रश्नों का चयन सही करें (Choose the correct questions at the time of exam)-

यदि आपने NCERT गणित की पुस्तकें,संदर्भ पुस्तक,अनसाल्वड पेपर्स, माॅडल पेपर्स अच्छी तरह तैयार कर लिए हैं तो माॅक टेस्ट के समय आपको आपकी कमजोरी और ताकत का पता चल जाएगा।
इसलिए परीक्षा के वक्त आपको यह सही से पता होगा कि आपने कौनसे टाॅपिक ठीक से तैयार किए हैं तथा कौनसे टाॅपिक ठीक से तैयार नहीं किए हैं।
इसलिए जो टाॅपिक ठीक से तैयार नहीं किए है उनसे सम्बन्धित सवालों को हल करने से बचें।
दरअसल विद्यार्थियों की यह प्रवृत्ति होती है कि वे इधर-उधर देखकर अथवा अनुमान के आधार पर सवालों को हल करने की कोशिश करते हैं और ज़्यादातर ऐसे सवाल गलत हो जाते हैं। इसलिए ऐसे सवालों को हल करने से बचें।क्योंकि गलत उत्तर देने से आप प्राप्त किए हुए अंकों को भी खो देते हैं।
एनडीए 2020 में 7 टिप्स से गणित क्रैक होगा (NDA 2020 will crack math with 7 tips) की यह अन्तिम टिप्स है।

9.अन्तिम खास बात (Last special thing)-

NDA परीक्षा में गणित विषय बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। इसलिए गणित के हर टाॅपिक की अच्छी तरह से तैयारी करना आवश्यक है।
जैसे त्रिकोणमिति के टाॅपिक को तैयार करने के लिए त्रिभुज की सर्वांगसमता, समरूपता के नियम, त्रिभुजों के क्षेत्रफल,परिमाप का सूत्र , कोणों के त्रिकोणमितीय अनुपात,साइन,कोसाइन इत्यादि कोणो के मान, कोणों के आपस में सम्बन्ध,इन्वर्स फंक्शन आदि के सूत्रों को अच्छी तरह से याद करना आवश्यक है।
यदि गणित के सवालों को हल करते समय एक भी स्टेप गलत हो जाती है तो सवाल गलत हो जाता है।
NDA परीक्षा में गणित खंड को कठिन नहीं समझना चाहिए बल्कि आप अभ्यास से इसे सरल कर सकते हैं।
असफलता से न डरें बल्कि पूरी लगन और एकाग्रता के साथ एनडीए परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।
एनडीए 2020 में 7 टिप्स से गणित क्रैक होगा (NDA 2020 will crack math with 7 tips) की यह बोनस टिप्स है।
NDA 2020: इन सात टिप्स से क्रैक होगा गणित विषय

नोट- जिनके माता-पिता आर्म्ड फोर्सेज यानी आर्मी, नेवी और एयर फोर्स के लिए काम कर रहे हैं, उन्हें 25% की विशेष छूट दी जा रही है। इसके लिए कूपन कोड DEFENCE25 का इस्तेमाल करना होगा। ध्यान दें कि कोर्स का शुल्क 3499 रुपये है। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों के बच्चों के लिए भी विशेष छूट है। उनको इस NDA/NA पाठ्यक्रम पर 25 फीसदी की दी जा रही है। इनके लिए कूपन कोड Safgov25 है।

10.एनडीए 2020 में 7 टिप्स से गणित क्रैक होगा (NDA 2020 will crack math with 7 tips) का निष्कर्ष-

गणित के प्रश्न-पत्र को हल करने में कठिनाई महसूस होने के कुछ कारण हैं जिन्हें दूर कर दिया जाए तो हम गणित के प्रश्न-पत्र में कठिनाई महसूस नहीं करेंगे। प्रतियोगिता परीक्षाओं में गणित का जो सिलेबस दिया हुआ होता है उसकी यदि हम सिलेक्टेड तैयारी करते हैं तो गणित विषय के प्रश्न-पत्र को हल करने में कठिनाई होगी। प्रतियोगिता परीक्षाओं में प्रश्न-पत्र व्यापक व गहराई लिए हुए होते हैं। इन परीक्षाओं में सरल प्रश्नों को भी घुमा फिराकर पूछा जाता है जिससे अभ्यर्थी हल करने में कठिनाई महसूस करते हैं। गणित का जो सिलेबस है यदि हमारी तैयारी उससे उच्च स्तर की होगी तो कठिनाई महसूस नहीं होगी। जैसे हमें 50 किमी की दौड़ की प्रतियोगिता में हिस्सा लेना है तो हमारी तैयारी 75 से 100 किमी तक की होनी चाहिए तभी हम 50 किमी की दूरी को सफलतापूर्वक व आसानी से पार कर सकेंगे। जबकि अभ्यर्थी 50 किमी या इससे कम दूरी का अभ्यास करते हैं जिससे वे 50 किमी की दूरी की दौड़ में असफल हो जाते हैं। इसलिए जितना Syllabus दिया हुआ है उसके लेवल से दुगुनी तैयारी करके रखें। हर तरह से आनेवाले सवालों का बार-बार अभ्यास करें। आनलाईन माॅक टेस्ट से बार-बार अपना मूल्यांकन करते रहें। याद रखें कि प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफलता का कोई Shortcut Method नहीं है। हम जो भी अभ्यास करते हैं उसे हमें दिशा मिलती है कि इस तरह के सवाल आ सकते हैं। परन्तु जो सवाल हम हल करते हैं जरूरी नहीं कि वे सवाल आएगें बल्कि वे सवाल नहीं आते हैं, हाँ उस तरह के सवाल आ सकते हैं। परन्तु जो सवाल हम हल करते हैं उससे हमारे अभ्यास करने की क्षमता बढ़ती है। अर्थात् उन सवालों को अभ्यास करने का अर्थ है कि हम हमारे अन्दर सवाल हल करने का कौशल विकसित कर रहे होते हैं। परीक्षा में आनेवाले सवाल हम अपने अनुभव के आधार पर हल करते हैं। हमारे अनुभव में विवेक, बुद्धि, कौशल, सूझबूझ इत्यादि गुणों का समावेश होता है। विवेक, बुद्धि, कौशल, सूझबूझ इत्यादिगुगुणों को जितना हम विकसित करते जाते हैं उतना ही प्रश्न-पत्र हमारे लिए सरल हो जाता है। अन्य विषयों की तुलना में हमें इन गुणों के अतिरिक्त चिंतन, तर्कशक्ति जैसे गुणों की गणित में अधिक आवश्यकता होती है। इसलिए बालकों की प्रारम्भ में ही प्रतिभा को पहचानकर उस प्रतिभा को विकसित करने का प्रयास करना चाहिए। ऐसा करने से हमें गणित विषय कठिन नहीं लगेगा और हम उसको आसानी से हल कर पाएंगे।
ऊपर वर्णित बातों का पालन करेंगे तो निश्चित एनडीए 2020 में 7 टिप्स से गणित क्रैक होगा (NDA 2020 will crack math with 7 tips)।

11.मैं एनडीए में अच्छे अंक कैसे ला सकता हूं? (How can I score good marks in NDA?)-

टिप 1: नए प्रश्नों को हल करने से न डरें।
टिप 2: कॉन्सेप्ट बिल्डिंग पर अधिक ध्यान देने की कोशिश करें।
टिप 3: विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का अभ्यास करें।
टिप 4: अधिक से अधिक मॉक टेस्ट हल करें।
टिप 5: एक ‘अच्छी किताब’ की खोज में समय बर्बाद न करें
टिप 6: पिछले वर्ष की परीक्षाओं के पेपर पैटर्न का विश्लेषण करें।

12.क्या एनडीए में तोड़ डालना आसान है? (Is it easy to crack NDA?)-

एनडीए परीक्षा कठिन है; हालांकि, यह इतना कठिन नहीं है कि उम्मीदवार प्रारंभिक चरण से तैयारी शुरू कर दें। अगर बोर्ड परीक्षा के ठीक बाद छात्रों को तैयारी शुरू करने को मिल जाती है तो उनकी सफलता की संभावना काफी बेहतर है। सही तरह की किताबें और अध्ययन सामग्री भी उनकी तैयारी में मदद करती है।

13.एनडीए के लिए हमें कितने घंटे अध्ययन करना चाहिए? (How many hours we should study for NDA?)-

एनडीए परीक्षा की तैयारी के टिप्स:
नियमित रूप से हर दिन 2-3 घंटे का अध्ययन आवश्यक है। पाठ्यक्रम को अपनी सहूलियत के अनुसार वर्गीकृत करें और तैयारी शुरू करें। जितना संभव हो उतना पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का अभ्यास करें। परीक्षा की तारीख से 2-3 महीने पहले मासिक पत्रिका पढ़ना उपयोगी होगा।

14.NDA के लिए कौन सी स्ट्रीम सर्वश्रेष्ठ है? (Which stream is best for NDA?)-

एनडीए वाणिज्य छात्र के लिए एक विकल्प है। कोई भी पुरुष उम्मीदवार, जो किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं पास कर चुका हो, एनडीए के लिए पात्र है। लेकिन वायु सेना और नौसेना के लिए उम्मीदवार को विषय संयोजन के रूप में भौतिकी और गणित के साथ 12 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

15.NDA परीक्षा 2020 की तैयारी कैसे करें? (how to prepare for nda exam 2020?)-

एनडीए 2020 तैयारी टिप्स
(1.)अपने स्टडी प्लान को स्मार्ट तरीके से शेड्यूल करें। बेहतर तैयारी के लिए स्मार्ट अध्ययन योजना होना आवश्यक है।
(2.)आपकी मूल (बेसिक) बातें स्पष्ट होनी चाहिए।
(3.)सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी विषय पर ध्यान दें।
(4.)अध्ययन सामग्री।
(5.)पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें।
(6.)स्वास्थ्य रखरखाव और व्यक्तित्व।
(7.)रिवीजन।

16.एनडीए की तैयारी की किताबें (NDA preparation books)-

यहां एनडीए पुस्तकों की एक सूची है जिसे आप तैयारी के लिए संदर्भित कर सकते हैं।
एनडीए गणित के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें।
पुस्तक का नाम / प्रकाशक(लेखक का नाम)
(1.)Quantitative Aptitude for competitive examinations -RS Aggarwal
(2.)NDA Entrance Exam -ES Ramasamy
(3.)Mathematics for NDA/NA: National Defence Academy and Naval Academy -RS Aggarwal

17.NDA तैयारी पाठ्यक्रम (NDA preparation syllabus)-

परीक्षा का सिलेबस बदल सकता है। आधिकारिक वेबसाइट देखें।

18.एनडीए की तैयारी ऑनलाइन (NDA preparation online)-

अब एनडीए ऑनलाइन कक्षाओं के लिए दाखिला लें!
एनडीए- I और II 2020 ऑनलाइन कोचिंग के लिए नामांकन कैसे करें?
उसके बाद, ग्रेडअप क्लासरूम टैब पर जाएं।
फिर, डिफेंस कैटेगरी का चयन करें।
एनडीए परीक्षा टैब के साथ आगे बढ़ें।
उसी की भुगतान प्रक्रिया को पूरा करें और इंटरएक्टिव एनडीए- I और II 2020 ऑनलाइन कोर्स का आनंद लें।

19.NDA फिजिकल टेस्ट की तैयारी कैसे करें?(how to prepare for NDA physical test?)-

(1.)15 मिनट में 2.4 किमी दौड़ना।
(2.)रस्सी कूदना।
(3.)पुशअप्स और सिट-अप्स (न्यूनतम 20 प्रत्येक)
(4.)चिन अप्स (न्यूनतम 08)
(5.)रस्सी चढ़ाई -3-4 मीटर।

20.कक्षा 11 से एनडीए की तैयारी कैसे करें? (how to prepare for NDA from class 11?)-

NDA परीक्षा के लिए अपनी तैयारी शुरू करने के लिए, कैंडिडेट की एकेडमिक की किताबें स्पष्ट होनी चाहिए, आपकी कक्षा 11 वीं और 12 वीं के सिलेबस पर अच्छी कमांड होनी चाहिए।
कक्षा 11 वीं से, आप तैयार कर सकते हैं:
English.
History.
Civics.
Geography.
General Knowledge etc.
Mathematics

21.कक्षा 10 से एनडीए की तैयारी कैसे करें? (how to prepare for nda from class 10?)-

एनडीए और एन.ए. को क्रैक करने के लिए 10 वीं कक्षा में टॉप करने के लिए मुख्य बिन्दु।
10 वीं की पढ़ाई खत्म करने के बाद लिए जाने वाले विषय अधिमानतः पीसीएम यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स होने चाहिए।
अगर कोई नॉन मेडिकल स्ट्रीम नहीं चाहता है, तो गणित को भी अनिवार्य विषय के रूप में लेना होगा।

22.NDA परीक्षा की तारीख 2020 (NDA exam date 2020)-

6 सितंबर, 2020 यूपीएससी एनडीए (1) और (2) 2020 परीक्षा की तारीख।
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (II) 2020 ,6 सितंबर, 2020 (रविवार) को आयोजित होने वाली है।
उपर्युक्त विवरण तथा प्रश्नों के उत्तर के द्वारा आप आसानी से एनडीए 2020 में 7 टिप्स से गणित क्रैक होगा (NDA 2020 will crack math with 7 tips)।

Also Read This Article:-No entrance test for B Arch admission

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here
Social Media

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *