Menu

UPSC issued CDS 2020 Exam notification

Contents hide
1 1.यूपीएससी ने सीडीएस 2020 परीक्षा अधिसूचना जारी की, का परिचय (Introduction to UPSC issued CDS 2020 Exam notification)-
1.2 3.एकेडमी के अनुसार रिक्तियों का विवरण (Vacancy Details as per Academy)-

1.यूपीएससी ने सीडीएस 2020 परीक्षा अधिसूचना जारी की, का परिचय (Introduction to UPSC issued CDS 2020 Exam notification)-

यूपीएससी ने सीडीएस 2020 परीक्षा अधिसूचना जारी की (UPSC issued CDS 2020 Exam notification)।इसके द्वारा ग्रेजुएट युवाओं को आर्मी,नेवी और एयरफोर्स के लिए चयन किया जाएगा।
बहुत से अभ्यर्थी सरकारी सेवा तथा आर्मी में सर्विस करने के इच्छुक होते हैं।ऐसे युवाओं के लिए यह शानदार मौका है।सीडीएस-II परीक्षा के द्वारा 344 पदों के लिए भर्ती की जाएगी।
भारत में सरकारी सेवाओं के प्रति युवाओं में एक जुनून सा देखा जाता है।आर्मी में वे ही युवा तथा अभ्यर्थी जाना चाहते हैं जो भारत देश की सुरक्षा करने में अपना योगदान देना चाहते हैं।
यूपीएससी ने सीडीएस 2020 परीक्षा अधिसूचना जारी करके (UPSC issued CDS 2020 Exam notification) युवाओं के सस्पेन्स को खत्म कर दिया है।अब अभ्यर्थी आनलाईन आवेदन करके अपनी परीक्षा की तैयारी में जुट सकते हैं।
सीडीएस 2020 में अभ्यर्थियों के चयन के लिए तीन विषयों की परीक्षा ली जाएगी। अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और एलीमेंट्री मैथमेटिक्स।
इस परीक्षा में गणित विषय से ग्रेजुएट करने वाले अभ्यर्थी लाभप्रद स्थिति में रहेंगे।क्योंकि अंग्रेजी को सामान्य विषय के रूप में सभी पढ़ते हैं तथा सामान्य ज्ञान की तैयारी करना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है। गणित विषय में जो अभ्यर्थी अच्छा पेपर करेगा,उसके चयन की संभावना बढ़ जाएगी।
जाहिर सी बात है कि गणित में ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए प्रारम्भिक गणित की तैयारी करना मुश्किल नहीं है। परन्तु अन्य फैकल्टी जैसे आर्ट्स व कामर्स से ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए गणित की तैयारी करना मुश्किल है।
यूपीएससी ने सीडीएस 2020 परीक्षा अधिसूचना जारी की (UPSC issued CDS 2020 Exam notification) है उसका लिंक नीचे आर्टिकल में दिया गया है। सीडीएस 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने का लिंक भी नीचे आर्टिकल में दिया गया है।
इस लिंक के द्वारा यूपीएससी ने जो अधिसूचना जारी की है,उसका मूल प्रारूप देख सकते हैं।दूसरे लिंक के द्वारा यूपीएससी द्वारा ली जाने वाली सीडीएस 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु यूपीएससी की बेवसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-How to increase memory in examination?

2.यूपीएससी ने सीडीएस 2020 परीक्षा अधिसूचना जारी की (UPSC issued CDS 2020 Exam notification)-

UPSC CDS Notification 2020: यूपीएससी सीडीएस का नोटिफिकेशन जारी (UPSC issued CDS 2020 Exam notification), इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में 344 भर्तियां
Wed, 05 Aug 2020 03
UPSC CDS Notification 2020: ग्रेजुएट युवाओं के पास आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में अफसर बनने का शानदार मौका है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जामिनेशन (सीडीएस)-II 2020’ का नोटिफिकेशन जारी (UPSC issued CDS 2020 Exam notification) कर दिया है। आर्मी, नेवी, एयरफोर्स में कुल 344 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए संबंधित अकादमियों में भेजा जाएगा। आयोग ने इन पदों के लिए महिलाओं और पुरुषों से आवेदन मांगे हैं। योग्य और इच्छुक अभ्यर्थियों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अगस्त (शाम 6 बजे) है।  

3.एकेडमी के अनुसार रिक्तियों का विवरण (Vacancy Details as per Academy)-

इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए),देहरादून        पद : 100 
*इनमें 13 पद एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट (आर्मी विंग) प्राप्त युवाओं के लिए आरक्षित हैं। 
*चयनित उम्मीदवारों को जुलाई 2021 में शुरू होने वाले 151वें कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा। 
इंडियन नेवल एकेडमी (आईएनए), एझिमाला        पद : 26
*06 पद एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट (नेवल विंग) प्राप्त युवाओं के लिए आरक्षित हैं। 
*चयनित उम्मीदवारों को एग्जिक्यूटिव (जनरल सर्विस)/हाइड्रो के तौर पर जुलाई 2021 में शुरू होने वाले में कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा। 
एयर फोर्स एकेडमी (एएफए), हैदराबाद        पद : 32 
*03 पद  एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट (एयर विंग) प्राप्त युवाओं के लिए आरक्षित हैं। 
*चयनित अभ्यर्थियों को जुलाई 2021 में शुरू होने वाले ट्रेनिंग कोर्स में प्रवेश मिलेगा।
ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए), चेन्नई (पुरुष)    पद : 169
*शार्ट सर्विस कमिशन (पुरुषों) के लिए हैं।
*अक्टूबर 2021 में शुरू होने वाले 114वें एसएससी कोर्स (नॉन टेक्निकल) में प्रवेश दिया जाएगा।
ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए, चेन्नई (महिला)    पद : 17
*अक्टूबर 2021 में शुरू होने वाले 28वें एसएससी कोर्स (नॉन टेक्निकल) में प्रवेश दिया जाएगा।

4.आयु सीमा (Age Range)-

आईएमए : अभ्यर्थी का जन्म 02 जुलाई 1997 से पहले और 01 जुलाई 2002 के बाद न हुआ हो।
नेवल एकेडमी – अभ्यर्थी का जन्म  02 जुलाई 1997 से पहले और 01 जुलाई 2002 के बाद न हुआ हो। 
एएफए :  अभ्यर्थी का जन्म 02 जुलाई 1997 से पहले और 01 जुलाई 2001 के बाद न हुआ हो। 

5.शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)-

आईएमए –  मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त हो। 
नेवल एकेडमी –   मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री प्राप्त हो।
एयर फोर्स एकेडमी- मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री। बारहवीं में फिजिक्स एंव मैथमेटिक्स का अध्ययन किया हो। या इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री प्राप्त हो। 

6.चयन (selection)-

लिखित परीक्षा और इंटरव्यू 

7.फीस (Fees)-

महिला/एससी/एसटी वर्ग को छोड़कर अन्य सभी वर्गों को 200 रुपये फीस देनी होगी। महिला/एससी/एसटी वर्ग के लिए कोई फीस नहीं है।  फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड से या किसी भी एसबीआई ब्रांच से हो सकता है। 
1 सितंबर से 07 सितंबर के बीच ऑनलाइन एप्लीकेशन वापस भी ली जा सकती है। 

8.पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें (Click here to read full notification)-

नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें 
https://upsconline.nic.in/mainmenu2.php

9.सीडीएस 2020 चयन प्रक्रिया (CDS 2020 Selection Process)-

सीडीएस भर्ती की चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:
लिखित परीक्षा: यह सीडीएस चयन प्रक्रिया का पहला चरण है। परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में उपस्थित होना आवश्यक है। सीडीएस परीक्षा पैटर्न के अनुसार, आईएमए, आईएनए और वायु सेना के लिए लिखित परीक्षा में तीन खंड होते हैं, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और प्राथमिक गणित। परीक्षण का कुल अंक 300 है। अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी के लिए लिखित परीक्षा में दो खंड होते हैं – अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान। परीक्षा का कुल अंक 200 है। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को बुद्धिमत्ता और व्यक्तित्व परीक्षण के लिए एसएसबी साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।
SSB साक्षात्कार: SSB साक्षात्कार में दो चरण होते हैं – मनोवैज्ञानिक योग्यता परीक्षण और खुफिया परीक्षण। एक चरण में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा।
अंतिम चयन: उम्मीदवारों का अंतिम चयन लिखित परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है। चयनित उम्मीदवारों को भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून, भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला, वायु सेना अकादमी, हैदराबाद, अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई में प्रशिक्षण से गुजरना होगा।

10.सीडीएस परीक्षा विश्लेषण 2020 (CDS Exam Analysis 2020)-

2 फरवरी को आयोजित सीडीएस (1) 2020 का समग्र कठिनाई स्तर मध्यम से कठिन था। अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान अनुभागों को मॉडरेट करना आसान था। प्राथमिक गणित अनुभाग कठिन था।

11.सीडीएस परीक्षा केंद्र 2020 (CDS Exam Centers 2020)-

सीडीएस की लिखित परीक्षा 41 शहरों में आयोजित की जाएगी। सीडीएस परीक्षा केंद्र के बारे में विवरण एडमिट कार्ड पर दिया गया है। आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों का चयन करना आवश्यक है। सीडीएस परीक्षा केंद्रों को उम्मीदवारों को पहले आवेदन करने वाले को-पहले-आवंटन के आधार पर आवंटित किया जाता है।एक बार जब कोई विशेष परीक्षा केंद्र भर जाता है, तो उसे फ्रीज कर दिया जाता है।उम्मीदवारों को शेष केन्द्रों में से चुनना आवश्यक है।
*Agartala
*Ahmedabad
*Aizawl
*Allahabad
*Bengaluru
*Bareilly
*Bhopal
*Chandigarh
*Chennai
*Cuttack
*Dehradun
*Delhi
*Dharwad
*Dispur
*Gangtok
*Hyderabad
*Imphal
*Itanagar
*Jaipur
*Jammu
*Jorhat
*Kochi
*Kohima
*Kolkata
*Lucknow
*Madurai
*Mumbai
*Nagpur
*Panaji (Goa)
*Patna
*Port Blair
*Raipur
*Ranchi
*Sambalpur
*Shillong
*Shimla
*Srinagar
*Thiruvananthapuram
*Tirupati
*Udaipur
*Visakhapatnam

12.सीडीएस परीक्षा दिवस दिशानिर्देश 2020 (CDS Exam Day Guidelines 2020)-

*उम्मीदवारों को फोटो पहचान प्रमाण के साथ सीडीएस एडमिट कार्ड 2020 परीक्षा केंद्र में ले जाना चाहिए।
*किसी भी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी।
*उम्मीदवारों को क्लिपबोर्ड या हार्डबोर्ड, ब्लैक बॉल पेन को परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति है।
*मोटे काम करने के लिए शीट, निरीक्षक द्वारा प्रदान की जाएगी।
*उम्मीदवारों को किताबें, नोट्स, ढीली चादरें, इलेक्ट्रॉनिक या किसी अन्य प्रकार के कैलकुलेटर, गणितीय और ड्राइंग इंस्ट्रूमेंट्स, लॉग टेबल, स्टेंसिल, स्लाइड नियम, टेस्ट बुकलेट और रफ शीट नहीं लाना चाहिए।
*मोबाइल, फोन, ब्लूटूथ, पेजर या किसी अन्य संचार उपकरण को परीक्षा केंद्र के परिसर के अंदर जाने की अनुमति नहीं है।

13.CDS परीक्षा पात्रता (CDS exam eligibility)-

सीडीएस 2020 परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

(1.)आयु सीमा, सेक्स और वैवाहिक स्थिति (Age Limits, Sex and Marital Status)-

*भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) के लिए, अविवाहित उम्मीदवार 2 जुलाई 1997 से पहले पैदा हुए थे, और 1 जुलाई 2002 के बाद नहीं।
*भारतीय नौसेना अकादमी (IMA) के लिए, अविवाहित पुरुष उम्मीदवार 2 जुलाई 1997 से पहले पैदा हुए थे, और 1 जुलाई 2002 के बाद नहीं।
*वायु सेना अकादमी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 1 जुलाई, 2021 से 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए (जन्म 2 जुलाई, 1997 से पहले और 1 जुलाई 2001 के बाद नहीं।
*अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी (पुरुषों के लिए एसएससी कोर्स) के लिए, 1 जुलाई, 1996 से पहले और इसके बाद 1 जुलाई, 2002 से पहले पैदा हुए अविवाहित पुरुष उम्मीदवार परीक्षा के लिए पात्र हैं।
*अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी (SSC महिला गैर-तकनीकी पाठ्यक्रम) के लिए, उम्मीदवारों को अविवाहित और एक जुलाई 1996 से पहले पैदा होना चाहिए, और 1 जुलाई 2002 के बाद नहीं।

(2.)शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)-

*आईएमए और अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी के लिए, उम्मीदवारों को स्नातक होना चाहिए।
*भारतीय नौसेना अकादमी के लिए, उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।
*वायु सेना अकादमी के लिए, डिग्री या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग आवश्यक है। छात्रों ने 12 वीं कक्षा में भौतिकी और गणित का अध्ययन किया होगा।

(3.)शारीरिक फिटनेस (Physical Fitness)-

सीडीएस परीक्षा में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक मानकों के अनुसार शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।

14.निष्कर्ष (Conclusion)-

भारत में सरकारी सेवा को सर्वाधिक सम्मान की नजर से देखा जाता है,फलस्वरूप आज हर युवा सरकारी सेवाओं में भागीदार बनना चाहता है। वास्तव में यह इतनी ‘ग्लैमरस ‘ और चुनौतीपूर्ण सेवा है कि युवाओं में इसकी चयन परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए एक जुनून सा देखा जाता है।
आर्मी की सेवाओं में उत्तीर्ण अभ्यर्थी विभिन्न उच्च पदो पर पहुंच सकता है जहां उनको अपनी सम्पूर्ण मानसिक व शारीरिक क्षमता का सदुपयोग करने का अवसर मिलता ही है।उसे हर क्षण ऐसे कार्यों को अंजाम देना होता है,जिसकी सफलता-असफलता उसकी क्षमता पर निर्भर करता है।
आर्मी सेवाओं के बढ़ते क्रेज के साथ-साथ इनमें चयन प्रक्रिया भी कठिन से कठिनतर होती जा रही है। सीडीएस परीक्षा में भाग लेना वाला अभ्यर्थी इस आशंका से त्रस्त रहता है कि क्या आर्मी में सेवा करने की उसकी इच्छा पूर्ण हो सकेगी।
रिक्तियां तो मात्र 344 हैं और परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की संख्या लाखों में होती है।यानि सफलता और असफलता के बीच बड़ा अन्तर होता है।यह विशाल अन्तर अच्छे-अच्छे अभ्यर्थियों के हौसले पस्त कर देता है। परन्तु क्या यही सोचकर अभ्यर्थी अपने हथियार डाल दे कि इस परीक्षा में चयन की सम्भावना अत्यल्प है?क्या यह सोचकर कि जब असफल होना है तो क्यों इसमें सिर खपाया जाय, अभ्यर्थी निराशा के गर्त में डूब जाय?
आर्मी सेवा के अभ्यर्थियों के लिए पहला मंत्र है-कभी भी निराश नहीं होना है।चाहे रिक्तियां 344 हों या कम व अधिक,इसका अभ्यर्थी के चयन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ना है।
अतः अभ्यर्थी यह मानकर चले कि अंतिम रूप से चयनित होने वाले 344 अभ्यर्थी में एक वह भी है।यदि रिक्ति सिर्फ एक ही हो तो वह एकमात्र उसी के लिए है और वह इसे प्राप्त कर सकता है। आवश्यकता है तो सिर्फ सार्थक प्रयास करने की।
तात्पर्य यह है कि अभ्यर्थी सर्वप्रथम अपने अन्दर आत्म-विश्वास जाग्रत करे तथा अपनी वास्तविक क्षमता को पहचाने और फिर अपने लक्ष्य की प्राप्ति में प्रयासरत हो जाए। वास्तव में आर्मी सेवा के प्रत्येक अभ्यर्थी को गीता के कर्मवाद का अनुपालन करना चाहिए-
” व्यक्ति को निष्काम भाव से अपना कर्त्तव्य पूरा करना चाहिए और फल की इच्छा बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए।” वास्तविकता भी यही है कि अभ्यर्थी के हाथों में उसका कर्म ही है,फल तो किसी अन्य शक्ति के हाथों में है और वह शक्ति सिर्फ कर्मवानों को ही अपना कृपापात्र बनाती हैं। अतः आवश्यकता है तो सिर्फ अध्यवसायी बनने की।
अंग्रेजी में एक कहावत है-‘ Set the target and hit the target ‘ अर्थात् अपना लक्ष्य निर्धारित करो और उसे बेध डालो। अतः अभ्यर्थी को सर्वप्रथम यह तय कर लेना चाहिए कि उसे अपना कैरियर किस क्षेत्र में बनाना है और एक बार तय हो जाने के पश्चात उसी के लिए जी जान से लग जाना चाहिए।
वास्तव में ढुलमुल नीति वाले कहीं के भी नहीं रहते।’ एकै साधे सब सधे,सब साधे सब जाय ‘ अर्थात् एक ही उद्देश्य की प्राप्ति के लिए अपना सारा ध्यान केन्द्रित कर देना ही उद्देश्य की प्राप्ति के लिए अपना सारा ध्यान केन्द्रित कर देना ही सफलता की कुंजी है।जो लोग एक साथ सभी लक्ष्यों को बेधना चाहते हैं, उनके हाथ से सब कुछ निकल जाता है।

15.सीडीएस फॉर्म कब आएगा? (When CDS form will come?)-

सीडीएस 2 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक यूपीएससी द्वारा सक्रिय कर दिया गया है। पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इच्छुक उम्मीदवार 25 अगस्त तक सीडीएस आवेदन पत्र भर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए 200 है। जबकि महिला / एससी / एसटी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

16. CDS 1 2020 परीक्षा की तारीख (CDS 1 2020 exam date)-

UPSC CDS1 2020 Exam Dates
Events/Dates
(1.)Application form-30-Oct- 2019
(2.)Last date to apply-19-Nov-2019
(3.)Application withdrawal- 26-Nov-2019 to 3-Dec 3-2019
(4.)Admit card- 09-Jan-2020

17.सीडीएस 1 2020 के लिए कितने उम्मीदवार उपस्थित हुए? (How many candidates appeared for CDS 1 2020?, upsc CDS 2020)-

CDS Result Statistics: Appeared Vs Qualified
Year Exam/Number of candidates qualified written exams
(1.)2020 CDS           7,018
(2.)2019 CDS1          7,953
(3.)2018 CDS 2         7,650
                CDS 1          8,261

18.सीडीएस के लिए कितने प्रयास हैं? (How many attempts are there for CDS?)-

प्रयासों (attempts) की कोई निश्चित सीमा नहीं है।आप अपनी उम्र के परमिट(सीमा) तक प्रयास कर सकते हैं।

19.CDS 1 और CDS 2 में क्या अंतर है? (What is the difference between CDS 1 and CDS 2?)-

सीडीएस लिखित परीक्षा होती है, जिसे आगे के एसएसबी साक्षात्कार के लिए क्लियर करना होता है। और एनसीसी प्रविष्टि (यदि आपके पास एनसीसी प्रमाण पत्र है) के माध्यम से लिखित परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है। असल में कोई अंतर नहीं है CDS 1 & CDS 2 के बीच. यह सिर्फ UPSC इस परीक्षा (कंबाइंड डिफेंस सर्विस) का आयोजन साल में दो बार यानी फरवरी और नवंबर को करता है।

20.सीडीएस 2 अधिसूचना 2020 (CDS 2 notification 2020)-

सीडीएस 2020 अधिसूचना
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 5 अगस्त को CDS2 2020 अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना पीडीएफ प्रारूप में आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी की गई है और इसमें परीक्षा से संबंधित सभी विवरण जैसे आवेदन तिथि, परीक्षा तिथि, पात्रता , रिक्तियों, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम, वेतन, आदि का उल्लेख है।उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले सीडीएस अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

21.सीडीएस पाठ्यक्रम 2020 (CDS syllabus 2020)-

(1.)CDS Exam Pattern for IMA, INA, AFA
Subject/Duration/Maximum marks
English 2 hours 100
General Knowledge 2 hours 100
Elementary Mathematics2 hours 100
(2.)CDS Exam Pattern for OTA
Subject/Duration/Maximum marks
English 2 hours 100
General Knowledge 2 hours 100
(3.)सीडीएस सिलेबस 2020: मार्किंग स्कीम
हर गलत चिह्नित उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन लागू होता है। सीडीएस पेपर में, प्रत्येक प्रश्न में 4 विकल्प होते हैं और जिसमें से केवल 1 विकल्प सही होता है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, 1/3 अंक काटे जाएंगे। चिह्नित एक से अधिक विकल्प को गलत माना जाता है। हालांकि, यदि एक प्रश्न अनुत्तरित छोड़ दिया जाता है तो कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
(4.)सीडीएस सिलेबस 2020: विषय-वार सिलेबस
Candidates can check the UPSC CDS Syllabus in the table given below.
Sections/Topics
English
* Spotting Errors Questions
* Sentence Arrangement Questions
* Synonyms & Antonyms
* Selecting Words
* Ordering of Sentence
* Comprehension Questions
* Ordering of words in a sentence
* Fill in the blanks questions
* Idioms and Phrases
General Awareness (GK)
* Economics
* Physics
* Current Affairs
* Politics
* Chemistry
* Sociology
* History
* Defence related Award
* Geography
* Environment
* Sport
* Biology
* Cultural
* Book
* Statement
* true/false
Elementary Mathematics
Algebra
* Basic Operations
* simple factors
* Remainder Theorem
* H.C.F.
* L.C.M.
* Theory of polynomials
* solutions of quadratic equations
* relation between its roots and coefficients (Only real roots to be considered)
* Simultaneous linear equations in two unknowns—analytical and graphical solutions
* Simultaneous linear inequations in two variables and their solutions
* Practical problems leading to two simultaneous linear equations or inequations in two variables or quadratic equations in one variable & their solutions
* Set language and set notation
* Rational expressions and conditional identities
* Laws of indices
Arithematic
* Number System: Natural numbers, Integers, Rational and Real numbers.
* Fundamental operations: addition, substraction, multiplication, division, Square roots, Decimal fractions
* Unitary method
* time and distance
* time and work
* percentages
* applications to simple and compound interest
* profit and loss
* ratio and proportion
* variation
* Elementary Number Theory: Division algorithm
* Prime and composite numbers
* Tests of divisibility by 2, 3, 4, 5, 9 and 11
* Multiples and factors. Factorisation Theorem
* H.C.F. and L.C.M.
* Euclidean algorithm
* Logarithms to base 10
* laws of logarithms
* use of logarithmic tables
Trigonometry
* Sine ×, cosine ×, Tangent × when 0° < × < 90°
* Values of sin ×, cos × and tan ×, for ×= 0°, 30°, 45°, 60° and 90°
* Simple trigonometric identities
* Use of trigonometric tables
* Simple cases of heights and distances
Geometry
* Lines and angles
* Plane and plane figures
* Theorems on Properties of angles at a point
* Parallel lines
* Sides and angles of a triangle
* Congruency of triangles
* Similar triangles
* Concurrence of medians and altitudes
* Properties of angles
* sides and diagonals of a Parallelogram
* rectangle and square
* Circles and its properties including tangents and no

22.सीडीएस 1 2020 का परिणाम (CDS 1 2020 result)-

UPSC CDS 1 परिणाम 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा आयोजित की थी, जिसके हाल ही में परिणाम भी घोषित किए हैं।उम्मीदवार नीचे दिए लिंक के माध्यम से भी अपना परिणाम देख सकते हैं। परिणाम के अनुसार, कुल 267 उम्मीदवार यूपीएससी सीडीएस 1 2020 में पास हुए हैं। यूपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट का लिंक है-UPSC.ieupsc.gov.in

Also Read This Article:-Preparation Tips for Competition Examination

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

2 Comments
  1. AdultFrienedFinder login January 15, 2021 / Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *