Menu

Apply online for IIT JAM 2022

Contents hide

1.आईआईटी जैम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें (Apply online for IIT JAM 2022):

  • आईआईटी जैम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें (Apply online for IIT JAM 2022),आवेदन 30 अगस्त से शुरू होंगे।
  • आईआईटी में प्रवेश लेना लाखों छात्रों का सपना होता है परंतु अधिकांश छात्रों का सपना साकार नहीं होता है।क्योंकि आईआईटी में प्रवेश लेना हर छात्र-छात्रा के वश की बात नहीं है।कई छात्र-छात्राएं बहुत वर्षों से यह मिशन लेकर चलते हैं और आईआईटी के एग्जाम की तैयारी करते हैं।इसलिए यह कॉम्पिटिशन काफी मुश्किल है।
  • आईआईटी में हमेशा एक दूसरे से बेहतर छात्र-छात्राएं तैयारी करके एग्जाम में बैठते हैं लेकिन काम्पिटीशन अत्यधिक होने के कारण ज्यादातर छात्रों का मिशन अधूरा ही रह जाता है।
  • आईआईटी के माध्यम से विभिन्न कोर्स कराए जाते हैं तथा उसके लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा होती है जैसे इंजीनियरिंग के लिए अलग प्रवेश परीक्षा होती है तथा ग्रेजुएशन के लिए अलग प्रवेश परीक्षा होती है।
  • ठीक इसी प्रकार जो छात्र-छात्राएं आईआईटी से एमएससी,Joint Msc PhD,Msc PhD Dual Degree या कोई अन्य पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री करना चाहते हैं उनके लिए आईआईटी ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट (IIT Joint Admission Test) होता है।
  • इस वर्ष भी विभिन्न आईआईटीज में आईआईटी जैम (Joint Admission Test) की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ होने वाली है। अतः इच्छुक कैंडिडेट्स जो Msc ,Joint Msc PhD या फिर अन्य Post Graduation Program में प्रवेश लेना चाहते हैं उन्हें शीघ्र ही आवेदन कर देना चाहिए।
  • सूचना के अनुसार 30 अगस्त,2021 से JAM (Joint Admission test) के तहत होने वाली परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।इच्छुक कैंडिडेट्स 30 अगस्त,2021 से 11 अक्टूबर,2021 तक आवेदन कर सकते हैं।
    सूचना के मुताबिक 4 जनवरी,2021 को इस परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा और 13 फरवरी,2022 को यह परीक्षा होगी।परीक्षा का परिणाम 22 मार्च,2022 को जारी कर दिया जाएगा।
  • आईआईटी जैम,2022 की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (Computer Based Test) के माध्यम से एक और दो सेशन में आयोजित की जाएगी।
  • आईआईटी जैम परीक्षा 2021 के प्रथम सेशन में बायोलॉजी (Biology),मैथमेटिकल स्टेटिस्टिक्स (Mathematical Statics),फिजिक्स (Physics) की परीक्षा 13 फरवरी,2022 को सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित होगी।
  • सेशन 2 में केमिस्ट्री (Chemistry),जियोलॉजी (Geology) तथा मैथमेटिक्स (Mathematics) की परीक्षा 13 फरवरी को ही दोपहर 2:30 बजे से लेकर 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।इस वर्ष आईआईटी जैम,2022 की परीक्षा का आयोजन आईआईटी बंगलुरु (IIT Bangalore) के द्वारा किया जा रहा है।

Also Read This Article:Careers In Engineering

(1.)आईआईटी जैम 2022 एग्जाम सिलेबस (IIT JAM 2022 Exam Syllabus):

  • आईआईटी जैम की परीक्षा में कुल 6 विषयों में से प्रश्न पूछे जाएंगे।वे 6 विषय हैं बायोटेक्नोलॉजी (Biotechnology), केमेस्ट्री (Chemistry),जियोलॉजी (Geology), मैथमेटिक्स (Mathematics),मैथमेटिकल स्टेटिस्टिक्स (Mathematical Statistics), फिजिक्स (Physics), इकोनॉमिक्स (Economics)।
  • आपको इन विषयों की तैयारी कठिन परिश्रम तथा ठोस रणनीति के साथ तैयारी करनी होगी।क्योंकि परीक्षा में प्रश्न इन विषयों में से पूछे जाएंगे।आप तैयारी को बेहतरीन स्तर तक अंजाम देने के लिए किसी अच्छे कोचिंग की सहायता ले सकते हैं अथवा विभिन्न उत्कृष्ट वेबसाइट भी हैं जिनसे आप तैयारी कर सकते हैं।लेकिन अंततः आपकी मेहनत और रणनीति ही आपको सफलता दिलवा सकती है।

(2.)आईआईटी जैम एक्जाम पेटर्न (IIT JAM Exam Pattern):

  • आईआईटी जैम 2022 की परीक्षा ऑनलाइन मोड (Online Mode) में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (Computer Based Test) के माध्यम से आयोजित की जाएगी।यह परीक्षा सिर्फ अंग्रेजी माध्यम में ही करवाई जाएगी।इसलिए उपर्युक्त विषयों की तैयारियां अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकों से ही करनी चाहिए।इस परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है और इस परीक्षा में कुल 60 प्रश्न पूछे जाते हैं ।
  • Section/Questions/Marks
    Section A:(Multiple Choice)-30 1 और 2
    Section B:(Multiple Select)-10 2अंक Section C:(Numerical Answer-20 2अंक
    Total 60

(3.)आईआईटी जैम 2022 एग्जाम सेन्टर (IIT JAM Exam 2022 Center):

  • आईआईटी जैम 2022 की परीक्षा देश में अलग-अलग शहरों में आयोजित की जाएगी।जैसे आईआईटी मुंबई (IIT Mumbai),आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee),आईआईटी बैंगलोर (IIT Bangalore),आईआईटी मद्रास (IIT Madras),आईआईटी गुवाहाटी (IIT Guwahati),आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi),आईआईटी खड़कपुर (IIT Kharakpur),आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur)
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें

Also Read This Article:IIT JAM 2021 Admission Process Begins

2.आईआईटी जैम परीक्षा के लिए टिप्स (Tips for IIT JAM Examination):

  • आपको परीक्षा में सफलता कठिन परिश्रम,अभ्यास,समय,निरंतरता,ज्ञान,उत्साह,स्मृति,एकाग्रता,बुद्धि और धैर्य जैसे गुणों को धारण करने से ही मिल सकती है।सफलता के लिए कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं है।परीक्षा की तैयारी के लिए थोड़ी सी भी चूक या कमजोरी सफलता से दूर कर देती है।
  • इन गुणों में सबसे महत्वपूर्ण गुण है आत्मविश्वास,कठिन परिश्रम,अभ्यास ,ठोस रणनीति,पैशन तथा धैर्य है। यदि ये गुण नहीं तो आपकी सफलता संदिग्ध ही रहेगी।आईआईटी जैसी परीक्षाओं के लिए कैंडिडेट्स कई वर्षों से तैयारी कर रहे होते हैं।परीक्षा में सफलता का मायना यह है कि आप अन्य कैंडिडेट्स से कितना बेहतर परफॉर्ममेंस दिखाते हैं।
  • आईआईटी जैम की परीक्षा में सीटें कम होती है जबकि भाग लेने वाले कैंडिडेट कई गुणा होते हैं। इसलिए कठिन परिश्रम के साथ नियमित रूप से अभ्यास करते रहेंगे तो सफलता आपके कदमों में रहेगी।सीटे कितनी ही कम हो लेकिन आपको यही सोचना है कि मुझे एक सीट चाहिए और उसके लिए पूर्ण मनोयोग से तैयारी के लिए जुट जाइए।याद रखिए जो कैंडिडेट कठिन परिश्रम करता है वह मजदूर है।जो कैंडिडेट कठिन परिश्रम और दिमाग से काम करता है वह कारीगर है।जो कैंडिडेट कठिन परिश्रम से,दिमाग से और दिल से काम करता है वही कलाकार है।असली सफलता आईआईटी जैम में कलाकार को ही मिलती है।
    किसी विद्वान ने कहा है
  • “सफलता की रेखाएं उन मनुष्यों के कपाल में अंकित है जिनके हृदय में नवीन आविष्कारों की आंधी लहराया करती है,जो कर्म क्षेत्र में कमर कसकर खड़े होने की ताकत रखते हैं,जिनकी मानसिक शक्तियां तेजस्वी,अटल और प्रतापी होती है।
  • इसलिए पूर्ण आत्मविश्वास के साथ तैयारी करते रहेंगे तो आप लक्ष्य में आनेवाली सभी बाधाओं और कठिनाइयों को पार कर जएंगे।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में आईआईटी जैम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें (Apply online for IIT JAM 2022) के बारे में बताया गया है।

3.आईआईटी जैम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें (Apply online for IIT JAM 2022) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.मैं IIT JAM 2022 कब आवेदन कर सकता हूं? (When can I apply IIT JAM 2022?):

उत्तर:ऑनलाइन आवेदन पोर्टल 30 अगस्त, 2021 से उपलब्ध होगा।जैम 2022 परीक्षा सभी टेस्ट पेपरों के लिए केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) [Computer Based Test (CBT)] के रूप में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।
भारतीय विज्ञान संस्थान,बंगलौर (INDIAN INSTITUTE OF SCIENCE, BANGALORE) द्वारा आयोजित किया जाएगा।
JAM 2022 गतिविधि तिथि (दिन)JAM ऑनलाइन आवेदन प्रसंस्करण प्रणाली वेबसाइट 30 अगस्त, 2021 (सोमवार) को खुलती है [JAM 2022 Activity Date (Day)JAM Online Application Processing System Website Opens August 30, 2021 (Monday)]

प्रश्न:2.जैम 2022 के लिए कौन आवेदन कर सकता है? (Who can apply for Jam 2022?):

उत्तर:उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की हो।  सामान्य वर्ग के उम्मीदवार ने योग्यता परीक्षा (qualifying exam) में कम से कम 55% अंक प्राप्त किए होंगे और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों ने 50% अंक प्राप्त किए होंगे।IIT JAM 2022 के लिए आवेदन करने के लिए कोई विशिष्ट आयु मानदंड नहीं होगा।

प्रश्न:3.मैं IIT JAM के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं? (How can I apply for IIT JAM?):

उत्तर:IIT JAM आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों को इन चरणों का पालन करना होगा (Candidates have to follow these steps to fill the IIT JAM application form):
चरण 1: ऑनलाइन पंजीकरण करें (Register Online)।
चरण 2: पंजीकरण करें (Make Registration)।
चरण 3: आवेदन पत्र में विवरण भरें (Fill Details in the Application Form)।
चरण 4: जैम 2022 परीक्षा विवरण (JAM 2022 Exam Details)।
चरण 5: आवेदक व्यक्तिगत विवरण (Applicant Personal Details)।
चरण 6: संचार विवरण (Communication Details)।
चरण 7: योग्यता विवरण (Qualification Details)।

प्रश्न:4.मैं IIT JAM को ऑनलाइन कैसे भर सकता हूँ? (How can I fill IIT JAM online?):

उत्तर:IIT JAM 2022 के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए,उम्मीदवारों को पहले वैध ईमेल पते,मोबाइल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके JAM ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (JOAPS) [JAM Online Application Processing System (JOAPS)] पर एक लॉगिन आईडी बनानी होगी।  इसके बाद,उम्मीदवारों को पंजीकरण फॉर्म में आवश्यक विवरण भरना था और आवेदन शुल्क का भुगतान करना था।
उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा आईआईटी जैम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें (Apply online for IIT JAM 2022) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा आईआईटी जैम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें (Apply online for IIT JAM 2022) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Apply online for IIT JAM 2022

आईआईटी जैम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें
(Apply online for IIT JAM 2022)

Apply online for IIT JAM 2022

आईआईटी जैम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें (Apply online for IIT JAM 2022),आवेदन 30 अगस्त से शुरू होंगे।
आईआईटी में प्रवेश लेना लाखों छात्रों का सपना होता है परंतु अधिकांश छात्रों का सपना साकार नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *