Menu

AFCAT 2021 Application Date Extended

Contents hide
1 1.AFCAT 2021 आवेदन तिथि आगे बढ़ी (AFCAT 2021 Application Date Extended),AFCAT 2021 भर्ती अंतिम तिथि आगे बढ़ी (AFCAT 2021 Recruitment Last Date Extended)-
1.2 3.भारतीय वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट AFCAT 2021 (Indian Air Force Common Admission Test AFCAT 2021>

1.AFCAT 2021 आवेदन तिथि आगे बढ़ी (AFCAT 2021 Application Date Extended),AFCAT 2021 भर्ती अंतिम तिथि आगे बढ़ी (AFCAT 2021 Recruitment Last Date Extended)-

AFCAT-2021-Application-Date-Extended

AFCAT 2021 Application Date Extended

  • एएफसीएटी 2021 आवेदन तिथि आगे बढ़ा दी गई है (AFCAT 2021 Application Date Extended)। इसके अनुसार कैंडिडेट अब 11 जनवरी 2021 तक एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है‌।
  • पहले यह तिथि 30 दिसंबर 2020 तक थी परंतु अब अंतिम तिथि को 11 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिया है। कैंडिडेट को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ऑफिशियल पोर्टल https://afcat.cdac.in/AFCAT पर विजिट करना होगा।
  • कैंडिडेट के लिए ध्यान रखने की बात यह है कि रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि का इंतजार न करके तत्काल आवेदन कर देना चाहिए।रजिस्ट्रेशन की तिथि आगे बढ़ने की संभावना नहीं है।
  • ऑफिशियल अधिसूचना के अनुसार IAF की महिला उम्मीदवारों (नाॅन-टेक ब्रांच) के लिए अतिरिक्त वैकेंसीज निकाली है।यह वैकेंसीज एडमिन,लाॅजिस्टिक और अकाउंट सहित अन्य कैटेगरी के लिए निकाली है।
  • अतः इच्छुक महिला उम्मीदवार 11जनवरी,2021 तक आवेदन कर सकती है।
    उन सभी कैंडिडेट्स को जिन्होंने पहले ही परीक्षा के लिए आवेदन किया हुआ है उन्हें 18 जनवरी से 21 जनवरी 2021 तक शाखा की अपनी वरीयता जोड़ने या संशोधित करने की अनुमति दी जाएगी।
  • रिक्तियों की संख्या में भी वृद्धि करके अब कुल रिक्तियां 244 कर दी गई है।इन रिक्तियों में 2 सीटें ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) के पद के लिए आरक्षित हैं।
    कैंडिडेट्स को मालूम होना चाहिए कि फ्लाइंग ब्रांच में एसएससी और परमानेंट कमिशन (PC) और ग्राउंड ड्यूटी में पीसी और एसएससी के लिए 11 जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में ढाई ₹250 का आवेदन शुल्क देना होगा।
  • कैंडिडेट्स का सिलेक्शन एएफसीएटी (AFCAT) की लिखित परीक्षा ऑफिसर्स इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट एंड पिक्चर परसेप्शन एण्ड ग्रुप टेस्ट इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।< /span>
  • इस प्रकार आप AFCAT 2021 Application Date Extended का फायदा उठा सकते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to become Air Force fighter pilot?

2.एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन की तारीख आगे बढ़ी (Airforce Common Admission Test Application Date Extended),AFCAT 2021 आवेदन तिथि आगे बढ़ी (AFCAT 2021 Application Date Extended)-

  • एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट का रिवाइज्ड शेड्यूल ऑफिशियल नोटिफिकेशन ( AFCAT 2021 Application Date Extended) के अनुसार IAF ने महिला उम्मीदवारों (नॉन-टेक ब्रांच) एडिशनल वैकेंसीज निकाली हैं। यह वैकेंसीज एडमिन, लॉजिस्टिक और अकाउंट सहित अन्य कैटेगिरी के लिए भर्तियां निकाली हैं। ऐसे में जो भी महिला उम्मीदवार इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 11 जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा उम्मीदवार उन सभी उम्मीदवारों को, जिन्होंने पहले से ही परीक्षा के लिए आवेदन किया है उन्हें 18 जनवरी से 21 जनवरी 2021 तक शाखा की अपनी वरीयता जोड़ने या संशोधित करने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा संशोधित सूचना के अनुसार रिक्तियों की संख्या 244 हो गई है। वहीं इस रिक्त में दो सीटें ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) के पद आरक्षित है।
  • उम्मीदवार ध्यान दें कि फ्लाइंग ब्रांच में एसएससी और परमानेंट कमीशन (PC) और ग्राउंड ड्यूटी में पीसी और एसससी के लिए जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 250 /- का आवेदन शुल्क देना होगा।
  • IAF AFCAT 2021: ऐसे होगा सेलेक्शन
    उम्मीदवारों का सेलेक्शन AFCAT की लिखित परीक्षा ऑफिसर्स इंटीलेंजस रेटिंग टेस्ट एंड पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्कशन टेस्ट, साइकोलॉजिस्ट टेस्ट एंड ग्रुप टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार को ऑफिशियल पोर्टल https://afcat.cdac.in/AFCAT पर पर विजिट कर सकते हैं।
  • एक अधिकारी, एक योद्धा के रूप में, वायु सेना में, आपने संविधान को बनाए रखने और भारत की स्वतंत्रता की रक्षा करने का काम सौंपा है।जिम्मेदारी बहुत बड़ी है,लेकिन यह न केवल काम के बारे में है, बल्कि अच्छी तरह से जीने के बारे में भी है।

(1.)चयन (Selection)-

AFCAT 2021 Application Date Extended

AFCAT 2021 Application Date Extended

  • भारतीय वायु सेना अधिकारी बनने के लिए चयन प्रक्रिया का अन्वेषण करें।चयन इस बात पर निर्भर करता है कि आप लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, मेडिकल फिटनेस टेस्ट और ऑल इंडिया मेरिट सूची में कैसा प्रदर्शन करते हैं।

(2.)IAF का MOTTO (IAF MOTTO)-

  • महाभारत के युद्ध के दौरान कुरुक्षेत्र के युद्ध के मैदान में भगवान कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए प्रवचन, गीता के ग्यारहवें अध्याय से भारतीय वायु सेना (ग्लोरी के साथ आकाश को स्पर्श करें) का आदर्श वाक्य लिया गया है।

(3.)प्रोफेशन (profession)-

  • एक अधिकारी एक सशस्त्र बल या वर्दीधारी सेवा का एक सदस्य होता है जो अधिकार की स्थिति रखता है।नेतृत्व और नियंत्रण करने में सक्षम होने के लिए,खुद को प्रेरित करने, दूसरों को प्रेरित करने और कुशलता से कठिन निर्णय लेने की क्षमता की आवश्यकता होती है।

(4.)समाचार (News)

  • IAF ने ग्राउंड ड्यूटी (नॉन-टेक) ब्रांचेज I.E में महिलाओं के अभ्यर्थियों के लिए संबंधित वैकेंसी निकाली हैं।ADMIN, उपस्कर और लेखा शाखा  सभी महिला अभ्यर्थियों के लिए स्थाई ड्यूटी एन-टेक ब्रांच हैं, जो यहां के लिए पहले उपयुक्त नहीं थी,वो अब एडीएम,एलजीएस और एसीटीसीआर ब्रांच के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।  पंजीकरण दिनांक 11TH JAN 2021 से पहले समाप्त हो जाएगा।18 से 20 जून, 2021 तक किसी भी समय से पहले किसी भी सदस्य से संपर्क करने की अनुमति नहीं है।

(5.)AFCAT 01/2021 के लिए अधिसूचना / निर्देश (Notification / Instructions for AFCAT 01/2021)-

  • एएफसीएटी 02/2020 के परिणामों के बारे में कुछ कैंडिडेट्स द्वारा व्यक्त किए गए निष्कर्ष।प्रक्रिया की तीव्रता और सुधार की प्रक्रिया की गई है और कोई अस्वीकरण नहीं किया गया है।एएफसीएटी परिणाम सृजन की पूरी प्रक्रिया मानव अंतर्विरोध के बिना स्वचालित है

(6.)अतिरिक्त देखभाल (Extra Care)-

  • भारतीय वायु सेना में कार्य करना आपको काफी मजबूत बनाता है और आपको सिखाता है कि आप कार्यों को शब्दों के स्थान पर न करें, आराम के रास्ते की तलाश न करें, बल्कि तनाव और कठिनाई और चुनौती का सामना करने के लिए, तूफान में खड़े रहना सीखें।यह आपको दृढ़ इच्छाशक्ति, कल्पना की गुणवत्ता, भावनाओं की दृढ़ता, साहस की प्रबलता और सहजता के प्यार पर रोमांच के लिए एक भूख देता है।

(7.)फ्लाईंग ब्रांच (Flying Branch)-

  • भारतीय वायुसेना की उड़ान शाखा में शामिल होकर ऊंची उड़ान भरें।आपको एक लड़ाकू पायलट या एक हेलीकाप्टर पायलट या एक परिवहन पायलट के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा और विभिन्न शांति और युद्ध समय मिशनों का हिस्सा हैं।

(8.)ग्राउंड ड्यूटी शाखा (तकनीकी) [Ground Duty Branch (Technical)]-

AFCAT-2021 Application Date Extended

AFCAT 2021 Application Date Extended


ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) शाखा में एक अधिकारी के रूप में, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी टीम का प्रबंधन और प्रबंधन करते हैं कि भारतीय वायु सेना हवाई बनी हुई है।आप अपनी योग्यता के आधार पर उप शाखाओं में से एक में शामिल होकर दुनिया के कुछ सबसे अत्याधुनिक उपकरणों के प्रभारी होंगे।[/caption]

(9.)ग्राउंड ड्यूटी शाखा (गैर-तकनीकी) [Ground Duty Branch (Non-Technical)]-

  • मानव और भौतिक संसाधनों का प्रबंधन, ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखा वह तंत्र है जो भारतीय वायु सेना को संचालित करता है।

(10.)गुणवत्ता के अनुसार कैरियर (Quality Career)-

  • 10 + 2
    बहादुर लड़के एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) के लिए आवेदन करके भारतीय वायु सेना परिवार का हिस्सा हो सकते हैं।
  • स्नातक (GRADUATE)
    स्नातक के रूप में, आप उपयुक्त शाखा के लिए आवेदन करके वायु सेना में एक चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत कैरियर में उड़ान भर सकते हैं।आपकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर, आप विभिन्न शाखाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • पोस्ट ग्रेजुएट (POST GRADUATE)
    पोस्ट ग्रेजुएट के रूप में आप शिक्षा और मौसम विज्ञान शाखा में एक अधिकारी के रूप में शामिल हो सकते हैं।
  • उपर्युक्त विवरण में हमने AFCAT 2021 आवेदन तिथि आगे बढ़ी (AFCAT 2021 Application Date Extended),AFCAT 2021 भर्ती अंतिम तिथि आगे बढ़ी (AFCAT 2021 Recruitment Last Date Extended) की जानकारी के साथ-साथ चयन प्रक्रिया और परीक्षा व अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारी का विवरण प्रस्तुत किया है।

3.भारतीय वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट AFCAT 2021 (Indian Air Force Common Admission Test AFCAT 2021>

(1.)AFCAT 2021 परीक्षा क्या है? (What is the AFCAT 2021 exam?)-

  • भारतीय वायु सेना द्वारा वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) आयोजित किया जाता है।फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) में कक्षा- I राजपत्रित अधिकारियों का चयन करने के लिए, परीक्षा क्रमशः फरवरी और अगस्त / सितंबर में दो बार आयोजित की जाती है।
  • AFCAT पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए एक प्रवेश द्वार है, जो फ्लाइंग ब्रांच में शॉर्ट सर्विस कमीशन और परमानेंट कमीशन / शॉर्ट सर्विस कमीशन दोनों के लिए इंडियन एयर फोर्स में शामिल होने की इच्छा रखते हैं।
  • उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा और वायु सेना चयन बोर्ड (एएफएसबी) साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है।ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) शाखाओं के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को एएफसीएटी और इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट (ईकेटी) दोनों में उपस्थित होना आवश्यक है।
  • AFCAT 2021 नवीनतम अपडेट (AFCAT 2021 Application Date Extended)
    24 दिसंबर: एएफसीएटी (1) 2021 आवेदन फार्म की समय सीमा बढ़ा दी गई है।IAF ने महिला उम्मीदवारों के लिए अतिरिक्त रिक्तियों की घोषणा की है।
    28 नवंबर: एएफसीएटी (1) 2021 अधिसूचना 235 रिक्तियों के लिए जारी की गई है।

(2.)एएफसीएटी 2021 परीक्षा की मुख्य विशेषताएं (Highlights of AFCAT 2021 Examination)-

AFCAT 2021 Application Date Extended

AFCAT 2021 Application Date Extended

  • फ़ीचर विवरण
    परीक्षा का नाम(Name of Examination)- AFCAT
    भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित
    परीक्षा स्तर(Exam level)-राष्ट्रीय
  • वर्ष में दो बार परीक्षा आवृत्ति
    परीक्षा मोड(Examination Mode)-ऑनलाइन
  • परीक्षा का सिलेबस(Examination Syllabus)-
    AFCAT- जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश में वर्बल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एंड मिलिट्री एप्टीट्यूड टेस्ट
    EKT – मैकेनिकल, कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स
  • परीक्षा पैटर्न (Examination Pattern)-
    AFCAT के प्रश्न में कुल 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे।परीक्षण के लिए आवंटित कुल अंक 300 हैं
    ईकेटी में कुल 50 प्रश्न होंगे। परीक्षण के लिए आवंटित अधिकतम अंक 150 हैं
    परीक्षा भाषा(Examination Language)-अंग्रेजी
  • एएफसीएटी प्रवेश के लिए परीक्षा शुल्क 250 रुपये
    परीक्षा का उद्देश्य(Object of Examination)-
    फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं में एक राजपत्रित अधिकारियों का चयन करने के लिए
    संपर्क विवरण (Contact Details)
    020-25503105 या 020-25503106
    आधिकारिक ईमेल आईडी-afcat.cdac.in

(3.)AFCAT पात्रता मानदंड 2021 (AFCAT Eligibility Criteria 2021)-

  • AFCAT परीक्षा 2021 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा
  • राष्ट्रीयता: उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए
    आयु सीमा: परीक्षा के लिए निर्धारित आयु सीमा अलग-अलग शाखाओं के लिए अलग-अलग है
  • शाखाएँ /आयु सीमा
    फ्लाईंग ब्रांच (Flying Branch)-
    अभ्यर्थी की आयु 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।  कमर्शियल पायलट लाइसेंस वाले उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा में 26 वर्ष तक की छूट दी गई है
  • ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखा-
    उम्मीदवारों की आयु 20 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए

(4.)वैवाहिक स्थिति (Marital status)-

  • कोर्स शुरू होने के समय 25 वर्ष से कम आयु के अभ्यर्थी अविवाहित होने चाहिए
  • विधवा / विधुर और 25 वर्ष से कम उम्र के तलाक के पात्र भी नहीं हैं
    एसएसबी या मेडिकल में सफल होने पर भी उम्मीदवार जो अपने आवेदन की तिथि से शादी करते हैं,वे प्रशिक्षण के लिए पात्र नहीं होंगे
    प्रशिक्षण की अवधि के दौरान शादी करने वालों को छुट्टी दे दी जाएगी और सरकार द्वारा उस पर किए गए सभी खर्चों को वापस करने के लिए उत्तरदायी होगा।
  • 25 वर्ष से अधिक के विवाहित उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र हैं, लेकिन प्रशिक्षण अवधि के दौरान, उन्हें न तो विवाहित आवास प्रदान किया जाएगा और न ही वे परिवार के साथ रह सकते हैं

(5.)शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)-

  • शाखा / शैक्षिक योग्यता
    फ्लाईंग ब्रांच-
    उम्मीदवारों को कक्षा 12 में गणित और भौतिकी में न्यूनतम 60% के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए
  • 60% या समकक्ष या के साथ किसी भी विषय में स्नातक
    60% या समकक्ष या के साथ बीई / बीटेक
    अभ्यर्थियों ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% के साथ इंजीनियर्स इंस्टीट्यूशन ऑफ इंस्टीट्यूशंस (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट सदस्यता की धारा ए और बी परीक्षा को मंजूरी दे दी है।
  • ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी शाखा-
    वैमानिकी इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स):
    भौतिकी और गणित और चार साल की डिग्री इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में प्रत्येक में 60% अंकों के साथ कक्षा 10 + 2 उत्तीर्ण
    या
    इंजीनियर प्राधिकरण (भारत) या एयरोनॉटिकल सोसायटी ऑफ इंडिया या एसोसिएट इंस्टीट्यूशन ऑफ इलेक्ट्रानिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियर्स की स्नातक सदस्यता परीक्षा के स्पष्ट खंड ए और बी में परीक्षा प्राधिकरण द्वारा निर्दिष्ट विषयों में 60% के साथ वास्तविक अध्ययन के साथ।
    एरोनॉटिकल इंजीनियर (मैकेनिकल):
    उम्मीदवारों को भौतिकी और गणित में 60% के साथ 10 + 2 उत्तीर्ण होना चाहिए और इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में डिग्री / एकीकृत स्नातकोत्तर होना चाहिए।
  • या
  • भारतीय वायुसेना द्वारा निर्दिष्ट कुछ विषयों में न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ वास्तविक अध्ययन द्वारा एसोसिएट मेंबर ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की
    क्लियर सेक्शन ए एंड बी परीक्षा।
  • ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखाएँ-
    शासन प्रबंध:
    न्यूनतम 60% के साथ किसी भी विषय में स्नातक
    या
    किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% के साथ इंजीनियर्स इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट सदस्यता की खंड ए और बी परीक्षा।
  • शिक्षा-
    अंग्रेजी / भौतिकी / गणित / रसायन विज्ञान / सांख्यिकी / अंतर्राष्ट्रीय संबंध / अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन / रक्षा अध्ययन / मनोविज्ञान / कंप्यूटर विज्ञान / आईटी / प्रबंधन / जनसंचार / पत्रकारिता / सार्वजनिक संबंध में एमबीए / एमसीए या एमए / एमएससी 50% और 60% के साथ पूरा  स्नातक में।

(6.)शारीरिक और चिकित्सा मानक (Physical and Medical Standards)-

  • परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को चिकित्सकीय और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।

(7.)AFCAT अधिसूचना 2021(AFCAT Notification 2021)-

AFCAT 2021 Application Date Extended

AFCAT 2021 Application Date Extended

  • AFCAT 1 अधिसूचना 2021 आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी की गई है।अधिसूचना पीडीएफ में परीक्षा तिथि,आवेदन तिथि,पात्रता मानदंड, वेतन विवरण,आवेदन शुल्क, आवेदन पत्र कैसे भरें, एडमिट कार्ड के बारे में विवरण, परीक्षा की योजना, पाठ्यक्रम के मानक, चिकित्सा मानक, परीक्षा केंद्र जैसे विवरण शामिल हैं।

(8.)AFCAT एप्लीकेशन फॉर्म 2021 (AFCAT Application Form 2021)-

  • AFCAT आवेदन फॉर्म 1 दिसंबर को ऑनलाइन जारी किया था। आवेदन शुल्क, जो सभी श्रेणियों के लिए 250 रुपये है, ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है।आवेदन पत्र भरने के लिए, उम्मीदवारों को आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।आधार कार्ड जम्मू और कश्मीर,असम और मेघालय के उम्मीदवारों के लिए वैकल्पिक है।

(9.)AFCAT 1 दिनांक 2021 (AFCAT 1 Date 2021)-

  • एएफसीएटी दिनांक 2021 परीक्षा के दोनों सत्रों के लिए नीचे दिए गए हैं।अधिसूचना के साथ तारीखों की घोषणा की जाती है।
  • एएफसीएटी 1 तारीख 2021
    एएफसीएटी 2021 इवेंट्स / एएफसीएटी 2021 डेट्स / मुख्य विशेषताएं
    शॉर्ट नोटिफिकेशन / 28-Nov-2020 / IAF की रिलीज ने शॉर्ट नोटिस जारी किया है
  • विस्तृत अधिसूचना / 01-Dec-2020 / की विस्तृत अधिसूचना पीडीएफ में जारी की गई।
    आवेदन पत्र / 01-दिसंबर-2020 / आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध।
    पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तिथि / 30-दिसंबर 2020 (संशोधित तिथि 11-जनवरी -2021)
  • उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं और शुल्क का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं। आवेदन पत्र में विवरणों का संपादन आवेदन की निर्धारित तिथियों के भीतर किया जाएगा।
  • ऑनलाइन टेस्ट(Online Test)-
    20-फरवरी -2021 और 21-फरवरी -2018
    परीक्षा देश के विभिन्न शहरों में और कई सत्रों में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।
  • एडमिट कार्ड-फरवरी 2021
    AFCAT का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा।अभ्यर्थी परीक्षा के दिन तक एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
    परिणाम -मार्च 2021
  • AFCAT परिणाम ऑनलाइन घोषित किया जाएगा।  उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना परिणाम देख सकते हैं।

(10.)एएफसीएटी 2 डेट 2021 (AFCAT 2 Date 2021)-

  • उम्मीदवार AFCAT 2 तारीख से नीचे की जाँच कर सकते हैं:
    एएफसीएटी 2021 इवेंट्स / एएफसीएटी 2021 डेट्स / मुख्य विशेषताएं
    अधिसूचना / जून 2021 / एएफसीएटी अधिसूचना पीडीएफ फॉर्म में जारी की जाएगी
  • आवेदन फॉर्म / जून से जुलाई 2021 / एएफसीएटी 2 का आवेदन फॉर्म ऑनलाइन मोड में उपलब्ध होगा
  • परीक्षा की तारीख-सितंबर / अक्टूबर 2021
    परीक्षा पूरे देश में फैले विभिन्न शहरों में आयोजित की जाएगी
  • एडमिट कार्ड-सितंबर / अक्टूबर 2021
    एडमिट कार्ड उन उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध कराया जाता है जिन्होंने परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण किया था
  • परिणाम -नवंबर 2021
    परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन घोषित किया जाएगा

(11.)एएफसीएटी 2021 रिक्तियों (AFCAT 2021 Vacancies)-

AFCAT 2021 Application Date Extended

AFCAT 2021 Application Date Extended

  • AFCAT रिक्तियों की घोषणा परीक्षा प्राधिकरण द्वारा अधिसूचना के साथ की गई है।  एएफसीएटी (1) 2021 परीक्षा के माध्यम से कुल 235 रिक्तियां भरी जाएंगी।AFCAT 1 रिक्तियों 2021 की शाखा-वार ब्रेक-अप नीचे दिए गए हैं।
  • शाखा / रिक्तियां
    फ्लाइंग ब्रांच-एसएससी – 69
    ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) –
    एई (एल): पीसी – 27, एसएससी – 40
    एई (एम): पीसी -12, एसएससी – 17
    ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी)-
    व्यवस्थापक: पीसी- 12, एसएससी – 21
    एक्ट्स: पीसी- 06, एसएससी – 12
    एलजीएस: पीसी 09, एसएससी – 16

(12.)AFCAT चयन प्रक्रिया 2021 (AFCAT Selection Process 2021)-

  • एएफसीएटी की पूरी चयन प्रक्रिया नीचे दी गई है
  • आवेदन पत्र भरना
    एएफसीएटी आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया जाता है।आवेदन पत्र भरने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से किया जा सकता है।  उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन पत्र भरने से पहले पात्रता मानदंडों की जांच करें।

(13.)एडमिट कार्ड जारी (Admit Card Issued)-

  • एएफसीएटी एडमिट कार्ड को उम्मीदवारों के लॉगिन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।पंजीकृत उम्मीदवार ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी डाक से उम्मीदवारों को नहीं भेजी जाती है।

(14.)ऑनलाइन टेस्ट (Online Test)-

  • सभी पंजीकृत उम्मीदवारों को AFCAT ऑनलाइन टेस्ट के लिए उपस्थित होना आवश्यक है।परीक्षण में सामान्य जागरूकता,अंग्रेजी में मौखिक योग्यता, संख्यात्मक योग्यता और तर्क और सैन्य योग्यता परीक्षा से प्रश्न शामिल हैं।
  • ईकेटी, जो तकनीकी शाखा के रूप में एक विकल्प के साथ उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, में मैकेनिकल, कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स से प्रश्न शामिल हैं।एएफसीएटी को आवंटित अधिकतम अंक 300 हैं।ईकेटी के परीक्षण पत्र में कुल 150 अंक हैं।
  • एएफसीएटी परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन घोषित किया गया है।उम्मीदवारों को ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके अपने खाते में प्रवेश करना होगा।  परिणाम योग्यता स्थिति, अनुभाग-वार अंक, समग्र अंक और कटऑफ अंक प्रदर्शित करता है।एएफसीएटी परिणाम के आधार पर,उम्मीदवारों को एएफएसबी साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

(15.)एएफएसबी साक्षात्कार (AFSB interview)-

AFCAT 2021 Application Date Extended

AFCAT 2021 Application Date Extended

  • AFCAT परीक्षा में सफल घोषित किए गए उम्मीदवारों को AFSB साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।साक्षात्कार में तीन चरण शामिल हैं।
  • स्टेज I: ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट के साथ पिक्चर परसेप्शन और चर्चा परीक्षण पहले दिन आयोजित किया जाएगा।
  • स्टेज II: मनोवैज्ञानिक परीक्षण डे 1 (दोपहर) पर आयोजित किए जाते हैं और समूह परीक्षण और साक्षात्कार अगले पांच दिनों के लिए दस्तावेज़ की जांच के बाद शुरू होगा।
  • फ्लाईंग ब्रांच के लिए: उड़ान शाखा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम्प्यूटरीकृत पायलट चयन प्रणाली (सीपीएसएस) में उपस्थित होना आवश्यक है।

(16.)AFCATअंतिम मेरिट सूची (AFCAT Final Merit List)-

  • अंतिम मेरिट सूची उन उम्मीदवारों में से तैयार की जाती है जो लिखित परीक्षा और एएफएसबी परीक्षा में अलग से न्यूनतम योग्यता अंक सुरक्षित करते हैं।सभी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और AFSB टेस्ट में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर मेरिट के क्रम में रखा गया है।
  • AFCAT की चयन प्रक्रिया को नीचे इन्फोग्राफिक में दिखाया गया है:
    AFCAT चयन प्रक्रिया

(17.)एएफसीएटी परीक्षा केंद्र 2021 (AFCAT Examination Center 2021)-

  • AFCAT परीक्षा देश के लगभग 100 से अधिक शहरों में आयोजित की जाएगी।अभ्यर्थी आवेदन पत्र भरते समय AFCAT परीक्षा केंद्र 2021 चुन सकते थे।परीक्षा केंद्र उम्मीदवारों को उनकी पसंद के अनुसार आवंटित किए जाते हैं।

(18.)एएफसीएटी परीक्षा विश्लेषण 2021 (AFCAT Exam Analysis 2021)-

AFCAT 2021 Application Date Extended

AFCAT 2021 Application Date Extended

  • एएफसीएटी परीक्षा विश्लेषण उम्मीदवारों को परीक्षा समाप्त होने के कुछ घंटों के भीतर प्रदान किया जाएगा।  एएफसीएटी परीक्षा विश्लेषण में प्रश्नों के विषय-वार वितरण, विषयों की वेटेज, अच्छे प्रयासों की संख्या आदि पर प्रकाश डाला गया है। AFCAT का समग्र पेपर आमतौर पर कठिनाई स्तर के संदर्भ में मध्यम होता है।AFCAT 2021 परीक्षा विश्लेषण प्रकाशित होने तक, उम्मीदवार परीक्षा के कठिनाई स्तर को जानने और तदनुसार तैयारी करने के लिए पिछले वर्ष के विश्लेषण का उल्लेख कर सकते हैं।

(19.)एएफसीएटी कट ऑफ (AFCAT Cut Off)-

  • परिणाम के साथ कट ऑफ जारी किया जाता है।  उम्मीदवार अपने डैशबोर्ड में लॉग इन करके कट ऑफ अंक की जांच कर सकते हैं।एएफसीएटी 300 अंकों में से 2020 तक कट गई थी। ईकेटी परीक्षा के लिए कटऑफ 40 थी। उम्मीदवारों को एएफएसबी साक्षात्कार के लिए चुने जाने वाले कटऑफ अंकों के बराबर या उससे अधिक सुरक्षित करने की आवश्यकता है।

(20.)एएफसीएटी परीक्षा दिवस दिशानिर्देश 2021 (AFCAT Examination Day Guidelines 2021)-

  • परीक्षा केंद्र के अंदर अनुमति के लिए आइटम
    परीक्षा केंद्र के अंदर निम्नलिखित मदों की अनुमति है:
  • प्रवेश पत्र
    उम्मीदवार का आधार कार्ड
    पैन कार्ड / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / मतदाता पहचान पत्र / कॉलेज
  • पहचानपत्र
    दो पासपोर्ट आकार के रंगीन फोटोग्राफ
    बॉलपॉइंट पेन (नीला या काला)
    परीक्षा केंद्र के अंदर आइटम की अनुमति नहीं है
    उम्मीदवारों को निम्नलिखित वस्तुओं को ले जाने की अनुमति नहीं है:
  • पाठ्य सामग्री
    कैलकुलेटर
    Docupen
    स्लाइड शासक, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक घड़ियों
    मोबाइल फोन
    ब्ल्यू टुथ, पेजर
  • उपर्युक्त विवरण के आधार पर AFCAT 2021 आवेदन तिथि आगे बढ़ी (AFCAT 2021 Application Date Extended),AFCAT 2021 भर्ती अंतिम तिथि आगे बढ़ी (AFCAT 2021 Recruitment Last Date Extended) के साथ-साथ हमने AFCAT की सम्पूर्ण प्रक्रिया का वर्णन किया है।

Also Read This Article-What are top 7 mathematics careers?

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *