Menu

HCL Technologies to Hire 20000 Fresher

Contents hide
2 2.एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies)-

1.एचसीएल टेक्नोलॉजीज 20,000 फ्रेशर्स को नौकरी पर रखेगा (HCL Technologies to Hire 20000 Fresher),एचसीएल टेक्नोलॉजीज 2021 में 20,000 फ्रेशर्स को नौकरी पर रखेगा (HCL Technologies to hire 20000 freshers in 2021)-

  • एचसीएल टेक्नोलॉजीज 20,000 फ्रेशर्स को नौकरी पर रखेगा (HCL Technologies to Hire 20000 Fresher) जो कि रोजगार सृजन की दृष्टि से एक सकारात्मक कदम है।
  • भारत में कोरोना की दूसरी लहर प्रथम लहर से भी अधिक हानिकारक सिद्ध हो रही है।इस कारण अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ गई है।कोविड-19  के कहर के कारण वित्तीय वर्ष 2022 का आईपीओ सीजन काफी प्रभावित होगा।कोविड-19 महामारी के कारण यह भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।
  • एचसीएल टेक की नई चेयरपर्सन देश की सबसे अमीर महिला रोशनी नादर मल्होत्रा है।
  • एचसीएल टेक ने अपनी तीसरी तिमाही रिजल्ट जारी किया है जिसमें उसे शुद्ध लाभ 31% बढ़कर 3982 करोड रुपए हुआ है।
    एचसीएल की हायरिंग दो प्रमुख मापदंडों पर आधारित होगी।पहली ग्रोथ और दूसरी बैक-फिलिंग है।क्योंकि इस साल अटैचमेंट काफी कम हो गया है इसलिए इस वर्ष बैकफिलिंग हायरिंग कम होगी।
  • एचसीएल टेक्नोलॉजीज इस वित्तीय वर्ष अर्थात् 2021 में 15,000 से 20,000 फ्रेशर्स की संख्या को बढ़ाने के लिए योजना बना रही है।
  • भारत में जहां एक ओर कोविड-19 की दूसरी लहर देखी जा रही है जिसमें हर रोज लगभग तीन लाख से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से इफेक्टेड हो रहे हैं।इसलिए राज्य सरकारें अपनी तरफ से हर रोज नए-नए प्रतिबंध की घोषणा कर रही है।
  • इससे आर्थिक सुधार के साथ-साथ रोजगार सृजन और भर्ती प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ने की संभावना है।ऐसे माहौल में एसीएल द्वारा नए लोगों को नौकरी देने की घोषणा एक सकारात्मक कदम माना जा सकता है।पिछले वर्ष में भी आईटी प्रमुख ने केंपस प्लेसमेंट से 9,000 लोगों को काम पर रखा था।
  • एचसीएल के उच्चाधिकारियों के अनुसार इस क्षेत्र में भविष्य गिग कार्यकर्ता महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। आने वाले वर्षों में एक स्वतंत्र कार्यबल तैयार हो जाएगा। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारी चाहे तो 4 घंटे ही काम कर सकते हैं।
    एचसीएल टेक्नोलॉजीज कंपनी नेक्सट जनरेशन की ग्लोबल आईटी कम्पनी है जो उद्यमों को डिजिटल युग के लिए अपने व्यवसायों की फिर से कल्पना करने में मदद करती है।
  • एचसीएल टेक्नोलॉजीज के अनुसार प्रौद्योगिक उत्पादों और सेवाओं को नवाचार के चार दशकों में बनाया गया है। एक विश्व प्रसिद्ध प्रबंधन दर्शन,आविष्कार और जोखिम लेने की एक मजबूत संस्कृति और ग्राहक संबंधों पर एक सतत ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ एचसीएल अपनी कई विविधता,सामाजिक जिम्मेदारी,स्थिरता और शिक्षा पहल पर गर्व करता है।
  • आरएंडडी सुविधाओं और सह-नवाचार प्रयोगशालाओं, वैश्विक वितरण क्षमताओं और 50 देशों में 1,59,000+ से ‘आइडियापाॅइंटर्स’ के अपने विश्वव्यापी नेटवर्क के माध्यम से एचसीएल उद्योग के प्रमुख क्षेत्रों में समग्र सेवाओं को वितरित करता है और जिसमें फाॅर्च्यून 500 और 650 ग्लोबल शामिल है।
  • उपर्युक्त विवरण में एचसीएल टेक्नोलॉजीज 20,000 फ्रेशर्स को नौकरी पर रखेगा (HCL Technologies to Hire 20000 Fresher),एचसीएल टेक्नोलॉजीज 2021 में 20,000 फ्रेशर्स को नौकरी पर रखेगा (HCL Technologies to hire 20000 freshers in 2021) के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-5 Best Career Options in Mathematics

2.एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies)-

  • HCL Technologies एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी (IT) सेवा और परामर्श कंपनी है,जिसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में है।यह एचसीएल एंटरप्राइज की सहायक कंपनी है।मूल रूप से एचसीएल का एक अनुसंधान और विकास प्रभाग, यह 1991 में एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में उभरा जब एचसीएल ने सॉफ्टवेयर सेवाओं के व्यवसाय में प्रवेश किया।कंपनी के यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी सहित 32 देशों में कार्यालय हैं, जिसमें R & D,”इनोवेशन लैब” और “डिलीवरी सेंटर” के दुनिया भर में नेटवर्क हैं, 159,000 से अधिक कर्मचारियों और इसके ग्राहकों में फॉर्च्यून 500 के 250 और 650 शामिल हैं।ग्लोबल 2,000 कंपनियां।
  • यह एयरोस्पेस और रक्षा,मोटर वाहन,बैंकिंग,पूंजी बाजार, रसायन और प्रक्रिया उद्योग,ऊर्जा और उपयोगिताओं, स्वास्थ्य,उच्च तकनीक,औद्योगिक विनिर्माण,उपभोक्ता वस्तुओं,बीमा,जीवन विज्ञान,विनिर्माण,मीडिया और मनोरंजन,खनन और  प्राकृतिक संसाधन,तेल और गैस, खुदरा,दूरसंचार और यात्रा,परिवहन,रसद और आतिथ्य सहित कई क्षेत्रों में काम करती है।
  • HCL टेक्नोलॉजीज फोर्ब्स ग्लोबल 2000 सूची में है।यह मई 2019 तक 21.5 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ भारत की शीर्ष 20 सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनियों में से एक है।जुलाई 2020 तक, कंपनी ने अपनी सहायक कंपनियों के साथ मिलकर 71,265 करोड़ (US $ 10 बिलियन) का वार्षिक राजस्व अर्जित किया।

(1.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज का इतिहास (History of HCL Technologies)-

  • HCL Enterprise
  • एचसीएल एंटरप्राइज की स्थापना 1976 में हुई थी।
    मूल एचसीएल एंटरप्राइज के पहले तीन सहायक थे:
  • HCL टेक्नोलॉजीज – मूल रूप से HCL का R & D डिवीजन है,यह 1991 में सहायक के रूप में उभरा।
    एचसीएल इन्फोसिस्टम्स
    एचसीएल हेल्थकेयर
  • कंपनी ने हार्डवेयर पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की‌ लेकिन एचसीएल टेक्नोलॉजीज के माध्यम से, सॉफ्टवेयर और सेवाएं एक मुख्य फोकस है।
  • 2007 का राजस्व 4.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।
  • 2017 के लिए राजस्व यूएस $ 6.5 बिलियन था और एचसीएल ने 31 देशों में 105,000 से अधिक पेशेवरों को नियुक्त किया था।
  • 2018 के लिए राजस्व यूएस $ 9 बिलियन था और एचसीएल ने 31 देशों में 1,10,000 से अधिक पेशेवरों को नियुक्त किया था।जुलाई 2001 में एचसीएल एंटरप्राइज सॉल्यूशंस (इंडिया) लिमिटेड नामक एक इकाई का गठन किया गया था।
  • वर्तमान में एचसीएल टेक्नोलॉजीज बीच में संस्थाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से वामसुंदरी दिल्ली की एक सहायक कंपनी है।वामसुंदरी (दिल्ली) का स्वामित्व शिव नाडार के पास है और यह ज्यादातर एचसीएल समूह की कंपनियों में शेयरों का अधिकांश हिस्सा रखती है।
  • 1 जुलाई 2019 को, HCL Technologies ने IBM के कुछ चुनिंदा उत्पादों का अधिग्रहण किया।HCL Technologies ने AppScan,BigFix,Commerce, Connections,Digital Experience (पोर्टल और कंटेंट मैनेजर),Notes Domino और Unica के लिए अनुसंधान और विकास,बिक्री,विपणन,वितरण और समर्थन का पूर्ण स्वामित्व लिया।

(2.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज गठन और प्रारंभिक वर्ष(HCL Technologies Formation and Initial Year)-

  • 1976 में, शिव नादर के नेतृत्व में दिल्ली क्लॉथ एंड जनरल मिल्स के सभी पूर्व कर्मचारियों,छह इंजीनियरों के एक समूह ने एक कंपनी शुरू की,जो व्यक्तिगत कंप्यूटर बनाती है।शुरुआत में माइक्रो कंप्यूटर लिमिटेड,नादर और उनकी टीम (जिसमें अर्जुन मल्होत्रा,अजय चौधरी,डी. एस. पुरी,योगेश वैद्य और सुभाष अरोड़ा भी शामिल थे) ने अपने मुख्य उत्पाद के लिए पूंजी इकट्ठा करने के लिए टेलीडिजिटल कैलकुलेटर बेचना शुरू किया।11 अगस्त 1976 को कंपनी का नाम बदलकर हिंदुस्तान कम्प्यूटर्स लिमिटेड (HCL) कर दिया गया।
  • 12 नवंबर 1991 को HCL ओवरसीज लिमिटेड नामक एक कंपनी को प्रौद्योगिकी विकास सेवाओं के प्रदाता के रूप में शामिल किया गया था।इसे 10 फरवरी 1992 को व्यवसाय शुरू करने का प्रमाण पत्र मिला जिसके बाद इसने अपना परिचालन शुरू किया।दो साल बाद जुलाई 1994 में कंपनी का नाम बदलकर HCL Consulting Limited और अंततः अक्टूबर 1999 में HCL Technologies Limited कर दिया गया।
  • HCL Technologies,HCL Corporation के अंतर्गत आने वाली चार कंपनियों में से एक है तथा HCL Infosystems दूसरी कंपनी है।फरवरी 2014 में HCL ने HCL हेल्थकेयर लॉन्च किया।HCL TalentCare,HCL Corporation का चौथा और नवीनतम उद्यम है।
  • HCL Technologies की शुरुआत HCL एंटरप्राइज के R & D डिवीजन के रूप में हुई,एक कंपनी जो भारत में आईटी और कंप्यूटर उद्योग के विकास और विकास में योगदानकर्ता थी।HCL एंटरप्राइज ने 1978 में एक स्वदेशी माइक्रो कंप्यूटर और 1983 में एक नेटवर्किंग OS और क्लाइंट-सर्वर आर्किटेक्चर विकसित किया।12 नवंबर 1991 को‌ एचसीएल टेक्नोलॉजीज को सॉफ्टवेयर सेवाएं प्रदान करने के लिए एक अलग इकाई के रूप में देखा गया।
  • एचसीएल टेक्नोलॉजीज को मूल रूप से एचसीएल ओवरसीज लिमिटेड के रूप में शामिल किया गया था।14 जुलाई 1994 को इसका नाम बदलकर HCL Consulting Limited रखा गया।6 अक्टूबर 1999 को, कंपनी को “HCL Technologies Limited ‘का नाम बदलकर” अपनी गतिविधियों का बेहतर प्रतिबिंब दिया गया। “1991 और 1999 के बीच कंपनी ने अपनी सॉफ्टवेयर विकास क्षमताओं का विस्तार US, यूरोपीय और APAC बाजारों में किया।

(3.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज के आईपीओ और बाद में विस्तार (HCL Technologies’ IPO and subsequent expansion)-

  • 10 नवंबर 1999 को कंपनी 142 करोड़ (14.2 मिलियन) शेयर्स के इश्यू के साथ सार्वजनिक हुई, जिसके प्रत्येक का मूल्य 4 था।2000 के दौरान कंपनी ने KLA-Tencor Corporation के लिए चेन्नई, भारत में एक अपतटीय विकास केंद्र स्थापित किया।
  • 2002 में इसने गल्फ कम्प्यूटर्स इंक का अधिग्रहण किया।
  • मार्च 2021 में एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने Google क्लाउड के साथ एचसीएल सॉफ्टवेयर के डिजिटल एक्सपीरियंस (डीएक्स) और यूनिका मार्केटिंग क्लाउड-देशी प्लेटफॉर्म को गूगल क्लाउड में लाने के लिए साझेदारी का विस्तार किया।

(4.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज की प्राप्ति (Acquisition of HCL Technologies)-

  • जुलाई 2018 में यूएस-आधारित एक्टियन को एचसीएल टेक्नोलॉजीज और सुमेरु इक्विटी पार्टनर्स द्वारा $ 330 मिलियन का अधिग्रहण किया गया था।

(5.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संयुक्त उद्यम (Joint venture of HCL Technologies)-

  • 23 जुलाई 2015 को CSC (NYSE: CSC) और HCL Technologies (BSE: HCLTECH) ने बैंकिंग सॉफ़्टवेयर और सेवा कंपनी सेलेरिटी फिनटेक के गठन के लिए एक संयुक्त उद्यम समझौते की घोषणा की।
  • अक्टूबर 2017 में आईबीएम ने एचसीएल टेक्नोलॉजीज के साथ एक “रणनीतिक साझेदारी” की शुरुआत की, जिसमें आईबीएम लोटस सॉफ्टवेयर के नोट्स, डोमिनोज, समटाइम और वर्स सहयोग टूल के विकास को ले लिया गया था।
  • मई 2018 में एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने घोषणा की कि उसने परिवहन उद्योग में ब्लॉकचैन को शामिल करने के लिए जाना जाता है,जिसे ब्लॉकचैन को लागू करने के लिए जाना जाता है।

(6.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज की साझेदारी (HCL Technologies’ partnership)-

  • 9 जून 2015 को पीसी निर्माता डेल ने एचसीएल इन्फोसिस्टम्स के साथ रणनीतिक वितरण साझेदारी की घोषणा की।
    अक्टूबर 2018 में ट्रांसग्रिड ने एचसीएल टेक्नोलॉजीज के साथ आईटी सेवाओं के वितरण और आउटसोर्सिंग समर्थन प्रदान करने के लिए 5 साल के प्रबंधित सेवाओं के समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसमें आउटसोर्सिंग टीमें ऑस्ट्रेलिया में स्थित हैं।
  • एचसीएल टेक ने टेनेनोस के साथ सात साल की विशेष साझेदारी का संकेत दिया है – विशेष रणनीतिक समझौता गैर-वित्तीय सेवा उद्यमों के लिए होगा, जहां एचसीएल को टेम्पेनो मल्टी-एक्सपीरियंस डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म (एमएक्सडीपी) के विकास, बाजार और समर्थन के लिए लाइसेंस दिया गया है।यह समझौता एचसीएल के गैर-वित्तीय सेवा ग्राहकों को अग्रणी प्रौद्योगिकी और सेवाओं और समर्थन के उच्च स्तर प्रदान करने में मदद करेगा।

(7.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज का संचालन (Operation of HCL Technologies)-

  • एक विश्व मानचित्र जिसमें उन देशों को दिखाया गया है जहां HCL Technologies का संचालन होता है।
  • HCL Technologies नोएडा, भारत में अपने मुख्यालय सहित 45 देशों में काम करती है।इसके ऑस्ट्रेलिया,चीन,हांगकांग,भारत,इंडोनेशिया,इजरायल,जापान,मलेशिया,न्यूजीलैंड,सऊदी अरब,सिंगापुर,दक्षिण अफ्रीका,संयुक्त अरब अमीरात और कतर में प्रतिष्ठान हैं।  यूरोप में यह बेल्जियम,चेक
  • गणराज्य,डेनमार्क,एस्टोनिया,फिनलैंड,फ्रांस,जर्मनी,इटली,लिथुआनिया,नीदरलैंड,नॉर्वे,पोलैंड,स्वीडन,स्विट्जरलैंड, पुर्तगाल और यूनाइटेड किंगडम को शामिल करता है। अमेरिका में कंपनी के ब्राजील,कनाडा,मैक्सिको,प्यूर्टो रिको, ग्वाटेमाला और संयुक्त राज्य अमेरिका में कार्यालय हैं।

(8.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज की व्यावसायिक लाइनें (HCL Technologies Business Lines)-

  • अनुप्रयोग सेवाएँ और सिस्टम एकीकरण
  • बीपीओ/व्यापार सेवाएँ: इस विभाग के भारत,फिलीपींस, लैटिन अमेरिका,संयुक्त राज्य अमेरिका,एचसीएल बीपीओ उत्तरी और यूरोप में “वितरण केंद्र” हैं।
  • इंजीनियरिंग और अनुसंधान एवं विकास सेवाएं (ईआरएस)[6 Services]
    इन्फ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट सर्विसेज (IMS)
    IoT WoRKS
    DRYiCE
  • डिजिटल और एनालिटिक्स और ई-प्रकाशन
    साइबर सुरक्षा और जीआरसी सेवाएं
    वित्तीय जोखिम और अनुपालन समाधान

(9.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज की इन्फ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज डिवीजन (Infrastructure Services Division of HCL Technologies)-

  • HCL Technologies की सहायक कंपनी HCL Infrastructure Services Division (ISD) एक IT सेवा कंपनी है।भौगोलिक रूप से बिखरे हुए स्थानों में प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे के लागत प्रभावी प्रबंधन की मांग को संबोधित करने के उद्देश्य से 1993 में दिल्ली,एनसीआर,भारत,एचसीएल आईएसडी में मुख्यालय स्थापित किया गया था।HCL ISD,जिसे भारत में HCL Comnet Systems and Services Ltd. के नाम से भी जाना जाता है,विविध आईटीओ ने 1993 में वैश्विक स्तर पर भारत को पहला फ्लोरलेस स्टॉक एक्सचेंज स्थापित करने का पहला आदेश प्राप्त करते हुए आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान किया।

(10.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज का यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड में विस्तार (HCL Technologies Expands to United Kingdom and Ireland)-

  • 7 सितंबर 2005 को, HCL Technologies ने उत्तरी आयरलैंड में काउंटी आर्मघ और बेलफ़ास्ट में अपने परिचालन आधार का विस्तार किया।2006 में नई दिल्ली में यूके ट्रेड एंड इंवेस्टमेंट इंडिया बिजनेस अवार्ड्स में तत्कालीन ब्रिटेन के प्रधान मंत्री टोनी ब्लेयर ने विस्तार की घोषणा की, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में अधिक आईटी और बीपीओ नौकरियों का निर्माण करना था।
  • HCL ने 2005 में पहले अर्माग-बेस्ड AnswerCall Direct का अधिग्रहण किया था।आयरलैंड में एचसीएल बीपीओ सेवाओं को आर्माग और बेलफास्ट में अपने मुख्य वितरण केंद्रों के माध्यम से किया जाता है।नवंबर 2011 में, HCL ने आयरलैंड में काउंटी किलकेनी में एक विस्तार योजना का खुलासा करने के बाद,उत्तरी आयरलैंड में इसके बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (BPO) डिवीजन ने स्वास्थ्य विभाग से बैक-ऑफ़िस सेवाओं के लिए एक अनुबंध जीता।इसका उद्देश्य क्षेत्र में नौकरियों की संख्या और अन्य रोजगार के अवसरों को बढ़ाना था।

(11.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) का श्रीलंका में विस्तार (HCL Technologies Expands in Sri Lanka)-

  • एचसीएल ने 16 जून 2020 को घोषणा की कि उसने श्रीलंका में परिचालन शुरू किया था।कंपनी ने ऑपरेशन के पहले 18 महीनों के भीतर देश में 1,500 नौकरियां पैदा करने की योजना बनाई है।

(12.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज की सहायक (Subsidiary of HCL Technologies)-

  • 2015 तक HCL एंटरप्राइज के इंफोसिस्टम्स (HCL Infosystems) की सहायक कंपनी,अभी भी सक्रिय थी।
    एचसीएल का यह हिस्सा 1976 में कैलकुलेटर बनाने के लिए बनाया गया था।

(13.)एचसीएल टेक्नोलॉजीज की समालोचना ( Criticism of HCL Technologies)-

  • HCL आलोचना और मुकदमेबाजी में शामिल हो गया है जिसमें H-1B वीज़ा कार्यक्रम को शामिल किया गया है ताकि अमेरिकी श्रमिकों को सस्ता विदेशी श्रम दिया जा सके, जिसमें डिज़नी की मिलीभगत का मुकदमा भी शामिल है और यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया के सैन फ्रांसिस्को मेडिकल सेंटर के आईटी कर्मचारियों की जगह लेने का भारी मामला है।
  • एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) को शुरू से लेकर अब तक देखने पर लगता है कि उसका विस्तार सहज में ही हो गया है। परन्तु इतना बड़ा कार्य खड़ा करने में इनके फाउंडर्स को कितना कठिन परिश्रम,त्याग,तप और साधना किया है,वह दिखाई नहीं देता है।वस्तुत इस प्रकार का कार्य खड़ा करने के लिए रात-दिन एक ही लक्ष्य सामने रहता है।उसी के लिए जीना होता और उसी के लिए मरना होता है।जो कम्पनी के फाउन्डर्स ऐश और एय्याशी में दिन व्यतीत करते हैं उनकी कम्पनी की नींव दीर्घजीवी नहीं होती है और न ही इतना विस्तार पा सकती है।
  • उपर्युक्त विवरण में एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) तथा एचसीएल टेक्नोलॉजीज 20,000 फ्रेशर्स को नौकरी पर रखेगा (HCL Technologies to Hire 20000 Fresher),एचसीएल टेक्नोलॉजीज 2021 में 20,000 फ्रेशर्स को नौकरी पर रखेगा (HCL Technologies to hire 20000 freshers in 2021) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-Great Opportunity UP Rojgar Mela 2021

3.एचसीएल टेक्नोलॉजीज 20,000 फ्रेशर्स को नौकरी पर रखेगा (HCL Technologies to Hire 20000 Fresher) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

प्रश्न:1.एचसीएल टेक क्या है? (What is HCL Tech?)

उत्तर-सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं और परामर्श कंपनी,जिसका मुख्यालय नोएडा,उत्तर प्रदेश (भारत) में है।यह एचसीएल एंटरप्राइज की सहायक कंपनी है।
एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
नोएडा में एचसीएल टेक्नोलॉजीज कैंपस
पूर्व में हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड
कम्पनी का प्रकार-सार्वजनिक
ट्रेड किया गया
BSE: 532281
NSE: HCLTECH
BSE SENSEX Constituent
NSE NIFTY 50 Constituent
ISIN INE860A01027
उद्योग आईटी सेवाएं,आईटी परामर्श
11 अगस्त 1976 को स्थापित;44 साल पहले
संस्थापक-शिव नादर
मुख्यालय-नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत
मुख्य लोग
अध्यक्षा: रोशनी नादर मल्होत्रा
एमडी और सीएसओ: शिव नादर
सीईओ: सी विजयकुमार
सेवाएं
सॉफ्टवेयर विकास
राजस्व वृद्धि 65 71,265 करोड़ (यूएस $ 10 बिलियन) (2020)
परिचालन आय में वृद्धि-13,980 करोड़ (US $ 2.0 बिलियन) (2020)
शुद्ध आय में वृद्धि -11,057 करोड़ (US $ 1.6 बिलियन)  (2020)
कुल संपत्ति बढ़कर-90 82,906 करोड़ (US $ 12 बिलियन) (2020)
कुल इक्विटी वृद्धि-51,267 करोड़ (यूएस $ 7.2 बिलियन) (2020)
कर्मचारियों की संख्या-159,000 (2021)
जनक-एचसीएल समूह
वेबसाइट-www.hcltech.com

प्रश्न:2.एचसीएल टेक्नोलॉजीज का मालिक कौन है? (Who is the owner of HCL Technologies?)

उत्तर-शिव नादर HCL एंटरप्राइज के संस्थापक हैं, $ 9.9 बिलियन का वैश्विक संगठन है,जिसमें 50 देशों के 153,000 से अधिक पेशेवर काम करते हैं।वह एचसीएल टेक्नोलॉजीज,एक समूह कंपनी और भारत की तीसरी सबसे बड़ी आईटी सेवा संगठन के मुख्य रणनीति अधिकारी भी हैं।

प्रश्न:3.एचसीएल टेक्नोलॉजीज का मुख्यालय कहाँ है? (Where is the headquarters of HCL Technologies?)

उत्तर-HCL Technologies का मुख्यालय नोएडा (उत्तरप्रदेश), भारत में है और 42 देशों में 214 कार्यालय स्थान हैं।

प्रश्न:4.एचसीएल में क्या काम है? (What is the work in HCL?)

उत्तर-HCL एक अत्यधिक जटिल डेटा नेटवर्क के साथ सबसे बड़ी फॉर्च्यून 500 एशिया-आधारित तेल और गैस की खोज और उत्पादन कंपनियों में से एक के साथ काम करता है।HCL भारत के सबसे बड़े और सबसे सफल प्रकाशन समूह में से एक IT परिवर्तन को प्राप्त करने में मदद करता है।एचसीएल एक प्रमुख भारत-आधारित खुदरा समूह को व्यावसायिक उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करता है।

प्रश्न:5.एचसीएल फुलफॉर्म हिन्दी में‌ (HCL full form in hindi)

उत्तर-11 अगस्त 1976 को कंपनी का नाम बदलकर हिंदुस्तान कम्प्यूटर्स लिमिटेड (HCL) कर दिया गया।  12 नवंबर 1991 को, HCL ओवरसीज लिमिटेड नामक एक कंपनी को प्रौद्योगिकी विकास सेवाओं के प्रदाता के रूप में शामिल किया गया था।
पूर्व: हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड
जनक: एचसीएल समूह
मुख्यालय: नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत
सेवाएं: सॉफ्टवेयर विकास;  आउटसोर्सिंग

प्रश्न:6.एचसीएल उत्पाद (HCL products)

उत्तर-डिजिटल समाधान।एचसीएल डोमिनोज़।HCL डोमिनोज़ वोल्ट।एचसीएल नोट्स।एचसीएल कनेक्शन।एचसीएल समटाइम।एचसीएल श्लोक।एचसीएल डिजिटल अनुभव।  मेनफ्रेम उत्पाद।

प्रश्न:7.एचसीएल संस्थापक (HCL founder)

उत्तर-शुरुआत में माइक्रो कंप्यूटर लिमिटेड,शिव नादर और उनकी टीम (जिसमें अर्जुन मल्होत्रा,अजय चौधरी,डी. एस. पुरी,योगेश वैद्य और सुभाष अरोड़ा भी शामिल थे) ने अपने मुख्य उत्पाद के लिए पूंजी इकट्ठा करने के लिए टेलीडिजिटल कैलकुलेटर बेचना शुरू किया।11 अगस्त 1976 को कंपनी का नाम बदलकर हिंदुस्तान कम्प्यूटर्स लिमिटेड (HCL) कर दिया गया।

प्रश्न:8.एचसीएल सीईओ (HCL CEO)

उत्तर-सी विजयकुमार एचसीएल टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) [Chief Executive Officer) हैं, जो 10.02 बिलियन अमेरिकी डॉलर की वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी है।

प्रश्न:9.एचसीएल के मालिक (HCL Owner)

उत्तर-शिव नादर HCL एंटरप्राइज के संस्थापक हैं, $ 9.9 बिलियन का वैश्विक संगठन है,जिसमें 50 देशों के 153,000 से अधिक पेशेवर काम करते हैं।वह एचसीएल टेक्नोलॉजीज,एक समूह कंपनी और भारत की तीसरी सबसे बड़ी आईटी सेवा संगठन के मुख्य रणनीति अधिकारी भी हैं।

  • उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा एचसीएल टेक्नोलॉजीज तथा एचसीएल टेक्नोलॉजीज 20,000 फ्रेशर्स को नौकरी पर रखेगा (HCL Technologies to Hire 20000 Fresher),एचसीएल टेक्नोलॉजीज 2021 में 20,000 फ्रेशर्स को नौकरी पर रखेगा (HCL Technologies to hire 20000 freshers in 2021) के बारे में जान सकते हैं।
No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *