Menu

How to increase memory in examination?

1.परीक्षा में स्मरण शक्ति कैसे बढ़ाएं?(How to increase memory in examination?)-

परीक्षा में स्मरण शक्ति बढ़ाने (to increase memory in examination) के लिए कुछ खास बातों को छात्रों को अपनाना होगा।परीक्षा के समय विद्यार्थियों पर सालभर के पाठ्यक्रम को याद करने का दबाव पड़ता है जिससे चिंता व तनाव के कारण याद की गई बातों को भी भूलने लगते हैं अर्थात सवाल या प्रश्नों के जवाब सटीक याद नहीं रहते हैं ।इस आर्टिकल में कुछ खास टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी मस्तिष्क की शक्ति और ऊर्जा में चमत्कारिक सुधार कर सकते हैं।इन उपायों को अपनाकर आप पढ़ाई में बेहतरीन नतीजे हासिल कर सकते हैं।

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to Reduce Exam Anxiety and Stress?

2.परीक्षा में स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए ध्यान व योग करें (Do meditation and yoga to increase memory in examination)-

ध्यान व योग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका रोजाना अभ्यास करने पर दिमाग की शक्ति और ऊर्जा तो बढ़ती ही है साथ ही व्यक्ति मानसिक रूप से मजबूत होता है जिससे वह हर कठिन समस्या को हल करने में समर्थ होता है। ध्यान व योग के द्वारा व्यक्ति में अद्भुत सुधार होता है।
प्रातः काल शौच आदि से निवृत्त होकर सुखासन में बैठकर ध्यान करें।मन को भोहों के मध्य अर्थात भ्रूमध्य मेंं ( जिसे आज्ञा चक्र भी कहते हैं) एकाग्र करने का अभ्यास करें। आज्ञा चक्र में ज्योति स्वरूप प्रकाश की कल्पना करें और एकटक उस पर ध्यान लगाएं।किसी दीपक की ज्योति अथवा सूर्य के प्रकाश का भी ध्यान कर सकते हैं अथवा अपने इष्ट देव का ध्यान कर सकते हैं। प्रारंभ में मन इधर-उधर भटकता है तथा एकाग्र नहीं हो पाता है लेकिन धीरे-धीरे अभ्यास करने से मन एकाग्र होने लगता है तथा एकाग्रता सधने लगती है।एकाग्रता तथा ध्यान से आपकी स्मरण शक्ति बढ़ती है तथा याद किया हुआ लंबे समय तक स्थाई रहता है।

3.ध्यान व योग का महत्त्व (Importance of meditation and yoga)-

परीक्षा आते ही विद्यार्थी पर पूरे साल का पाठ्यक्रम को पढ़ने व याद करने का दबाव पड़ता है।परीक्षा का डर, तनाव व चिंता के कारण दिमाग की स्मरण शक्ति कम हो जाती है। ऐसी स्थिति में कुछ ऐसे तरीके अपनाने की जरूरत है जिनकी मदद से दिमाग को शांत रखते हुए उसकी कार्य क्षमता बढ़ाई जा सके ।इसके लिए सबसे सरल व महत्त्वपूर्ण प्रकिया है ध्यान व योग।<

4.स्वयं को कम न आंके (Don’t underestimate yourself)-

हमारे दिमाग में नकारात्मकता का प्रवेश हो जाता है और यह विशेषकर परीक्षा के समय होता है ।ऐसी स्थिति में खुद को कम आंकने लगते हैं और यह समझते हैं कि यह पाठ या लेसन तो मुझसे याद नहीं होगा ।इसलिए अपने आप को कम ना आंके।पढ़ाई में आने वाली कठिनाइयों को सकारात्मक ढंग से देखें ।यह विचार करें कि इस समस्या को मैं हल कर सकता हूं और करूंगा ।ऐसा करने से आपमें आत्म-विश्वास बढ़ता जाएगा और आप धीरे-धीरे पढ़ाई में आने वाली समस्याओं का समाधान कर सकेंगे ।परीक्षा में स्मरण शक्ति बढ़ाने (to increase memory in examination) की यह दूसरी टिप्स है।

5.रोज अपना मूल्यांकन करें (Evaluate yourself daily)-

परीक्षा में स्मरण शक्ति बढ़ाने (to increase memory in examination) की तीसरी टिप्स है कि रोज अपने आप से बात करें। रोजाना सोते समय दिनभर की गतिविधियों पर नजर डालें और मूल्यांकन करें कि आज आपने कौनसी गलती की है और उसे कैसे सुधारे?कहां पर समय बर्बाद किया है और उसे किस तरीके उपयोग में लाएं?याद रखें आपको आपसे ज्यादा कोई नहीं जान सकता है।आप अपनी कमजोरी और सबल पक्ष को ठीक से जान सकते हैं ।यदि आप अपने आपसे रोज बात नहीं करेंगे तो आप दुनिया में एक उत्कृष्ट व्यक्ति से मिलने का मौका खो देंगे।वह उत्कृष्ट व्यक्ति आप स्वयं है।
अपना मूल्यांकन करने से आपमें आत्म-विश्वास आता है और आप किसी भी समस्या को हल करने में अपने आपको सक्षम समझने लगते हैं।

Also Read This Article-what are 6 Reasons to Fear Board Exam?

6.अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें (Control your anger)-

परीक्षा में स्मरण शक्ति बढ़ाने (to increase memory in examination)की चौथी टिप्स है अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें ।हर विद्यार्थी पर परीक्षा का डर, पहाड़ जैसा विशाल सिलेबस ,गृहकार्य ,प्रोजेक्ट के कारण चिंता और तनाव हावी हो जाता है। ऐसी स्थिति में स्वभाव चिड़चिड़ा और अशांत हो जाता है।कई बार घर के लोगों तथा कई बार खुद पर गुस्सा आने लगता है ।ऐसी स्थिति में विद्यार्थी अपने आप पर नियंत्रण खो बैठता है जिससे उसकी एकाग्रता और ध्यान काफी प्रभावित होता है। इसका सीधा असर परीक्षा के लिए की जाने वाली तैयारी पर पड़ता है ।इसलिए हर स्थिति में दिमाग को शांत रखने की कोशिश करें।
परीक्षा में स्मरण शक्ति बढ़ाने ( to increase memory in examination) के लिए उपर्युक्त तरीकों में सबसे प्रभावी तरीका है ध्यान व योग।इसके अतिरिक्त संतुलित आहार, आत्मज्ञान, योगासन, प्राणायाम, सकारात्मक सोच आदि गतिविधियां आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है ।जिससे आप की सक्रियता और एकाग्रता में वृद्धि होती है। परिणामस्वरूप आप पढ़ी गई बातों को आसानी से समझ और याद कर पाते हैं ।तो इस बार की परीक्षा में स्मरण शक्ति बढ़ाने (to increase memory in examination) के लिए इन तरीकों को अपनाएं।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *