Menu

Mathematics Teacher William Smith

1.गणित अध्यापक विलियम स्मिथ का परिचय (Introduction to Mathematics Teacher William Smith)-

गणित अध्यापक विलियम स्मिथ (Mathematics Teacher William Smith) दक्षिणी अफ्रीका के रहनेवाले हैं और टेलीविजन पर अपने गणित के पाठों के लिए जाने जाते हैं।
गणित अध्यापक विलियम स्मिथ (Mathematics Teacher William Smith) ने अपनी उपयोगिता सिद्ध की है। सर्वप्रथम उन्होंने अफ्रीकी विस्फोटक और रासायनिक उद्योग में काम करना शुरू किया।
इसके पश्चात् उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश किया। उन्होंने ‘स्टार स्कूल’ शुरू किया। इसमें उन्होंने अपनी उपयोगिता इतनी सिद्ध कर दी कि अगले 25 वर्षों में दक्षिणी अफ्रीका में प्रसिद्ध हो गए। उन्हें इस कार्य के लिए ‘टीचर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार भी दिया।
उन्होंने द लर्निंग चैनल शैक्षिक टेलीविजन कार्यक्रमों का निर्माण शुरू किया।1998 में शीर्ष दक्षिणी अफ्रीकी टेलीविजन प्रस्तुतकर्त्ताओं में उन्हें चुना गया।
गणित अध्यापक विलियम स्मिथ (Mathematics Teacher William Smith) प्रसिद्ध संरक्षणवादी भी हैं और वे नाइस्का में फेदरबर्ड नेचर रिजर्व के मालिक हैं।इस प्रकार उन्होंने जिस क्षेत्र में भी प्रवेश किया वहां अपनी उपयोगिता सिद्ध की है।
उपयोगिता में वृद्धि होना ही प्रतिभा है।जो अपनी आंतरिक शक्तियों को जागृत कर स्वयं की उपयोगिता बढ़ाने में लगा रहता है,वह प्रतिभावान है।
सामान्यतः व्यक्ति का सामान्य सहज पक्ष ही संपर्क में आता है,जो महानता उसमें होती है वह छुपी हुई रहती है।उसे प्रयत्नपूर्वक खोजना होता है।
यदि प्रयत्न न किया जाए तथा अपनी प्रतिभा को ढूंढें नहीं तो स्वयं के पैरों तले दबी हुई सम्पदा पड़ी भी रहेगी।ऐसा व्यक्ति अपना जीवन दरिद्रता में ही काटता है।
अपनी प्रतिभा को खोजने के बाद उसे तराशने के लिए कठिन प्रयत्न करना पड़ता है।
यदि हम अपनी प्रतिभा को केवल रोटी,कपड़ा और मकान जुटाने में ही लगाते रहते हैं तो इस प्रकार मानव जीवन को बिताना,मानव जीवन का लक्ष्य नहीं हो सकता है।
इस प्रकार का जीवन तो पशु-पक्षी तथा कृमि-कीटक भी बिताते हैं।
अपने अंतराल की गहराई में उतरकर प्रतिभा की पहचान की जाए तो पता चलेगा कि कितनी प्रतिभा उसमें छुपी हुई है।
हम अपनी प्रतिभा जगाएं और उपयोगिता बढ़ाएं, अपने लिए तथा देश व समाज के लिए उपयोगी बने।जो अपने लिए उपयोगी हो सकता है,वही दूसरों के लिए उपयोगी हो सकता है।
उपयोगिता के घटने और प्रतिभा छुपी हुई,सुप्त पड़ी रहने का सबसे बड़ा कारण है,अपनी बुरी आदतें।ये बुरी आदतें हमारे सोचने व करने पर हावी रहती है।
भलाई और बुराई का ऐसा मानक नहीं हो सकता है कि जो अपने लिए अलग और दूसरों के लिए अलग परिणाम उत्पन्न करें।
दूसरों के लिए अनुपयोगी रहनेवाला,स्वयं के लिए भी अनुपयोगी ही रहता है।
अपने लिए लाभदायक वे ही सिद्ध हो सकते हैं जिन्हें दूसरों के लिए भी लाभदायक अनुभव किया जा सके।
प्रतिभाशाली व्यक्तियों की गणना में वे ही व्यक्ति आते हैं, जिन्होंने देश,समाज के कल्याण में हाथ बंटाया हो।ओरो को सुखी बनाए बिना कोई सुखी नहीं हो सकता है
पेड़ लगाने पर ओरो की तरह अपने को भी उसकी छाया में बैठने का अवसर मिलता है।पानी की प्याऊ, धर्मशाला,अस्पताल बनाने वाले स्वयं भी लाभ उठाते हैं तो दूसरे भी लाभ उठाते हैं।
इसी प्रकार शराब का सेवन अपने शरीर,मन और धन को बरबाद करता है तो उसके संपर्क में आने वाले भी हानि उठाते हैं।
गणित अध्यापक विलियम स्मिथ (Mathematics Teacher William Smith) ने उपयोगिता को अपनाकर अपनी प्रतिभा को निखारा है। उससे स्वयं तो लाभ उठाया ही है,साथ ही देश,समाज को भी फायदा हुआ है।

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Beautiful Mind of John Nash in Maths

2.गणित अध्यापक विलियम स्मिथ (Mathematics Teacher William Smith)-

विलियम स्मिथ (William Smith)(जन्म 25 जून 1939) एक दक्षिण अफ्रीकी विज्ञान और गणित शिक्षक हैं, जो टेलीविजन पर अपने गणित के पाठों के लिए जाने जाते हैं। ग्राहमस्टाउन में जन्मे, वह प्रोफेसर जे.एल.बी. स्मिथ के पुत्र हैं, जो प्रसिद्ध इचिथोलॉजिस्ट (ichthyologist) हैं जिन्होंने कोलैकैंथ (coelacanth) की खोज की थी।

3.प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Early life and education)-

उन्होंने ग्रैफ़-रेनेट में यूनियन हाई स्कूल में मैट्रिक करने से पहले सेंट एंड्रयू प्रेप में भाग लिया।इसके बाद वे रोड्स विश्वविद्यालय में अध्ययन करने चले गए,जहाँ उन्होंने भौतिकी और रसायन विज्ञान में विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की, इसके बाद उसी संस्थान में रसायन विज्ञान में ऑनर्स की डिग्री (सह-प्रशंसा) प्राप्त की।उसके बाद, उन्होंने केवल सात महीनों में नेटाल विश्वविद्यालय (पीटरमैरिट्सबर्ग परिसर) से स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की।

4.विलियम स्मिथ का योगदान (William Smith’s contribution)-

उन्होंने अफ्रीकी विस्फोटक और रासायनिक उद्योग (AECI) में काम करना शुरू किया।यह निर्णय लेते हुए कि वह एक शिक्षण कैरियर का पीछा करेंगे, स्मिथ ने उद्योग छोड़ दिया और शिक्षा के क्षेत्र में चले गए,जहाँ उन्होंने ‘स्टार स्कूल’ शुरू किया – इन स्कूलों का उद्देश्य शीर्ष श्रेणी के शिक्षकों के साथ पैसे की शिक्षा के लिए मूल्य प्रदान करना है।अगले 25 वर्षों के दौरान, वह पूरे दक्षिण अफ्रीका में प्रसिद्ध हो गए, जहाँ उनके स्कूलों ने सभी दौड़ के लगभग एक मिलियन विद्यार्थियों को पढ़ाया है।स्मिथ ने ‘टीचर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार भी जीता।
1990 में, स्मिथ ने लिबर्टी लाइफ फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक, हिल्टन एपेलबौम के वित्तीय समर्थन के साथ द लर्निंग चैनल शैक्षिक टेलीविजन कार्यक्रमों का निर्माण शुरू किया।इस कार्यक्रम में अपने काम के परिणामस्वरूप, 1998 में स्मिथ को दक्षिण अफ्रीकी टेलीविजन पर शीर्ष तीन प्रस्तुतकर्ताओं में से एक के रूप में चुना गया था।

5.अन्य उपलब्धियाँ (other achievements)-

स्मिथ एक प्रसिद्ध संरक्षणवादी भी हैं और वे नाइस्ना में फेदबर्ड नेचर रिजर्व के मालिक हैं,जहां वह 2004 में जमीन और कंपनी की बिक्री तक रहते थे।वह ‘रिवरकैट फेरी’ के मालिक भी थे, जिसके पास कई शिल्प हैं,जो कि नाइस्ना लैगून में हैं और समुद्र के बाहर।
वह जेरेमी मैन्सफील्ड के साथ लोकप्रिय दक्षिण अफ्रीकी टेलीविजन क्विज़ शो, ए वर्ड या 2. में दिखाई दिए, स्मिथ 1998 और 1999 में मिस साउथ अफ्रीका पेजेंट के लिए जज भी थे।
2004 में स्मिथ को शीर्ष 100 महान दक्षिण अफ्रीकी में 86 वें स्थान पर वोट दिया गया।2019 में उन्हें शिक्षण और “गणित और विज्ञान के विध्वंसकरण (Teaching and for demystifying mathematics and science)” के लिए उनकी सेवाओं की मान्यता में ऑर्डर ऑफ द बाओब (सिल्वर) से सम्मानित किया गया।

6.विलियम स्मिथ संपर्क विवरण,विलियम स्मिथ की आयु (Mathematics Teacher william smith contact details, Mathematics Teacher william smith age)-

विलियम स्मिथ(William Smith)
(1.)जन्म 25-जून, 1939 (आयु 81)
Grahamstown
(2.)अल्मा मेटर-रोड्स विश्वविद्यालय
नेटाल विश्वविद्यालय (Rhodes University
University of Natal)
(3.)व्यवसाय-टेलीविजन विज्ञान और गणित शिक्षक
(4.)उल्लेखनीय काम-ऑर्डर ऑफ द बाओबाब (रजत)[Order of the Baobab (silver)]
(5.)माता-पिता-जे.एल.बी. स्मिथ (पिता)[J. L. B. Smith (father)]
मार्गरेट मैरी स्मिथ (मां)[Margaret Mary Smith (mother)]

7.क्या गणित अध्यापक विलियम स्मिथ जीवित है? (Is Mathematics Teacher william smith alive?)-

विलियम स्मिथ (जन्म 25 जून 1939) एक दक्षिण अफ्रीकी विज्ञान और गणित शिक्षक हैं जो टेलीविजन पर अपने गणित के पाठों के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं। ग्राहमस्टाउन में जन्मे, वह प्रोफेसर जे. एल. बी. के बेटे हैं।

8.Mathematics Teacher William Smith maths youtube, Mathematics Teacher william smith youtube-

1990 में, गणित के शिक्षक, श्री विलियम स्मिथ ने SABC (दक्षिण अफ्रीकी प्रसारण संघ)[South African Broadcasting Association] पर लर्निंग चैनल का निर्माण किया और उन्होंने दुनिया के पहले लाइव इंटरेक्टिव शैक्षिक टेलीविजन प्रसारण में अभिनय किया। मैथ्स की टीचिंग बदल गई थी!शिक्षार्थी अपने गणित की समस्याओं के साथ टेलीविज़न स्टूडियो (पुराने ज़माने के डायल के लैंडलाइन से) को टेलीफोन करेंगे।श्री स्मिथ, जिनके डेस्क के ऊपर कैमरा था, वे उन कदमों को दिखाने में सक्षम थे, जो प्रत्येक मैथ्स समस्या के माध्यम से काम करते थे।
वीडियो के मूल्य का मतलब था कि वह सिर्फ एक कलम और कागज की सादगी का उपयोग करने, संलग्न करने, समझाने और शिक्षित करने में सक्षम था।लाखों बच्चों ने उन अवधारणाओं को समझ लिया जिनसे वे संघर्ष करते थे, अपनी परीक्षा उत्तीर्ण की और अपने रोज़मर्रा के जीवन में जो कुछ भी सीखा, उसे लागू किया, बस श्री स्मिथ को टेलीविजन पर गणित पढ़ाते हुए देखा।और, एक राष्ट्रीय समाचार पत्र के माध्यम से अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध थे। यह सीखने के पूरक और एक और विपणन ‘टच प्वाइंट’ के माध्यम से बहुत अधिक बच्चों तक पहुंचने के लिए शानदार था।पैकेज अत्यधिक प्रभावी था।

9.Mathematics Teacher william smith maths videos, Mathematics Teacher william smith videos-

वीडियो का मूल्य
इसका मतलब यह नहीं था कि स्कूली शिक्षक गणित पढ़ाने में भयानक थे।श्री स्मिथ के कार्यक्रमों और संसाधनों ने जो कुछ किया,वह सब कुछ अतिरिक्त प्रदान करता है।उनके पाठों ने एक नया कोण, एक अलग आवाज़ और एक दृश्य या वीडियो दिया, वे घर पर पहुंच सकते थे, और उपद्रवी कक्षा में नहीं।किसी भी दक्षिण अफ्रीकी से पूछें जो 1990 के दशक में एक किशोर था,और मुझे यकीन है कि वे कहेंगे कि यह श्री स्मिथ थे जिन्होंने उन्हें अपना गणित पास करने में मदद की थी।
45 साल बाद
चलिए 2020 के दशक में छलांग लगाते हैं,और हमारे पास अभी भी बच्चों के माता-पिता की चिंता है कि वे उपकरणों के साथ और उन प्लेटफॉर्मों पर 2020 जिन पर माता-पिता का कोई नियंत्रण नहीं है ’, लेकिन यदि प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जाता है, तो हम अपने बच्चों की शिक्षा को बढ़ा सकते हैं और वीडियो से मूल्य प्राप्त कर सकते हैं।
डिजिटल मार्केटर्स आपको बताएंगे कि आपके संभावित ग्राहक अपना समय ऑनलाइन कहां बिताएंगे।यदि आप A- स्तर के छात्रों तक पहुँचना चाहते हैं और उन्हें पढ़ाना चाहते हैं, तो वे अपना समय ऑनलाइन कहाँ बिता रहे हैं? वे अब टेलीविज़न के सामने या जहाँ उनके माता-पिता हैं (फ़ेसबुक पर) समय नहीं बिता रहे हैं।अब युवा किसी अन्य प्लेटफॉर्म की तुलना में YouTube पर अधिक समय बिता रहे हैं।
सीखने के लिए YouTube
YouTube, Google के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खोज इंजन है।आप कितनी बार सीधे YouTube गए हैं और “कैसे करें …” शब्दों में टाइप किया है? Google की सामग्री 80 विभिन्न भाषाओं और दुनिया भर के 91 देशों में है।हम प्लेटफ़ॉर्म पर एक घंटे से अधिक वीडियो देखते हैं। हम YouTube पर Facebook और Netflix के संयुक्त रूप से अधिक वीडियो मिनटों का उपभोग करते हैं!
इस आर्टिकल में हमने गणित अध्यापक विलियम स्मिथ (Mathematics Teacher William Smith) के बारे में अध्ययन किया।

Also Read This Article-Mathematician Sir Isaac Newton

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here
Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *