Menu

JoSAA Counseling 2021 4 Round Result

Contents hide
2 4.जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम (JoSAA Counseling 2021 4 Round Result),जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम घोषित (JoSAA Counseling 2021 4th Round Result Declared) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम (JoSAA Counseling 2021 4 Round Result),जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम घोषित (JoSAA Counseling 2021 4th Round Result Declared):

  • जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम (JoSAA Counseling 2021 4 Round Result) घोषित कर दिया गया है।तीन राउण्ड की सीट अलॉटमेंट रिजल्ट के बाद ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथाॅरिटी (Joint Seat Allocation Authority) (JoSAA) ने चौथे दौर का परिणाम दिनांक 10 नवम्बर 2021 को घोषित कर दिया है।
  • देश के आईआईटी (IIT),एनआईटी (NIT),ट्रिपल आईटी (IIIT),आईआईईएसटी (IIEST) सहित सभी केंद्रीय सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में एडमिशन के लिए JoSAA सीट अलॉटमेंट लिस्ट ऑफिशियल पोर्टल josaa.nic.in पर अपलोड कर दी गई है।
  • कैंडिडेट्स जेईई मेंस या जेईई एडवांस एप्लिकेशन और पासवर्ड के जरिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं और अपनी एडमिशन की स्थिति को चेक कर सकते हैं।
  • जोसा (JoSAA) राउंड 4 में शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स को प्रवेश के लिए ऑनलाइन रिपोर्ट करना होगा।इसके सााथ ही 11 और 12 नवंबर को एडमिशन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • जोसा (JoSAA) राउंड 4 सीट अलॉटमेंट लिस्ट कैंडिडेट की क्वालिफिकेशन,ऑनलाइन आवेदन में दर्ज विकल्पों और सीटों की उपलब्धता के आधार पर तैयार की जाएगी।शेड्यूल के आधार पर JoSAA काउंसलिंग 2021 6 राउंड आयोजित की जाएगी।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:JoSAA 2021 Counseling Schedule Issued 

2.जोसा काउंसलिंग 2021 रिजल्ट चेक करने की प्रोसेस (Process of checking JoSAA Counselling 2021 Result):

  • स्टेप:1.परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले कैंडिडेट को जोसा (JoSAA) की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर विजिट करना होगा।
  • स्टेप:2.इसके पश्चात् होमपेज पर,’seat Allocation Result Round 4′ वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप:3.इसके पश्चात् अपना जेईई मेन एप्लीकेशन नंबर,पासवर्ड और सुरक्षा कोड दर्ज करके लॉग इन करना होगा।
  • स्टेप:4 स्क्रीन पर जोसा (JoSAA) काउंसलिंग 2021 के लिए आपका राउंड 4 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट प्रदर्शित किया जाएगा।यदि आवश्यक हो तो एक प्रति डाउनलोड करके उसका प्रिंट ले लें।
  • ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी काउंसलिंग भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT),राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT),भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) और अन्य सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (GFTI) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।
  • उपर्युक्त विवरण में जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम (JOSAA Counseling 2021 4 Round Result),जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम घोषित (JOSAA Counseling 2021 4th Round Result Declared) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article:JEE Advanced 2021 Exam Result Declared 

3.जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम (JOSAA Counseling 2021 4 Round Result):करियर टिप्स (Career Tips):

  • आईआईटी (IIT),एनआईटी (NIT),ट्रिपल आईटी (IIIT),आईआईईएसटी (IIEST) सहित सभी केंद्रीय सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में एडमिशन के लिए जोसा द्वारा चौथे दौर की काउंसलिंग का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है।ऐसे कैंडिडेट्स जिनका चयन उपर्युक्त संस्थानों में हो गया और उन्होंने अपनी ब्रांच का चयन कर लिया है उनको सम्बन्धित ब्रांच का कोर्स करते समय कुछ खास बातें ध्यान में रखनी चाहिए।
  • उपर्युक्त संस्थानों में कोर्स चार वर्ष अर्थात् आठ सेमेस्टर का होता है।इसमें कोर्स इतना अधिक होता है कि कैंडिडेट्स को ओर कुछ करने के लिए समय मिलता ही नहीं है।लेकिन यदि कुछ समय बचा सकें या कुछ समय बचता है तो उसका सदुपयोग किस प्रकार किया जाए?
  • कई कैंडिडेट्स कोर्स करते समय अर्निंग करने के लिए पार्ट टाइम जाॅब करने लगते हैं जो कि आपके करियर के लिए नुकसानदेह हो सकता है।आपका मुख्य रूप से फोकस अपने कोर्स को अच्छी तरह कम्प्लीट करने पर रहना चाहिए।
  • यदि पार्ट टाइम के लिए समय बचता है तो अपने ब्रांच से सम्बन्धित जाॅब का प्रेक्टिकल कार्य करने में उपयोग करना चाहिए।इससे आपको अपनी ब्रांच में स्किल को डवलप करने का मौका मिलेगा।जब आप अपना कोर्स पूरा कर चुके होंगे तो आपके पास सम्बन्धित इंजीनियरिंग की ब्रांच के कोर्स की डिग्री तो प्राप्त होगी ही साथ ही आपके पास उस ब्रांच में प्रैक्टिकल अर्थात् स्किल भी डवलप कर चुके होंगे।
  • कम्पनियों, बहुराष्ट्रीय कम्पनियाँ आजकल केवल डिग्रीधारी इंजीनियरिंग के साथ-साथ आपकी स्किल तथा व्यक्तित्व का परीक्षण भी किया जाता है।अथवा यदि आप स्वयं का स्टार्ट अप शुरू करने जा रहे हैं तो भी स्किल तथा परसेनिलिटी की आवश्यकता होती है इनके बिना जाॅब में सफलता अर्जित करना बहुत मुश्किल है।
  • अधिकांश युवा आईआईटी व एनआईटी जैसे उच्च संस्थानों से डिग्री प्राप्त करने के बाद जाॅब की तलाश करते हैं तो उन्हें दर-दर भटकना पड़ता है।उन्हें जाॅब मुश्किल से मिलता है और जहाँ कहीं जाॅब मिलता भी है तो कम वेतन पर ही संतोष करना पड़ता है।वस्तुतः आईआईटी व एनआईटी जैसी उच्च व प्रतिष्ठित संस्थानों की क्रेडिट ऐसी है कि जिसके आधार पर आपको जाॅब तो मिल जाएगा लेकिन अच्छा वेतनमान नहीं मिलेगा।लेकिन यदि आपके पास स्किल भी है तो प्रारम्भ में आप अच्छे सैलरी पैकेज पर नियुक्त किए जा सकते हैं।
  • वास्तविकता यह है कि आईआईटी व एनआईटी जैसी उपर्युक्त प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग काॅलेज के अलावा अन्य राज्यों की इंजीनियरिंग काॅलेज से बीई/बीटेक करते हैं तो आपको जाॅब प्राप्त करने के लिए पापड़ बेलने पड़ेंगे।
  • इंजीनियरिंग कोर्स करते हुए बहुत से युवाओं को तत्काल जाॅब की आवश्यकता होती है जबकि कुछ युवा जो साधन-सम्पन्न हैं वे उच्च डिग्री प्राप्त करने के लिए विदेशों में चले जाते हैं।परन्तु जिन युवाओं को तत्काल जाॅब के साथ सैलरी पैकेज भी अच्छा मिले तो इसके लिए आपको कोर्स शुरू करते हुए ही पार्ट टाइम में सम्बन्धित इंजीनियरिंग ब्रांच में स्किल भी डवलप करना चाहिए।
  • दरअसल इंजीनियरिंग कॉलेजों में आपको डिग्री से सैद्धान्तिक ज्ञान तो हो जाएगा परन्तु स्किल को डवलप करना,व्यावहारिक ज्ञान (प्रैक्टिकल नाॅलेज) प्राप्त करने का कार्य तो खुद को ही करना होगा।यदि कोर्स के साथ-साथ स्किल डवलप,परसेनिलिटी डवलप तथा व्यावहारिक ज्ञान (प्रैक्टिकल नाॅलेज) का कार्य भी कर लिया जाए तो सैलरी पैकेज अच्छा प्राप्त किया जा सकता है।
  • जहाँ पर आप सम्बन्धित ब्रांच का कोर्स कर रहे हैं उस स्थन पर पार्ट टाइम स्किल डवलप करने का कोई संस्थान नहीं मिल रहा है या कोई संस्थान आपको पार्ट टाइम पर स्किल डवलप करने के लिए रखने को राजी नहीं है।ऐसी स्थिति में आप ऑनलाइन ऐसी बहुत सी साईट्स हैं जिनसे स्किल डवलप करने की तकनीक सीख सकते हैं।इसके अलावा तकनीकी ज्ञान भी साथ-साथ में सीखते रहना चाहिए।यानि जहाँ भी मौका मिले वहाँ अपनी ब्रांच से सम्बन्धित स्किल को डवलप करने के भरपूर फायदा उठाना चाहिए।

4.जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम (JoSAA Counseling 2021 4 Round Result),जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम घोषित (JoSAA Counseling 2021 4th Round Result Declared) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.मैं JoSAA काउंसलिंग 2021 के लिए आवेदन कब कर सकते हैं? (When can I apply for JoSAA Counselling 2021?),मैं JoSAA परामर्श के लिए आवेदन कब कर सकते हैं?  (When can I apply for JoSAA Counselling? ):

उत्तर:आईआईटी,एनआईटी,आईआईआईटी और जीएफटीआई में दाखिले के लिए जोसा (JoSAA) काउंसलिंग 2021 16 अक्टूबर, 2021 को शुरू हुई थी। उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया में बैठने के लिए जोसा के आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकरण करने की आवश्यकता है।

प्रश्न:2.जेईई मेन काउंसलिंग कब शुरू होगी? (When jee main Counselling will start?):

उत्तर:जेईई मेन का रिजल्ट फरवरी सत्र के लिए 7 मार्च 2021 और मई सत्र के लिए 15 सितंबर 2021 को घोषित किया गया है।जेईई मेन 2021 काउंसलिंग प्रक्रिया 16 अक्टूबर 2021 से शुरू की गई है।
जेईई मेन 2021 काउंसलिंग शेड्यूल।
घटनाक्रम तिथियां 2021 पंजीकरण और भरने के विकल्प 16 अक्टूबर 2021 से शुरू होते हैं।

प्रश्न:3.जोसा काउंसलिंग के लिए न्यूनतम शतमक (परसेन्टाइल) की आवश्यकता क्या है? (What is the minimum percentile required for JoSAA Counselling?):

उत्तर:जेईई मेन के लिए जोसा पात्रता मानदंड 2021
आरक्षित श्रेणियों के लिए, सुरक्षित किए जाने वाले कुल अंक 65% हैं। हालांकि, अगर उम्मीदवार अपने बोर्ड के टॉप 20 पर्सेंटाइल के तहत आते हैं तो फिर वे भी दाखिले के लिए पात्र होंगे।जेईई मेन कटऑफ अभ्यर्थियों को मिलनी चाहिए।

प्रश्न:4.मैं JoSAA परामर्श 2021 के लिए कैसे आवेदन करूं? (How do I apply for JoSAA Counselling 2021?),josaa.nic.in @ JoSAA परामर्श (काउंसलिंग) पंजीकरण ऑनलाइन फार्म कैसे भरू? (How to Fill JoSAA Counselling Registration Online Form @ josaa.nic.in?):

उत्तर:सबसे पहले,JoSAA काउंसलिंग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
अब “उम्मीदवार पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें।
जेईई मेन/एडवांस्ड रोल नंबर और पासवर्ड डालें।
अब आपको सभी बुनियादी विवरण दर्ज करने होंगे।

प्रश्न:5.जेईई काउंसलिंग 2021-22 की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है? (Which one is the official website of JEE Counselling 2021-22?)

उत्तर:JoSAA काउंसलिंग 2021 (चल रहा है): सीट आवंटन परिणाम की जांच करें (बाहर)
जेईई एडवांस्ड परीक्षा के माध्यम से क्वालीफाई करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए पंजीकरण कराना और उनका मूल विवरण दर्ज करना अनिवार्य है ।
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी): 31
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी): 23

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम (JoSAA Counseling 2021 4 Round Result),जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम घोषित (JoSAA Counseling 2021 4th Round Result Declared) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

JoSAA Counseling 2021 4 Round Result

जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम (JoSAA Counseling 2021 4 Round Result)

JoSAA Counseling 2021 4 Round Result

जोसा काउंसलिंग 2021 चतुर्थ दौर का परिणाम (JoSAA Counseling 2021 4 Round Result) घोषित कर दिया गया है।तीन राउण्ड की सीट अलॉटमेंट रिजल्ट के बाद ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथाॅरिटी (Joint Seat Allocation Authority)

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *