Menu

JEE Advance2021 Provisional Answer Key

Contents hide

1.जेईई एडवांस 2021 प्रोविजनल आन्सर की (JEE Advance2021 Provisional Answer Key),जेईई एडवांसड 2021 प्रोविजनल आन्सर की जारी (JEE Advanced 2021 Provisional Answer Key Released):

  • जेईई एडवांस 2021 प्रोविजनल आन्सर की (JEE Advance2021 Provisional Answer Key) जारी कर दी गई है।भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर ने जेईई एडवांस 2021 देश में प्रतिष्ठित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में विभिन्न कोर्सेज में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश हेतु कैंडिडेट्स के चयन के लिए प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस 2021 का आयोजन 3 अक्टूबर 2021 को किया गया था।
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर पहले ही रिस्पॉन्स शीट तथा जेईई एडवांस परीक्षा के प्रश्न-पत्र आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जारी कर चुका है।अतः जो कैंडिडेट्स इनको डाउनलोड करना चाहते हैं वे उपर्युक्त आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करके जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन नंबर,डेट ऑफ बर्थ (DD-MM-YYYY प्रारूप में) और मोबाइल नंबर एंटर करके डाउनलोड कर सकते है।
  • रिस्पाॅन्स शीट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।इसके बाद जेईई एडवांस 2021 रिस्पाॅन्स शीट लिंक पर क्लिक करें।अब आपके सामने नई विंडो ओपन होगी।इसके बाद जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन नंबर,DD-MM-YYYY फॉर्मेट में जन्मतिथि और दिए गए रिक्त स्थान में मोबाइल नंबर डालें।इसके बाद जेईई एडवांस रिस्पाॅन्स शीट जमा करें और एक्सेस करें।
  • जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन नंबर को भूलने वाले कैंडिडेट्स के लिए भी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने रजिस्ट्रेशन नंबर पुन: एक्सेस करने की सुविधा दी है।इसके लिए कैंडिडेट को DD-MM-YYYYY फॉर्मेट में अपने जेईई-मेन आवेदन संख्या और बर्थ डेट एंटर करनी होगी।
  • प्रोविजनल आंसर की 10 अक्टूबर 2021 को जारी कर दी गई है।इससे संबंधित आपत्तियां 10 से 11 अक्टूबर 2021 तक दर्ज कराई जा सकती हैं। आंसर की पर छात्र-छात्राओं द्वारा उठाई गई आपत्तियों पर विचार करने के बाद जेईई एडवांस की फाइनल आंसर की 15 अक्टूबर 2021 को जारी की जाएगी।
  • उपर्युक्त विवरण में जेईई एडवांस 2021 प्रोविजनल आन्सर की (JEE Advance2021 Provisional Answer Key),जेईई एडवांसड 2021 प्रोविजनल आन्सर की जारी (JEE Advanced 2021 Provisional Answer Key Released) के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:JEE Advanced Admit Card 2021 Released

2.आईआईटी में कोर्स के चयन हेतु टिप्स (Tips for Selection of Course in IITs):

  • कई कैंडिडेट्स में टैलेंट होने तथा आईआईटी या इंजीनियरिंग की डिग्री होने के बावजूद जाॅब नहीं मिलता है।कारण स्पष्ट है कि इंजीनियरिंग,डॉक्टर,सीए जैसे पेशे में अत्यधिक कॉम्पीटिशन है।इसलिए किसी भी कोर्स में प्रवेश लेने से पहले अपनी रुचि के साथ-साथ यदि मार्केट की डिमांड को ठीक से पहचान लिया जाए तो जाॅब प्राप्त करने की संभावनाएं बढ़ जाती है।
  • केवल रूचि के आधार पर कोर्स का चयन करने पर हो सकता है उस कोर्स में अत्यधिक काम्पटीशन होने के कारण कड़ा संघर्ष करना पड़ता है।चूँकि कैंडिडेट कड़े संघर्ष का सामना करने में सक्षम नहीं होते हैं तो जल्दी ही हार मान बैठता है।
  • इसलिए कोर्स का चयन करने से पहले स्वयं अपनी रूचि तथा मार्केट की डिमांड पता लगाने का प्रयास करें।अपने मित्रों से ,शिक्षकों से तथा माता-पिता से परामर्श लें।उचित होगा यदि आप अपने ऐसे करीबी से परामर्श लें जो आपकी रुचि को जानता हो तथा आपके कोर्सेज से संबंधित व्यापक जानकारी रखता हो।
  • यदि आप स्वयं निर्णय नहीं ले पा रहे हैं,आपके माता-पिता भी आपके कोर्स,जाॅब से संबंधित जानकारी नहीं रखते हैं।आपके करीबी भी भिन्न-भिन्न तरह का परामर्श देते हैं तो अपने शिक्षक या प्रोफेशनल काउंसलर से भी परामर्श ले सकते हैं।
  • कई बार कम अंक प्राप्त होने पर भी अच्छे संस्थान में प्रवेश मिल जाता है।कई संस्थानों में अच्छे डिमांड वाले कोर्सेज की सीटें खाली रह जाती है। इसका कारण यही है कि छात्र-छात्राओं में जानकारी के अभाव में एक ही कोर्सेज में प्रवेश लेने की होड़ लग जाती है।
  • कई कोर्सेज और जाॅब की आज मार्केट में डिमांड है परंतु हो सकता है आने वाले कुछ वर्षों में उसकी डिमांड कम हो जाए।इसलिए भविष्य की डिमांड को देखते हुए निर्णय लेना चाहिए।जैसे आज की तारीख में ऐप्लिकेशन डेवलपर की डिमांड कोरोनावायरस महामारी के कारण बढ़ रही है।परंतु हो सकता है भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस,ऑटोमेशन जैसे क्षेत्रों की मांग बढ़ सकती है।
  • यदि अधिकांश कैंडीडेट्स सिविल इंजीनियरिंग,इलेक्ट्रिकल,इलेक्ट्रॉनिक्स का चुनाव कर रहे हैं तो जरूरी नहीं कि आप भी इन्हीं का चुनाव करें।अपनी रुचि,मार्केट की डिमांड तथा लॉन्ग टर्म में जॉब की डिमांड रहने वाले कोर्सेज का चयन करेंगे तो उसमें काम्पटीशन भी कम होगा।

Also Read This Article:How to Apply for JEE Advanced 2021?

3.जेईई एडवांस 2021 प्रोविजनल आन्सर की (JEE Advance2021 Provisional Answer Key),जेईई एडवांसड 2021 प्रोविजनल आन्सर की जारी (JEE Advanced 2021 Provisional Answer Key Released) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.जेईई एडवांस उत्तर कुंजी का क्या फायदा है? (What is the use of JEE Advance Answer Key?):

उत्तर:जेईई (एडवांस्ड) 2021 प्रोविजनल उत्तर कुंजी। पेपर 1: फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स पेपर 2 के आन्सर पता लगाकर अपना अनुमानित स्कोर मालूम कर सकते हैं।

प्रश्न:2.जेईई एडवांस 2021 के उत्तर कुंजी की आपत्तियाँ कब तक प्रस्तुत कर सकते हैं? (By when can you submit the objections to the answer key of JEE Advance 2021?):

उत्तर:अभ्यर्थी 11 अक्टूबर को शाम पांच बजे तक आपत्तियां प्रस्तुत कर सकते हैं।जेईई एडवांस्ड 2021 रिजल्ट के साथ-साथ फाइनल उत्तर कुंजी प्रदर्शित की जाएगी।

प्रश्न:3.जेईई एडवांस 2021 फाननल आन्सर की कब जारी की जाएगी? (When will JEE advance 2021 final answer key be released?):

उत्तर के आधार पर प्रमुख उम्मीदवार अपने संभावित स्कोर की गणना कर सकते हैं।अनंतिम उत्तर कुंजी के मूल्यांकन के बाद आईआईटी खड़गपुर छात्र-छात्राओं की आपत्तियों पर विचार करके फाइनल आन्सर की 15 अक्टूबर 2021 तक घोषित करने की संभावना है।

प्रश्न:4.जेईई एडवांस 2021 का परिणाम कब घोषित किया जाएगा? (When will the JEE advance 2021 result be declared?):

उत्तर:JEE Advanced 2021: अनंतिम उत्तर कुंजी जारी,रिजल्ट जल्द घोषित होगा-यहां विवरण – जेईई एडवांस्ड 2021 अनंतिम उत्तर कुंजी।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा जेईई एडवांस 2021 प्रोविजनल आन्सर की (JEE Advance2021 Provisional Answer Key),जेईई एडवांसड 2021 प्रोविजनल आन्सर की जारी (JEE Advanced 2021 Provisional Answer Key Released) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

JEE Advance2021 Provisional Answer Key

जेईई एडवांस 2021 प्रोविजनल आन्सर की
(JEE Advance2021 Provisional Answer Key)

JEE Advance2021 Provisional Answer Key

जेईई एडवांस 2021 प्रोविजनल आन्सर की (JEE Advance2021 Provisional Answer Key) जारी कर दी गई है।भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर ने जेईई एडवांस 2021 देश में प्रतिष्ठित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में विभिन्न कोर्सेज में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश हेतु कैंडिडेट्स के चयन के लिए प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस 2021 का आयोजन 3 अक्टूबर 2021 को किया गया था।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *