Menu

Chamok Hasan makes mathematics fun

Contents hide
1 1.चमोक हसन गणित को मजेदार बनाते हैं का परिचय (Introduction to Chamok Hasan makes mathematics fun):-

1.चमोक हसन गणित को मजेदार बनाते हैं का परिचय (Introduction to Chamok Hasan makes mathematics fun):-

चमोक हसन गणित को मजेदार(Chamok Hasan makes mathematics fun) बनाते हैं अर्थात् वे गणित को मजेदार बनाने के लिए कार्टून, चुटकुलों तथा हास्य का प्रयोग करते हैं।
यदि गणित शिक्षण को रोचक तथा आनन्ददायक बनाना है और अधिक लोगों तक पहुंचाना है तो गणित में इन विधाओं का प्रयोग करना ही चाहिए।
गणित विषय आम व्यक्ति तक तभी पहुंच सकता है और लोकप्रिय हो सकता है जबकि गणित का सरलीकरण किया जाए।
चमोक हसन ने इस बात को समझा है। इसलिए उन्होंने गणित का सरलीकरण करने और छात्रों के रोचक बनाने के लिए गणित की पुस्तकों में कार्टून, चुटकुलों और हास्य का प्रयोग किया है।
उन्होंने केरोलिना विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी की है। इसलिए गणित की प्राथमिक और गूढ़ शब्दावली को अच्छे से जानते हैं।
गणित विषय में नवीनता और प्रगतिशील विचारों व सिद्धान्तों का सम्मान करना चाहिए।नवीनता तथा प्रगतिशील विचारों से गणित में निखार आता है। छात्रों में गणित को सीखने की रुचि जाग्रत होती है।
इसलिए गणित में यदि कार्टून, चुटकुलों,हास्य, पहेलियों तथा खेल का प्रयोग किया जाता है अर्थात् इन माध्यमों से गणित को सिखाया जाता है तो छात्रों में गणित लोकप्रिय होगा। छात्रों को कार्टून,चुटकले,हास्य, पहेलियों तथा खेलों में स्वाभाविक रुचि होती है।
गणित की शिक्षण विधि में यदि इनका प्रयोग करके छात्रों को पढ़ाया जाए तो गणित अधिक रुचिकर होगा। छात्रों को गणित विषय बोझिल महसूस नहीं होगा।साथ ही छात्र गणित से डरने की बजाय इसमें रुचि लेंगे।
गणित विषय को शुष्क,रुखा, अमूर्त तथा कठिन विषय समझा जाता है। परन्तु आधुनिक युग में इसकी उपयोगिता तथा महत्त्व बढ़ता जा रहा है। इसलिए हर छात्र के लिए गणित का प्रारम्भिक ज्ञान प्राप्त करना आवश्यक है।
इसलिए यदि गणित को मनोरंजक तरीके से पढ़ाया जाए तो छात्र गणित का ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे।
टेक्नोलॉजी,वेब डिजाइन,वेब डेवलपमेंट में कोडिंग की आवश्यकता है और कोडिंग सीखने के लिए गणित का प्रारम्भिक ज्ञान प्राप्त करना आवश्यक है। इसलिए छात्रों को गणित शिक्षण में कार्टून, चुटकुलों,हास्य, कविता व खेल का प्रयोग किया जाए तो गणित मनोरंजक लगेगी।
छात्रों को गणित सीखने में रुचि और उत्साह बढ़ेगा। इसलिए इस तरह के शिक्षण को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।चमोक हसन ने गणित में एक नई पहल का प्रयोग करके गणित को ओर अधिक रोचक बनाया है।
चमोक हसन को इस प्रकार के उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया जाना चाहिए। जिससे इस प्रकार के लेखन कार्य को बढ़ावा मिले।
चमोक हसन ने गणित में इस नई विधा का प्रयोग करके ऐसी मिशाल कायम की है जिसके लिए उनको कोई मूल्य नहीं चुकाया जा सकता है।
इस प्रकार की प्रतिभाओं , लेखकों का लेखन कार्य में बढ़ावा तभी मिलेगा जब इस प्रकार के लेखकों को सम्मानित किया जाएगा। उनके इस कार्य की हर कहीं प्रशंसा हो रही है इसलिए सोशल मीडिया पर वे खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं।
वास्तव में चमोक हसन गणित को मजेदार बनाते हैं(Chamok Hasan makes mathematics fun)। कार्टून, चुटकुलों व हास्य के द्वारा चमोक हसन गणित को मजेदार बनाते हैं(Chamok Hasan makes mathematics fun)। सोशल मीडिया पर भी चमोक हसन गणित को मजेदार बनाते हैं, आर्टिकल काफी पसन्द किया गया है।आपको चमोक हसन गणित को मजेदार बनाते हैं(Chamok Hasan makes mathematics fun), आर्टिकल कैसा लगा?
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-12-year Nigerian has won TruLittle Hero Award in maths

2.चमोक हसन गणित को मजेदार बनाते हैं (Chamok Hasan makes mathematics fun):-

बांग्लादेश विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी से समान विषय में स्नातक होने के बाद, प्रशंसित युवा लेखक और सामाजिक मीडिया व्यक्तित्व चमोक हसन ने अमेरिका के साउथ कैरोलिना विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। वे वर्तमान में बोस्टन साइंटिफिक कॉर्पोरेशन में एक R & D इंजीनियर हैं, जो कैलिफोर्निया में स्थित एक प्रमुख चिकित्सा उपकरण निर्माण कंपनी है। हमने हाल ही में उनके साथ अपने काम के बारे में अधिक जानने के लिए पकड़ा।

(1.)लेखन के प्रति आपकी रूचि क्या है?(What is your interest in writing?)-

मुझे नई चीजें सीखना और सिखाना बहुत पसंद है। जब भी मैं कुछ नया सीखता हूं या किसी विचार की कल्पना करता हूं, तो मैं दूसरों के साथ ज्ञान साझा करना चाहता हूं। मैं अपने विचार व्यक्त करने के लिए गीत और कविता भी लिखता हूँ।

(2.)आपने अब तक कितनी किताबें लिखी हैं?(How many books have you written so far?)-

मैंने 6 किताबें लिखी हैं, जिनमें गोले जल्पे जेनेटिक्स (भाग 1 और 2)[ Golpe Jolpe Genetics], गोन्टर रेंगो हशीखुशी गोनित (Goniter Ronge Hashikhushi Gonit), ओन्को भाया (Onko Bhaia) और निमिख फलक (भाग 1 और 2)[ Nimikh Pane] शामिल हैं। इनमें से, गोल जोले जेनेटिक्स श्रृंखला पुस्तक, ए कार्टून गाइड टू जेनेटिक्स का अनुवाद है। इस साल, मैंने निमीख पेन – भाग 2, एक किताब जारी की है जो अभिन्न कलन ( integral calculus) की अवधारणाओं को दिलचस्प तरीकों से समझाती है। इसमें कहानियों के बारे में बताया गया है कि कैसे समाकलन (integration) के विचार की शुरुआत की गई थी और यह समय के साथ कैसे विकसित हुआ। यह अब एकशी बोई मेले में उपलब्ध है। पहली किताब, निमिख फलक – भाग 1, जो पिछले साल सामने आई थी, अंतर कैलकुलस ( differential calculus) के बारे में है।

(3.)आप अपनी किताबों में किन-किन विषयों को छूते हैं?(What topics do you touch on in your books?)-

मैं आमतौर पर गणित और विज्ञान के बारे में लिखता हूं जबकि मौलिक रूप से सीखने को मजेदार बनाने के विचार पर ध्यान केंद्रित करता हूं। आमतौर पर, हमारी पाठ्यपुस्तकें और शिक्षण प्रणाली ‘कैसे’ को समझने के बजाय समस्याओं को हल करने के लिए ‘कैसे’ पर ध्यान केंद्रित करती हैं, क्योंकि उन्हें जिस तरह से परिभाषित किया जाता है। एक छात्र को नियमों का पालन करने के लिए आँख बंद करके कल्पना करने की कोई गुंजाइश नहीं है। मेरे काम का उद्देश्य छात्रों को सीखने के अनुभवों का पता लगाने और आनंद लेने देना है। मैं हमेशा अपनी किताबों में कार्टून, चुटकुलों और उपाख्यानों के माध्यम से हास्य को शामिल करता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि हास्य प्रभावी शिक्षण का रहस्य है।

(4.)क्या आप एक लेखक के रूप में अपनी यात्रा के बारे में विस्तार से बता सकते हैं?(Can you elaborate on your journey as a writer?)-

मैं छोटी उम्र से स्थानीय पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के लिए लिख रहा हूं। 2008 में बांग्लादेश मैथेमेटिकल ओलंपियाड की अकादमिक टीम के साथ जुड़ने के बाद मैंने गणित और विज्ञान के बारे में लिखना शुरू किया। इसके अलावा, मैंने प्रोथोम अलो के गोनित इस्कूल पेज में लिखा। मैंने कभी नहीं सोचा था कि विज्ञान पर मेरा काम लोगों द्वारा इतनी अच्छी तरह से प्राप्त किया जाएगा। मैं अपने अनुयायियों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।

(5.)एकशी बोई मेला में एक युवा लेखक के रूप में आप अपने अनुभव का वर्णन कैसे करेंगे?(How would you describe your experience as a young writer at Ekushey Boi Mela?)-

एकशी बोई मेले में इतने सारे युवा लेखकों के उद्भव को देखकर मुझे खुशी हुई। हालांकि, एक ही समय में, मुझे लगता है कि कुछ पुस्तकों में बेहतर सामग्री की आवश्यकता थी। मेले में जारी पुस्तकों की गुणवत्ता को उचित तरीके से एक्सेस किया जाना चाहिए।

Also Read This Article:-online study tools for college students

(6.)बांग्लादेश में युवा लेखकों के अवसरों पर आपकी क्या टिप्पणियां हैं?(What are your comments on opportunities for young writers in Bangladesh?)-

इन दिनों, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म उभरते लेखकों को संभावित पाठकों के साथ जुड़ने देते हैं और रिलीज़ से पहले अपने काम का विज्ञापन करते हैं। हालांकि, एक साहित्यिक कैरियर विकसित करना अभी भी चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि हमारे पास लेखकों, पाठकों, प्रकाशकों और आलोचकों के स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र का अभाव है।

इस प्रकार चमोक हसन गणित को मजेदार बनाते हैं(Chamok Hasan makes mathematics fun)

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *