Menu

12-year Nigerian has won TruLittle Hero Award in maths

1.12 साल के नाइजीरियन ने मैथ्स में TruLittle Hero अवॉर्ड जीता है(12-year Nigerian has won TruLittle Hero Award in maths)-

अक्सर यह माना और समझा जाता है कि विद्यार्थियों की प्रतिभा सुख सुविधाओं के अभाव में निखरती नहीं है और छुपी हुई या सुप्त रह जाती है।इस मिथक को गलत साबित किया है एक 12 वर्षीय नाइजीरियन लड़के चिका आॅफिली ने।चिका आॅफिली को उसे गणित में विभाजित करने के लिए एक नया तरीका खोजने के लिए TruLittle Hero award अवार्ड पुरस्कार दिया गया है।
हालांकि यह पुरस्कार कई क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान के लिए युवाओं को प्रदान किया जाता है परंतु चिका आॅफिली जो कि एक नाइजीरियन युवा है,को गणित के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए पुरस्कार देना प्रशंसनीय कार्य है। इससे गणित के क्षेत्र में युवाओं को प्रेरणा व सीख मिल सकेगी।चिका आॅफिली द्वारा गणित विभाजन में नया फार्मूला का ईजाद करना यह दर्शाता है कि किसी भी क्षेत्र का युवा चाहे वह अविकसित ,विकासशील और विकसित देशों से संबंध रखता हो प्रतिभा हर कहीं पाई जाती है।प्रतिभाओं पर विकसित देशों का ही अधिकार नहीं है बल्कि प्रतिभा विकासशील देशों में भी पाई जाती है।प्रतिभाओं पर किसी देश का ठप्पा नहीं है।यदि प्रतिभाओं का सही मूल्यांकन किया जाए तथा पुरस्कार वितरण में कोई भेदभाव नहीं किया जाए तो गणित में ऐसी बहुत सी प्रतिभाएं विकासशील देशों में है परंतु भेदभाव होने के कारण उनको पुरस्कृत नहीं किया जाता है और वे प्रतिभाएं गुमनाम तथा छुपी हुई रह जाती है‌।हालांकि प्रतिभाएं कोई भी विशिष्ट कार्य, पुरस्कार के लालच में नहीं करती है और पुरस्कार की प्रतिभाएं मोहताज नहीं होती है।परंतु यदि उचित प्रतिभाओं को पुरस्कृत किया जाए तो उनको आगे बढ़ने तथा ओर विशिष्ट कार्य करने का हौसला बढ़ता है।
अतःआवश्यकता इस बात की है सभी क्षेत्रों में विशेषकर पिछड़े देशों की प्रतिभाओं को पहचान कर उनको आगे बढ़ने में हमें पूर्ण सहयोग तथा प्रयास करना चाहिए।यदि हम ऐसा कर सके तो उनके योगदान से संसार के सभी लोग लाभान्वित हो सकते हैं।अक्सर यह सुनने को मिलता है कि कई पुरस्कारों के वितरण में भेदभाव किया जाता है इसलिए विकसित देशों की प्रतिभाएं तो संसार के सामने प्रकाशित हो जाती है और आगे बढ़ती हैं।परंतु पिछड़े देशों की प्रतिभाओं को पहचान कर आगे नहीं बढ़ाया जाता है।यो अपवादस्वरूप स्थिति में कभी किसी प्रतिभा को सम्मानित कर दिया जाता है जिससे उन पर यह ठप्पा न लगे कि पुरस्कार वितरण में किसी प्रकार का भेदभाव किया जाता है। परंतु यह एक विचारणीय प्रश्न है तो है ही कि क्या पिछड़े देशों में अपवादस्वरूप स्थितियों में ही प्रतिभाएं पाई जाती है।हमारा मानना है कि पिछड़े देशों में भी प्रतिभाएं पाई जाती हैं परंतु उनकी सही पहचान करके आगे नहीं बढ़ाया जाता है।

Also Read This Article-

5 famous women mathematicians who changed the world

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.TruLittle Hero Award

TruLittle Hero अवार्ड्स कास्ट 4चिल्ड्रेन लिमिटेड द्वारा आयोजित एक समारोह है। इस आयोजन का उद्देश्य पूरे देश में 17 वर्ष से कम उम्र के उल्लेखनीय बच्चों की उत्कृष्ट उपलब्धियों को पहचानना और उन्हें पुरस्कृत करना है।नामांकन जनता द्वारा किया जाता है,विजेता विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिभाशाली युवा हो सकते हैं। उल्लेखनीय उत्कृष्ट उपलब्धि अन्य युवाओं के लिए प्रेरणास्पद और उन्हें सीख देने वाली होनी चाहिए ।2012 से TruLittle Hero अवार्ड में राजनीति,खेल,संगीत,कला और मीडिया में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाली हस्तियों ने भाग लेना प्रारंभ किया।इस कार्यक्रम की स्थापना टिटी ओमोल ने की थी।प्रति वर्ष अधिक से अधिक लोगों को यह कार्यक्रम आकर्षित करता है।इस कारण यह अवार्ड ग्लैमरस और चकाचौंध वाला बन गया है।यह कार्यक्रम तथा अवार्ड ग्रेट ब्रिटेन के बच्चों और युवाओं में प्रतिभाओं के विकास में निवेश करता है।अब इस प्रकार का विस्तार ग्रेट ब्रिटेन से बाहर के देश में युवाओं की प्रतिभा को पहचानने तथा पुरस्कृत करने का लक्ष्य रखा है।

Also Read This Article-

185 crores won from mathematics formula

3.12 वर्षीय नाइजीरियन ने गणित के नए फॉर्मूले की खोज के लिए विशेष पुरस्कार जीता(12-year-old Nigerian won a special award for inventing the new mathematics formula)-

नवंबर 11, 2019

12 साल के नाइजीरियाई लड़के, चिका ऑफिली की प्रशंसा की गई है और उसे गणित में विभाजित करने के लिए एक नया तरीका खोजने के लिए TruLittle Hero पुरस्कार दिया गया है।
चिका के गणितज्ञ, मिस मैरी एलिस, जो वेस्टमिंस्टर अंडर स्कूल में गणित विभाग के प्रमुख भी हैं, ने कहा कि 12-वर्षीय ने छुट्टी के असाइनमेंट को हल करते हुए नए सूत्र की खोज की।
पुस्तक में कई विभाजनकारी परीक्षण थे जो जल्दी से काम करने के लिए उपयोग किए जाते हैं कि क्या कोई संख्या 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8 या 9 से बिल्कुल विभाज्य है, इससे पहले कि आप विभाजित करना शुरू करें, लेकिन इसके लिए कोई आसान या यादगार परीक्षण सूचीबद्ध नहीं था 7 से विभाज्यता की जाँच करना।
चिका ने हालांकि इसे हल कर लिया और इसे वापस करने के लिए एक बीजगणितीय प्रमाण भी था। उनके नए फॉर्मूले में किसी भी पूरे नंबर का आखिरी अंक लेना, इसे 5 से गुणा और फिर इसे एक नया नंबर प्राप्त करने के लिए संख्या के शेष भाग में जोड़ दें। यदि यह नई संख्या 7 से विभाज्य है, तो मूल संख्या 7 से विभाज्य है।
For example take the number 532
53+2×5=63
63 is multiples of 7, so 532 is multiples of 7
Or take the number 987
98+7×5=133
13+3×5=28
28 is multiples of 7,so both 133 and 987 are multiples of 7.

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *