Menu

CBSE Class 10 Board Exams 2021 Result

Contents hide
2 2.सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 परिणाम और अंकों का आवंटन (CBSE Class 10 Board Exams 2021 result and allotment of marks),सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं में नम्बर देने की नीति (CBSE Board policy of giving number in 10th)-

1.सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 का परिणाम (CBSE Class 10 Board Exams 2021 Result), सीबीएसई 10 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 रद्द (CBSE 10th Board Exam 2021 Cancelled)-

  • सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। अतः छात्र-छात्राएं यह जानना चाहते हैं कि सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 का परिणाम (CBSE Class 10 Board Exams 2021 Result) किस आधार पर तैयार किया जाएगा?हम आपको बता रहे हैं कि सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा परिणाम तैयार करने का क्या फाॅर्मूला निकाला है?

(1.)स्कूल में 8 सदस्यों का बोर्ड रिजल्ट बनाएगा (The board of 8 members will make the result in the school)-

  • स्कूल के प्रधानाध्यापक कमेटी के चेयरमैन होंगे।आन्तरिक समिति में विद्यालय के गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और दो भाषा अध्यापक होंगे। एक्सटर्नल कमेटी में निकटतम सीबीएसई स्कूल के दो अध्यापक होंगे।बाहरी शिक्षक एक-दूसरे स्कूल के नहीं होंगे।एक ही प्रबन्धन के स्कूलों के अध्यापक नहीं होंगे।सीबीएसई बोर्ड भी बाह्य सदस्य समिति में दे सकती है।

(2.) रेफरेंस इयर से छात्रों का औसत निकालेगा (Average of students will be drawn from reference year)-

  • सभी स्कूल पिछले तीन बोर्ड परीक्षाओं में से एक रेफरेन्स ईयर चुनेंगे।तीन सालों में सबसे अच्छे औसत को रेफरेन्स ईयर चुना जाएगा।
  • यदि दो साल का ही डाटा उपलब्ध है तो दोनों में बेहतरीन औसत को रेफरेन्स माना जाएगा।जिस स्कूल के पास एक ही साल का डाटा है उनका विवरण सीबीएसई खुद देगी।

(3.)रेफरेन्स ईयर से औसत अधिक नहीं होगा (The average will not exceed the reference year)-

  • वर्ष 2021 में सभी पांच विषयों के लिए ओवरआल औसत अंक रेफरेन्स ईयर से अधिक नहीं होना चाहिए।विषयवार अंक में केवल दो अंक ऊपर-नीचे कर सकते हैं। उदाहरणार्थ रेफरेन्स ईयर में यदि गणित विषय का औसत 64 अंक रहा हो तो साल 2021 के रिजल्ट में भी छात्रों का गणित विषय का औसत 62 से 66 के बीच होना चाहिए।जिसने टेस्ट नहीं दिया उनका ऑनलाइन टेस्ट लिया जा सकता है।यदि किसी छात्र-छात्रा ने पांच से अधिक विषय लिए हैं तो बेस्ट तीन विषय के अंक लिए जा सकते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-CBSE allows Class 10 Basic Mathematics students to take Mathematics in Class 11

2.सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 परिणाम और अंकों का आवंटन (CBSE Class 10 Board Exams 2021 result and allotment of marks),सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं में नम्बर देने की नीति (CBSE Board policy of giving number in 10th)-

  • कुल अंक : 100
    इंटरनल असेसमेंट : 20 अंक
    एक्सटर्नल असेसमेंट : 80 अंक
    इंटर्नल असेसमेंट : 20 अंक
    सब्जेक्ट एनरिचमेंट : 5 अंक
    मल्टीपस असेसमेंट : 5 अंक
    पीटी एक,दो व तीन का औसत : 5 अंक
    पार्टफोलिया : 5 अंक
  • नोट : उक्त असेसमेंट न होने पर स्कूल आनलाइन क्विज, प्रजेंटेशन व पोर्टफोलिया करा सकते हैं।
    स्कूल द्वारा एक्सटर्नल असेसमेंट : 80 अंक
    पीरियोडिक टेस्ट-1 या यूनिट टेस्ट : 10 अंक
    पीरियोडिक टेस्ट-2 या छमाही या मिड टर्म एग्जाम : 30 अंक
    प्री-बोर्ड एग्जाम : 40 अंक
  • नोट : एक से ज्यादा टेस्ट होने पर वेटेज, एवरेज या बेस्ट परफार्मेंस ले सकते हैं।

3.सीबीएसई बोर्ड 10वीं की मुख्य बातें (Highlights of CBSE Board 10th)-

  • सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं के छात्र-छात्राओं को राहत दी है, जिन्होंने दसवीं में बेसिक मैथमेटिक्स चुना था वे ग्यारहवीं में गणित को ऐच्छिक विषय के रूप में चुन सकते हैं।
  • पाॅलिसी के अनुसार ऐसा नहीं किया जा सकता है परन्तु सीबीएसई बोर्ड ने इस वर्ष यह छूट दी है कि वे चाहे तो 11वीं में गणित को अपना मुख्य विषय बना सकते हैं।
  • इसके साथ ही इस वर्ष बोर्ड परीक्षा इस पाॅलिसी के तहत उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को वेरीफिकेशन ऑफ मार्क्स,उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी और पुनर्मूल्यांकन की सुविधाएं नहीं मिलेगी।ऐसा इसलिए क्योंकि परीक्षा परिणाम स्कूल ही तैयार कर रहे हैं।स्कूल में टेस्ट से लेकर प्री-बोर्ड तक की कापी छात्रों को दिखाई या दी जाती है।उन्हीं आतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही स्कूल रिजल्ट तैयार करेंगे।

4.सीबीएसई बोर्ड द्वारा निर्धारित 10वीं बोर्ड परीक्षाफल तैयार करने की नीति से आपत्ति (Objection to the policy of preparation of 10th board exam result set by CBSE Board)-

  • केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं के छात्र-छात्राओं का आन्तरिक व बाहरी मूल्यांकन के आधार पर परीक्षाफल तैयार करने की जो नीति निर्धारित की है उससे कुछ संस्थाओं को आपत्ति है।
  • कुछ शिक्षा संस्थानों के संचालकों का कहना है कि वर्तमान समय में मूल्यांकन कराना जोखिम भरा होगा इसलिए उचित एवं निष्पक्ष परीक्षाफल को तैयार करने के लिए प्रासंगिकता व मानवीयता से विचार करें।छात्र-छात्राओं को ऐच्छिक विषय चयन के साथ 11वीं में प्रोन्नत किया जाए।
  • उनका तर्क है कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन व अंकगणना नीति जो विद्यालयों द्वारा वर्ष भर किए गए मूल्यांकन, परीक्षणों,सत्र व प्री-बोर्ड परीक्षा आधारित है।उसे महामारी के दौर में लागू करना खतरे से भरा है क्योंकि कई जगह लोकडाउन है,विद्यालय भी बन्द हैं।मूल्यांकन के लिए विद्यालय खोलने व संचालन में समस्याएं आएंगी।तमाम अध्यापक कोविड-19 पाॅजिटिव मिले हैं,ऐसे में मूल्यांकन से वह मानसिक तनाव में आएंगे।समिति के सदस्यों, सहायक शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए मूल्यांकन कठिन होगा।

(1.) अध्यापकों का मानदेय भी कम (Honorarium of teachers too low)-

  • मूल्यांकन के लिए बाहरी अध्यापकों को मात्र 2500 और आंतरिक अध्यापकों को 1500 रुपये का मानदेय मिलेगा, जो बेहद कम है।संगठन ने एजूकेशन एंड हेल्थ केयर फंड बनाने की मांग की,जिसमें देशभर के विद्यालयों की सात सदस्यीय समिति व शिक्षकों को मिलने वाले मानदेय की राशि जो करीब 37 करोड़ से ज्यादा होगी,उससे आक्सीजन आपूर्ति प्रभावित राज्यों की सहायता करने या प्रधानमंत्री केयर फंड में सहयोग की मांग की।

(2.)छात्र-छात्राओं को परीक्षा शुल्क लौटाने की मांग (Demand for refund of examination fee to students)-

  • संगठन ने बोर्ड से परीक्षा शुल्क वापसी की मांग की है।इस वर्ष देशभर में 10वीं में 17,13,314 पंजीकृत थे,जिनसे 1650 रुपये प्रति के हिसाब से 282 करोड़,77 लाख,93 हजार 100 रुपए जमा कराए थे।यह राशि अभिभावकों को वापस की जाए।आपदा में नौकरी गंवाने वाले शिक्षकों की आर्थिक मदद की जाए।
  • उपर्युक्त विवरण में सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 का परिणाम (CBSE Class 10 Board Exams 2021 Result) कैसे तैयार किया जाएगा तथा उससे क्या आपत्तियां हैं,के बारे में बताया गया है।

5.सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 का परिणाम (CBSE Class 10 Board Exams 2021 Result) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

प्रश्न:1.सीबीएसई बोर्ड 2021 का रिजल्ट कैसे तैयार करें? (How to prepare CBSE Board 2021 result?)

उत्तर-सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 अब रद्द होने के साथ,अधिकारी कक्षा 10 के लिए परिणाम तैयार करने के लिए वैकल्पिक विकल्प तलाश रहे हैं
इसके अनुसार, कक्षा 10 वीं परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए, बोर्ड प्रत्येक स्कूल में एक परिणाम समिति का गठन करेगा। साथ ही, परिणाम नीति बनेगी।

प्रश्न:2.किस आधार पर सीबीएसई बोर्ड ने 2021 का रिजल्ट तैयार किया? (On What Basis Prepared CBSE Board 2021 Result?)

उत्तर-सभी स्कूल पिछले तीन बोर्ड परीक्षाओं में से एक रेफरेन्स ईयर चुनेंगे।तीन सालों में सबसे अच्छे औसत को रेफरेन्स ईयर चुना जाएगा।
यदि दो साल का ही डाटा उपलब्ध है तो दोनों में बेहतरीन औसत को रेफरेन्स माना जाएगा।जिस स्कूल के पास एक ही साल का डाटा है उनका विवरण सीबीएसई खुद देगी।

प्रश्न:3.कब सीबीएसई कक्षा 10 का परिणाम 2021 घोषित किया जाएगा? (When CBSE Class 10 result will be declared 2021?)

उत्तर-सीबीएसई ने कहा है कि कक्षा 10 वीं के छात्रों के लिए, स्कूलों को 11 जून तक छात्रों के अंक जमा करने होंगे और 20 जून तक परिणाम घोषित किया जाएगा।परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा।

प्रश्न:4.सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exam 2021)

उत्तर-कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) COVId-19 मामलों में एक घातीय वृद्धि के बीच कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित कर सकता है।
नवीनतम अपडेट छात्रों को पता होना चाहिए – कई शिक्षकों और विशेषज्ञों ने कहा कि सीबीएसई कक्षा 12 को स्थगित रखना  नहीं है।

प्रश्न:5.क्या सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा रद्द होगी? (Will CBSE board class 12 exam be canceled?)

उत्तर-एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बोर्ड 12 जून के बाद की स्थिति की समीक्षा करेगा और 12 जून को कक्षा 12वीं की परीक्षा तिथियां तय करेगा.

Also Read This Article-Rules changed for taking maths in 11th

  • उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 का परिणाम (CBSE Class 10 Board Exams 2021 Result), सीबीएसई 10 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 रद्द (CBSE 10th Board Exam 2021 Cancelled) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *