Menu

CBSE CTET Examination 2020

1.सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2020 का परिचय (Introduction to CBSE CTET Examination 2020)-

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2020 (CBSE CTET Examination 2020) की परीक्षा तिथि 5 जुलाई 2020 को आयोजित होगी। सीटीईटी की सम्पूर्ण जानकारी सीटीईटी की आफिशियल वेबसाइट पर जाकर हासिल की जा सकती है जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2020 (CBSE CTET Examination 2020) को स्थगित करने से सम्बन्धित कोई सूचना आफिशियल वेबसाइट पर जारी नहीं की गई है।इसका अर्थ है कि सीबीआई सीटीईटी परीक्षा 2020 (CBSE CTET Examination 2020) निर्धारित तिथि को आयोजित होगी। इसलिए अभ्यर्थियों को अपना एडमिट कार्ड सीटीईटी की आफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर लेना चाहिए।
सीटीईटी परीक्षा, केन्द्र सरकार तथा टीईटी परीक्षा राज्य सरकारों द्वारा आयोजित की जाती है।इस परीक्षा को पास करने के बाद ही अभ्यर्थी, शिक्षक भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसलिए जिन अभ्यर्थियों ने सीटीईटी तथा टीईटी पात्रता परीक्षा को पास नहीं किया है वे अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।
इस आर्टिकल में सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2020 (CBSE CTET Examination 2020) को ध्यान में रखते हुए गणित के कुछ सवाल व उनके हल दिए गए हैं।ये सवाल विगत वर्षों में आए हुए हैं। इसलिए जो अभ्यर्थी सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2020 (CBSE CTET Examination 2020) की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इन सवालों को ध्यान में रखते हुए अपनी गणित की तैयारी करनी चाहिए।
वैसे पांच जुलाई को परीक्षा होनी है,इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि लगभग दस दिन का समय शेष है।इस समयावधि में माॅडल पेपर्स व मॉक टेस्ट को हल करना चाहिए।
माॅडल पेपर्स को हल करते समय अपने हल करने की स्पीड को बढ़ाना चाहिए। सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2020 (CBSE CTET Examination 2020) में काफी संख्या में अभ्यर्थियों के भाग लेने की संभावना है। परन्तु इस टेस्ट में वे ही अभ्यर्थी सफल होंगे जिन्होंने गम्भीरतापूर्वक परीक्षा की तैयारी की है। बहुत से अभ्यर्थी तो भारत में लाॅकडाउन तथा कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी के कारण परीक्षा की तैयारी ही नहीं कर रहे हैं।ऐसे अभ्यर्थियों को ध्यान रखना चाहिए कि सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2020 (CBSE CTET Examination 2020) में वे ही अभ्यर्थी सफल होंगे जो इसकी तैयारी करने में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरत रहे हैं।
भारत में सरकारी सेवाओं में जाने के लिए अधिकतर अभ्यर्थी लालायित रहते हैं। परन्तु उस परीक्षा के मुताबिक तैयारी नहीं करते हैं।सरकारी सेवाओं में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की तुलना में रिक्तियों की संख्या काफी कम होती है इसलिए कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है।
सरकारी सेवाओं में आकर्षक वेतनमान,भत्ते तथा छुट्टियों का प्रावधान होता है।इस कारण हर युवा सरकारी सेवाओं में जाने का इच्छुक होता है। इसलिए जो अभ्यर्थी शिक्षक बनने के इच्छुक हैं उन्हें सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2020 (CBSE CTET Examination 2020) की तैयारी एकाग्रता तथा गम्भीरता के साथ करनी चाहिए।
इन सरकारी सेवाओं में बहुत से युवाओं के पिछड़ने का कारण यही होता है कि वे सरकारी सेवा के लिए उपयुक्त स्किल को डवलप नहीं करते हैं।कड़ी प्रतिस्पर्धा में वे अभ्यर्थी ही निकल पाते हैं जो कठोर परिश्रम करते हैं।याद रखें कठोर परिश्रम का कोई विकल्प नहीं होता है।नीचे सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2020 (CBSE CTET Examination 2020) से संबंधित जानकारी दी गई है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-Mathematics genius Neena Gupta

2. सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2020 (CBSE CTET Examination 2020)-

CTET परीक्षा पास करने के बाद छात्रों को प्रमाण पत्र दिया जाता है जो कि सात साल तक वैलिड रहता है.
CBSE CTET Exam 2020: सीबीएसई (Central Board of Secondary Education) द्वारा आयोजित कराई जाने वाली सेंट्रल टीजर इलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 (Central Teacher Eligibility Test 2020) की परीक्षा अगले महीनें पांच जुलाई को होगी. अभी तक इस बात की कोई कंफर्मेशन नहीं है कि परीक्षा पहले से तय तारीख में होगी या फिर कोई बदलाव किया जाएगा. सीबीएसई (CBSE CTET) इस परीक्षा को आयोजित कराता है और उसकी तरफ से परीक्षा की तिथि में बदलाव को लेकर कोई नोटीफिकेशन या फिर किसी भी तरह की नोटिस नहीं दी गई है. एग्जाम के लिए लगभग दो हफ्ते का समय बचा है छात्र एडमिट कार्ड (CTET ADMIT CARD 2020) को लेकर भी काफी परेशान है. सीटीईटी की ऑफीशियल वेबसाइस ctet.nic.in पर परीक्षा से संबंधित इंफार्मेशन बुलेटिन (Information Bulletin 2020) जारी किया है उसके अनुसार एडमिट कार्ड जून के तीसरे सप्ताह में रिलीज हो सकता है. 
बता दें कि शिक्षक बनने के लिए सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटीईटी की परीक्षा (CTET Exam) या फिर स्टेट टीईटी(TET Exam 2020) पास करना जरूरी होता है. मालूम हो कि CTET परीक्षा पास करने के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट दिया जाता है जो कि सात साल तक वैलिड रहता है. सात साल तक निकलने वाली शिक्षक भर्तियों में छात्र अप्लाई कर सकते हैं. परीक्षा करीब आ गई है ऐसे में जरूरी है कि अब हमारा ध्यान प्रैक्टिस में होना चाहिए. आज हम आपको गणित के कुछ ऐसे सवाल देंगे जिनसे आप सीटीईटी में आनें वाले गणित के सवालों के पैटर्न को समझ सकते हैं और आप अपनी प्रैक्टिस भी कर सकते हैं. ये सवाल पिछली परीक्षाओं में भी पूछे गए हैं इसलिए प्रतियोगिता की दृष्टि से ये इंपार्टेंट सवाल भी हैं. आइए देखते हैं कुछ खास सवाल।

3.CTET Exam 2020 Maths Sample Paper-

CTET में कई बार पूछे गए हैं ये महत्वपूर्ण 15 सवाल, समझ लिया पैटर्न तो परीक्षा में आसानी होगी
Q.1. When we add 1 to the three-digit greatest number,we get
a)the three – digit greatest number
b)the four – digit least number
c)the four – digit greatest number
d)the three-digit least number
Ans-(b)
Q-2. 2x-13-11 , 2x-9, 2x-7 are consecutive
a)even number
b)natural number
c)prime number
d)odd number
Ans-(d)
Q-3. Find the least number which ,when divided by 12 ,16,24 and 36,leaves a reminder 7 in each case .
a)151
b)153
c)156
d)161
Ans-(1)
Q-4. The perimeter of two squares are 12 cm and 24 cm .The area of the bigger square is how many times that of the smaller?
a)2 times
b)3 times
c)4 times
d)5 times
Ans-(3)
Q-5.The height of hemisphere is equal to its
a)circumference
b)capacity
c)surface
d)radius l
Ans(d)
Q-6.The number of degrees in four and one – third of right angles is
a)390°
b)395°
c)400°
d)405°
Ans-(a)
Q-7.Juhi travelled a distance of 16 km by bicycle at the speed of 15 km/hr,20 km by scooter at the speed of 50 km/ hr and 50 km by car at the speed of 60km/hr .The total time (in min)to travel these distance was
a)144
b)138
c)88
d)114
Ans-(b)
Q-8.Most appropriate formative task to assess the student’s understanding of data analysis is
a)Quiz
b)Cross word
c) role play
d)Survey based projects
Ans-(d)
Q-9.The section ,’Practice Time ‘ included in different topics in Mathematics textbook aims at
a)providing fun and enjoyment to students b)having a change in daily routine
c)ensuring better utilization of time
d)providing extended learning opportunities
Ans-(d)
Q-10.The main goal of Mathematics education is ..
a)to formulate theorems of geometry and their proofs independtly
b)to help the student to understand Matheamatics
c)to develop useful capabilities d) to develop children ‘s abilities for mathematisation
Ans-(d)
Q-11.The length of a rectangle is. ‘l’and its width is half of its length .What will be the perimeter of the rectangle if the length is doubled keeping the width same ?
a)6l
b)3l
c)5l
d)4l
Ans-(c)
Q-12.”Tall shape of Mathematics ” mentioned in NCF , 2005 refers to
a)solving challenging problems
b)creating Maths game
c)providing hands-on experience
d)building of one concept on other
Ans-(d)
Q-13.Which of the following aspects of ‘shapes’ is not dealt with at primary level ?
a)Pattern
b)Angle
c)Symmetry
d)Tessellation
Ans-(b)
Q-14. The nature and language of Matgematics are ___ as compared to other subjects.
a)week
b)flexible
c)rigid
d)None of the above
Ans-(c)
Q-15.According to ‘Van Hiele level of Geometry ‘student who can describe and sort out shapes on the basis of appearance are at
a)level 1-Analysis
b)level 2-Informal Deduction
c)level 3-Formal Deduction
d)level 0 -Visualisation
Ans-(d)
उपर्युक्त उदाहरणों की सहायता से आपको गाइडलाइन मिल जाएगी कि सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2020 (CBSE CTET Examination 2020) में किस प्रकार के सवाल आएंगे।

Also Read This Article:-Apply online for UPSC NDA 2020 

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *