Menu

10 Years boy solved 196 math problem

1.10 वर्षीय लड़के ने 196 गणित की समस्याओं को हल किया का परिचय (Introduction to10 Years boy solved 196 math problem)-

10 वर्षीय लड़के ने 196 गणित  की समस्याओं को हल किया (10 Years boy solved 196 math problem) और एक रिकाॅर्ड बनाया।इस दस वर्षीय लड़के का परिचय है नादूब गिल (Nadub Gill)।
एक तरफ कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी के कारण विश्व के अधिकांश देशों में लाॅकडाउन लागू कर दिया गया है जिसके कारण कुछ लोग हाथ पर हाथ धरकर बैठे हुए हैं।वे सोच रहे हैं कि अब करने को कुछ नहीं है, इसलिए अपना समय बेकार में नष्ट कर रहे हैं।कुछ लोग महामारी के खिलाफ लड़ रहे हैं।
इन सब प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद कुछ व्यक्ति और छात्र अध्ययन तथा शिक्षण में कुछ ऐसा नया कर रहे हैं जिसके कारण लोग आश्चर्यचकित हो रहे हैं।ऐसे व्यक्तियों का अपने प्रोफेशन के प्रति पैशन देखकर आश्चर्यचकित रह जाते हैं। दरअसल किसी भी व्यक्ति के पैशन का सही पता विपरीत हालातों, विपरीत परिस्थितियों व कठिनाइयों में ही होता है।
इस 10 वर्षीय लड़के ने 196 गणित की समस्याओं को हल किया (10 Years boy solved 196 math problem) और वो भी एक मिनट में यानि प्रकाश की गति से।ऐसे प्रतिभाशाली छात्र नादूब गिल का यूट्यूब वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर यह छात्र सुर्ख़ियां बटोर रहा है।
नादूब गिल इंग्लैंड के एक स्कूल में पढ़ रहा है। गणित विषय से अधिकतर छात्र खौफ खाते हैं।वे येन केन प्रकारेण बोर्ड परीक्षा को पास करके गणित विषय से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं। परन्तु छात्र नादूब गिल ने इस मिथक को गलत सिद्ध कर दिया है।
इस प्राथमिक विद्यालय के छात्र ने प्रकाश की गति से लैपटॉप पर समस्याओं को हल करते हुए इंटरनेट पर सक्रिय लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है।नादुब गिल की ध्वनि की गति से गणित की समस्याओं को हल करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और कई हैरान रह गए।
इंग्लैंड में 10 वर्षीय लड़के ने एक मिनट के भीतर 196 गणित की समस्याओं को हल करके (10 Years boy solved 196 math problem) गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में कामयाबी हासिल की।
नादूब गिल जो पाकिस्तान से है,ने आनलाईन गणित टेबल लर्निंग ऐप ” टाइम्स टेबल्स राॅक स्टार्स ” पर रिकाॅर्ड तोड़ने का प्रयास किया। सर्वोच्च स्कोरर को खोजने के लिए ऐप ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के साथ सहयोग किया था।
आनलाईन साझा किए जाने के बाद से, वीडियो को 20000 से अधिक बार देखा जा चुका है, जिसमें कई लोग अपने कौशल के लिए लड़के की प्रशंसा करते हैं।नादूब गिल को सोशल मीडिया पर भी बधाई संदेश प्राप्त हो रहे हैं।
नाॅटिंघम पोस्ट से बात करते हुए लड़के ने कहा, ” मैं इस खिताब को हासिल करने के लिए बहुत रोमांचित और उत्साहित हूं।यह सपने जैसा है।”
इस लड़के ने ऐसा कैसे कर दिखाया,इस पर विचार करते हैं।कुछ व्यक्तियों में जन्मजात प्रतिभा होती है,जो सुप्त रहती है।यदि उनकी इस प्रतिभा को पहचानकर निखारने और तराशने का कार्य किया जाए तो उससे आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त होते हैं।
शिक्षकों, माता-पिता, अभिभावकों द्वारा यदि बच्चे की प्रतिभा को पहचानने की कोशिश नहीं की जाती है या बच्चों की प्रतिभा की अनदेखी की जाती है तो उनकी प्रतिभा सुप्त रह जाती है।इस प्रकार के बच्चों की प्रतिभा सड़-गल जाती है। हमारे बीच ऐसे कई बच्चे प्रतिभाशाली है परन्तु उनकी प्रतिभा को पहचानने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जाता है, फलस्वरूप हमें ऐसी प्रतिभाओं के लाभों से वंचित होना पड़ता है।
10 वर्षीय लड़के ने 196 गणित की समस्याओं को हल किया (10 Years boy solved 196 math problem) , इससे हमें सीख लेने की आवश्यकता है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-Math professor JigarkumarPatel Honored

2.10 वर्षीय लड़के ने 196 गणित की समस्याओं को हल किया (10 Years boy solved 196 math problem)-

10 वर्षीय बॉय ने 196 गणित समस्याओं को हल किया, एक रिकॉर्ड बनाया (10 Years Boy Solved 196 Math Problems In A Minute, Sets A Record
जून 30, 2020
लॉकडाउन के बीच गणित की समस्याओं के अभ्यास के लिए इंग्लैंड से नादूब गिल को समर्पित समय। YouTube पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में लड़के को बिजली की गति से मारती हुई चाबी दिखाई दे रही है, और इसने दर्शकों को चौंका दिया है।उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से भी आधिकारिक प्रमाण पत्र दिया गया था।
हम सभी ने लॉकडाउन के बीच एक कौशल को सुधारने की पूरी कोशिश की है, लेकिन हम में से कोई भी इस 10 वर्षीय लड़के की अविश्वसनीय प्रतिभा के करीब नहीं आ सकता है।
लॉकडाउन के बीच गणित की समस्याओं के अभ्यास के लिए इंग्लैंड से नादूब गिल को समर्पित समय।
उन्होंने अपने कौशल को इतना तेज कर दिया, कि उन्होंने एक मिनट के भीतर 196 गणित की समस्याओं को हल करके विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया!
YouTube पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में लड़के को बिजली की गति से मारती हुई चाबी दिखाई दे रही है, और इसने दर्शकों को चौंका दिया है।
गिल, जो इंग्लैंड के लॉन्ग ईटन के लॉन्गमोर प्राइमरी स्कूल में छात्र हैं, ने अपने कुछ COVID-19 लॉकडाउन समय को टाइम्स टेबल रॉक स्टार्स ऐप पर मैथ का अभ्यास करने में बिताया और उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए शैक्षिक मंच का उपयोग किया।
नॉटिंघम पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग सात सौ आवेदक थे।लेकिन नादुब ने सबको पीछे छोड़ दिया।
पोर्टल से बात करते हुए उन्होंने कहा, “मैं इस खिताब को हासिल करने के लिए बहुत रोमांचित और उत्साहित हूं। यह एक सपने जैसा है! ”
उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से भी आधिकारिक प्रमाण पत्र दिया गया था।
“यह वास्तव में मनमौजी है कि ये युवा इतने कम समय में कितनी गणनाओं के माध्यम से विस्फोट कर सकते हैं।यह मानसिक और शारीरिक निपुणता की वास्तविक परीक्षा है और यह GWR परिवार में नादुब का स्वागत करने के लिए एक खुशी है, ”क्रेग ग्लेनडे ने कहा, जो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में एडिटर-इन-चीफ हैं।
गिल ने एक मिनट में 196 गुणा और विभाजन के सवालों के जवाब दिए, प्रति सेकंड तीन से अधिक उत्तरों का औसत, लगभग 700 अन्य युवा छात्रों को हराया, जिन्होंने ऐप के साथ साझेदारी में गिनीज द्वारा बनाए गए नए रिकॉर्ड का प्रयास किया।
उपर्युक्त विवरण 10 वर्षीय लड़के ने 196 गणित समस्याओं को हल किया (10 Years boy solved 196 math problem) से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

Also Read This Article:-Beautiful Mind of John Nash in Maths

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *