Menu

Math professor JigarkumarPatel Honored

1.गणित के प्रोफेसर जिगरकुमार पटेल सम्मानित का परिचय (Introduction to Math professor JigarkumarPatel Honored)-

  • गणित  के प्रोफेसर जिगरकुमार पटेल को सम्मानित किया गया ( Math professor JigarkumarPatel Honored)। प्रोफेसर डॉ. जिगरकुमार पटेल 2011 से गणित के व्याख्याता है।वे एप्लाइड केलकुलस II के पाठ्यक्रम समन्वयक हैं।
    प्रोफेसर जिगरकुमार पटेल की मुख्य विशेषता है कि उनके व्याख्यानों में स्पष्टता,विषय को पढ़ाने के प्रति उत्साह तथा कक्षा के अन्दर व कक्षा के बाहर भी छात्रों के साथ काम करने की इच्छा रहती है।
  • वाकई में एक सच्चा शिक्षक वही होता है जो शिक्षा को केवल प्रोफेशन ही नहीं मानता है।बल्कि सदैव छात्रों के प्रति समर्पण का भाव रखता है।हमेशा छात्रों की समस्याओं का समाधान करने के लिए तत्पर रहता है।
  • आधुनिक युग में शिक्षा को व्यवसाय मानने के कारण धन कमाने की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिला है। अधिकांश शिक्षक कक्षा में तथा कक्षा के बाहर धन कमाने में लगे रहते हैं। उन्हें इससे कोई लेना-देना नहीं है कि छात्रों को पढ़ाया हुआ समझ में आ रहा है अथवा नहीं।इस कारण कक्षा के बाहर ट्यूशन कराने की प्रवृत्ति को बल मिला है।शिक्षक समर्पित भाव से कक्षा में छात्रों को नहीं पढ़ाते हैं।जब छात्र शिक्षकों को पाठ समझ में न आने की शिकायत करते हैं तो वे उन्हें ट्यूशन करने के लिए बाध्य करते हैं।
  • स्पष्ट है कि इस प्रकार के शिक्षक येन केन प्रकारेण धन कमाने में लगे रहते हैं।ऐसे शिक्षक छात्रों की विवशता का लाभ उठाते हैं।इस प्रकार के शिक्षकों से शिक्षक समुदाय कलंकित होता है।
  • गणित के प्रोफेसर जिगरकुमार पटेल को सम्मानित (Math professor JigarkumarPatel Honored) करने के पीछे प्रमुख कारण यही है कि वे छात्रों को पढ़ाने में रुचि लेते थे। उन्हें कक्षा में तथा कक्षा के बाहर उसी तन,मन से समर्पित होकर छात्रों को गणित का अध्ययन कराते थे।
  • आधुनिक युग में गणित के प्रोफेसर डॉ.जिगरकुमार पटेल जैसे शिक्षक बहुत कम है जो शिक्षा को सेवा का माध्यम मानते हैं।
  • गणित के प्रोफेसर जिगरकुमार पटेल को सम्मानित किया गया है (Math professor JigarkumarPatel Honored) तो उसके बहुत से कारण हैं। उन्होंने खुद कहा है कि मैं व्यक्तिगत रूप से उन छात्रों पर ध्यान देता हूं जो छात्र पढ़ने के लिए कठोर परिश्रम और संघर्ष करते हैं।
  • किसी भी राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों का सबसे बड़ा योगदान होता है।यदि शिक्षक अच्छा है और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है तो राष्ट्र के लिए अच्छे वैज्ञानिक, इंजीनियर, डाॅक्टर तथा अन्य पेशेवर तैयार करता है। इसलिए राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों की सबसे महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है।
  • गणित के प्रोफेसर जिगरकुमार पटेल को सम्मानित (Math professor JigarkumarPatel Honored) करने से अन्य शिक्षकों व व्याख्याताओं को प्रेरणा मिलेगी।किसी भी शिक्षक के लिए धन कमाने से ज्यादा महत्त्वपूर्ण है सम्मान अर्जित करना।
    आज समाज व देश को ऐसे ही शिक्षकों की आवश्यकता है। लेकिन वर्तमान समय पर दृष्टिपात करें तो ऐसे शिक्षकों का अकाल सा पड़ा हुआ है।
  • गणित के प्रोफेसर जिगरकुमार पटेल को सम्मानित (Math professor JigarkumarPatel Honored) करने से भारत का गौरव बढ़ा है। प्राचीन काल में भारत में ऐसे ही समर्पित शिक्षक अर्थात् ऋषि हुआ करते थे। जिनके सानिध्य में योग्य छात्रों का निर्माण होता था।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-Mathematics professor George Berzsenyi

2.गणित के प्रोफेसर जिगरकुमार पटेल सम्मानित (Math professor JigarkumarPatel Honored)-

  • गणित के प्रोफेसर डॉ. जिगरकुमार पटेल को टेक्सास विश्वविद्यालय, डलास द्वारा सम्मानित किया गया (Mathematics professor Dr. Jigarkumar Patel Honored by the University of Texas, Dallas)
    पटेल 2011 से वरिष्ठ व्याख्याता हैं और एप्लाइड कैलकुलस II के लिए पाठ्यक्रम समन्वयक हैं।
    प्रकाशित: 23 जून, 2016
  • गणित के प्रोफेसर डॉ. जिगरकुमार पटेल टेक्सास के डलास प्रशिक्षकों के चार विश्वविद्यालय में से एक थे, जिन्हें स्प्रिंग ऑनर्स कन्वोकेशन में उनके शिक्षण और सलाह संबंधी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया था।
  • पटेल ने एक गैर-कार्यकाल-ट्रैक संकाय सदस्य के लिए राष्ट्रपति शिक्षण उत्कृष्टता पुरस्कार प्राप्त किया। उन्होंने विश्वविद्यालय के अनुसार यूटी डलास से लागू गणित में मास्टर डिग्री और पीएचडी दोनों अर्जित किए। उन्होंने शुद्ध गणित और शिक्षा में स्नातक की डिग्री भी प्राप्त की, और गुजरात विश्वविद्यालय से शुद्ध गणित में मास्टर डिग्री प्राप्त की।
  • पटेल 2011 से वरिष्ठ व्याख्याता हैं और एप्लाइड कैलकुलस II के लिए पाठ्यक्रम समन्वयक हैं। पटेल की नामांकन सामग्री में टिप्पणियों में, छात्रों ने उनके व्याख्यान की स्पष्टता, उनके विषय के प्रति उनके उत्साह और कक्षा के बाहर के छात्रों के साथ एक के साथ एक काम करने की उनकी इच्छा के लिए उनकी प्रशंसा की।
  • “छात्र आमतौर पर इस बात के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं कि क्या उनके शिक्षक को पढ़ाने में रुचि है,” पटेल ने कहा, जो अपनी मां द्वारा एक शिक्षक बनने के लिए प्रेरित थे, जो एक शिक्षक हैं।
  • पटेल का दर्शन छात्रों को शिक्षण प्रक्रिया के केंद्र में रखता है। कुछ अवधारणाओं को स्पष्ट रूप से समझाने के लिए, उन्होंने कहा, एक अच्छा प्रशिक्षक छात्रों के स्तर तक नीचे जाएगा और यह जानेगा कि शिक्षण के दौरान गियर कैसे बदलना है।
  • पटेल ने कहा, “मैं उन छात्रों पर व्यक्तिगत ध्यान देता हूं, जो सामग्री के साथ संघर्ष करते हैं और मैं हमेशा उन्हें अपने कार्यालय में आने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।” “यदि आवश्यक हो, तो मैं उन्हें सामग्री को समझने में मदद करने के लिए पूरे व्याख्यान पर फिर से जाऊंगा। मैं उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करना चाहता हूं।
  • “मैं वास्तव में मानता हूं कि अच्छे शिक्षक किसी भी राष्ट्र के आधार हैं क्योंकि उनके पास वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, डॉक्टरों और अन्य पेशेवरों को उत्पन्न करने की असाधारण क्षमता है जो देश के विकास में योगदान करते हैं,” उन्होंने कहा।
    इस प्रकार प्रोफेसर जिगरकुमार पटेल को सम्मानित (Math professor JigarkumarPatel Honored) करने से देश का गौरव बढ़ा है।

Also Read This Article:-Secret of success of Mathematics Guru RK Srivastava

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *