Menu

What is tips to solve mathematics?

Contents hide
1 1.गणित को हल करने के लिए टिप्स क्या है?(What is tips to solve mathematics?)-
1.2 (2.)गणित की पुस्तक के उदाहरण हल करें (Solve mathematics book examples)-

1.गणित को हल करने के लिए टिप्स क्या है?(What is tips to solve mathematics?)-

  • गणित को हल करने के लिए टिप्स (tips to solve mathematics) जानना हर विद्यार्थी के लिए बेहद जरूरी है।क्योंकि गणित से अधिकतर विद्यार्थियों को डर लगता है।इसी डर और घबराहट के कारण वे गणित को ठीक से पढ़ नहीं पाते हैं।इस कारण इस रोचक विषय से विद्यार्थीयों की धीरे-धीरे दूरी बढ़ने लगती है।
  • विद्यार्थियों की गणित विषय को लेकर यह शिकायत रहती है कि बहुत अधिक कोशिश और परिश्रम करने के बावजूद वे गणित के कठिन सवालों को हल नहीं कर पाते हैं। यदि आप भी गणित विषय के कठिन सवालों को हल नहीं कर पा रहे हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to Get Best Marks in Mathematics?

(1.)गणित को हल करने के लिए टिप्स जिनका आपको फॉलो करना चाहिए (Tips to solve Mathematics that you should follow)-

  • अगर गणित के किसी टॉपिक को आप समझ नहीं पा रहे हैं तो उस टाॅपिक को छोड़कर आगे ना बढ़ें। क्योंकि गणित में हरएक टाॅपिक एक दूसरे से संबंधित होता है। यदि आप इस कठिन टॉपिक को छोड़ देंगे तो आगे आनेवाला टॉपिक आपके लिए ओर ज्यादा कठिन हो जाएगा।हां यदि गणित के टाॅपिक एक दूसरे से संबंधित नहीं है तो उस कठिन टाॅपिक को छोड़कर आगेवाले टाॅपिक को तैयार करें जिससे आपका समय बर्बाद ना जो।जो टाॅपिक कठिन है और उसे आपने छोड़ दिया है उसको बाद में अपने मित्रों या शिक्षक की सहायता से हल करें।गणित में टॉपिक छोड़ने से आपको अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसलिए थोड़ा परिश्रम करके कठिन टाॅपिक को समझकर हल कर लें।

(2.)गणित की पुस्तक के उदाहरण हल करें (Solve mathematics book examples)-

  • गणित को हल करने के लिए टिप्स (tips to solve mathematics) है कि आपको गणित पुस्तक के उदाहरण अवश्य हल करने चाहिए। गणित की पुस्तक के उदाहरण हल करने से आपको यह समझ आ जाएगा कि उस चैप्टर के सवाल किस टाॅपिक से संबंधित है और उनको किस प्रकार से हल करना है।पुस्तक के अलावा आप यूट्यूब वीडियो अथवा गणित की वेबसाइट की सहायता भी ले सकते हैं।गणित के किसी भी चैप्टर अथवा टाॅपिक को समझने व हल करने के लिए प्रारम्भ में सरल सवालों को हल करना चाहिए जिससे आपका आत्म-विश्वास बढ़ेगा।इसके पश्चात स्टेप वाईज स्टेप कठिन सवालों को हल करते जाएं।

(3.)गणित के सवालों का अभ्यास करें (Practice mathematics questions)-

  • गणित को हल करने के लिए टिप्स ( tips to solve mathematics) है कि आप गणित को पढ़ने के बजाय ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें।गणित पढ़ने की बजाय हल करनेवाला विषय है।यह अन्य विषयों से हटकर है। अन्य विषयों को पढ़ने तथा समझने से वे अधिक समझ में आते हैं तथा याद होते हैं। जबकि गणित विषय का अभ्यास करने से अधिक समझ में आता है।

Also Read This Article-What are Smart Ways to Learn Mathematics?

(4.)अपने मित्रों को सवाल हल करने में मदद करें (Help your friends solve questions)-

  • यह तो आप जानते हैं कि विद्या को बांटने से वह बढ़ती है।इसलिए गणित को हल करने के लिए टिप्स (tips to solve mathematics) है कि आपको आपके मित्र सवाल पूछे या हल करने के लिए कहें तो तुरंत उनको हल बताने के लिए तैयार हो जाए।आप किसी को गणित के सवाल बताएंगे तो सवालों को ओर अच्छी तरह से समझने लगेंगे।यह वास्तविकता है कि गणित का जितना अभ्यास करते हैं उतनी ही अधिक गणित पर पकड़ होती जाती है ।इसलिए दूसरों को जितना बता सकते हैं उतना बताएं।

(5.)गणित के सवालों के नोट्स बनाएं (Make notes for mathematics questions)-

  • गणित के कठिन सवालों को हल करने के साथ-साथ उनकी अलग से नोटबुक तैयार करें ।जब आप पुनरावृत्ति करें और गणित के किसी सवाल में कठिनाई महसूस हो तो नोट्स की मदद लें।

(6.)गणित के सूत्रों को याद करें (Memorize mathematics formulas)-

  • गणित के सवाल सूत्रों पर आधारित है ।यदि आप सूत्रों को याद नहीं करेंगे या आपको सूत्र याद नहीं है तो सवाल हल नहीं कर पाएंगे।आपका समय भी बर्बाद होगा ।इसलिए सूत्रों को एक छोटी नोटबुक में लिख ले।
  • उपर्युक्त बताएं गए गणित को हल करने के लिए टिप्स (tips to solve mathematics) का पालन करेंगे तो गणित पर आपकी अच्छी पकड़ हो जाएगी। ये टिप्स आपको गणित के सवाल चुटकियों में हल करने में मदद करेंगे। बहुत से विद्यार्थी ऑनलाइन गूगल तथा अन्य ब्राउज़र पर गणित को हल करने के टिप्स सर्च करते रहते हैं। हमने उनके लिए ये टिप्स तैयार किए है। गणित को हल करने के लिए टिप्स (tips to solve mathematics) हेतु हमने ओर भी कई आर्टिकल पोस्ट किए हुए हैं।आपको उन आर्टिकल को भी पढ़ना चाहिए ।इससे आपकी गणित पर अच्छी पकड़ हो जाएगी।

2.गणित को हल करने के लिए टिप्स क्या है?(What is tips to solve mathematics?) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.मैं गणित में अच्छा कैसे बनूँ? (How do I become good at math?):

उत्तर:गणित की सफलता के लिए 10 टिप्स
गृहकार्य का सारा काम करो।होमवर्क को कभी भी एक विकल्प के रूप में न सोचें।
कभी भी क्लास मिस न करें।
अपने अध्ययन भागीदार बनने के लिए किसी मित्र को खोजें।
शिक्षक के साथ अच्छे संबंध स्थापित करें।
विश्लेषण करें और हर गलती को समझें।
शीघ्र सहायता प्राप्त करें।
अपने प्रश्नों को मन में न रखें बल्कि जो प्रश्न है उसका समाधान पुस्तकों से, मित्रों अथवा शिक्षकों से प्राप्त करें।
बुनियादी कौशल आवश्यक हैं।

प्रश्न:2.गणित की समस्याओं को हल करने के चरण क्या हैं? (What are the steps in solving math problems?):

उत्तर:इन चार चरणों को संक्षेप में निम्नानुसार किया जा सकता है:
समस्या को ध्यान से पढ़ें।इसे सावधानीपूर्वक पढ़ने में,आपको विशेष रूप से उस प्रश्न को स्पष्ट रूप से पहचानने का प्रयास करना चाहिए जिसका उत्तर दिया जाना है।
समस्या को हल करने के लिए एक रणनीति चुनें।
समस्या समाधान की रणनीति अपनाएं।
समाधान की जाँच करें।

प्रश्न:3.गणित इतना कठिन क्यों है? (Why is math so hard?):

उत्तर:गणित कठिन लगता है क्योंकि इसमें समय और ऊर्जा लगती है।बहुत से लोगों को गणित के पाठ “प्राप्त” करने के लिए पर्याप्त समय का अनुभव नहीं होता है और शिक्षक के आगे बढ़ने पर वे पिछड़ जाते हैं।कई लोग अस्थिर नींव के साथ अधिक जटिल अवधारणाओं का अध्ययन करने के लिए आगे बढ़ते हैं।हम अक्सर एक कमजोर संरचना के साथ समाप्त हो जाते हैं जो किसी बिंदु पर ढहने के लिए अभिशप्त है।

प्रश्न:4.मैं गणित में जीनियस कैसे बन सकता हूँ? (How can I be a genius in maths?):

उत्तर:किसी समस्या को हल करने में शामिल तर्क और प्रक्रिया को जानें
इसके बजाय,गणित के पीछे की अवधारणाओं (Basic Concept) को समझने की कोशिश करें।यदि आप देखते हैं कि कोई समीकरण कैसे और क्यों काम करता है,तो आप इसे चुटकी में अधिक आसानी से याद कर पाएंगे।गणित सिद्धांत जटिल लग सकता है, लेकिन थोड़ी सी मेहनत से आप इसे समझना शुरू कर सकते हैं।

प्रश्न:5.4 कदम विधि क्या है? (What is the 4 step method?):

उत्तर:पीटन (Peyton) का 4-चरण-दृष्टिकोण कौशल प्रशिक्षण का एक तरीका है,चार चरण हैं: प्रदर्शन (Demonstration),विघटन (Deconstruction),समझ (Comprehension) और क्रियान्वयन (Execution)।

प्रश्न:6.गणित में समस्या समाधान कौशल क्या है? (What is problem solving skills in math?):

उत्तर:गणित में समस्या-समाधान निम्नलिखित के विकास का समर्थन करता है: रचनात्मकcreatively,आलोचनात्मक (critically) और तार्किक (logically) रूप से सोचने की क्षमता।संरचना (structure) और व्यवस्थित करने की क्षमता।सूचना को संसाधित (process information) करने की क्षमता।

प्रश्न:7.आप कठिन गणित कैसे करते हैं? (How do you do hard math?):

उत्तर:कठिन समस्याओं और उनके साथ आने वाली निराशा से निपटने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं:
कुछ करो।हाँ,समस्या कठिन है।
समस्या का सरलीकरण करें।छोटी संख्या और विशेष मामलों का प्रयास करें।
सफलताओं पर चिंतन करें।
उस पर ध्यान केंद्रित करें जिसका आपने अभी तक उपयोग नहीं किया है।
पीछे की ओर काम करें (Work Backward)।
मदद के लिए पूछना।
जल्दी शुरू करें।
एक ब्रेक ले लो।

प्रश्न:8.मैं प्रतिदिन गणित का अभ्यास कैसे कर सकता हूँ? (How can I practice maths daily?):

उत्तर:7 टिप्स गणित समस्या हल करने के लिए
अभ्यास, अभ्यास और अधिक अभ्यास।केवल पढ़ने और सुनने से गणित का ठीक से अध्ययन करना असंभव है।
त्रुटियाँ की समीक्षा करें।
मुख्य अवधारणाओं में महारत हासिल करें।
अपनी शंकाओं को समझें।
एक व्याकुलता मुक्त अध्ययन वातावरण बनाएं।
एक गणितीय शब्दकोश बनाएं।
गणित को वास्तविक दुनिया की समस्याओं पर लागू करें (Apply Maths to Real World Problems)

प्रश्न:9.गणित का सबसे कठिन प्रकार कौन सा है? (What is the hardest type of math?):

उत्तर:कलन (Calculus)
कैलकुलस गणित का सबसे कठिन विषय है जिस तक अधिकांश लोग पहुँचते हैं या लगभग पहुँच जाते हैं।केवल कुछ प्रतिशत छात्र ही हाई स्कूल या कहीं ओर कैलकुलस तक पहुंचते हैं।

प्रश्न:10.वास्तव में कठिन गणित समीकरण क्या है? (What is a really hard math equation?):

उत्तर:2019 में, गणितज्ञों ने आखिरकार एक गणित पहेली को हल कर दिया, जिसने उन्हें दशकों तक स्टंप किया था। इसे डायोफैंटाइन समीकरण (Diophantine Equation) कहा जाता है और इसे कभी-कभी “तीन घनों का योग” के रूप में जाना जाता है: x, y, और z ऐसे खोजें कि x³+y³+z³=k, प्रत्येक k के लिए 1 से 100 तक। सतह पर, ऐसा लगता है कि यह आसान है।
प्रश्न:11.गणित के 7 सबसे कठिन प्रश्न कौन से हैं? (What are the 7 hardest math problems?):
उत्तर:The problems are the Birch and Swinnerton-Dyer conjecture,Hodge conjecture,Navier–Stokes existence and smoothness,P versus NP problem,Poincaré conjecture, Riemann hypothesis, and Yang–Mills existence and mass gap.

प्रश्न:11.गणित का अच्छा प्रश्न कौन सा है? (What is a good math question to ask?):

उत्तर:Think about the questions that you ask in your math classroom.
Help students learn to conjecture,invent and solve problems
What would happen if _? …
Do you see a pattern?
What are some possibilities here?
Where could you find the information you need?
How would you check your steps or your answer?
What did not work?

प्रश्न:12.इतिहास की सबसे कठिन गणित की समस्या क्या है? (What is the hardest math problem in history?):

उत्तर:लेकिन उनके गुड विल हंटिंग पल के लिए खुजली करने वाले (But those itching for their Good Will Hunting moment),गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने गोल्डबैक के अनुमान (Goldbach’s Conjecture) को वर्तमान में सबसे लंबे समय तक चलने वाली गणित की समस्या के रूप में रखा है, जो लगभग 257 वर्षों से है। यह बताता है कि प्रत्येक सम संख्या दो अभाज्य संख्याओं का योग है: उदाहरण के लिए, 53 + 47 = 100

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा गणित को हल करने के लिए टिप्स क्या है?(What is tips to solve mathematics?) की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *