Menu

What is tips to solve mathematics?

1.गणित को हल करने के लिए टिप्स क्या है?(What is tips to solve mathematics?)-

गणित को हल करने के लिए टिप्स (tips to solve mathematics) जानना हर विद्यार्थी के लिए बेहद जरूरी है।क्योंकि गणित से अधिकतर विद्यार्थियों को डर लगता है।इसी डर और घबराहट के कारण वे गणित को ठीक से पढ़ नहीं पाते हैं।इस कारण इस रोचक विषय से विद्यार्थीयों की धीरे-धीरे दूरी बढ़ने लगती है।
विद्यार्थियों की गणित विषय को लेकर यह शिकायत रहती है कि बहुत अधिक कोशिश और परिश्रम करने के बावजूद वे गणित के कठिन सवालों को हल नहीं कर पाते हैं। यदि आप भी गणित विषय के कठिन सवालों को हल नहीं कर पा रहे हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to Get Best Marks in Mathematics?

2.गणित को हल करने के लिए टिप्स जिनका आपको फॉलो करना चाहिए (Tips to solve Mathematics that you should follow)-

अगर गणित के किसी टॉपिक को आप समझ नहीं पा रहे हैं तो उस टाॅपिक को छोड़कर आगे ना बढ़ें। क्योंकि गणित में हरएक टाॅपिक एक दूसरे से संबंधित होता है। यदि आप इस कठिन टॉपिक को छोड़ देंगे तो आगे आनेवाला टॉपिक आपके लिए ओर ज्यादा कठिन हो जाएगा।हां यदि गणित के टाॅपिक एक दूसरे से संबंधित नहीं है तो उस कठिन टाॅपिक को छोड़कर आगेवाले टाॅपिक को तैयार करें जिससे आपका समय बर्बाद ना जो।जो टाॅपिक कठिन है और उसे आपने छोड़ दिया है उसको बाद में अपने मित्रों या शिक्षक की सहायता से हल करें।गणित में टॉपिक छोड़ने से आपको अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसलिए थोड़ा परिश्रम करके कठिन टाॅपिक को समझकर हल कर लें।

3.गणित की पुस्तक के उदाहरण हल करें (Solve mathematics book examples)-

गणित को हल करने के लिए टिप्स (tips to solve mathematics) है कि आपको गणित पुस्तक के उदाहरण अवश्य हल करने चाहिए। गणित की पुस्तक के उदाहरण हल करने से आपको यह समझ आ जाएगा कि उस चैप्टर के सवाल किस टाॅपिक से संबंधित है और उनको किस प्रकार से हल करना है।पुस्तक के अलावा आप यूट्यूब वीडियो अथवा गणित की वेबसाइट की सहायता भी ले सकते हैं।गणित के किसी भी चैप्टर अथवा टाॅपिक को समझने व हल करने के लिए प्रारम्भ में सरल सवालों को हल करना चाहिए जिससे आपका आत्म-विश्वास बढ़ेगा।इसके पश्चात स्टेप वाईज स्टेप कठिन सवालों को हल करते जाएं।

4.गणित के सवालों का अभ्यास करें (Practice mathematics questions)-

गणित को हल करने के लिए टिप्स ( tips to solve mathematics) है कि आप गणित को पढ़ने के बजाय ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें।गणित पढ़ने की बजाय हल करनेवाला विषय है।यह अन्य विषयों से हटकर है। अन्य विषयों को पढ़ने तथा समझने से वे अधिक समझ में आते हैं तथा याद होते हैं। जबकि गणित विषय का अभ्यास करने से अधिक समझ में आता है।

Also Read This Article-What are Smart Ways to Learn Mathematics?

5.अपने मित्रों को सवाल हल करने में मदद करें (Help your friends solve questions)-

यह तो आप जानते हैं कि विद्या को बांटने से वह बढ़ती है।इसलिए गणित को हल करने के लिए टिप्स (tips to solve mathematics) है कि आपको आपके मित्र सवाल पूछे या हल करने के लिए कहें तो तुरंत उनको हल बताने के लिए तैयार हो जाए।आप किसी को गणित के सवाल बताएंगे तो सवालों को ओर अच्छी तरह से समझने लगेंगे।यह वास्तविकता है कि गणित का जितना अभ्यास करते हैं उतनी ही अधिक गणित पर पकड़ होती जाती है ।इसलिए दूसरों को जितना बता सकते हैं उतना बताएं।

6.गणित के सवालों के नोट्स बनाएं (Make notes for mathematics questions)-

गणित के कठिन सवालों को हल करने के साथ-साथ उनकी अलग से नोटबुक तैयार करें ।जब आप पुनरावृत्ति करें और गणित के किसी सवाल में कठिनाई महसूस हो तो नोट्स की मदद लें।

7.गणित के सूत्रों को याद करें (Memorize mathematics formulas)-

गणित के सवाल सूत्रों पर आधारित है ।यदि आप सूत्रों को याद नहीं करेंगे या आपको सूत्र याद नहीं है तो सवाल हल नहीं कर पाएंगे।आपका समय भी बर्बाद होगा ।इसलिए सूत्रों को एक छोटी नोटबुक में लिख ले।
उपर्युक्त बताएं गए गणित को हल करने के लिए टिप्स (tips to solve mathematics) का पालन करेंगे तो गणित पर आपकी अच्छी पकड़ हो जाएगी। ये टिप्स आपको गणित के सवाल चुटकियों में हल करने में मदद करेंगे। बहुत से विद्यार्थी ऑनलाइन गूगल तथा अन्य ब्राउज़र पर गणित को हल करने के टिप्स सर्च करते रहते हैं। हमने उनके लिए ये टिप्स तैयार किए है। गणित को हल करने के लिए टिप्स (tips to solve mathematics) हेतु हमने ओर भी कई आर्टिकल पोस्ट किए हुए हैं।आपको उन आर्टिकल को भी पढ़ना चाहिए ।इससे आपकी गणित पर अच्छी पकड़ हो जाएगी।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *