Menu

Think You are Bad at Mathematics

1.लगता है कि आप गणित में खराब है (Think You are Bad at Mathematics)-

लगता है कि आप गणित में खराब है (Think You are Bad at Mathematics) ,इस पर हम गहराई से विचार करेंगे।कम्प्यूटर के समय में गति और सटीकता की तरह गणित के अच्छे होने के क्या मायने हैं,इस बारे में महत्त्वपूर्ण विचार सामने नहीं आए हैं।
गणित विषय के बारे में हम छात्रों तथा लोगों से मिलते हैं तो लोग गणित ट्रोमा शिकार से पाए जाते हैं।यह गणित में मानसिक रूप से दुर्बल होने के लक्षण हैं।
जब लोग अपनी कहानियों को हमारे साथ साझा करते हैं तो वे कहते हैं कि कोई उन्हें बताए कि वे गणित में अच्छे क्यों नहीं थे?
गणित की परीक्षाओं में घबराहट अथवा गणित के टाॅपिक में अटक जाना और उसे हल करने के बारे में संघर्ष करना इत्यादि समस्याओं से जूझते रहते हैं।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-Keep yourself positive to solve math

2.लगता है कि आप गणित में खराब है, सबसे बड़ी चुनौती(Think you are bad at mathematics, the biggest challenge)-

प्राथमिक कक्षा के गणित शिक्षकों के सामने यह सबसे बड़ी चुनौती है जबकि छात्र-छात्राएं गणित ट्रोमा से ग्रसित हों।
छात्र-छात्राओं के सामने गणित का डर समाया हुआ हो तब यह सबसे बड़ी चुनौती बन जाता है।गणित का यह डर करियर के विकल्पों को लेकर है। छात्र-छात्राएं सोचते हैं कि यदि वे गणित में अच्छे नहीं होंगे तो उनके करियर के विकल्प सीमित हो जाएंगे।जो लोग गणित के तथ्यों की समयबद्ध परीक्षा को पूरा करने के लिए संघर्ष करते हैं,वे अक्सर भय का अनुभव करते हैं।
गणित ट्रोमा के कई स्रोत हैं।कुछ ऐसे स्रोत हैं जो माता-पिता व शिक्षकों को सीधे प्रभावित करते हैं। पुराने विचारों के अनुसार गणित में अच्छा होने का मतलब है कि गणित में गति और सटीकता हो।इस प्रकार की विचारधारा छात्र-छात्राओं की कार्यशील स्मृति को कम कर देता है।
छात्र-छात्राएं यदि गणित में असफल होते हैं तो उन्हें डांटने की बजाय उनके द्वारा किए गए परिश्रम की सराहना करनी चाहिए।उन्हें आगे अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
हम कई बार जाने अनजाने में छात्र-छात्राओं को गणित ट्रोमा से ग्रसित कर देते हैं।
हम इस प्रकार की टिप्पणियां करते हैं कि लगता है कि आप गणित में खराब है।इससे बालक हतोत्साहित होता है।
इस आर्टिकल में प्रश्नों द्वारा उनके उत्तर दिए गए हैं जिनकी सहायता से हम गणित में होने वाली कठिनाईयों से परिचित होकर उनको दूर करने का प्रयास कर सकते हैं।
लगता है कि आप गणित में खराब है (Think You are Bad at Mathematics) तो इससे घबराने के बजाय इसका समाधान ढूंढने की आवश्यकता है।यह सच है कि आज हर निजी व सरकारी क्षेत्र में गणित की आवश्यकता अनुभव की जाती है।परन्तु इसका मतलब यह नहीं है कि आपके लिए करियर के सभी दरवाजे बन्द हो जाते हैं।
बहुत से महान् व्यक्ति जो गणित में फिसड्डी थे लेकिन उन्होंने अन्य क्षेत्र में अपना करियर तलाश किया और उसमें वे सफल रहे।
आप इस पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ेंगे तो गणित ट्रोमा की वास्तविक स्थिति से परिचित होंगे।हमने बहुत से आर्टिकल गणित ट्रोमा से बचने के लिए पोस्ट किए हैं। आपको उन आर्टिकल को भी पढ़ना चाहिए।लगता है कि आप गणित में खराब है (Think You are Bad at Mathematics) ,इस आर्टिकल को पढ़कर गणित में कुछ अच्छा करने की प्रेरणा मिलेगी।

3.लगता है कि आप गणित में खराब हैं ,आप ‘गणित ट्रोमा ’से पीड़ित हो सकते हैं (Think You are Bad at Mathematics,You May Suffer from ‘Math Trauma’)-

कंप्यूटर के समय में गति और सटीकता की तरह गणित के अच्छे होने के क्या मायने हैं, इस बारे में महत्वपूर्ण विचार सामने नहीं आए हैं
प्रकाशित: 02 नवंबर 2018,
मैं लोगों को गणित पढ़ाना सिखाता हूं, और मैं इस क्षेत्र में 30 वर्षों से काम कर रहा हूं।उन दशकों के दौरान, मैं ऐसे कई लोगों से मिला, जो गणित के आघात की अलग-अलग डिग्री से पीड़ित हैं – जब गणित करने की बात आती है, तो यह मानसिक रूप से दुर्बल होने का एक रूप है।
जब लोग अपनी कहानियों को मेरे साथ साझा करते हैं, तो सामान्य विषय होते हैं। इनमें शामिल हैं कि कोई उन्हें बताए कि वे “गणित में अच्छे नहीं थे”, समय पर गणित की परीक्षाओं में घबराहट, या कुछ गणित विषय पर अटक जाना और उससे आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहे थे।विषयों को आंशिक या एक पूर्ण वर्ग के रूप में व्यापक किया जा सकता है, जैसे बीजगणित या ज्यामिति
इस बात की धारणा कि कौन है – और यह नहीं है – एक गणित व्यक्ति अपने सहयोगियों के साथ अपने शिक्षण की डिग्री अर्जित करने वाले लोगों के साथ अनुसंधान करता है।
सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक अमेरिकी गणित शिक्षकों का सामना बड़ी संख्या में प्राथमिक शिक्षकों की मदद कर रहा है जो गणित के आघात से निपट रहे हैं।कल्पना करें कि बच्चों को गणित पढ़ाने का काम तब किया जाए जब यह आपके सबसे बड़े व्यक्तिगत डर में से एक हो।
गणित आघात चिंता या भय के रूप में प्रकट होता है, गलत होने का डर।यह डर स्कूल और करियर विकल्पों सहित कई लोगों के लिए जीवन पथ तक पहुंच को सीमित करता है।
जबकि गणित आघात के कई स्रोत हैं, कुछ ऐसे हैं जो माता-पिता और शिक्षकों को सीधे प्रभावित करने की शक्ति रखते हैं: गणित में अच्छा होने के लिए पुराने विचारों का मतलब है।इनमें गति और सटीकता शामिल है, जो दशकों में महत्वपूर्ण थे जब मानव वास्तविक कंप्यूटर थे।
लेकिन अनुसंधान ने पुष्टि की है कि मेरे साथ कितने लोग साझा करते हैं: संगणना करने वाले शिक्षार्थियों के साथ गति बांधना।जो लोग गणित के तथ्यों की समयबद्ध परीक्षा को पूरा करने के लिए संघर्ष करते हैं, वे अक्सर भय का अनुभव करते हैं, जो उनकी कार्यशील स्मृति को कम कर देता है।यह सब सोचना असंभव बनाता है जो इस विचार को पुष्ट करता है कि कोई व्यक्ति केवल गणित नहीं कर सकता है – कि वे गणित के व्यक्ति नहीं हैं।
क्या अधिक है, जो छात्र समयबद्ध गणित तथ्यों के परीक्षणों में सफल होते हैं, वे यह मान सकते हैं कि गणित में अच्छा होने का अर्थ है कि गणना में केवल तेज और सटीक होना। यह विश्वास एक नाजुक गणित की पहचान को जन्म दे सकता है।छात्रों को यह पता चलता है कि वे ऐसा कुछ नहीं जानते हैं या उस तेजी से आगे नहीं बढ़ रहे हैं, इसलिए अधिक चुनौतीपूर्ण काम से दूर हो सकते हैं।कोई नहीं जीतता।
बुनियादी गणित के तथ्यों को तेजी से याद करने वाला मिथक सीखने के लिए अच्छा है और इसकी जड़ें गहरी हैं। यह सबसे अच्छे इरादों से आता है – कौन नहीं चाहेगा कि बच्चे गणना में अच्छे हों?
लेकिन अनुसंधान से पता चलता है कि तथ्य प्रवाह – आसानी से तथ्यों को याद करने की क्षमता, जैसे 3 x 5 = 15 – पहले अंकगणितीय संचालन की समझ से विकसित की गई है।
दूसरे शब्दों में, गणितीय स्मृति के निर्माण का पहला चरण यह समझना है कि गणित कैसे काम करता है।
सेंसमेकिंग कदम को छोड़ना नाजुक समझ और संज्ञानात्मक रूप से महंगी याद के लिए बनाता है।जब कोई केवल याद करता है, तो हर नया तथ्य अपने आप में एक द्वीप की तरह होता है,और अधिक आसानी से भूल जाता है।इसके विपरीत, गणित तथ्यों में समझ पैटर्न संबंधित तथ्यों को याद करने के लिए आवश्यक संज्ञानात्मक भार को संकुचित करता है।सेंसमेकिंग गहरी, मजबूत और लचीली समझ को बढ़ावा देता है, जिससे लोग नई समस्याओं के बारे में जान सकते हैं।
तो तथ्य प्रवाह का समर्थन करने के लिए माता-पिता और शिक्षक क्या कर सकते हैं?
सबसे पहले, आश्चर्य और खुशी का पता लगाएं।गेम और पहेलियां जो लोगों को संख्याओं के साथ खेलने में मिलती हैं, जैसे कि सुडोकू, केनकेन या कुछ कार्ड गेम, गणित तथ्यों का उपयोग करने के लिए बौद्धिक आवश्यकता पैदा करते हैं जो बच्चों को तथ्य प्रवाह विकसित करने में मदद करते हैं।
बच्चों को उनकी सोच को समझाने के लिए पूछना – शब्दों, चित्रों या वस्तुओं का उपयोग करना – उनके विचारों के महत्व को मान्य करता है।
खोज के रूप में गलतियों को फिर से लिखें।सही उत्तर नहीं होने का मतलब यह नहीं है कि सभी सोच गलत हैं।बच्चों को उनकी सोच के बारे में बताने से यह समझने में भी मदद मिलती है कि वे अब क्या जानते हैं, और वे आगे क्या सीख सकते हैं।
एक बच्चे को कैसे जवाब मिला, इस बारे में सवाल उन्हें सोचने पर मजबूर कर सकता है कि क्या काम नहीं करता है और संशोधन के योग्य है।
जब आप ये प्रश्न पूछते हैं, तो पोकर चेहरा होना अच्छा है; यदि आप प्रसारण करते हैं कि एक उत्तर गलत या सही है, तो यह विश्वास को सुदृढ़ कर सकता है कि केवल सही उत्तर ही गिना जाता है।
दूसरा, कोई नुकसान नहीं।यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता बच्चों को यह संदेश देने से बचें कि वे गणित के लोग नहीं हैं।इससे बच्चों की सीखने की क्षमता के बारे में उनकी धारणाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।इसके अलावा, खबरदार दावा करते हैं कि बच्चों को गणित सीखने के लिए पीड़ित होना चाहिए।
कई वयस्कों के लिए, आज की गणित कक्षाएं उन लोगों से बहुत अलग हैं जिन्हें हमने अनुभव किया है।अमेरिकी स्कूल गति और सटीकता से दूर चले गए हैं – कभी-कभी इसे “ड्रिल और किल” कहा जाता है – और गणित की चर्चा करने और बनाने की ओर।गणित शिक्षक शिक्षक समझौते में हैं कि ये अच्छी बातें हैं।आपके बच्चे जो सीख रहे हैं, उसके गहरे अर्थ को देखें, यह जानते हुए कि समस्याओं को हल करने के लिए कई तरीकों को जोड़ने से गहरी समझ आती है।
यदि आप समझते हैं कि आप गणित के आघात से बचे हैं, तो दिल थाम लीजिए। आप अकेले नहीं हैं, और चंगा करने के तरीके हैं।यह समझने के साथ शुरू होता है कि गणित व्यापक और सुंदर है – हम में से अधिकांश गणितीय हैं जितना हम सोचते हैं।
लगता है कि आप गणित में खराब है (Think You are Bad at Mathematics), आर्टिकल से गणित ट्रोमा से दूर करने में मदद मिलेगी।

Also Read This Article:-Best Education at Galgotias University

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *