Menu

Math tips for MAT exam preparation

1.MAT परीक्षा की तैयारी के लिए मैथ्स के टिप्स का परिचय (Introduction to Math tips for MAT exam preparation)-

MAT परीक्षा की तैयारी के लिए मैथ्स के टिप्स (Math tips for MAT exam preparation) के आधार पर मैथेमेटिकल स्किल्स को डवलप कर सकते हैं।यदि आप मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (MAT) के माध्यम से अच्छे मैनेजमेंट स्कूल में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले चारों पेपर्स में अच्छे मार्क्स लाने होंगे। इसके लिए आप हर सेक्शन की तैयारी में बराबर समय दें।
इस आर्टिकल में MAT परीक्षा की तैयारी के लिए मैथ्स टिप्स (Math tips for MAT exam preparation) के आधार पर बेहतरीन तैयारी कर सकते हैं।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-7 ways to write answers in board exam

2.MAT परीक्षा की तैयारी के लिए मैथ्स के टिप्स (Math tips for MAT exam preparation)-

MAT परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के सेक्शन
(1.) लैंग्वेज कंप्रीहेंशन
(2.) मैथेमेटिकल स्किल्स
(3.) इंटेलिजेंस एंड क्रिटिकल रिजनिंग
(4.) इंडियन एंड ग्लोबल एनवायरनमेंट
इन चारों सेक्शन की तैयारी के लिए बराबर समय और महत्त्व देना होगा। परन्तु इनमें से मैथेमेटिकल स्किल्स के सवालो का बहुत महत्त्व है क्योंकि मैथमेटिक्स के सवालों को हल करने में ज्यादा समय लगता है। इसलिए मैथमेटिक्स के सवालों को हल करने की अच्छी प्रैक्टिस होनी चाहिए जिससे आप मैथमेटिक्स के सवालों को कम समय में हल कर सकें।
मैथ्स के ज्यादातर सवाल ज्योमेट्री,काॅर्डिनेट ज्योमेट्री,अल्जेबरा,नंबर थ्योरी और अर्थमेटिक्स से पूछे जाते हैं।
इसमें समय,दूरी, कार्य,औसत,काम्लैक्स नंबर्स,परम्यूटेशन एंड कंबिनेशन,सेट्स,फंक्शन्स से प्रोब्लम बेस्ड सवाल पूछे जाते हैं।इन सवालों को हल करने के लिए “MAT परीक्षा की तैयारी के लिए मैथ्स के टिप्स (Math tips for MAT exam preparation) ” का पालन करके आप आसानी से सवाल हल कर सकते हैं।ये टिप्स निम्न है-
(1.) मैथेमेटिकल स्किल्स से पूछे जाने वाले टाॅपिक की लिस्ट बनाएं और उससे जुड़े हुए फाॅर्मूलों की एक छोटी नोटबुक तैयार कर लें। समय-समय पर इस नोटबुक के फाॅर्मूलों को याद करने की कोशिश करें तथा इनकी पुनरावृत्ति करते रहें।यदि याद नहीं होते हैं तो लिखकर याद करें। सवालों को हल करते समय फाॅर्मूलों को लिखें। बार-बार फाॅर्मूलों को लिखने की प्रैक्टिस करें।
(2.) पिछले सालों के एक्जाम पैटर्न को देखें। पुराने सालों के प्रेक्टिस सैट को हल करें।साथ ही माॅडल पेपर्स तथा आनलाईन माॅक टेस्ट को बार-बार हल करें। बार-बार उनको हल करने की प्रैक्टिस करें।जितना अधिक प्रैक्टिस सैट हल करेंगे तो आपकी हल करने की स्पीड बढ़ती जाएगी।
(3.) मैथमेटिक्स के सवाल हल करने के लिए बहुत से शाॅर्टकट्स भी होते हैं।जो शाॅर्टकट्स आसानी से याद हो जाते हैं उनका भी उपयोग करें जिससे आप कम समय में ज्यादा सवाल हल कर सकें। लेकिन शाॅर्टकट्स के साथ-साथ फाॅर्मूलों को याद करना ना भूले।
(4.)MAT की तैयारी करने के लिए किसी अच्छी पुस्तक के सवालों को हल करें।
MAT की तैयारी करने के लिए मैथ्स के टिप्स (Math tips for MAT exam preparation) को फॉलो करके आप अच्छे अंक अर्जित कर सकते हैं। गणित को हल करने के हमने मैथमेटिक्स टिप्स के ओर भी आर्टिकल लिखें है, आपको उन आर्टिकल को भी पढ़ना चाहिए।

Also Read This Article:-Chamok Hasan makes mathematics fun

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *