Menu

mathematics goddess Angela Tabiri

Contents hide
1 1.घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri):
1.2 2.घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri):

  • घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri) सोशल मीडिया में खूब सुर्खियां बटोर रही है।एंजेला तबिरी को गणित-देवी ऐसे ही नहीं पुकारा जा रहा है।उसका बहुत बड़ा कारण है कि घाना में स्टेम अर्थात विज्ञान,तकनीकी,इंजीनियरिंग तथा गणित विषय में महिलाओं की रुचि नहीं है या बहुत कम है अर्थात् गणित में महिलाओं की भागीदारी बहुत कम है।आधुनिक युग में यदि विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा होना है तो विज्ञान,तकनीकी,इंजीनियरिंग तथा गणित में विकास करने की आवश्यकता है‌।स्टेम में विकास करने के लिए युवाओं को इन विषयों में पारंगत करना होगा।
  • घाना में विपरीत स्थिति है वहां महिलाएं गणित का चुनाव नहीं करती है,इसलिए घाना एक पिछड़ा हुआ देश है।इन हालात में एंजेला तबिरी ने गणित से पीएचडी करके यह साबित किया है कि महिलाएं भी संघर्ष तथा कठिनाइयों का सामना करने में पीछे नहीं हैं,चाहे कितने ही मुश्किल हालात हों। इसलिए उसे गणित-देवी के नाम से पुकारा गया है। मुश्किल हालातों से लड़कर उसने गणित में पीएचडी की है। घाना में गणित शिक्षा की स्थिति अच्छी नहीं है,वहां पर गणित पढ़ाने वाले प्रोफेसर,आचार्य का अभाव है।ऐसी स्थिति में महिलाओं द्वारा पीएचडी करना अपने आप में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है।

Also Read This Article-Who is Vikram Lender Chandrayaan-2?

  • घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri) ने अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए बहुत सी कठिनाइयों का डटकर सामना किया है।भारत में देवी का अर्थ होता है कि जो दूसरों के उपकार के लिए देती रहती है तथा बदले में कोई आकांक्षा नहीं रखती है।इसी प्रकार घाना में गणित की देवी एंजेला तबिरी ने पीएचडी करने के बाद वहां महिलाओं में जागृति पैदा करने तथा उनको आगे बढ़ाने के लिए अलख जगाई है।गणित में आगे बढ़ाने के लिए वह महिलाओं को प्रोत्साहित करती रहती है और उससे जो मदद होती है वह करती है।
  • घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri) इस बात पर अनुसंधान करती है कि महिलाएं क्यों गणित लेने से कतराती है तथा उन कारणों को पता लगाकर उसका समाधान प्रस्तुत करती रहती है।रात-दिन एंजेला तबिरी अथक परिश्रम करती है।
  • घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri) के गणित के प्रति त्याग व समर्पण के कारण ही वह इतनी प्रसिद्ध हुई है कि उसे गणित की देवी कहा जाने लगा है।गणित विषय हो अथवा अन्य विषय हो गणित-देवी कहलाने के लिए उसे कठोर परिश्रम, बौद्धिक कौशल तथा अपनी प्रतिभा का असाधारण रूप से प्रयोग करना होता है।यह अवश्य है कि गणित विषय अन्य विषयों की तुलना में कठिन विषय है।गणित विषय कठिन विषय इसलिए है कि यह अमूर्त विषय है।इसकी विषयवस्तु अमूर्त होने के कारण छात्रों को यह विषय समझने में कठिन लगता है।गणित विषय को पढ़ाने के लिए मूर्त उदाहरण अर्थात् भौतिक उदाहरण तथा हमारे जीवन से जुड़े हुए उदाहरण प्रस्तुत करके समझाना पड़ता है।जो व्यक्ति इस कला में पारंगत होता है वही ठीक से समझा पाता है।
    गणित विषय विज्ञान होने के साथ-साथ कला भी है।एंजेला तबिरी ने गणित में अपनी प्रतिभा का प्रयोग दोनों प्रकार से किया है अर्थात उसने गणित में महारत हासिल करने के लिए गणित की कला सीखी है तथा उसका प्रयोग वैज्ञानिक ढंग से किया है।किसी भी महिला तथा व्यक्ति को गणित विषय में पारंगत होने और उस विषय को पढ़ने के लिए विज्ञान तथा कला का प्रयोग सीखना चाहिए तभी वह अपनी प्रतिभा का ठीक से इस्तेमाल कर सकता है।
  • घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri) ने गणित में महारत हासिल करने और पीएचडी करने के कारण सोशल मीडिया पर यूं ही सुर्खियां नहीं बटोरी है।उसके लिए उसका कितना समर्पण ,त्याग तथा परिश्रम है,यह लोगों को दिखाई नहीं देता है।
  • गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri) अपने नाम से ज्यादा गणित-देवी से अधिक जानी जाती है तथा गणित-देवी के नाम से अधिक प्रसिद्ध है। गणित देवी एंजेला तबिरी ने अपने नाम को सार्थक सिद्ध किया है।उसने ऐसा करके अपने देश का नाम,माता-पिता तथा समाज को गौरवान्वित किया है।महिलाओं के लिए वे एक प्रेरणा तथा गणित-देवी के रूप में जानी जाती रहेगी। महिलाओं को गणित-देवी एंजेला तबिरी से सीख लेनी चाहिए।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Professor who simplified complexities of mathematics 

2.मिलिए घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी से (Meet Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri):

  • घाना में शिक्षा पर वर्ष का मुख्य समाचार अधिकांश महिलाओं ने शायद ही ऐसे पाठ्यक्रम अपनाए हों जो अंततः विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) में करियर का नेतृत्व करेंगे, और एक युवा महिला ने गणित में पीएचडी के काम के लिए कई दिल जीते हैं। एंजेला तबिरी, एक युवा महिला गणित-देवी, काम की बेहतर गुणवत्ता के लिए सुर्खियां बटोर रही हैं, जो उन्होंने ग्लासगो विश्वविद्यालय के लिए गणित में पीएचडी के लिए बनाई है। जबकि गणित को आमतौर पर अधिकांश महिलाओं के लिए एक नो-गो क्षेत्र माना जाता है, एंजेला अपने हालिया काम के साथ इस कथा को चुनौती दे रही है। और उनके काम की उच्च गुणवत्ता ने सोशल मीडिया पर कर्षण प्राप्त किया है और कई ने गणित-देवी पर प्रशंसा की है।
  • सचमुच, ” यह भाषा देवताओं की है ” और एंजेला एक उल्लेखनीय देवी हैं। अप्रत्याशित रूप से, अधिकांश लोग समुद्र में भी हैं, और कुछ भी अर्थ नहीं कर सकते हैं। अधिकांश गणित प्रतिभाओं के लिए, क्षेत्र की एक महारत बीमारियों के समाधान खोजने, इसके कारणों पर शोध करने और इसके लंबे समय तक समाधान विकसित करने सहित समस्याओं को हल करने में मदद करेगी। साथ ही, कुछ लोग ऐसा भी करते हैं कि गणित को बेहतर बनाने या बेहतर बनाने के लिए मानव जीवन के हर पहलू पर लागू किया जा सकता है। और गणित के लिए एंजेला का जुनून गणित और उसके अध्ययन से जुड़ी कठिनाई और चुनौतियों को परिभाषित करने के लिए उसे प्रेरित करना जारी रखता है। एंजेला तबिरी जल्द ही ग्लासगो विश्वविद्यालय से गणित में पीएचडी के साथ स्नातक होंगी।
  • उपर्युक्तअर्टिकल घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri) के बारे में बताया गया है.

2.घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.क्या कोई गणित देवी है? (Is there a math goddess?):

उत्तर:नामगिरी थायर (Namagiri Thayar) आधुनिक तमिलनाडु भारत में नामागिरी (Namagiri) नामक एक शहर,जिसे नमक्कल (Namakkal) भी कहा जाता है,में पूजा की जाने वाली हिंदू देवी लक्ष्मी का एक रूप है।हिंदू धर्मशास्त्र में,वह महाविष्णु (Mahavishnu) की पत्नी हैं।

प्रश्न:2.गणित के देवता कौन है? (Who is the God of the mathematics?):

उत्तर:यद्यपि कोई अपोलो (Apollo) और हर्मीस (Hermes) के दावेदारों पर विचार कर सकता है,एथेना (Athena) के पास गणित के देवता होने का सबसे अधिक प्रमाण है।ज़ीउस के माथे (forehead of Zeus) से एथेना के जन्म की कहानी के एक संस्करण में प्रोमेथियस (Prometheus) ने ज़ीउस (Zeus) का सिर पकड़ रखा है जबकि हेफेस्टस ने एथेना को रिहा करने के लिए इसे खोल दिया है।

प्रश्न:3.भगवान गणितज्ञ क्यों है? (Why is God a mathematician?),क्या भगवान गणितज्ञ है? (Is God a Mathematician?):

उत्तर:पड़ताल करता है कि गणित उतना ही शक्तिशाली क्यों है।बेस्टसेलिंग (Bestselling) लेखक और खगोल भौतिकीविद् मारियो लिवियो (astrophysicist Mario Livio) इतिहास के महानतम गणितज्ञों के जीवन और सिद्धांतों की जांच करते हुए पूछते हैं कि कैसे-अगर गणित मानव मन का एक अमूर्त निर्माण है-तो यह भौतिक दुनिया को पूरी तरह से समझा सकता है।

प्रश्न:4.भगवान गणित से कैसे संबंधित है? (How is God related to mathematics?):

उत्तर:दो तरह से भगवान गणित में शामिल है
हमारे भगवान ने क्रम (order) बनाया।वह हमें अपने आदेश को उन समीकरणों के साथ समझाने की अनुमति देता है जिनका हमेशा एक ही उत्तर होता है।जब हम समस्याओं को हल करने की कोशिश करते हैं तो यह उसे प्रसन्न करता है और वह कृपापूर्वक हमें समाधान खोजने की अनुमति देता है।हमारे भगवान ने हमें सेवा करने के लिए बनाया है।

प्रश्न:5.किसने कहा कि भगवान एक गणितज्ञ है? (Who said God is a mathematician?):

उत्तर:यह सवाल कि क्या भगवान गणितज्ञ है,गणित की स्पष्ट रूप से सर्वशक्तिमान शक्तियों (omnipotent powers) को संदर्भित करता है,जिस दुनिया में हम रहते हैं-इसकी “अनुचित प्रभावशीलता (unreasonable effectiveness)”,भौतिकी नोबेल पुरस्कार विजेता यूजीन विग्नर (physics Nobel Laureate Eugene Wigner) द्वारा 1960 में गढ़े गए वाक्यांश का उपयोग करने के लिए।

प्रश्न:6.गणित की सबसे अच्छी परिभाषा क्या है? (What is the best definition of mathematics?):

उत्तर:गणित संरचना (structure),व्यवस्था (order) और संबंध (relation) का विज्ञान जो वस्तुओं के आकार को गिनने (counting),मापने (measuring) और वर्णन करने (describing) की मौलिक प्रथाओं से विकसित हुआ है।

प्रश्न:7.भगवान का सूत्र क्या है? (What is the God formula?):

उत्तर:गॉड इक्वेशन प्रकाश की गति (speed of light),अंतरिक्ष में हाइड्रोजन की रेडियो फ्रीक्वेंसी (radio frequency of hydrogen in space),पाई (pi) और पृथ्वी की कक्षा (earth’s orbit),घूर्णन (rotation) और वजन के बीच एक सीधा संबंध दिखाता है।

प्रश्न:8.क्या गणित भगवान की भाषा है? (Is math the language of God?):

उत्तर:”गणित वह भाषा है जिसमें भगवान ने ब्रह्मांड लिखा है”

प्रश्न:9.क्या शुद्ध गणित उपयोगी है? (Is pure maths useful?):

उत्तर:हाँ।शुद्ध गणित (Pure mathematics) सैद्धांतिक भौतिकी (theoretical physics) के लिए उपयोगी है।गणित भौतिकी और भौतिक चीजों की तार्किक अभिव्यक्ति के अलावा और कुछ नहीं है।यदि कार्यप्रणाली सही (methodology) है तो यह भौतिक तर्क (physical logic) से कहीं अधिक स्पष्ट है।

प्रश्न:10.इसे ईश्वरीय समीकरण क्यों कहा जाता है? (Why is it called the God equation?):

उत्तर:एकीकरण कितना महत्वपूर्ण होगा, इस पर प्रकाश डालने के लिए श्री काकू (Mr. Kaku) ने स्टीफन हॉकिंग (Stephen Hawking) के एक उद्धरण के साथ पुस्तक को समाप्त किया:”यह मानव तर्क की अंतिम विजय होगी-तब हम भगवान के मन को जान पाएंगे”-इसलिए,मुझे लगता है,भगवान समीकरण।

प्रश्न:11.द गॉड इक्वेशन किसने लिखा था? (Who wrote The God Equation?):

उत्तर:मिचियो काकू (Michio Kaku)
भगवत् समीकरण/लेखक/

प्रश्न:12.भगवान की भाषा क्या है? (What is God’s language?):

उत्तर:दैवीय भाषा (Divine language),देवताओं की भाषा (language of the gods) या एकेश्वरवाद (monotheism) में,भगवान की भाषा (या स्वर्गदूत) [language of God (or angels)] एक रहस्यमय या दैवीय प्रोटो-भाषा (proto-language) की अवधारणा है,जो मानव भाषण से पहले और पीछे हटती है।

प्रश्न:13.ब्रह्मांड में पहली भाषा कौन सी है? (What is the first language in the universe?):

उत्तर:तमिल (5000 वर्ष पुराना)-विश्व की सबसे पुरानी जीवित भाषा।स्रोत श्रीलंका और सिंगापुर में 78 मिलियन लोगों द्वारा बोली जाने वाली और आधिकारिक भाषा, तमिल दुनिया की सबसे पुरानी भाषा है।यह एकमात्र प्राचीन भाषा है जो आधुनिक दुनिया में सभी तरह से बची हुई है।

प्रश्न:14.गॉड पार्टिकल थ्योरी क्या है? (What is the God particle theory?):

उत्तर:हिग्स बोसोन (Higgs boson) हिग्स क्षेत्र से जुड़ा मौलिक कण है,एक ऐसा क्षेत्र जो अन्य मूलभूत कणों जैसे इलेक्ट्रॉनों और क्वार्कों (quarks) को द्रव्यमान देता है।एक कण का द्रव्यमान यह निर्धारित करता है कि जब वह बल का सामना करता है तो वह अपनी गति या स्थिति को बदलने का कितना विरोध करता है।

प्रश्न:15.क्या उन्हें गॉड पार्टिकल मिल गया है? (Have they found the God particle?):

उत्तर:बंद होने के वर्षों बाद,यूएस एटम स्मैशर (U.S. atom smasher) ने ‘गॉड पार्टिकल’ के गुणों का खुलासा किया।
यह सम्मान लार्ज हैड्रोन कोलाइडर (LHC) [Large Hadron Collider (LHC)] में काम करने वाले भौतिकविदों को मिला,जो सर्न में 27 किलोमीटर लंबे परमाणु स्मैशर (atom smasher),यूरोपीय कण भौतिकी प्रयोगशाला (European particle physics laboratory) के पास है।जिनेवा (Geneva),स्विट्जरलैंड (Switzerland)।उन्होंने जुलाई 2012 में अपनी खोज की घोषणा की.

प्रश्न:16.देव समीकरण कब लिखा गया था? (When was the god equation written?):

उत्तर:पुस्तक को शुरुआत में 6 अप्रैल, 2021 को डबलडे (Doubleday) द्वारा प्रकाशित किया गया था।यह पुस्तक 10 अप्रैल, 2021 को समाप्त सप्ताह के लिए द न्यू यॉर्क टाइम्स नॉनफिक्शन बेस्ट-सेलर सूची में छठे नंबर पर शुरू हुई।
भगवत् समीकरण (The God Equation)।
हार्डकवर संस्करण (यूएस) [Hardcover edition (US)]
लेखक मिचियो काकू (Author Michio Kaku)
प्रकाशन दिनांक 6 अप्रैल, 2021
मीडिया प्रकार प्रिंट (हार्डकवर) [Media type Print (Hardcover)]
पेज 240

प्रश्न:17.भगवान कण ब्रह्मांड को कैसे नष्ट कर सकते हैं? (How can God particle destroy universe?):

उत्तर:72 वर्षीय हॉकिंग (Hawking) के अनुसार,बहुत उच्च ऊर्जा स्तरों पर हिग्स बोसोन (Higgs boson),जो मौजूद हर चीज को आकार और आकार देता है,अस्थिर हो सकता है।उन्होंने कहा,यह एक “विनाशकारी वैक्यूम क्षय (catastrophic vacuum decay)” का कारण बन सकता है जो अंतरिक्ष और समय को ध्वस्त कर देगा।

प्रश्न:18.गॉड पार्टिकल की रचना कैसे हुई? (How was God particle created?):

उत्तर:हिग्स बोसोन (Higgs boson) कण भौतिकी के मानक मॉडल में एक प्राथमिक कण है,जो हिग्स क्षेत्र के क्वांटम उत्तेजना (quantum excitation) द्वारा निर्मित है,जो कण भौतिकी सिद्धांत के क्षेत्रों में से एक है।इस कण को ​​हिग्स बोसोन कहा जाता था।
पीटर हिग्स (Peter Higgs)
तथाकथित गॉड पार्टिकल को 1960 के दशक में पीटर हिग्स द्वारा यह समझाने के लिए प्रस्तावित किया गया था कि क्यों कुछ कण,जैसे क्वार्क-प्रोटॉन के बिल्डिंग ब्लॉक (quarks—building blocks of protons),अन्य चीजों के साथ- और इलेक्ट्रॉनों में द्रव्यमान होता है, जबकि अन्य, जैसे कि प्रकाश-वाहक फोटॉन कण (light-carrying photon particle), ऐसा न करें।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics goddess Angela Tabiri) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *