Menu

mathematics-goddess Angela Tabiri

1.घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी (Ghanaian mathematics-goddess Angela Tabiri)-

घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी सोशल मीडिया में खूब सुर्खियां बटोर रही है।एंजेला तबिरी को गणित-देवी ऐसे ही नहीं पुकारा जा रहा है।उसका बहुत बड़ा कारण है कि घाना में स्टेम अर्थात विज्ञान,तकनीकी,इंजीनियरिंग तथा गणित विषय में महिलाओं की रुचि नहीं है या बहुत कम है अर्थात् गणित में महिलाओं की भागीदारी बहुत कम है।आधुनिक युग में यदि विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा होना है तो विज्ञान,तकनीकी,इंजीनियरिंग तथा गणित में विकास करने की आवश्यकता है‌।स्टेम में विकास करने के लिए युवाओं को इन विषयों में पारंगत करना होगा।

घाना में विपरीत स्थिति है वहां महिलाएं गणित का चुनाव नहीं करती है,इसलिए घाना एक पिछड़ा हुआ देश है।इन हालात में एंजेला तबिरी ने गणित से पीएचडी करके यह साबित किया है कि महिलाएं भी संघर्ष तथा कठिनाइयों का सामना करने में पीछे नहीं हैं,चाहे कितने ही मुश्किल हालात हों। इसलिए उसे गणित-देवी के नाम से पुकारा गया है। मुश्किल हालातों से लड़कर उसने गणित में पीएचडी की है। घाना में गणित शिक्षा की स्थिति अच्छी नहीं है,वहां पर गणित पढ़ाने वाले प्रोफेसर,आचार्य का अभाव है।ऐसी स्थिति में महिलाओं द्वारा पीएचडी करना अपने आप में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है।

Also Read This Article-Who is Vikram Lender Chandrayaan-2?
गणित-देवी एंजेला तबिरी ने अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए बहुत सी कठिनाइयों का डटकर सामना किया है।भारत में देवी का अर्थ होता है कि जो दूसरों के उपकार के लिए देती रहती है तथा बदले में कोई आकांक्षा नहीं रखती है।इसी प्रकार घाना में गणित की देवी एंजेला तबिरी ने पीएचडी करने के बाद वहां महिलाओं में जागृति पैदा करने तथा उनको आगे बढ़ाने के लिए अलख जगाई है।गणित में आगे बढ़ाने के लिए वह महिलाओं को प्रोत्साहित करती रहती है और उससे जो मदद होती है वह करती है।

गणित-देवी एंजेला तबिरी इस बात पर अनुसंधान करती है कि महिलाएं क्यों गणित लेने से कतराती है तथा उन कारणों को पता लगाकर उसका समाधान प्रस्तुत करती रहती है।रात-दिन एंजेला तबिरी अथक परिश्रम करती है।

गणित-देवी एंजेला तबिरी के गणित के प्रति त्याग व समर्पण के कारण ही वह इतनी प्रसिद्ध हुई है कि उसे गणित की देवी कहा जाने लगा है।गणित विषय हो अथवा अन्य विषय हो गणित-देवी कहलाने के लिए उसे कठोर परिश्रम, बौद्धिक कौशल तथा अपनी प्रतिभा का असाधारण रूप से प्रयोग करना होता है।यह अवश्य है कि गणित विषय अन्य विषयों की तुलना में कठिन विषय है।गणित विषय कठिन विषय इसलिए है कि यह अमूर्त विषय है।इसकी विषयवस्तु अमूर्त होने के कारण छात्रों को यह विषय समझने में कठिन लगता है।गणित विषय को पढ़ाने के लिए मूर्त उदाहरण अर्थात् भौतिक उदाहरण तथा हमारे जीवन से जुड़े हुए उदाहरण प्रस्तुत करके समझाना पड़ता है।जो व्यक्ति इस कला में पारंगत होता है वही ठीक से समझा पाता है।
गणित विषय विज्ञान होने के साथ-साथ कला भी है।एंजेला तबिरी ने गणित में अपनी प्रतिभा का प्रयोग दोनों प्रकार से किया है अर्थात उसने गणित में महारत हासिल करने के लिए गणित की कला सीखी है तथा उसका प्रयोग वैज्ञानिक ढंग से किया है।किसी भी महिला तथा व्यक्ति को गणित विषय में पारंगत होने और उस विषय को पढ़ने के लिए विज्ञान तथा कला का प्रयोग सीखना चाहिए तभी वह अपनी प्रतिभा का ठीक से इस्तेमाल कर सकता है।

गणित-देवी एंजेला तबिरी ने गणित में महारत हासिल करने और पीएचडी करने के कारण सोशल मीडिया पर यूं ही सुर्खियां नहीं बटोरी है।उसके लिए उसका कितना समर्पण ,त्याग तथा परिश्रम है,यह लोगों को दिखाई नहीं देता है।

एंजेला तबिर अपने नाम से ज्यादा गणित-देवी से अधिक जानी जाती है तथा गणित-देवी के नाम से अधिक प्रसिद्ध है। गणित देवी एंजेला तबिरी ने अपने नाम को सार्थक सिद्ध किया है।उसने ऐसा करके अपने देश का नाम,माता-पिता तथा समाज को गौरवान्वित किया है।महिलाओं के लिए वे एक प्रेरणा तथा गणित-देवी के रूप में जानी जाती रहेगी। महिलाओं को गणित-देवी एंजेला तबिरी से सीख लेनी चाहिए।

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Professor who simplified complexities of mathematics 

2.मिलिए घाना की गणित-देवी एंजेला तबिरी से (Meet Ghanaian mathematics-goddess Angela Tabiri)-

घाना में शिक्षा पर वर्ष का मुख्य समाचार अधिकांश महिलाओं ने शायद ही ऐसे पाठ्यक्रम अपनाए हों जो अंततः विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) में करियर का नेतृत्व करेंगे, और एक युवा महिला ने गणित में पीएचडी के काम के लिए कई दिल जीते हैं। एंजेला तबिरी, एक युवा महिला गणित-देवी, काम की बेहतर गुणवत्ता के लिए सुर्खियां बटोर रही हैं, जो उन्होंने ग्लासगो विश्वविद्यालय के लिए गणित में पीएचडी के लिए बनाई है। जबकि गणित को आमतौर पर अधिकांश महिलाओं के लिए एक नो-गो क्षेत्र माना जाता है, एंजेला अपने हालिया काम के साथ इस कथा को चुनौती दे रही है। और उनके काम की उच्च गुणवत्ता ने सोशल मीडिया पर कर्षण प्राप्त किया है और कई ने गणित-देवी पर प्रशंसा की है।

सचमुच, ” यह भाषा देवताओं की है ” और एंजेला एक उल्लेखनीय देवी हैं। अप्रत्याशित रूप से, अधिकांश लोग समुद्र में भी हैं, और कुछ भी अर्थ नहीं कर सकते हैं। अधिकांश गणित प्रतिभाओं के लिए, क्षेत्र की एक महारत बीमारियों के समाधान खोजने, इसके कारणों पर शोध करने और इसके लंबे समय तक समाधान विकसित करने सहित समस्याओं को हल करने में मदद करेगी। साथ ही, कुछ लोग ऐसा भी करते हैं कि गणित को बेहतर बनाने या बेहतर बनाने के लिए मानव जीवन के हर पहलू पर लागू किया जा सकता है। और गणित के लिए एंजेला का जुनून गणित और उसके अध्ययन से जुड़ी कठिनाई और चुनौतियों को परिभाषित करने के लिए उसे प्रेरित करना जारी रखता है। एंजेला तबिरी जल्द ही ग्लासगो विश्वविद्यालय से गणित में पीएचडी के साथ स्नातक होंगी।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *