Menu

Three Greek Students Sweep Medals at 26th IMC (Mathematics)

1.26वीं अंतर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में तीन ग्रीक छात्रों ने पदक जीते(Three Greek Students Sweep Medals at the 26th International Mathematics Competition)-

26 वी अंतर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में तीन ग्रीक छात्रों को पदक मिले एक को स्वर्ण तथा दो को रजत पदक मिला।यह प्रतियोगिता विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए आयोजित की जाती है।सर्वप्रथम हम अंतरराष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता के बारे में आपका परिचय कराएंगे इसके पश्चात जिन तीन छात्रों को पदक मिले हैं उनके बारे में परिचय कराएंगे। हालांकि हम अंतरराष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता के बारे में पहले भी एक आर्टिकल लिख चुके हैं आपको वो आर्टिकल भी पढ़ना चाहिए।इस प्रतियोगिता का उद्देश्य गणित में उभरने वाली प्रतिभाओं को आगे बढ़ाना तथा उन्हें सम्मानित करना है।इस गणित प्रतियोगिता का विश्व में एक अपना अलग ही क्रेज है।इसमें भाग लेने के लिए विश्वविद्यालय के छात्रों में एक होड़ सी लगी रहती है और पदक प्राप्त प्राप्त करने की आकांक्षा रहती हैं।इस प्रतियोगिता में छात्रों को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है और उस स्पर्धा में अव्वल आने वाले छात्रों को ही पदक प्रदान किए जाते हैं।इस प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने के बाद छात्रों में गणित के प्रति एक नए प्रकार का उत्साह का संचार होता है तथा वह गणित में कुछ ओर नया करने का संकल्प लेते हैं।इस प्रतियोगिता के माध्यम से संसार के लोगों को नई उभरती हुई गणितीय प्रतिभाओं से परिचय होता है। इस प्रतियोगिता में जिन विद्यार्थियों को पदक प्राप्त होते हैं वे अपने आपको गौरवान्वित महसूस करते हैं।नोबेल प्राइज पदक प्राप्त करने वालों वालों की तरह ही गणित में भी इस पदक का सम्मान है।गणित में नोबेल पुरस्कार प्रदान नहीं किया जाता है अतः इस प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने के बाद इस पदक को नोबेल प्राइज के समान ही समझा जाता है।इस अंतरराष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में प्रतिभाशाली विश्वविद्यालय के छात्र ही पदक प्राप्त कर पाते हैं क्योंकि इसमें बहुत ही कड़ी प्रतियोगिता का सामना करना पड़ता है। इस प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने के लिए छात्रों को प्रारंभिक स्तर से गणित में अपनी प्रतिभा को निखारना और उसमें धार देना पड़ता है तभी आगे जाकर विश्वविद्यालय स्तर पर इस पद को प्राप्त करने के हकदार हो सकते हैं। इसी प्रतियोगिता में छात्रों को भाग लेने और तैयार करने हेतु विद्यालय के शिक्षकों,निदेशकों,माता-पिता तथा अभिभावकों को चाहिए कि वे प्रारंभिक स्तर से ही उसकी तैयारी प्रारंभ कराएं। मात्र साल-छह महीने में गणित की तैयारी करके इस गणित की प्रतियोगिता को पास करना बहुत कठिन तथा असंभव सा कार्य है।

Also Read This Article-Fifth Student Answered 1300 Mathematics Questions in 7 Minutes
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.अंतर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता IMC (International Mathematics Competition)- 

24-30 जुलाई
विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए अंतर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता (IMC) एक वार्षिक गणित प्रतियोगिता है जो गणित के सभी स्नातक छात्रों के लिए खुली है।
(1.)भाग लेने वाले छात्रों को आईएमसी के समय सबसे अधिक तेईस वर्ष की आयु में होने की उम्मीद है। आईएमसी मुख्य रूप से व्यक्तियों के लिए एक प्रतियोगिता है, हालांकि अधिकांश प्रतिभागी विश्वविद्यालय छात्रों की एक या अधिक टीमों का चयन करते हैं और भेजते हैं। कामकाजी भाषा अंग्रेजी है।
IMC एक आवासीय प्रतियोगिता है और सभी छात्र प्रतिभागियों को आयोजकों द्वारा प्रदान किए गए आवास में रहने की आवश्यकता होती है। इसका उद्देश्य विश्वविद्यालय के गणित के छात्रों के लिए एक अनुकूल, आरामदायक और सुरक्षित वातावरण प्रदान करना है जो दुनिया भर के अपने साथियों के साथ गणित का आनंद लेने के लिए, उनके विश्व परिप्रेक्ष्य को व्यापक बनाने के लिए और खुद के लिए गणितीय लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित होने के लिए है जो पहले कल्पना नहीं थी या हो सकता है संभव हुआ।
(2.)सबसे विशेष रूप से, 2018 में एक गणितज्ञ जिन्होंने 2000 में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में आयोजित 7 वें आईएमसी में भाग लिया, को गणित का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार, फील्ड्स मेडल प्राप्त हुआ।
(3.)50 से अधिक देशों के 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के छात्रों ने पहले छब्बीस प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। 201 At में 26 वें आईएमसी में प्रतिभागियों को व्यक्तिगत परिणाम पुरस्कार, टीम परिणाम पुरस्कार, फेयर प्ले पुरस्कार और सर्वाधिक कुशल टीम लीडर पुरस्कार दिए गए।
(4.)यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन लंदन के अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय आईएमसी के संगठन में शामिल रहे हैं और प्रोफेसर जॉन ई. जेने ने 1994 में शुरू से ही राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है। आईएमसी पांच या छह से अधिक चलाता है जिसके दौरान प्रतियोगियों दो पाँच घंटे की परीक्षा में बैठें, प्रत्येक में पाँच प्रश्न (2008 तक छह) चुने गए और एक भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि। समस्याएं बीजगणित, विश्लेषण (वास्तविक और जटिल), संयोजन और ज्यामिति के क्षेत्रों से हैं।
(5.)IMC की शुरुआत 1994 में बुल्गारिया के प्लोवदीव में हुई, जिसमें 49 प्रतिभागी थे, जिनमें से ज्यादातर बुल्गारिया से थे, और इसकी मेजबानी प्लोवदीव विश्वविद्यालय “पैसिआई हिलेंडार्स्की” ने की थी। दूसरा, तीसरा और चौथा आईएमसी भी प्लोवदीव में “प्लिसि हिलेंडार्स्की” प्लोवदीव विश्वविद्यालय द्वारा होस्ट किया गया था। 1996 से 1999 तक IMC स्ट्रक्चरल जॉइंट यूरोपियन यूनियन TEMPUS प्रोजेक्ट # S_JEP-11087-96 की गतिविधियों में से एक था, जिसका शीर्षक था “गणित और सूचना विज्ञान में मॉड्यूलर शिक्षा”, जो कि फ्लैग शिप यूरोपियन TEMPUS प्रोजेक्ट था।उस समय बुल्गारिया में, बुल्गारिया के विश्वविद्यालय के गणित को लाने और यूरोपीय संघ में यूरोपीय संघ में प्रवेश के लिए यूरोपीय संघ के लोगों के अनुरूप डिग्री कार्यक्रमों की गणना करने का लक्ष्य था। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन इस यूरोपीय संघ TEMPUS परियोजना के लिए ठेकेदार था और प्रोफेसर Jayne परियोजना के समन्वयक थे। 1998 में 5 वें IMC को Blagoevgrad, बुल्गारिया में स्थानांतरित कर दिया गया, और Blagoevgrad में दक्षिण-पश्चिम विश्वविद्यालय “Neofit Rilski” और बुल्गारिया में अमेरिकी विश्वविद्यालय दोनों द्वारा होस्ट किया गया। 5 वें IMC में 9 देशों के 80 प्रतिभागी थे।
(6.)6th IMC को Eötvös Loránd University द्वारा होस्ट किया गया और हंगरी के Keszthely में Balaton झील पर आयोजित किया गया, 7th IMC को लंदन में University College London द्वारा होस्ट किया गया, 8th IMC को प्राग, चेक गणराज्य में चार्ल्स यूनिवर्सिटी द्वारा होस्ट किया गया, 9 वें IMC को होस्ट किया गया पोलैंड के वारसॉ विश्वविद्यालय के वारसॉ में, 10 वें IMC को रोमानिया के क्लुज-नेपोका में बेबे-बोल्वाई विश्वविद्यालय द्वारा होस्ट किया गया, 11 वें IMC को Ss द्वारा होस्ट किया गया। मैसिडोनिया के स्कोप्जे में सिरिल और मेथोडियस यूनिवर्सिटी ऑफ, 12 वीं IMC को ब्लोगेवग्राद में बुल्गारिया में अमेरिकी विश्वविद्यालय द्वारा होस्ट किया गया था, 13 वीं IMC को ओडेसा, यूक्रेन में ओडेसा विश्वविद्यालय द्वारा होस्ट किया गया था, 14 वीं IMC और 15 वीं IMC को फिर से अमेरिकी विश्वविद्यालय द्वारा होस्ट किया गया था। बुल्गारिया में ब्लागोएवग्रेड में, और 16 वें आईएमसी को बुडापेस्ट में इहोव्स लोरंड विश्वविद्यालय द्वारा होस्ट किया गया था। 2009 में 16 वें आईएमसी में 347 छात्र प्रतिभागी और 65 टीमें थीं। 2010 के बाद से, IMC को ब्लागॉवग्रेड में, अमेरिकन यूनिवर्सिटी द्वारा, ब्लागॉवग्राद में, दक्षिण-पश्चिम विश्वविद्यालय “नेगोफिट रिल्स्की” की सहायता से, ब्लागॉवग्रेड में होस्ट किया गया है।
(7.)26 वें आईएमसी में 360 छात्र प्रतिभागी और 77 टीमें थीं।

Also Read This Article-Shakuntala Devi Became’Human Computer’by Answering Maths Questions

3.26 वीं अंतर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में तीन ग्रीक छात्र स्वीप पदक[Three Greek Students Sweep Medals at the 26th IMC (International Mathematics Competition)]-

अगस्त 5, 2019

तीन ग्रीक छात्रों ने बुल्गारिया में प्रतियोगिता के बाद अपने पदक का जश्न मनाया।
28 जुलाई से 3 अगस्त के बीच ब्लाग्वेगग्रेड, बुल्गारिया में हुई इस वर्ष की अंतर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता (IMC) में तीन ग्रीक विश्वविद्यालय के छात्रों ने एक स्वर्ण और दो रजत जीतकर पदक जीते।
नेशनल एंड कापोडिस्ट्रियन यूनिवर्सिटी ऑफ एथेंस की टीम में इस वर्ष के छात्र केप्रियनोस इओसन प्रोड्रोमिडिस, सोतीरिस अर्मेनियाकोस और जॉर्ज कोंटेगोरियोइ शामिल थे।
प्रॉड्रोमिडिस, जो सिर्फ प्रथम वर्ष का छात्र है, पुराने और अधिक अनुभवी छात्रों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के बावजूद स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहा।
आर्मेनियाकोस और कांटोगेर्गियोउ को प्रत्येक रजत पदक से सम्मानित किया गया।
युवा छात्रों को प्रत्येक दिन पांच समस्याओं को हल करने का प्रयास किया गया था, और उन्हें लगातार दो दिनों तक प्रतिस्पर्धा करनी थी।
जैसा कि आईएमसी बताते हैं, प्रतियोगिता के समय प्रतिभागियों की अधिकतम आयु 23 वर्ष होने के साथ विश्वविद्यालय शिक्षा का पहला, दूसरा, तीसरा या चौथा वर्ष पूरा करने वाले छात्रों के लिए प्रतियोगिता की योजना बनाई जाती है।
समस्याएं बीजगणित, विश्लेषण (रियल और कॉम्प्लेक्स), ज्यामिति और कॉम्बिनेटरिक्स के क्षेत्रों से ली गई हैं, और प्रतियोगिता के लिए कामकाजी भाषा अंग्रेजी है।
इस वर्ष की प्रतियोगिता यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन द्वारा आयोजित की गई थी और इसे अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ बुल्गारिया द्वारा होस्ट किया गया था।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *