Menu

This Professor Will Teach You Math for Free While You are Social Distancing

1.यह प्रोफेसर आपको मुफ्त में पढ़ाएंगे जबकि आप सामाजिक दूरी बना रहे हो (This Professor Will Teach You Math for Free While You are Social Distancing)-

यह प्रोफेसर आपको मुफ्त में पढ़ाएंगे जबकि आप सामाजिक दूरी बना रहे हो (This Professor Will Teach You Math for Free While You are Social Distancing) के बारे में बताएंगे।आपको इस प्रोफ़ेसर के बारे में जानना चाहिए।कुछ लोग महाआपत्ति में मानवता का पाठ पढ़ाते हैं।यह दुनिया इन लोगों के कारण ही टिकी हुई है। इन प्रोफेसर का नाम है ,पो-शेन लोह(Po-Shen Loh) ।पो-शेन लोह (Po-Shen Loh) कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में एक एसोसिएट प्रोफेसर है।
एक तरफ दुनिया भर में कोरोनावायरस के कारण खौफ का माहौल कायम है।चीन से फैले इस वायरस के कारण कई मौतें हुई है।परंतु खौफ के बावजूद गणित के इन प्रोफ़ेसर ने विद्यार्थियों को गणित पढ़ाने का संकल्प लिया है।इसे गणित के प्रति प्रेम और दीवानगी ही कहा जा सकता है ।वरना दुनिया में अधिकतर लोग अपने-अपने प्रोफेशन को छोड़कर घर में सिमट गए हैं।
अपने काम के प्रति समर्पण, दीवानगी तथा प्रेम मुश्किल हालात और कठिनाइयों में ही पता चलता है ।ये लक्षण यह प्रोफेसर आपको मुफ्त में पढ़ाएंगे जबकि आप सामाजिक दूरी बना रहे हो (This Professor Will Teach You Math for Free While You are Social Distancing) के संकल्प से पता चलता है। इन्होंने वीडियो के माध्यम से पढ़ाने का मानस बनाया है। गणित के इन प्रोफ़ेसर महोदय के इस जुनून को सुनकर व देखकर हर कोई उनका कायल हो सकता है। सोशल मीडिया पर गणित के प्रोफेसर पो-शेन लोह (Po-Shen Loh) सुर्खियां बटोर रहे हैं।
कुछ लोग इस तरह की महामारी में बेबस हो जाते हैं और हाथ पर हाथ धरकर बैठ जाते हैं।परंतु कुछ लोग इस महामारी या महाविपत्ति से लड़ने के लिए संघर्ष करते हैं, उसका समाधान ढूंढते हैं।जिन विद्यार्थियों को घर बैठे गणित शिक्षा अर्जित करनी है वे इनके वीडियो या यूट्यूब पर वीडियो देखकर गणित शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।यह प्रोफेसर आपको मुफ्त में पढ़ाएंगे जबकि आप सामाजिक दूरी बना रहे हो (This Professor Will Teach You Math for Free While You are Social Distancing) में सामाजिक दूरी कोरोना वायरस के कारण हुई है।कोरोना वायरस के कारण दुनिया के विकसित देश के निवासियों ने अपने आपको घर में सुरक्षित रहने का फैसला किया है।
यह प्रोफेसर आपको मुफ्त में पढ़ाएंगे जबकि आप सामाजिक दूरी बना रहे हो (This Professor Will Teach You Math for Free While You are Social Distancing), इससे इनके पैशन का पता चलता है। साथ ही गणित के प्रति इनके पैशन से यह भी पता चलता है कि कोरोना वायरस से लड़ते हुए भी अपने पैशन को जारी रख सकते हैं।हम भी गणित के इन प्रोफ़ेसर से सीख ले सकते हैं । बहुत से शिक्षकों को भी इनसे सीख लेनी चाहिए।अधिकांश शिक्षक समझते हैं कि विद्यार्थी पढ़ते हैं तो ठीक है और नहीं पढ़ते हैं तो ठीक है।वे हाथ पर हाथ धरकर बैठ जाते हैं।इस प्रकार की लापरवाही से विद्यार्थियों में गणित के प्रति नकारात्मक भावना पैदा होती है।
यह प्रोफेसर आपको मुफ्त में पढ़ाएंगे जबकि आप सामाजिक दूरी बना रहे हो (This Professor Will Teach You Math for Free While You are Social Distancing),की तरह गणित के शिक्षक विक्टर सन ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गणित पढ़ाने का निर्णय लिया था।
विक्टर सन, डार्विन(ऑस्ट्रेलिया) के रहने वाले थे।वे चंद्र नववर्ष के अवसर पर शंघाई यात्रा करने के लिए गए थे।इन गणित के शिक्षक की पोस्ट को हमने हमारे विचारों के साथ दिनांक 10 फरवरी, 2020 को प्रकाशित किया था।आपको उस आर्टिकल को भी पढ़ना चाहिए। अब पो-शेन लोह (Po-Shen Loh) जो अमेरिका में प्रोफेसर हैं ने भी सामाजिक दूरी बना रहे विद्यार्थियों को पढ़ाने का निर्णय लिया है।
इन दोनों शिक्षकों से हम कई बातें सीख सकते हैं।पहली बात किसी भी प्रोफेशन के प्रति प्रेम और दीवानगी के द्वारा आप मानवता का पाठ पढ़ा सकते हैं।दूसरी बात किसी भी प्रोफेशन के लिए पैशन का होना आवश्यक है।तीसरी बात आपमें पैशन है या नहीं इस बात की परीक्षा विपरीत हालात में अपने पैशन को जारी रखने पर होती है।
यह प्रोफेसर आपको मुफ्त में पढ़ाएंगे जबकि आप सामाजिक दूरी बना रहे हो (This Professor Will Teach You Math for Free While You are Social Distancing) तथा गणित शिक्षक को कोरोना वायरस के बावजूद कक्षाएं आयोजित करता है।इन दोनों आर्टिकल के पात्र पो-शेन लोह (Po-Shen Loh)तथा विक्टर सन के सामने विपरीत परिस्थितियां हैं। इसके बावजूद उन्होंने अपना पैशन रखने का निर्णय लिया है,वाकई में ये प्रशंसा के पात्र हैं। यदि आर्टिकल यह प्रोफेसर आपको मुफ्त में पढ़ाएंगे जबकि आप सामाजिक दूरी बना रहे हो (This Professor Will Teach You Math for Free While You are Social Distancing), पसंद आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर करें।

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Mathematics teacher conducts classes despite coronavirus

2.यह प्रोफेसर आपको मुफ्त में पढ़ाएंगे जबकि आप सामाजिक दूरी बना रहे हो (This Professor Will Teach You Math for Free While You are Social Distancing)-

आगे बढ़ें, उससे कुछ भी पूछें जो आप चाहते हैं।
पो-शेन लोह (Po-Shen Loh) , कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में गणित के एक सहयोगी प्रोफेसर-और यू.एस. इंटरनेशनल गणितीय ओलंपियाड टीम के राष्ट्रीय कोच- COVID-19 महामारी के दौरान गणित कौशल सिखाने के लिए YouTube लाइव सत्र की मेजबानी कर रहे हैं।
आत्म-संगरोध (self-quarantine) और सामाजिक दूर करने के उपायों को देखते हुए, लोह छात्रों को (और वयस्कों को) ताज़ा गणित सामग्री से जोड़ना चाहते हैं।
अपने पाठों में एक कामचलाऊ दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए, लोह को रचनात्मक गणित कौशल के साथ-साथ सोच के रचनात्मक तरीके को सिखाने की उम्मीद है।
2019 में वापस, पो-शेन लोह-कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में एक एसोसिएट प्रोफेसर और यूएस इंटरनेशनल मैथमेटिक्स ओलंपियाड के राष्ट्रीय कोच ने दुनिया को द्विघात समीकरणों को हल करने का एक नया तरीका सिखाया, जिसमें एक x² शामिल है, जिसका उपयोग दो समाधान खोजने के लिए तुरंत किया जाता है।उन्होंने अपने “डेली चैलेंज” वीडियो में से एक के लिए एक पाठ योजना पर काम करते समय विचार पर ठोकर खाई थी, गणित पर लोकप्रिय 45-मिनट के लघु-पाठों की एक श्रृंखला।
जब COVID-19 महामारी ने यू.एस. में बदतर होने के लिए एक मोड़ लिया, तो लोह इस संभावना से परेशान हो गए कि छात्र स्कूल के बाकी वर्षों को बहुत अच्छी तरह से याद कर सकते हैं, वे लोकप्रिय मैकेनिक्स को बताते हैं। उन्होंने यू.एस. सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की रविवार की सिफारिश का हवाला दिया कि “संयुक्त राज्य भर में 50 लोगों या उससे अधिक लोगों की घटनाओं को रद्द करने या स्थगित करने के लिए।”

Also Read This Article-Who is Author of Mathematics KC SINHA?
अब, सामाजिक गड़बड़ी और स्व-संगरोध (self-quarantine) उपायों के बीच, लोह YouTube पर एक नया ऑनलाइन ऑनलाइन गणित पाठ्यक्रम पेश कर रहा है, जिसका नाम है “आस्क मैथ एनीथिंग।” सत्र का उद्देश्य अनौपचारिक होना है, और उपयोगकर्ता लॉग ऑन कर सकते हैं और किसी भी गणित से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं, जैसा कि नाम से पता चलता है।
“यह स्पष्ट नहीं है कि लोग कितने समय तक स्कूल से बाहर रहेंगे। एक गणितज्ञ के रूप में, मैं यह अनुमान लगाने की कोशिश करूंगा कि यह कितना लंबा होगा, बेशक, लेकिन मेरी चिंता यह है कि क्या यह पूरे स्कूल का वर्ष होगा?” लोह कहते हैं। “यदि लोग 8 सप्ताह के लिए स्कूल से बाहर हैं, तो अधिक संसाधन होने का एक लाभ है।”
लोह का इरादा “इस कठिन समय के दौरान जितना संभव हो उतना अनुकूल और उपलब्ध होना है।” यदि प्रश्न कठिन विषयों को संबोधित करते हैं, लेकिन इस बात पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है कि एक ज्यामिति या बीजगणित छात्र समझ सकता है, तो यह ठीक उसी तरह है जैसे गणित लोह के पहिए और सौदों में।
उदाहरण के लिए, उनके सोमवार लाइव स्ट्रीम में पहला प्रश्न, 1 / x के योग से निपटा। इसे रीमैन ज़ेटा फ़ंक्शन के रूप में जाना जाता है। विभिन्न कौशल स्तरों को समझना आसान बनाने के लिए, लोह ने अवधारणा को उच्च और उच्चतर भाजक के साथ अंश के रूप में लिखा। जो कुछ इस तरह दिखता है:
1/1 + 1/2 + 1/3 + 1/4 + 1/5 और इतने पर, हमेशा के लिए।
यदि आप इन्हें एक साथ जोड़ने की कोशिश करते हैं, तो एक पैटर्न उभरता है, लोह बताते हैं। 1/1 बराबर है एक। जब आप 1/2 जोड़ते हैं, तो वह 1.5 होता है। 1/3 जोड़ें और आपको 1.8333 मिलते हैं। और संख्या लगातार चढ़ती दिखाई देती है। यह अनंत तक जाता है। इसे समझाने का एक तरीका, लोह लाइव पाठ में कहता है, अभिन्न का उपयोग करना है, लेकिन एक बहुत आसान तरीका है।
यह गणित सामग्री स्ट्रीमिंग में लोह का पहला रास्ता नहीं है। वह लोकप्रिय ऑनलाइन गणित संवर्धन पाठ्यक्रम “पो-शेन लोह के साथ दैनिक चुनौती” भी होस्ट करता है।
आप इस वायरल त्रिकोण मस्तिष्क टीज़र को हल कर सकते हैं?
गणितज्ञ द्विघात समीकरण को आसान बनाता है
सिंपल मैथ प्रॉब्लम दैट फूल्ड आइंस्टीन
कुछ साल पहले, लोह ने कामेडी कॉमेडी कक्षाएं लीं। अनुभव से एक अनपेक्षित परिणाम यह है कि यह ऑन-द-फ्लाई सिखाने की उनकी क्षमता में सुधार हुआ है। वह आम तौर पर कार्नेगी मेलन पर अपनी शिक्षण शैली कहते हैं। वह 10 अवधारणाओं के साथ कक्षा में आता है वह कक्षा को पढ़ाना चाहता है, लेकिन वह कैसे प्राप्त करता है हर बार एक अलग यात्रा होती है।
“मेरे लिए, जब मैं एक गणित की समस्या को देखता हूं, तो मैं विचारों की कोशिश करना शुरू कर देता हूं और कभी-कभी वे काम करते हैं, कभी-कभी वे नहीं करते हैं,” वे कहते हैं। “सुधार को मंच पर अभिनय करते समय याद की गई रेखाओं से तुलना की जा सकती है … कामचलाऊ व्यवस्था का मतलब है कि आपके पास सही शब्द नहीं हो सकता है, लेकिन ऐसे कई शब्द हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।”
जबकि लोह के लाइव पाठों की नई श्रृंखला एक सामान्य दर्शकों के लिए है, आप अपने सप्ताहांत शो के दौरान अधिक चुनौतीपूर्ण सामग्री पा सकते हैं, या यहां तक ​​कि कार्नेगी मेलन (स्थान का नाम) में अपने स्नातक स्तर के गणित के छात्रों को जो सिखाते हैं, वह भी देख सकते हैं। निष्पक्ष चेतावनी: यह कठिन, सैद्धांतिक सामग्री है

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *