Menu

Pi Day

1.पाई दिवस (Pi Day),नेशनल पाई दिवस (National Pi Day)-

  • हर वर्ष 14 मार्च को पाई दिवस (Pi Day) मनाया जाता है।पाई के कारण हम जान पाए हैं कि पृथ्वी गोल है। सामान्यतः मैथमेटिकल गणनाओं में पाई का अनुमानित मूल्य 3.14 या 22/7 लिया जाता है।
  • दुनिया भर में पाई के महत्त्व के कारण प्रतिवर्ष गणित के अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।पाई का महत्त्व भारतीयों के लिए भी है क्योंकि इसका संबंध प्राचीन भारत और भारतीय गणितज्ञों से रहा है।
  • प्रतिवर्ष 14 मार्च को इसीलिए गणित के प्रेमी और गणित से जुड़े लोग 14 मार्च को पाई दिवस के रुप में मनाते हैं।
    पाई का गणित की गणनाओं में अत्यधिक महत्त्व है।विश्व के कुछ उत्साही लोग तो पाई डे (Pi Day) मनाने के लिए पाई आकार की खाद्य वस्तुएं भी इस दिन खाते हैं।
  • पाई डे (Pi Day) मनाने की शुरुआत 1988 से हुई है। भौतिक विज्ञानी लैरी शाॅ ने इसे बड़े पैमाने पर अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में पाई को अन्तर्राष्ट्रीय मैथमेटिक्स डे के तौर पर मनाने का फैसला किया गया।
  • ऐसा भी कहा जाता है कि पाई का आविष्कार भारतीय वैज्ञानिक आर्यभट्ट ने किया था।उन्होंने यह प्रमाणित किया था कि वृत्त की परिधि और उसके व्यास का अनुपात हमेशा समान अर्थात् 22/7 आता है।
  • आखिर पाई डे 14 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है क्योंकि 3 .14 में 3 मार्च के महीने को तथा 14 दिनांक को जाहिर करता है अर्थात् यह पाई के मूल्य को दर्शाता है।
  • इस दिन दुनियाभर में कई आयोजन किए जाते हैं वैसे भी पाश्चात्य देशों में कोई भी इवेंट बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।
    पाई एक अपरिमेय राशि है इसकी वैल्यू 3.14 तथा 22/7 लगभग या अनुमानित मान लिया जाता है।
  • ऐसा कहा जाता है कि गीजा का पिरामिड बनाने वाले भी इसका ज्ञान रखते थे।
  • 2589-2566 ई.पूर्व बने गीजा की महान पिरामिड का परिमाप 1760 क्यूबिक और ऊंचाई 280 क्यूबिक थी जिसका अनुपात 1760/280 ≈ 6.2857 पाई की वैल्यू का लगभग दुगुना है।
  • इस अनुपात के आधार पर कुछ मिश्र के विद्वान मानते हैं कि पिरामिड बनाने वालों को π का ज्ञान था।वृत्त के गुणधर्मों को निगमित करने वाले पिरामिड जान-बूझकर बनाए गए।
  • भारतीय गणित में भी पाई का वर्णन मिलता है।भारत में ई.पूर्व 600 में शुल्ब सूत्रों (संस्कृत ग्रंथ जो गणितीय गणना में बहुत महत्त्व रखते हैं) में π को (9785/5568)2 ≈ 3.088  लिखा गया है।ई.पूर्व 159 अथवा उससे भी पहले भारतीय स्रोत π को 3.1622 लिखते थे।
  • आर्यभट्ट ने π पर श्लोक भी बनाया है।उस श्लोक में पाई का मान दिया गया है-
    “चतुराधिकं शतमष्टगुणं द्वाषष्टिस्तथा सहस्त्राणाम्।
    अयुतद्वयस्य विष्कम्भस्य आसन्नौ वृत्तपरिणाहः॥”
  • छुट्टी के लिए तारीख 22 जुलाई (22/7,π का एक अनुमान) और 28 जून (6.28,2π एक अनुमान या ताऊ) भी शामिल है।
  • 12 मार्च,2009 यूएसए हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने एक बाध्यकारी प्रस्ताव पारित किया जिसके आधार पर 14 मार्च,2009 को राष्ट्रीय पाई दिवस के रूप में मान्यता दी।
  • गूगल (Google) ने भी 2010 के लिए एक गूगल डूडल (Google Doodle) प्रस्तुत किया जिसमें छुट्टी मनाने के लिए Google (गूगल) शब्द को वृत्त की इमेज (छवियों) और पाई प्रतीकों पर रखा गया था।
  • मार्च 2014 को कुछ लोगों ने पूरे महीने को पाई मंथ के रूप में देखा था।वर्ष 2015 में 14 मार्च को सुपर पाई दिवस के रूप में मनाया गया।इसका विशेष महत्त्व था क्योंकि इस तिथि को महीने/दिन/वर्ष प्रारूप में 3/14/15 लिखा जाता है।
  • दो पाई दिवस (2π) जिसे गणीतीय ताऊ दिवस के रूप में जाना जाता है जिसे 6.28 के रूप में अनुमानित किया गया है,28 जून (6/28) को मनाया जाता है।
  • उपर्युक्त विवरण में पाई दिवस (Pi Day),नेशनल पाई दिवस (National Pi Day) के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-JEE will also be in regional languages

2.नेशनल पाई दिवस का सारांश (Conclusion of National Pi Day),पाई दिवस का सारांश (Conclusion of Pi Day)-

  • पाई डे को कई तरह से देखा गया है,जिसमें पाई खाना, पेशाब फेंकना और संख्या के महत्व पर चर्चा करना,अंग्रेजी में शब्द “पी” और “पाई” के आधार पर सजा होने के कारण है और  कई लोगों के संयोग की गोलाकार आकृति।इसके अलावा, कुछ स्कूल ऐसी प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं, जिसमें छात्र पाई को दशमलव स्थानों की सबसे अधिक संख्या में याद कर सकते हैं।2020 में, कुछ घटनाओं को COVID-19 चिंताओं के कारण रद्द या संशोधित किया गया था।
  • मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने अक्सर पाई डे पर डिलीवरी के लिए संभावित छात्रों को अपने आवेदन निर्णय पत्र मेल किए हैं।2012 में शुरू होने वाले, MIT ने घोषणा की है कि वे उन फैसलों (निजी तौर पर) को Pi Day पर शाम 6:28 बजे ऑनलाइन पोस्ट करेंगे, जिसे उन्होंने प्रतिद्वंद्वी संख्या पाई और ताऊ को समान रूप से सम्मानित करने के लिए “ताऊ समय” कहा है।2015 में, नियमित फैसले सुबह 9:26 बजे ऑनलाइन किए गए थे, उस वर्ष के “पाई मिनट” के बाद और 2020 में, नियमित निर्णय दोपहर 1:59 बजे जारी किए जाते हैं, जो पीआई के पहले छह अंक बनाते हैं।
  • 28 जून “टू पाई डे” है, जिसे “ताऊ दिवस” ​​के रूप में भी जाना जाता है।2π, जिसे ग्रीक अक्षर ताऊ (Tau) (τ) द्वारा भी जाना जाता है,गणितीय सूत्रों में एक सर्वनिष्ठ गुणक है।कुछ लोगों ने तर्क दिया कि τ अधिक मौलिक स्थिरांक है, और इसके बजाय ताऊ दिवस मनाया जाना चाहिए।इस तिथि के उत्सव “दो बार पाई” खाने का मजाक उड़ाते हैं।
  • प्रिंसटन, न्यू जर्सी, पाई डे और अल्बर्ट आइंस्टीन के जन्मदिन के संयुक्त उत्सव में कई कार्यक्रमों की मेजबानी करता है, जो कि 14 मार्च भी है।आइंस्टीन इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस्ड स्टडी में काम करते हुए बीस साल से अधिक समय तक प्रिंसटन में रहे।पाई खाने और सस्वर पाठ प्रतियोगिता के अलावा, एक वार्षिक आइंस्टीन लुक-अलाइक प्रतियोगिता है।
  • उपर्युक्त विवरण में पाई दिवस (Pi Day),नेशनल पाई दिवस (National Pi Day) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-IIT students got jobs in Corona period

3.पाई दिवस (Pi Day),नेशनल पाई दिवस (National Pi Day) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

प्रश्न:1.पाई दिवस क्या है और हम इसे क्यों मनाते हैं? (What is Pi Day and why do we celebrate it?)-

उत्तर-हर साल 14 मार्च को, दुनिया गणितीय अचर पाई को पहचानने के लिए पाई दिवस मनाती है।यह एक वृत्त की परिधि तथा व्यास के अनुपात के रूप में परिभाषित करता है।
14 मार्च को पाई दिवस मनाया जाता है और कोई भी दिन जो मज़ा, शिक्षा, और पाई को जोड़ती है, जश्न मनाने का दिन है!पाई, जिसे ग्रीक अक्षर “π” से भी जाना जाता है, एक अचर मूल्य है।
आखिर पाई डे 14 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है क्योंकि 3 .14 में 3 मार्च के महीने को तथा 14 दिनांक को जाहिर करता है अर्थात् यह पाई के मूल्य को दर्शाता है।

प्रश्न:2.-पाई दिवस इतना महत्वपूर्ण क्यों है? (Why is Pi Day so Important?)-

उत्तर-14 मार्च के रूप में भी जाना जाता है,पाई डे वह है जब दुनिया भर के गणितज्ञ और गणित प्रेमी पाई मनाते हैं, जिसे अक्सर 3.14 तक अनुमानित किया जाता है, जो इसके वृत्त की परिधि तथा व्यास का अनुपात है।इसकी खोज के बाद से, पाई का उपयोग हर दिन किया जाता है।
पाई का उपयोग गणित तथा भौतिकी की बहुत सी गणनाओं में किया जाता है।
वास्तव में, जिस तरह से प्रकाश और ध्वनि तरंगें तरंगों से नदियों के ‘बेन्डिनेस (bendiness)’ के लिए सब कुछ का वर्णन करने के लिए पाई उपयोगी है।

प्रश्न:3.-क्या पाई डे एक राष्ट्रीय अवकाश है? (Is Pi Day a National Holiday?)-

उत्तर-12 मार्च,2009 यूएसए हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने एक बाध्यकारी प्रस्ताव पारित किया जिसके आधार पर 14 मार्च,2009 को राष्ट्रीय पाई दिवस के रूप में मान्यता दी।

प्रश्न:4.-पाई के बारे में 5 तथ्य क्या हैं? (What are 5 Facts About Pi?)-

उत्तर-पाई एक अपरिमेय राशि है इसकी वैल्यू 3.14 तथा 22/7 लगभग या अनुमानित मान लिया जाता है।
मार्च 2014 को कुछ लोगों ने पूरे महीने को पाई मंथ के रूप में देखा था।
वर्ष 2015 में 14 मार्च को सुपर पाई दिवस के रूप में मनाया गया।
इसका विशेष महत्त्व था क्योंकि इस तिथि को महीने/दिन/वर्ष प्रारूप में 3/14/15 लिखा जाता है।

प्रश्न:5.-पाई दिवस 2021 (Pi Day 2021)-

उत्तर-2021 में सोमवार 14 मार्च,2021 को पाई दिवस पूरे विश्व में मनाया गया।

प्रश्न:6.-पाई दिवस का गणितीय महत्त्व (Mathematical Significance of Pi Day)-

उत्तर-14 मार्च को पाई दिवस, गणितीय चिन्ह पाई का एक वार्षिक उत्सव है।भौतिक विज्ञानी लैरी शॉ द्वारा 1988 में स्थापित,14 मार्च का चयन किया गया था क्योंकि संख्यात्मक तारीख (3.14) पाई के पहले तीन अंकों का प्रतिनिधित्व करती है और यह अल्बर्ट आइंस्टीन के जन्मदिन- पाई घटना भी होती है।

प्रश्न:7.-रास्पबेरी पाई दिवस (Raspberry Pi Day)-

उत्तर-14 मार्च
रविवार, 14 मार्च, पाई डे है – एक छुट्टी कई लोग पाई को पकाकर मनाते हैं,पाई के कई अंकों को याद करते हैं या रास्पबेरी पाई के साथ एक DIY परियोजना से निपटते हैं।
उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा पाई दिवस (Pi Day),नेशनल पाई दिवस (National Pi Day) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *