Menu

Nigerian teacher teaches math online

1.नाइजीरियाई शिक्षक ऑनलाइन गणित पढ़ाती है (Nigerian teacher teaches math online,Nigerian teacher offers free math classes online to whole world amid coronavirus pandemic)-

नाइजीरियाई शिक्षक ऑनलाइन गणित पढ़ाती  है (Nigerian teacher teaches math online,Nigerian teacher offers free math classes online to whole world amid coronavirus pandemic) और उससे पढ़ने के लिए विभिन्न देशों के छात्र-छात्राएं जुड़ते जा रहे हैं।
कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी के नकारात्मक और सकारात्मक दोनों ही परिणाम देखने को मिल रहे हैं। नकारात्मक पहलू तो यह है कि मजदूर व श्रमिक वर्ग बुरी तरह प्रभावित हुआ है। वहीं सकारात्मक पक्ष यह है कि आनलाईन शिक्षा का महत्त्व व्यापक स्तर पर महसूस हुआ है।
इसलिए छात्र-छात्राएं घर बैठे आनलाईन शिक्षा प्राप्त करके अपने समय का सदुपयोग कर रहे हैं।शिक्षक तथा छात्र-छात्राओं को पढ़ाने-पढ़ने के नए अवसर पैदा हुए हैं।
इस आर्टिकल में नाइजीरियाई शिक्षक ऑनलाइन गणित पढ़ाती है (Nigerian teacher teaches math online,Nigerian teacher offers free math classes online to whole world amid coronavirus pandemic),के बारे में बताया गया है। सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि यह महिला है, लेकिन महिला होते हुए भी छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए हर संभव मदद कर रही है।
नारी को अबला, कमजोर समझा जाता है परन्तु नई शताब्दी में नारी इस मिथक को तोड़ने में सफल हुई है।
विगत कल तक जो क्षेत्र केवल पुरुषों के क्षेत्र माने व समझे जाते थे, वहां भी नारी ने अपनी जगह बना ली है।शिक्षा,खेल,शासन,प्रशासन,कला, विज्ञान, अनुसंधान के क्षेत्र हों अथवा समाज, संस्कृति या राजनीति के हर किसी क्षेत्र में वह प्रवेश पा चुकी है।
कुछ विशिष्ट विभागों में तो वह पुरुष से आगे निकल चुकी है। हालांकि नारी में यह प्रतिभा थी परन्तु पुरुष प्रधान समाज की मानसिकता के कारण वह दबी पड़ी गल रही थी।
आधुनिक विश्व में ज्यों-ज्यों लोकतन्त्र स्थापित हुआ और नारी को समान अधिकार प्राप्त हुए तो उसकी प्रतिभा निखरने और उभरने लगी।
शिक्षा ने नारी-जीवन में काफी कुछ गुणात्मक परिवर्तन किया है। वर्तमान समय में नारी जीवन में आत्मनिर्भरता का आना एक क्रांतिकारी परिवर्तन है।आज के नए दौर में महिलाएं नित नए झंडे गाड़ रही है,कदम बढ़ा रही है। क्योंकि नए समय में विचारों के साथ भावना का समन्वय ही सफलता को सुनिश्चित करता है। महिलाओं में यह समन्वय एवं सामंजस्य पुरुषों की अपेक्षा काफी मात्रा में होता है।
इसीलिए कम्प्यूटर तथा शोध-अनुसंधान जैसे क्षेत्रों में वह प्रवीण हो गई है।वह अब ओर ज्यादा सक्रिय एवं सजग दिखाई देने लगी है।
भीड़-भाड़ भरी महानगरों की बसों में बस कंडक्टर बनकर तथा ट्रेन के ड्राईवर के उसने अपने साहस का परिचय दिया है। मुंबई महानगरी की ‘वेस्ट’ बसों में महिलाएं कंडक्टर नियुक्त हुई है।
प्रथम महिला पायलट दूबी बनर्जी ने उड़ान भरकर सबको चमत्कृत कर दिया है।जिसको देखकर सौदामिनी देशमुख जैसी अन्य अनेक महिलाएं भी इस दिशा में अग्रसर हुई है।
आजकल तो महिलाएं वायुसेना में भी पायलट होने लगी है।यह शौर्य और पराक्रम का कार्य है जहां नारी ने अपनी उपस्थिति की झलक दी है।
कल्पना चावला,सुनिता विलियम्स अंतरिक्ष तक जा पहुंची है।सतारा के एक किसान की लड़की सुरेखा जाधव अपनी मेहनत एवं लगन से मालगाड़ी की ड्राईवर है।एक मुस्लिम युवती मुमताज काणवाला देश की पहली डीजल इंजन की ड्राईवर बनी है।
इन युवतियों ने चुनौती भरे व्यवसाय को अपनाकर एक मिशाल पेश की है।अणुशोध संस्थानों के अलावा प्रक्षेपास्त्रों की टेक्नोलॉजी में भी महिलाओं ने अपना विशेष योगदान दिया है। इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल प्रोग्राम के जनक ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के अनुसार वर्तमान समय में आर.डी.ओ. में 500 महिला वैज्ञानिक कार्यरत है। बहुचर्चित अग्नि प्रक्षेपास्त्र को सफल बनाने में रोहणी देवी का भी श्रम काम आया है।
भाभा अणुशोध केन्द्र के अलावा इसमें सम्बन्धित संस्थानों में भी लड़कियां अधिक संख्या में प्रौद्योगिकी विषय का अध्ययन कर रही है। आकाश प्रक्षेपास्त्र के निर्माण में भी महिलाओं की भूमिका रही है।
सैन्य शक्ति को पारम्परिक रूप से पुरुषों के वर्चस्व वाला क्षेत्र समझा जाता है। परन्तु सन् 1991 में सुरक्षाबलों में महिलाओं के प्रवेश की अनुमति मिली है,तब से महिलाओं ने इस क्षेत्र में भी अपने शौर्य और पराक्रम का डंका बजाया है।
भारत की वरिष्ठ महिला आई.पी.एस.अधिकारी किरणवेदी ने अपनी पुस्तक ‘इट इज आलवेज पासिबल’ में इस तथ्य को अधिक सुस्पष्ट करते हुए कहा है कि भारतीय महिलाओं में असीम संभावनाएं हैं ये इसे संपादित करने में कुशल व सक्षम है।भारत में रणनीति संयोजन, खुफिया एजेंसी आदि महत्त्वपूर्ण विभागों में महिलाओं को कार्य करते हुए देखा जा सकता है।
सोमालिया में भेजे गए सैन्यबलों के साथ दस डाॅक्टरों में आठ महिलाएं चिकित्सक थीं। वहां उन्होंने बड़ी ही विपरीत परिस्थितियों में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह किया।
आज तो भारतीय वायुसेना ने बारह महिला कैडेटों के पहले बैच को कमीशन दे दिया है। सन् 1993 में भी भूमिगत सेना की विभिन्न शाखाओं को कमीशन दिया गया था। सन् 1994 का वर्ष बड़ा महत्त्वपूर्ण था जब बाईस महिला प्रशिक्षणार्थियों को हैदराबाद वायुसेना अकादमी के ‘विंग्स’ दिए थे।
अब तो हेलीकॉप्टर और मालवाहक उड़ाने के लिए महिलाओं का चयन किया जा रहा है।अब तो ऐसे अनगिनत उदाहरण दिए जा सकते हैं जिनमें महिलाएं बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है।आज नारी अबला नहीं रही।वह पुरुष से दुर्बल नहीं बल्कि उससे कहीं ज्यादा सक्षम और सबल है।
नाइजीरियाई शिक्षक ऑनलाइन गणित पढ़ाती है (Nigerian teacher teaches math online,Nigerian teacher offers free math classes online to whole world amid coronavirus pandemic) भी इसी कड़ी का एक ओर उदाहरण जुड़ गया है।

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-corona-infected math teacher’s passion

2.नाइजीरियाई शिक्षक ऑनलाइन गणित पढ़ाती है (Nigerian teacher teaches math online,Nigerian teacher offers free math classes online to whole world amid coronavirus pandemic)-

कोरोना वायरस महामारी के बीच नाइजीरियाई शिक्षक ऑनलाइन ‘पूरी दुनिया’ के लिए मुफ्त गणित कक्षाएं प्रदान करती है (Nigerian teacher offers free math classes online to whole world amid coronavirus pandemic)
लगभग छह महीनों के बाद, विभिन्न स्तरों पर 1,800 से अधिक छात्र उसकी कक्षाएं ले रहे हैं – पूरे नाइजीरिया में और यहां तक ​​कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी।
8 सितंबर, 2020
लागोस में गणित के शिक्षक बशीरत ओलामाइड अजायि (Basirat Olamide Ajayi) ऑनलाइन मुफ्त कक्षाएं प्रदान कर रही हैं।
कई 12 वें ग्रेडर के लिए, कोविद -19 के प्रसार का मुकाबला करने के लिए नाइजीरिया के पब्लिक स्कूलों को बंद करना एक विशेष समस्या प्रस्तुत करता है: निर्णायक, अंतिम परीक्षा की तैयारी कैसे करें?
नाइजीरिया के सबसे बड़े शहर लागोस में गणित के शिक्षक बशीरत ओलामेड अजायि (Basirat Olamide Ajayi) एक समाधान के साथ आए।उसने ट्विटर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के माध्यम से ऑनलाइन गणित की मुफ्त कक्षाएं शुरू कीं।और अब, लगभग छह महीनों के बाद, विभिन्न स्तरों पर 1,800 से अधिक छात्र उसकी कक्षाएं ले रहे हैं – पूरे नाइजीरिया में और यहां तक ​​कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी।
छात्र उसके लघु गणित वीडियो देखते हैं – 5 मिनट से अधिक नहीं – और उसके सवालों का जवाब दें।वह उन्हें होमवर्क, और सामयिक असाइनमेंट भेजेगा।  और वह उन्हें ग्रेड देता है।
“कभी-कभी, मैं 2 बजे तक जागता रहता हूं जब तक कि उनके असाइनमेंट नहीं हो जाते!”उसने कहा।
“कोविद नकारात्मक और सकारात्मक दोनों प्रभावों के साथ यहां हैं। सकारात्मक प्रभाव यह है कि हम अपने छात्रों को पढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं, जिसे लेकर मैं बहुत खुश हूं,” उन्होंने कहा।
जब 36 वर्षीय अजायि ने अपनी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कीं, तो उन्होंने कागज की सफेद चादरों पर कैमरे पर गणित की समस्याओं को हल किया।तब एक माता-पिता ने देखा कि कैसे वह कक्षा का संचालन कर रहा था और उसने एक व्हाइटबोर्ड दान किया था।
उसकी मुफ्त कक्षाएं नाइजीरिया भर से छात्रों को आकर्षित कर रही हैं, और अब विदेशों में छात्र शामिल हो रहे हैं।  हाल ही में एक अनुरोध कनाडा से आया था।
अजायि का कहना है कि वह खुद को एक वैश्विक शिक्षक के रूप में देखने लगी है।
“ऑनलाइन शिक्षण ने मुझे महसूस किया है कि मैं वास्तव में पूरी दुनिया को गणित सिखा सकती हूं,” उसने कहा।  “ट्विटर पर लोग मुझे पूरी दुनिया में देखते हैं, केवल लागोस में ही नहीं, नाइजीरिया में भी।वे मुझे पूरी दुनिया में देखते हैं और जो मुझे सबसे ज्यादा खुशी देने के लिए काफी हैं।”
लेकिन नाइजीरिया में सभी छात्रों को उसके पाठों तक आसान पहुँच नहीं है।
“उनमें से कुछ के पास कक्षा तक पहुंचने के लिए डेटा भी नहीं है, और वह मुझे बिल्कुल भी खुशी नहीं दे रहा है, एक शिक्षक के रूप में जो छात्रों को ऑनलाइन होना चाहता है,” उसने कहा।अजायि ने कहा कि वह अपनी जेब से कुछ छात्रों के लिए डेटा का भुगतान करती है ताकि उन्हें ऑनलाइन होने की अनुमति मिल सके।
कुछ छात्रों के पास फोन भी नहीं है; अजायि माता-पिता को अपने फोन साझा करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।
17 साल की फॉर्च्यून डेक्लेन ने कहा कि अजयि ने उसके लिए गणित को समझना आसान बना दिया है।
“मूल रूप से जब मैंने अपने आप में अवकलन सीखना शुरू किया तो यह एक प्रकार की चिकोटी थी,” उन्होंने कहा।  “लेकिन जब मैं ऑनलाइन मैथ्स प्लेटफ़ॉर्म में शामिल हुआ, तो मैंने पहली बार धीमी शुरुआत की, लेकिन जिस तरह से मेरे मैथ्स शिक्षक पढ़ा रहे थे, सत्रों को पकड़ते हुए, मैंने तेज़ी से अवकलन सीखना शुरू कर दिया।”
नाइजीरियन यूनियन ऑफ टीचर्स के लागोस शाखा के अध्यक्ष एडेडॉयन एडसीना ने कहा, उनका समर्पण उल्लेखनीय है।
“छात्रों को पढ़ाना वास्तव में हर किसी के लिए एक नया अनुभव था,” उन्होंने कहा।”धीमे इंटरनेट की समस्या है,डेटा की लागत और माता-पिता के असहयोगात्मक रवैये से जो शिक्षक क्या कर रहे हैं, उससे परिचित नहीं थे।”
नई चुनौतियों का सामना करते हुए, अजयि ने वास्तविक समर्पण दिखाया, उन्होंने कहा, विशेष रूप से “उसे पैसे, डेटा या किसी भी शिक्षण सामग्री के साथ प्रदान नहीं किया गया था।”
हालाँकि, वह कक्षा में होने से चूक जाती है, लेकिन अजायि ने कहा कि वह इतने सारे छात्रों की मदद करने के लिए आभारी हैं: “जितना अधिक मैं देती हूँ, उतना ही अधिक समाज को मुझसे लाभ होगा और लोग कह सकते हैं कि ‘श्रीमती अजायि ने पूरी दुनिया के लिए ऐसा किया है।”
नाइजीरियाई शिक्षक ऑनलाइन गणित पढ़ाती है (Nigerian teacher teaches math online,Nigerian teacher offers free math classes online to whole world amid coronavirus pandemic) के साथ ही ऊपर बताए गए विवरण के आधार पर महिलाओं की सक्षमता को समझा जा सकता है।

3.ऑनलाइन शिक्षण साइटें (Online teaching sites)-

7 सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन शिक्षण साइटें जो आपको प्रेरित करेंगी
ट्यूटर (Tutor)
(1.)सबसे पुरानी और भरोसेमंद शिक्षण वेबसाइटों में से एक tutor.com है।
(2.)Uteach
यूटीच ऑनलाइन शिक्षण प्रणाली के लिए एक अलग दृष्टिकोण है।
(3.)चीग ट्यूटर (chegg Tutors) 
“चीग ट्यूटर” बहुत अच्छा लगता है जब यह प्रति घंटे का भुगतान करने की बात आती है।
(4.)Udemy। 
Udemy एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है।
(5.)ट्यूटर हब (Tutor Hub)
(6.)बड्डी स्कूल (Buddy School)
(7.)योवर आउन वेबसाइट (Your Own Website)

4.शिक्षकों की भूमिका (Role of teachers)-

मोटे तौर पर, शिक्षकों का कार्य छात्रों को ज्ञान प्रदान करने और उन्हें एक ऐसी स्थिति स्थापित करने में मदद करना है जिससे छात्र प्रभावी ढंग से सीख सकें।  लेकिन शिक्षक भूमिकाओं का एक जटिल सेट भरते हैं, जो एक समाज से दूसरे और एक शैक्षिक स्तर से दूसरे में बदलता है।

5.ऑनलाइन शिक्षण मंच (Online teaching platforms)-

ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए उपयोग करने के लिए ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म
(1.)Udemy 
उदमी 20000 से अधिक सबजेक्ट मैटर विशेषज्ञों के किसी भी समूह और किसी को भी इसके पूल से सीखने की अनुमति देकर शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र को बाधित करने और लोकतांत्रिक बनाने में दृढ़ता से विश्वास करता है।
(2.)पढ़ाने योग्य (Teachable)
(3.)WizIQ
(4.)Ruzuku
(5.)Educadium
(6.)LearnWorlds
(7.)Thinkific
(8.)Academy Of Mine

6.ऑनलाइन ट्यूशन साइटों (online tutoring sites)-

2020 के लिए 8 सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन ट्यूशन सेवाएं
(1.)Chegg Tutors
(2.)Skooli
(3.)Wyzant
(4.)eTutorWorld
(5.)TutorMe
(6.)Tutor.com
(7.)Smarthinking
(8.)Club Z
उपर्युक्त प्रश्नों के जवाब के द्वारा नाइजीरियाई शिक्षक ऑनलाइन गणित पढ़ाती है (Nigerian teacher teaches math online,Nigerian teacher offers free math classes online to whole world amid coronavirus pandemic) का महत्त्व समझ में आया होगा।

Also Read This Article-YouTube channel started to teach maths

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

2 Comments
  1. igodiweeqo January 12, 2021 / Reply
  2. oheqepeej January 12, 2021 / Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *